शहद और दूध के फायदे – Amazing Benefits of Honey and Milk in Hindi

by

छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए घरेलू उपचार को सबसे बेहतर माना गया है। ऐसा ही एक घरेलू उपचार है ‘दूध और शहद’ का मिश्रण। हल्दी दूध के फायदे तो आपने कई बार सुने होंगे, लेकिन इस लेख में हम शहद और दूध के फायदे के बारे में बताएंगे। अगर मन में यह उलझन हो कि शहद और दूध का सेवन एक साथ कर सकते हैं या नहीं, तो उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल के अंत तक आपकी यह दुविधा दूर हो जाएगी। हर बार की तरह इस बार भी हम अपने पाठकों तक पूरी से पूरी जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से यह आर्टिकल लिख रहे हैं। यहां दूध और शहद के फायदे और नुकसान से लेकर उसके उपयोग तक की बात बताई गई हैं।

लेख विस्तार से पढ़ें

आगे बढ़ने से पहले लेख के इस भाग में जानते हैं कि दूध और शहद में क्या-क्या पौष्टिक तत्व होते हैं।

दूध और शहद में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

यहां हम दूध और शहद के पौष्टिक तत्व अलग-अलग बता रहे हैं।

दूध के पौष्टिक तत्व

सबसे पहले हम दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व और गुणों की जानकारी दे रहे हैं, जो इस प्रकार है (1) :

पौष्टिक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
कैल्शियम113 मिलीग्राम
फास्फोरस84 मिलीग्राम
प्रोटीन3.15 ग्राम
विटामिन -ए46 माइक्रोग्राम
विटामिन-डी1.3 माइक्रोग्राम
मैग्नीशियम10 मिलीग्राम
पोटेशियम132 मिलीग्राम
फोलेट5 माइक्रोग्राम

शहद के पौष्टिक तत्व

दूध के बाद अब यहां हम बताएंगे शहद के पौष्टिक तत्वों के बारे में (2):

पौष्टिक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
कैल्शियम6 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट82.4 ग्राम
मैग्नीशियम2 मिलीग्राम
फास्फोरस4 मिलीग्राम
पोटैशियम52 मिलीग्राम
सोडियम4  मिलीग्राम
फोलेट2 माइक्रोग्राम

नोट: ये थे शहद और दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व। हम बता दें कि दूध और शहद का सेवन एक साथ किया जा सकता है (3)। दूध में शहद मिलाकर लेने से यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इस मिश्रण को लेकर वैज्ञानिक शोध सीमित है, लेकिन अगर इनके पौष्टिक तत्वों की बात करें, तो उस आधार पर शहद और दूध के फायदे कई हैं। इन्हीं के बारे में हम लेख में आगे जानेंगे।

पढ़ते रहें यह लेख

अब जानते हैं कि दूध शहद के फायदे क्या-क्या हैं।

शहद और दूध के फायदे – Benefits of Honey and Milk in Hindi

यहां हम एक या दो नहीं, बल्कि 5 से भी ज्यादा मिल्क और हनी के फायदे की जानकारी दे रहे हैं। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम कम शब्दों में और आसानी से इसकी जानकारी आप तक पहुंचाए। शहद और दूध के फायदे कुछ इस प्रकार हैं :

1. नींद की गुणवत्ता में सुधार

अगर हम पर्याप्त नींद लेते हैं, तो शरीर और दिमाग दोनों अच्छी तरह काम करते हैं। ऐसे में अच्छी नींद के लिए दूध में शहद डालकर सेवन किया जा सकता है। इस तथ्य की पुष्टि एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च पेपर से होती है। इस शोध में हृदय रोग के मरीजों को 3 दिन तक दिन में दो बार दूध और शहद का मिश्रण दिया गया। इसके सेवन से उनकी नींद की गुणवत्ता में सुधार देखा गया (4)। ऐसे में यह बात मान सकते हैं कि यह न सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि अच्छी नींद के लिए भी उपयोगी हो सकता है।

2. हड्डियों के लिए शहद और दूध के फायदे

दूध में शहद डालकर पीने के फायदे में हड्डियों का स्वस्थ होना भी शामिल है। दरअसल, हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम जरूरी पौष्टिक तत्व है। वहीं, दूध को कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना गया है। इसलिए, हड्डियों की मजबूती के लिए दूध के फायदे तो है ही (5)। वहीं, एक स्टडी के अनुसार शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों के लिए उपयोगी हो सकते हैं (6)। ऐसे में दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से न सिर्फ हड्डियों को पोषण मिल सकता है, बल्कि गुणकारी भी हो सकता है।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए शहद और दूध के फायदे

शरीर के अन्य अंगों के साथ-साथ हृदय स्वाथ्य पर ध्यान देना भी जरूरी है। ऐसे में शहद और दूध का सेवन हृदय के लिए लाभकारी हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, दूध का सेवन इस्केमिक हृदय रोग (जब दिल के किसी हिस्से को सही मात्रा में खून नहीं मिलता) और इस्केमिक स्ट्रोक (ब्लड क्लॉट की वजह से होने वाला स्ट्रोक) के जोखिम को कम कर सकता है (7)। वहीं, शहद में कार्डिओप्रोटेक्टिव गुण यानी हृदय रोग से बचाव के गुण की पुष्टि हुई है। इतना ही नहीं, शहद ब्लड प्रेशर और हृदय गति के लिए उपयोगी पाया गया है (8)। इस स्थिति में दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन दोनों का सेवन लाभकारी हो सकता है।

4. फुर्ती के लिए दूध और शहद

शरीर को ताकत व फुर्ती प्रदान करने के लिए दूध और शहद का सेवन लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित स्टडी के अनुसार, पोस्ट वर्कआउट डाइट में लो फैट दूध का सेवन न सिर्फ सुरक्षित माना गया है, बल्कि पोस्ट एक्सरसाइज रिकवरी में भी लाभकारी पाया गया है (9)। वहीं, शहद में कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक हो सकते हैं। सीने में दर्द, थकान और चक्कर आने की समस्या में भी शहद लाभकारी हो सकता है (10)। ऐसे में शरीर को ऊर्जा और फूर्ती प्रदान करने के लिए दूध में शहद डालकर सेवन लाभकारी हो सकता है। दोनों में ही कुछ न कुछ पौष्टिक तत्व हैं, जो शरीर को लाभ दे सकते हैं।

5. त्वचा के लिए दूध और शहद

अगर त्वचा की देखभाल प्राकृतिक और घरेलू उपायों से की जाए, तो त्वचा पर निखार आ सकता है। इन्हीं घरेलू उपचारों में दूध और शहद का मिश्रण भी शामिल है। शहद के फायदे त्वचा के लिए कई सारे हैं, लेकिन जब इसमें दूध को शामिल कर लिया जाए, तो इसकी गुणवत्ता और बढ़ सकती है। दूध और शहद को फेशियल मॉइस्चराइजर पैक की तरह उपयोग किया जा सकता है। इस पैक को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने व ठंडे पानी से धो लें (11)। दूध और शहद के मिश्रण से युक्त कई कॉस्मेटिक भी मार्केट में उपलब्ध हैं।

6. बालों के लिए दूध और शहद

दूध और शहद का इस्तेमाल करके बालों का भी ख्याल रखा जा सकता है। शहद न सिर्फ बालों को कंडीशन कर सकता है, बल्कि बालों में चमक भी ला सकता है (11)। वहीं, दूध का उपयोग कई हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। दूध में मौजूद प्रोटीन और कैसीन (एक प्रकार का प्रोटीन) बालों को कंडीशन और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है (12)। ऐसे में दूध में शहद डालकर उपयोग करने से बालों की गुणवत्ता बढ़ सकती है, लेकिन बालों के लिए इस मिश्रण को लेकर कोई वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है। फिर भी ट्रायल के तौर पर इसका उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह मिश्रण प्राकृतिक है।

आगे है और जानकारी

दूध और शहद के फायदे अब जानते हैं कि दूध और शहद को इस्तेमाल कैसे करना है।

शहद और दूध का उपयोग – How to Use Honey and Milk in Hindi

मिल्क में हनी के फायदे तो आपने ऊपर पढ़े। अब जानते हैं कि शहद और दूध का उपयोग कैसे-कैसे किया जा सकता है। तो जुड़े रहिये हमारे साथ और पढ़ें दूध व हल्दी को आसानी से उपयोग करने का तरीका।

  • शहद को गुनगुने दूध में मिलाकर पी सकते हैं।
  • पानी में दूध में शहद मिक्स करके उस पानी से नहा भी सकते हैं।
  • दूध और शहद को फेस मास्क या पैक की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।

नोट – शोध के अनुसार, दूध और शहद का मिश्रण घाव या जलने की समस्या में भी कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है (13)।

बने रहें हमारे साथ

अब जानते हैं दूध और शहद का इस्तेमाल करने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में।

शहद और दूध के नुकसान – Side Effects of Honey and Milk in Hindi

इसमें कोई शक नहीं कि दूध और शहद के फायदे कई सारे हैं, लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही हर चीज के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम दूध में शहद के नुकसान की जानकारी दे रहे हैं।

  • उबले हुए दूध में कभी शहद न डालें। आयुर्वेद के अनुसार, शहद को पकाने से न सिर्फ उसकी पौष्टिकता कम हो सकती है, बल्कि वो जहरीला भी हो सकता है (14)।
  • अगर किसी को लैक्टोज (दूध में पाया जाने वाला तत्व) से एलर्जी है, तो वो दूध का सेवन न करें। इससे गैस व पेट फूलने की समस्या हो सकती है (15)।
  • अगर किसी को शहद से एलर्जी है, तो वो दूध और शहद के मिश्रण का सेवन न करे। शहद से एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) नामक जानलेवा एलर्जी हो सकती है (16)।
  • डायबिटीज के मरीज शहद का सेवन डॉक्टरी सलाह से करें, क्योंकि इसकी अधिक मात्रा डायबिटीज की समस्या बढ़ा सकती है (17)।

किसी भी लेख को लिखते वक्त हमारा उद्देश्य होता है कि हम सही जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचाएं। उम्मीद करते हैं कि हम इस बार भी सफल रहे होंगे। दूध और शहद के इस आर्टिकल में हमने पारदर्शिता को बनाए रखने की पूरी कोशिश की है। इसका सबूत यह है कि हमने दूध और शहद के फायदे और नुकसान दोनों की जानकारी दी है, ताकि आप इसका उपयोग सावधानी से करें। आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हो, इसे दूसरों के साथ शेयर कर दूध में शहद के उपयोग के बारे में सभी को जानकारी दें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम शहद और दूध एक साथ ले सकते हैं?

हां, आप ठंडे या हल्के गुनगुने दूध में शहद डालकर सेवन कर सकते हैं (3)। बस ध्यान रहे कि दूध ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।

शहद और दूध त्वचा के लिए क्या करता है?

शहद और दूध त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायक हो सकता है (11)।

क्या हम हल्दी वाले दूध में शहद मिला सकते हैं?

हां, आप हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। हल्दी-दूध में शहद का उपयोग चीनी के बदले किया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए दूध, हल्दी और शहद के फायदे हो सकते हैं। ध्यान रहे कि व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य समस्या या इसमें से किसी भी सामग्री से एलर्जी न हो।

क्या शहद के साथ दूध का सेवन वजन बढ़ा सकता है?

शहद के साथ दूध का सेवन वजन बढ़ा सकता है (18), लेकिन यह इसके साथ लिए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों पर भी निर्भर करता है। फिलहाल, इस विषय में अभी शोध सीमित है।

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे क्या हैं ?

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से नींद अच्छी आ सकती है (4)। इसके अलावा, कई अन्य फायदे भी ऊपर लेख में बताए गए हैं। ध्यान रहे कि शहद मिलाते वक्त दूध ज्यादा गर्म न हो, बल्कि गुनगुना हो।

18 संदर्भ (Sources)

Stylecraze has strict sourcing guidelines and relies on peer-reviewed studies, academic research institutions, and medical associations. We avoid using tertiary references. You can learn more about how we ensure our content is accurate and current by reading our editorial policy.
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch