सामग्री और उपयोग
Stylecraze

शिया बटर के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान – Shea Butter Benefits in Hindi

by
शिया बटर के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान – Shea Butter Benefits in Hindi Hyderabd040-395603080 September 18, 2019

शिया पेड़ के बीजों से निकाले गए बटर को शिया बटर कहते हैं। यह त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना गया है। वर्तमान में इस बटर का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों जैसे लोशन, शैंपू व कंडीशनर आदि में किया जा रहा है, जिस कारण इसे बॉडी बटर भी कहते हैं। शिया बटर के फायदे की वजह से इसे विश्वभर में काफी पसंद किया जाता है। अगर आप अपनी त्वचा या बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद ढूंढ रहे हैं, तो शिया बटर आपके लिए एक कारगर विकल्प होगा।

आइए, सबसे पहले आपको बता दें कि शिया बटर क्या होता है।

शिया बटर क्या है – What is Shea Butter in Hindi

What is Shea Butter in Hindi Pinit

Shutterstock

शिया मूल रूप से एक अफ्रीकी पेड़ है, जिसके बीजों में फैट युक्त तेल होता है। इसी तेल से शिया बटर का निर्माण किया जाता है। बटर निकालने के लिए सबसे पहले बीजों को तोड़ा जाता है, और फिर उबालकर फैट निकाला जाता है। इस निकले हुए फैट को ही शिया बटर कहते हैं (1)।

ये जानने के बाद कि शिया बटर क्या है, आइए हम आपको बताएं कि शिया बटर आपके लिए क्यों अच्छा है।

शिया बटर आपके के लिए क्यों अच्छा है?

शिया बटर के फायदे की बात करें, तो इसका उपयोग त्वचा और बालों के लिए एक कारगर मॉइस्चराइजर, क्रीम व लोशन आदि के रूप में किया जाता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई त्वचा संबंधी रोगों और फ्री रेडिकल्स से त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं (2) (3)। साथ ही यह सूरज की पैराबैंगनी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है (4)।

इसके अलावा भी शिया बटर के फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको लेख के अगले भाग में बताने वाले हैं।

शिया बटर के फायदे – Benefits of Shea Butter in Hindi

शिया बटर के उपयोग से आपको कई तरह से फायदे हो सकते हैं। यह तो आपको पता ही होगा कि बॉडी बटर का उपयोग त्वचा और बालों के लिए किया जाता है पर ये जान कर शायद आपको हैरानी होगी कि यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। यह आपके शरीर से जुड़ी समस्याओं जैसे मांसपेशियों के दर्द व कोलेस्ट्रोल आदि से राहत दिला सकता है।

त्वचा के लिए शिया बटर के उपयोग के बारे में हम लेख के इस भाग में जानेंगे।

त्वचा के लिए शिया बटर के फायदे – Skin Benefits of Shea Butter in Hindi

नियमित रूप से शिया बटर के उपयोग से आपकी त्वचा को कई तरीकों से लाभ हो सकते हैं।

1. शुष्क त्वचा को करता है मॉइस्चराइज

Moisturizes dry skin Pinit

Shutterstock

एक शोध के अनुसार, शिया बटर में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को भरपूर नमी प्रदान करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज करता हैं और नमी बनाए रखता है (4)। आप फटी एड़ियों व रूखी त्वचा के खुरदरेपन को ठीक करने के लिए बॉडी बटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सर्दियों में भी इसका इस्तेमाल एक मॉइस्चराइजर की तरह कर सकते हैं (5)।

2. त्वचा की सूजन का उपचार

शिया बटर में सिनेमिक एसिड के कई यौगिक तत्व होते हैं, जो अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के लिए जाने जाते हैं। ये गुण जलन व सूजन को कम कर त्वचा में सुधार लाने का काम करते हैं (6)। प्रभावित क्षेत्र पर शिया बटर के उपयोग से डर्मेटाइटिस की सूजन जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। सनबर्न, रैशेज, त्वचा का कटना और खराेंच आदि पर शिया बटर के उपयोग से आराम मिलता है।

3. एंटी-एजिंग और एंटी-फ्री रेडिकल एजेंट

शिया बटर में एमिनो एसिड और विटामिन-सी पाया जाता है (3)। एमिनो एसिड एक एंटी-एजिंग एजेंट होता है, जो त्वचा पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने से रोकता है। इसके अलावा, विटामिन-सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होता है, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है (7)। साथ ही, यह त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है, जिसकी वजह से भी यह एक एंटी-एजिंग पदार्थ की तरह काम करता है (4)

4. मुंहासों व काले धब्बों का इलाज

Treatment of acne and black spots Pinit

Shutterstock

कई सारे मॉइस्चराइजर जैसे बॉडी बटर में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसकी वजह से इन मॉइस्चराइजर को मुहांसों और काले धब्बों का इलाज करने के लिए एंटी-एक्ने मेडिसिन के तरह इस्तेमाल किया जा सकता है (8)।

5. होंठों की देखभाल

जैसा कि हम बता चुके हैं कि शिया बटर एक अच्छा मॉइस्चराइजर है (4)। मॉइस्चराइजर में त्वचा के अंदर आसानी से समा जाने के गुण होता है, जिस कारण यह त्वचा में नमी बनाए रखता है। यह होंठों को अतिरिक्त नमी और पोषक तत्व प्रदान करता है। इस प्रकार यह असरदार लिप बाम के रूप में काम करता है, जो फटे और सूखे होंठों के लिए काफी प्रभावी माना गया है (9)।

6. स्ट्रेच मार्क्स होते हैं कम

Stretch marks are less Pinit

Shutterstock

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी आप शिया बटर का उपयोग कर सकते हैं। यहां, इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी काम करता है (3)। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, विटामिन-सी (एस्कॉर्बिक एसिड) स्ट्रेच मार्क्स से हटाने से सहायक साबित हुआ है (10)

7. खुजली व छिली त्वचा से राहत

शिया बटर का मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली वाली त्वचा के लिए काफी प्रभावित साबित हुआ है। अक्सर त्वचा के सूखेपन की वजह से खुजली होती है या त्वचा पर परत बन जाती है। ऐसे में शिया बटर के फायदे यह है कि इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग फैटी एसिड त्वचा को आराम पहुंचाने का काम करता है (4)।

8. यूवी किरणों से सुरक्षा

सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। यहां शिया बटर के उपयोग की एक अहम भूमिक देखी जा सकती है, क्योंकि शिया बटर विटामिन-सी से समृद्ध होता है (3)। शोध के अनुसार, विटामिन-सी यूवी किरणों के नकारात्मक प्रभाव जैसे फ्री रेडिकल्स और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को दूर कर त्वचा को सुरक्षा प्रदान कर सकता है (7)

9. सोरायसिस और एक्जिमा से आराम

शिया बटर में स्टीयरिक एसिड, लिनोलिक एसिड और कैटेचिन नाम के तीन एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अगर आपको एक्जीमा या सोरायसिस जैसी एंटीइंफ्लेमेटरी समस्या है, तो शिया बटर में मौजूद ये गुण इसे ठीक करने का काम कर सकते हैं (11)।

[ पढ़े: सोरायसिस (छाल रोग) के कारण, लक्षण और घरेलू उपाय ]

10. घाव भरने और कीड़े के काटने से आराम

Relief from wound healing and insect bites Pinit

Shutterstock

घाव भरने के लिए शिया मक्खन के इस्तेमाल से फायदे हो सकते हैं। इसमें ट्राइटरपेन नाम का एक तत्व पाया जाता है (3)। यह त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ाता है और घाव को जल्दी भरने में मदद करता है (12)। साथ ही, इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण कीड़े के काटने से हो रही जलन और सूजन से राहत दिलाते हैं (6)।

त्वचा के लिए शिया बटर के फायदे के बाद अब आगे जानते हैं कि यह किस प्रकार आपके बालों के लिए लाभदायक है।

बालों के लिए शिया बटर के फायदे – Hair Benefits of Shea Butter in Hindi

1. बालों को झड़ने से रोकता है

Prevents hair fall Pinit

Shutterstock

शरीर में जिंक और विटामिन-बी की कमी होने से आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है (13)। ऐसे में शिया बटर के उपयोग से आपको फायदा मिल सकता है। इसमें जिंक और विटामिन-बी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे आपको बाल झड़ने से राहत मिल सकती है (3)।

2. क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत

शिया मक्खन में विटामिन-सी होता है (3), जो खराब मौसम में हवा और पानी से उत्पन्न होने वाले फ्री रेडिकल्स और परा बैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बालों की रक्षा करता है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है (14)।

3. रूखे स्कैल्प का इलाज

स्ट्रेटनर, पर्म और कलर जैसे कई रासायनिक उपचार बालों से प्राकृतिक नमी छीन लेते हैं। ऐसे में बालों में शिया बटर के उपयोग से इसमें पाए जाने वाले मॉइस्चराइजिंग गुण, इस खोई हुई नमी को पूरा करने में मदद करते हैं । एक रिपोर्ट के अनुसार, शिया मक्खन में मौजूद ओलीन, आसानी से त्वचा में समा जाता है और नमी बनाए रखता है। इसी वजह से इसका उपयोग शैम्पू में किया जाता है (4)।

4. दो मुंहे बालों का इलाज

Two mouth hair treatment Pinit

Shutterstock

प्रदूषण और यू-वी रेडिएशन की वजह से शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस का प्रभाव बढ़ जाता है, जिस कारण बाल खराब होते हैं और दो मुंहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। शिया बटर के उपयोग से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। यह सूरज की हानिकारक किरणों से आपके बालों को बचाता है। साथ ही, रूखे बालों को पोषण और नमी प्रदान कर दो मुंहे बालों को खत्म करने में मदद करता है (4)।

नीचे जानिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप शिया मक्खन को किस प्रकार अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना सकते हैं। इस विधि को आप झड़ते व क्षतिग्रस्त बालों और रूखे स्कैल्प के लिए उपयोग कर सकते हैं –

सामग्री:
  • दो बड़े चम्मच अनरिफाइंड शिया बटर
  • लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की दो-तीन बूंदें
विधि:
  • दो बड़े चम्मच अनरिफाइंड शिया बटर को 30-60 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख कर पिघला लें।
  • थोड़ा ठंडा होने पर इस पिघले हुए शिया बटर में दो से तीन बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब अपने स्कैल्प पर बटर से कुछ देर तक मसाज करें और फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
  • आखिर में शैम्पू से बाल धो लें।

5. प्रभावी प्राकृतिक कंडीशनर

कंडीशनर का काम होता है बालों में नमी बनाए रखना, उन्हें उलझने से बचाना और संभालने में आसान बनाना। इन सभी काम के लिए शिया मक्खन का उपयोग करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसके तत्व स्कैल्प में आसानी से समा जाते हैं और बालों को मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं (4)। इस वजह से इसका उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है (15)।

इसे आप डीप कंडीशनर की तरह उपयोग कर सकते हैं।

विधि:
  • एक चम्मच शिया बटर को पिघला लें।
  • इससे अपने स्कैल्प और बालों में मसाज करें।
  • इसके बाद गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये को अच्छे से निचोड़ कर अपने सिर पर लपेट लें।
  • इस गर्म तौलिये से 15-20 मिनट तक स्टीम लें।
  • आखिरी में बालों को शैम्पू से धो लें।

अब तक आपने बालों और त्वचा के लिए शिया मक्खन के विभिन्न फायदों के बारे में जाना। आगे हम बता रहे हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभकारी है।

सेहत के लिए शिया बटर के फायदे – Health Benefits of Shea Butter in Hindi

1. मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा

Relieve muscle aches Pinit

Shutterstock

अधिक काम-काज और थकावट के कारण मांसपेशियों में दर्द होना आम है। खासकर उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ती जाती है। इस स्थिति में आप शिया बटर प्रयोग कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला स्टिग्मास्टेरोल (Stigmasterol) (3), अकड़न से राहत पाने में लाभदायक साबित हुआ है। यह एक एंटी-स्टिफनेस एजेंट है जो मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलवाता है (16)।

कैसे इस्तेमाल करें:
  • दो बड़े चम्मच अनरिफाइंड शिया बटर को 30-60 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख कर पिघला लें।
  • इस गुनगुने शिया बटर से अपने जोड़ों और मांसपेशियों पर मसाज करें।
  • पूरी तरह आराम न आने तक इस प्रक्रिया को प्रतिदिन एक बार दोहराएं।

2. अर्थराइटिस

यह समस्या अक्सर जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न के कारण होती है। यह दर्द और सूजन मांसपेशियों में भी हो सकती है। इस असहनीय दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिया बटर में मौजूद ट्राइटरपेन नामक तत्व में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया से आराम पाने में आराम दिलवा सकते हैं (17) (18)।

कैसे उपयोग करें:

पूरी तरह आराम न मिल जाने तक आप गुनगुने शिया बटर से अपने जोड़ों पर मसाज कर सकते हैं।

3. नाक में सूजन व बंद नाक का इलाज

बंद नाक और नाक की सूजन के लिए भी आप शिया मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नैजल कंजेशन नाक के मार्ग में इंफ्लेमेशन की वजह से होता है। शिया बटर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण नाक में दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है। इसकी मदद से आप अपनी नाक को साफ कर सकते हैं (19)।

कैसे उपयोग करें:
  • पिघले हुए शिया बटर की दो बूंदें नाक में डालें।
  • ध्यान रहे कि वह ज्यादा गर्म न हो।
  • यह 90 सेकंड में आपकी समस्या को दूर कर देगा।

4. कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

Lowers cholesterol Pinit

Shutterstock

शिया बटर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। शिया बटर स्टीयरिक एसिड में समृद्ध है, जो एक प्रकार का सैचुरेटेड फैटी एसिड है। अमेरिकन जरनल ऑफ लाइफ साइंसेज में प्रकाशित एक जनरल के अनुसार यह लिपोप्रोटीन और प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है (4)।

कैसे उपयोग करें:

आप खाना बनाने में आम बटर या तेल की जगह शिया बटर का उपयोग कर सकते हैं।

5. करता है दस्त का इलाज

अनियंत्रित और असमय किया गया खानपान दस्त का कारण बन सकता है। यह एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है। अगर यह समस्या ज्यादा देर तक रहे, तो शरीर अपनी ऊर्जा खोने लगता है। शिया बटर का सेवन करने का एक लाभ दस्त से रोकथाम भी है। इन दिनों डायरिया के इलाज के लिए संबंधी उत्पादों में शिया बटर को शामिल करने की मांग बढ़ी है। इसमें मौजूद एंटी डायरिया गुण आपको दस्त से निजात दिलाने का काम करता है (20)।

कैसे उपयोग करें:
  • एक पैन में आधा कप पानी गर्म कर लें।
  • इस गर्म पानी में शिया बटर की 5-6 बूंदे डालें और इसका सेवन करें।
  • पूरी तरह राहत न मिलने तक इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

लेख के अगले भाग में हम आपको बताएंगे कि शिया बटर में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

शिया बटर के पौष्टिक तत्व – Shea Butter Nutritional Value in Hindi

शिया बटर के फायदों के बारे में जानने के बाद यह जानना जरूरी है कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में मौजूद हैं (3) :

मैक्रोन्यूट्रीएंट्समात्रा (प्रति 100 ग्राम)
मॉइस्चर1.4 प्रतिशत
कार्बोहाइड्रेट्स22.3 ग्राम
क्रूड लिपिड75 ग्राम
मिनरल्स
कैल्शियम9.6 मिलीग्राम
आयरन3.6 मिलीग्राम
पोटैशियम4.5 मिलीग्राम
मैग्नीशियम8.9 मिलीग्राम
मैंगनीज0.14 मिलीग्राम
सोडियम4.2 मिलीग्राम
जिंक3.4 मिलीग्राम
विटामिन बी7.0 मिलीग्राम
विटामिन सी196.1 मिलीग्राम

नीचे जानिए कि शिया बटर को किस तरह उपयोग करना है।

शिया बटर का उपयोग – How to Use Shea Butter in Hindi

त्वचा के लिए बॉडी बटर का उपयोग : शिया बटर को आप सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। थोड़ा-सा बॉडी बटर अपनी हथेली में लेकर मॉइस्चराइजर की तरह लगाएं। इसे तब तक मले जब तक कि यह आपकी त्वचा में अवशोषित न हो जाए।

बालों के लिए शिया बटर का उपयोग : शिया बटर को पिघला कर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। 30 मिनट रखने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इसे आप साधारण तेल की तरह बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

शिया बटर कहां से खरीदें?

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के द्वारा आप कच्चा और ऑर्गेनिक शिया मक्खन आसानी से खरीद सकते हैं। ऑर्गेनिक स्टोर और बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर भी यह बटर रखते हैं, आप यहां से भी इसे खरीद सकते हैं।

आइए, जानते हैं कि शिया बटर को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है।

शिया बटर का चयन और लंबे समय तक सुरक्षित रखना – Selection and Storage of Shea Butter in Hindi

100 प्रतिशत शिया बटर को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे एयरटाइट कंटेनर में ठंडे वातावरण में रखा जाए और इस पर धूप न पड़े। अक्सर, शिया मक्खन में विटामिन-ई मिलाया जाता है, ताकि इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ सके। औसतन 100 प्रतिशत शिया बटर की शेल्फ लाइफ दो साल की होती है। अगर इसकी गंध बासी जैसी लगने लगे, तो इसे प्रयोग न करें।

आइए, अब आपको बताएं कि क्या शिया बटर के उपयोग से नुकसान हो सकते हैं।

शिया बटर के नुकसान – Side Effects of Shea Butter in Hindi

शिया बटर के नुकसानों पर अभी तक कुछ खास वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हुआ है। हालांकि, इससे एलर्जी होना इतना आम नहीं है, लेकिन खुद को सुरक्षित रखना ज्यादा जरूरी है। अगर इसके उपयोग से आपको अपनी त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी या रैशेज दिखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आप पहली बार शिया बटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

बॉडी बटर यानी शिया बटर एक प्राकृतिक पदार्थ है, जो आपको त्वचा, बाल व स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याओं से जल्द राहत देने का काम कर सकता है। अगली बार आप रूखी त्वचा या बालों के लिए महंगे मॉइस्चराइजर उत्पाद की जगह शिया बटर का इस्तेमाल करें और फिर देखिए कि क्या फर्क नजर आता है। इसके बाद अपने अनुभव को हमारे साथ जरूर शेयर करें, ताकि अन्य रीडर भी इसका लाभ उठा सकें। साथ ही, आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें। शिया मक्खन से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं।

The following two tabs change content below.

Soumya Vyas

सौम्या व्यास ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बीएससी किया है और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलुरु से टेलीविजन मीडिया में पीजी किया है। सौम्या एक प्रशिक्षित डांसर हैं। साथ ही इन्हें कविताएं लिखने का भी शौक है। इनके सबसे पसंदीदा कवि फैज़ अहमद फैज़, गुलज़ार और रूमी हैं। साथ ही ये हैरी पॉटर की भी बड़ी प्रशंसक हैं। अपने खाली समय में सौम्या पढ़ना और फिल्मे देखना पसंद करती हैं।

संबंधित आलेख