सामग्री और उपयोग
Stylecraze

त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए शिया बटर के 27 फायदे – Shea Butter Benefits in Hindi

त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए शिया बटर के 27 फायदे – Shea Butter Benefits in Hindi Hyderabd040-395603080 March 27, 2019

शिया पेड़ के बीजों से निकाला गया बटर त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना गया है। वर्तमान में इस बटर का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों जैसे लोशन, शैंपू व कंडीशनर आदि में किया जा रहा है। यही वजह है कि इसे विश्वभर में काफी पसंद किया जाता है। अगर आप अपनी त्वचा या बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद ढूंढ रहे हैं, तो शिया आपके लिए एक कारगर विकल्प होगा।

विषय सूची


आइए, इस खास बटर के फायदों और पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है शिया बटर? – What is Shea Butter in Hindi

शिया मूल रूप से एक अफ्रीकी पेड़ है, जिसके बीजों में फैट युक्त तेल होता है। इसी तेल से बटर का निर्माण किया जाता है। यह घर के सामान्य तापमान में भी सख्त बना रहता है। शिया पेड़ के फलों में मौजूद बीज काफी ज्यादा मायने रखते हैं। बटर निकालने के लिए सबसे पहले बीजों को तोड़ा जाता है, और फिर उबालकर फैट निकाला जाता है। इस निकले हुए फैट को ही शिया बटर कहा जाता है।

शिया बटर के मुख्य तत्वों में ओलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड व लिनोलिक एसिड आदि शामिल हैं। यह त्वचा में जल्दी समा जाता है, क्योंकि यह शरीर के तापमान से ही पिघल जाता है। इसके मॉइस्चराइजिंग और हीलिंग गुण खासकर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हुए हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से निजात दिलाने के काम आ सकते हैं। यह बाकी वनस्पति तेल की तरह ही है, जिसका सेवन किया जा सकता है (1)।

शिया बटर का इतिहास – History Of Shea Butter in Hindi

शिया को पश्चिमी अफ्रीका की प्राकृतिक विरासत के रूप में जाना जाता है। इसके पेड़ सेनेगल से सूडान और इथियोपिया की तलहटी तक फैले हुए हैं। इसके इतिहास पर गौर करें, तो पता चलता है कि इस पेड़े से बटर निकालने की प्रक्रिया लंबे समय से चल आ रही है। अफ्रीकी इतिहास के दस्तावेजों से पता चलता है कि क्लियोपेट्रा के शासनकाल के दौरान इस बटर का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए किया जाता था और इसे बाहर भी भेजा जाता था। माना जाता है कि शबा की रानी भी शिया बटर का इस्तेमाल किया करती थी।

कुछ ऐसी भी जानकारी मिलती है कि अफ्रीका के पूर्व राजाओं के समय शिया पेड़ की लकड़ी से ताबूत भी बनाया जाता था और पेड़ के बीजों से निकाले गए फैट का प्रयोग त्वचा के स्वास्थ्य और अन्य उपचार के लिए किया जाता था। इसके अलावा, अफ्रीका की कई जनजातियां इस पेड़ को पवित्र मानती है।

वहीं, वर्तमान की बात करें, तो आज भी अफ्रीका में इसका इस्तेमाल कठोर धूप और शुष्क हवाओं से त्वचा व बालों की रक्षा के लिए किया जा रहा है। फैट निकालने के लिए पहले हाथों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन समय दर समय इस तकनीकी में बदलाव आया और बटर निकालने के लिए क्ले फिल्टरिंग व हेक्सेन आदि का इस्तेमाल होने लगा। आज इसके लिए बड़ी मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। उत्तरी नाइजीरिया की ज्यादातर जनजातियां भोजन बनाने के लिए शिया बटर को ताड़ के तेल के साथ इस्तेमाल करती हैं।

शिया बटर के विभिन्न गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल विभिन्न स्वास्थ्य लाभों और सौंदर्य प्रसाधन में किया जा रहा है। नीचे जानिए शिया बटर क्यों महत्वपूर्ण है।

शिया बटर क्यों अच्छा है – History of Shea Butter in Hindi

शिया बटर का ज्यादातर उपयोग त्वचा और बालों के लिए एक कारगर मॉइस्चराइजर, क्रीम व लोशन आदि में किया जाता है। यह फैट से समृद्ध होता है, जो इसे एक प्रभावी फेस मॉइस्चराइजिंग एजेंट बनाता है। इसके अलावा, इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो कई त्वचा संबंधी रोगों और फ्री रेडिकल्स से त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं।

शिया बटर में विटामिन-ए और ई भी मौजूद होते हैं, जो सूरज की पैराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, विटामिन-ई सूखी त्वचा को निखारता है, त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। यह एक कारगर एंटी-एजिंग एजेंट की तरह भी काम करता है (2)।

शिया बटर के प्रकारों की बात करें, तो आपको बाजारों में इसकी कई किस्म मिल जाएंगी। कच्चे और शुद्ध शिया बटर को सबसे ज्यादा प्राकृतिक माना जाता है, जो पीले और हरे रंग का होता है। हालांकि, इसमें कुछ अशुद्धियां हो सकती है, क्योंकि इसे प्रोसेसिंग की प्रक्रिया से नहीं गुजारा जाता। इसे सीधा बीजों से निकाल कर बाजार तक पहुंचाया जाता है। इस कच्चे शिया की प्रोसेसिंग कर विभिन्न प्रकार के शिया बटर का निर्माण किया जाता है।

रिफाइंड और अनरिफाइंड शिया बटर

शिया बटर रिफाइंड और अनरिफाइंड भी हो सकता है। अनरिफाइंड शिया बटर को सबसे शुद्ध माना जाता है, जो पूरी तरह प्राकृतिक है और इसे बहुत कम प्रोसेस्ड किया जाता है। इसे मैन्युअल ही निकाला जाता है और छानने के लिए क्ले व चीजक्लोथ आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इसके रंग, गंध व आकार में थोड़ा बदलाव आ जाता है। मैन्युअल होने कारण इसमें विटामिन, मिनरल्स और अन्य प्राकृतिक गुण बने रहते हैं। बाजार में लाने से पहले इसे पिघला कर बार या स्टिक आकार में बदला जाता है।

अनरिफाइंड शिया बटर को ग्रेड ए से एफ के बीच वर्गीकृत किया जाता है और ए सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला माना जाता है।

वहीं, रिफाइंड शिया बटर शिया का प्रोसेसिंग रूप होता है। छानने के अलावा इसे एयरिंग और केमिकल के साथ डिओडराइजिंग प्रक्रिया से भी गुजारा जाता है। साथ ही सफदे बनाने के लिए इसे ब्लीच भी किया जाता है। इसमें गंध बेहतर करने के लिए ऐडिटिव और लंबे समय तक ताजा रखने के लिए इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाया जाता है। ये सभी चीजें बटर को सफेद और स्मूद बनाती हैं। एक लंबी प्रोसेसिंग प्रक्रिया से गुजरने के कारण इसमें मौजूद सभी प्राकृतिक गुण न्यूनतम स्तर पर पहुंच जाते हैं। ऐसा तब होता है, जब शिया बटर का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों या त्वचा संबंधी उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है।

शिया बटर के इस रिफाइंड रूप को और भी प्रोसेसिंग प्रक्रिया से गुजारा जा सकता है। इसे और सफेद व स्मूद बनाने के लिए इसमें कई और रसायनों को मिलाया जाता है। इतनी सारी प्रक्रियाओं के बाद शिया बटर अपने अत्यधिक गुण खो बैठता है। इस प्रकार के शिया बटर को अल्ट्रा-रिफाइंड या हाइली रिफाइंड शिया बटर कहा जाता है।

कुछ कंपनियां शिया बटर को ऑर्गेनिक नाम देकर बाजार में उतारती हैं। यह शिया का अनरिफाइंड रूप है, जिसे उगाने और काटने की प्रक्रिया को प्राकृतिक रूप से किया जाता है। ऐसे शिया बटर का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों या त्वचा संबंधी उत्पादों के लिए किया जाता है। शिया बटर में मौजूद प्राकृतिक पोषक तत्व इसे कारगर हिलिंग और मॉइस्चराइजिंग एजेंट बनाने का काम करते हैं।

आइए, नीचे टेबल की मदद से जानते हैं कि शिया बटर में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

शिया बटर में मौजूद पोषक तत्व – Nutritional Value of Shea Butter in Hindi

ऊर्जा प्रति 5 ग्राम :
कैलोरी44 Cal / kcalKilojoules 185kJ
पोषक तत्वPer 1/8 cup (30ml)Per 100g
ऊर्जा1,023kJ(244Cal)3,700kJ (884Cal)
प्रोटीन0g0g
कूल फैट28g99.9g
सैचुरेटेड12.9g46.6g
ट्रांस फैट<0.03g(MAX)<0.1g(MAX)
पॉली सैचुरेटेड1.4g5.2g
मोनो अनसैचुरेटेड12.2g44g
कोलेस्ट्रॉल0 mg0 mg
ओकटनोइक एसिड0.06 g0.2 g
डेकेनोइक एसिड0.06 g0.2 g
डोडेकेनिक एसिड0.36 g1.3 g
टेट्राडेकोनिक एसिड0.03 g0.1 g
हेक्साडेकोनिक एसिड1.2 g4.4 g
ऑक्टाडेकोनिक एसिड10.7 g38.8 g
पामिटोलिक एसिड0.03 g0.1 g
ऑक्टाडेकोनिक एसिड

(ओमेगा – 9)

12.025 g43.5 g
ऑक्टाडेकोनिक एसिड

(ओमेगा – 6)

1.355 g4.9 g
ऑक्टाकेडियनोइक एसिड

(ओमेगा – 6)

0.08 g0.3 g
फाइटोस्टेरोल99 mg357 mg
कुल कार्बोहाइड्रेट0g0g
शुगर0g0g
डाइटरी फाइबर 0g0g
पानी<0.028g(MAX)<0.1g(MAX)
मिनरल्स (सभी)0 mg OR µg(micro gram)0 mg OR µg(microgram)
विटामिन्स (सभी)0 mg OR µg(micro gram)0 mg OR µg(microgram)
फोलेट (कुल)0 µg(micro gram)0 µg(microgram)

शिया बटर में यूवी-बी अब्सॉर्बिंग ट्राइटरपीन एस्टर होते हैं, जैसे कि सिनेमिक एसिड और टोकोफेरॉल। इनके अतिरिक्त, इसमें कैरिटीन जैसे फाइटोस्टेरॉल, ट्राइटरपीन व हाइड्रोकार्बन का उच्च प्रतिशत भी होता है। इसमें नीचे दिए गए तत्व भी शामिल हैं –

फैटी एसिड: शिया बटर में पांच प्रमुख फैटी एसिड होते हैं, जैसे कि पामिटिक, स्टीयरिक, ओलिक, लिनोलिक, और एराकिडिक एसिड। इनमें स्टीयरिक और ओलिक एसिड का सबसे उच्च अनुपात होता है, जो फैटी एसिड के 85-90% होते हैं। शिया बटर को स्टीयरिक एसिड से मजबूती, जबकि ओलिक एसिड से कठोरता या फिर कोमलता का प्रभाव मिलता है।

फेनोलिक्स: फेनोलिक कंपाउंड को अपने एंटीऑक्सीडेंट गुण के लिए जाना जाता है। शिया बटर में 10 फेनोलिक कंपाउंड होते हैं, जिनमें से 8 कैटेचिन होते हैं। हेक्सेन के साथ निकाले गए शिया बटर की तुलना में परंपरागत रूप से निकाले गए शिया बटर में फेनोलिक का स्तर अधिक होता है। शिया बटर का कैटेचिन तत्व जैतून के कुल फेनोलिक तत्व से अधिक होता है। शिया बीज की गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है कि शिया पेड़ किसी क्षेत्र व वातावरण में विकसित हुआ है (3)।

विटामिन ई: टोकोफेरॉल को विटामिन-ई के रूप में जाना जाता है। इसके विभिन्न रूप शिया बटर में पाए जाते हैं, लेकिन जलवायु और कुछ अन्य कारक जैसे बटर निकालने की विधि की वजह से इसकी गुणवत्ता में उतार-चढाव आ सकता है (4)।

विटामिन-ए और विटामिन-एफ : ये प्राकृतिक रूप से शिया बटर में पाए जाते हैं। ये एक्जिमा, डर्मेटाइटिस जैसे त्वचा रोगों के उपचार में सहायता करने के साथ-साथ एंटीएजिंग के रूप में भी काम करते हैं (5) ।

शिया बटर को त्वचा के लिए एक सुपरफूड माना जाता है, क्योंकि यह अनसैचुरेटेड फैट से समृद्ध होता है। इसमें नॉन-सपोनिफाइबल तत्व, आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन-ई व डी, फाइटोस्टेरोल, प्रोविटामिन-ए और एलटॉइन का एक बड़ा अनुपात होता है। इसका उपयोग त्वचा की देखभाल, शिशु की देखभाल और सेवन के लिए लंबे समय से किया जा रहा है।

नीचे जानिए शिया बिटर के विभिन्न शारीरिक फायदों के बारे में।

त्वचा के लिए शिया बटर के फायदे – Skin Benefits Of Shea Butter in Hindi

अगर आप शिया बटर का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को कई तरीकों से लाभ पहुंचाने का काम करेगा।

1. शुष्क त्वचा को करता है मॉइस्चराइज

शिया बटर चेहरे और शरीर के लिए एक कारगर मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद फैट विभिन्न गुणों के लिए जिम्मेदार है (6)। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह न सिर्फ त्वचा में नमी को लॉक करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक हाइड्रेट भी रखेगा। आपने देखा होगा कि शुष्क और डिहाइड्रेट त्वचा रूखी व पपड़ीदार हो जाती है, जिससे आपकी खूबसूबरती प्रभावित होती है। रूखेपन के कारण त्वचा पर दरारें भी पड़ने लगती हैं, लेकिन शिया बटर में मौजूद फैट त्वचा को पोषण देने का काम करता है। यह आपके हाथों और पैरों की त्वचा को नरम व कोमल बनाने में मदद करता है। यह रोम छिद्रों को बंद किए बिना आसानी से त्वचा में प्रवेश करता है और सूखी त्वचा का उपचार करता है।

आप फटी एड़ियों व सूखी त्वचा पर खुरदरेपन को ठीक करने के लिए शिया बटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सर्दियों में भी इसका इस्तेमाल एक मॉइस्चराइजर की तरह कर सकते हैं।

2. मुंहासों व काले धब्बों का इलाज

Treats-Acne-And-Blemishes Pinit

Shutterstock

शिया बटर को अपने हीलिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड और प्लांट स्टेरॉल जैसे ओलिक, पामिटिक, स्टीयरिक और लिनोलेनिक एसिड आदि इसे एक कारगर हीलर बनाते हैं। ये तत्व अल्कालिस (क्षार) के संपर्क में आने पर भी साबुन में परिवर्तित नहीं होते। इस प्रकार यह त्वचा उपचार में महत्व रखता है। कच्चा व अनरिफाइंड शिया बटर चकत्ते, त्वचा के छिलने, स्ट्रैच मार्क्स, जलन व मुंहासों आदि को ठीक करने का काम करता है (7)।

3. त्वचा की सूजन का उपचार

शिया बटर में सिनेमिक एसिड के कई यौगिक तत्व होते हैं, जो अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के लिए जाने जाते हैं। ये गुण जलन व सूजन को कम कर त्वचा में सुधार लाने का काम करते हैं (8)। प्रभावित क्षेत्र पर शिया बटर लगाने से डर्मेटाइटिस की सूजन जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। सनबर्न, रैशेज, त्वचा का कटना और खराेंच आदि पर शिया बटर लगाने से आराम मिलता है।

4. एंटी-एजिंग और एंटी-फ्री रेडिकल एजेंट

Anti-Aging-And-Anti-Free-Radical-Agent Pinit

Shutterstock

शिया बटर त्वचा के लिए सबसे अच्छा एंटी-एजिंग एजेंट माना जाता है। यह त्वचा में मौजूद कोलेजन के उत्पाद को प्रेरित करता है। इस बटर में विटामिन-ए और ई होते हैं, जो त्वचा को पोषित करने के साथ-साथ उसे कोमल व चमकदार बनाने का काम करते हैं। अगर आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो यह झुर्रियों को कम करने में काफी मदद करेगा। यह असमय उभरने वाली फाइन लाइन्स को रोकने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा के सर्कुलेशन को बढ़ाने और नए सेल्स को बढ़ने में मदद करते हैं।

शिया बटर में विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो कैटेचिन के साथ मिलकर एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। ये त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ते हैं। ये फ्री रेडिकल्स हमारे आसपास दूषित वातावरण के कारण पनपते हैं। सूरज की किरणें हमारे त्वचा में इन फ्री रेडिकल्स को बढ़ा सकती हैं, जिससे त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। शिया फैट में मौजूद सिनेमिक एसिड आपकी त्वचा को एक एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट प्रदान करता है, जिससे आपकी त्वचा फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रहती है (9, 10)।

5. खुजली व छिली त्वचा से राहत

शिया बटर का मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली वाली त्वचा के लिए काफी प्रभावित साबित हुआ है। अक्सर त्वचा के सूखेपन की वजह से खुजली होती है या त्वचा पर परत बन जाती है। ऐसे में आप इस खास बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिया में मौजूद मॉइस्चराइजिंग फैटी एसिड त्वचा को आराम पहुंचाने का काम करता है। अगर खुजली के कारण सोरायसिस जैसी समस्या है, तो शिया बटर में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण इसे ठीक करने का काम करेगा (11, 12)।

6. त्वचा में लचीलापन

शिया बटर में मौजूद नॉन-सपोनिफाइबल और विटामिन-एफ त्वचा को लचीला बनाए रखने में मदद करते हैं। यह खास बटर त्वचा में कोलेजन के उत्पाद में सुधार करता है। इससे त्वचा हाइड्रेट व नरम रहती है साथ ही त्वचा को फिर से प्राकृतिक रूप से लचीला होने में मदद मिलती है (13)। चेहरे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए त्वचा का लचीला होना जरूरी है।

7. रेजर की जलन होती है कम

शरीर से अनावश्यक बालों को हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार रेजर की वजह से त्वचा में जलन और खुजली शुरू हो जाती है। इस प्रकार होने वाली खुजली से त्वचा में सूजन आ सकती है। इस स्थिति में आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिया बटर में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की जलन को शांत करता है और आराम पहुंचाने का काम करता है। शेविंग से एक दिन पहले आप शिया बटर को लगाकर त्वचा और बालों को नरम कर सकते हैं, जिससे शेविंग की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी और आप त्वचा की अनावश्यक जलन से भी बच जाएंगे (14, 15)।

8. स्ट्रेच मार्क्स होते हैं कम

Reduces-Stretch-Marks Pinit

Shutterstock

त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स के लिए भी शिया बटर काफी फायदेमंद माना गया है। शिया बटर को अक्सर स्ट्रेच मार्क्स ट्रीटमेंट के लिए व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए मलहम या क्रीम में इस्तेमाल किया जाता है। यह गर्भावस्था के दौरान व उसके बाद विकसित होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है। त्वचा में खिंचाव आने के कारण ये निशान बनते हैं। शिया बटर त्वचा की प्राकृतिक लोच बनाए रखने में मदद करता है और कोलेजन उत्पादन में भी मदद करता है। इन निशानों को दूर करने के लिए आप इस खास बटर का प्रयोग रोजाना कर सकते हैं (16)।

9. डायपर रैशज से राहत

कच्चा शिया बटर रसायन मुक्त कारगर प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसे शिशुओं की नाजुक और संवेदनशील त्वचा के अनुकूल माना गया है। नहाने के बाद बच्चों की त्वचा पर इसे लगाने से एक्जिमा और डायपर रैशज से छुटकारा मिलता है (17)।

10. होंठों की देखभाल

शिया बटर आसानी से समा जाने वाला पदार्थ है। यह सर्दियों और शुष्क मौसम के दौरान होंठों को अतिरिक्त नमी और पोषक तत्व प्रदान करता है। इस प्रकार यह असरदार लिप बाम के रूप में काम करता है, जो फटे और सूखे होंठों के लिए काफी प्रभावी माना गया है। इसे लगाने से होंठों पर एक परत बन जाती है, जिससे होंठों में नमी बनी रहती है (18, 19)।

त्वचा के लिए शिया बटर के विभिन्न फायदों के बाद अब आगे जानते हैं, यह किस प्रकार आपके बालों के लिए लाभदायक है। शिया बटर बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके मॉइस्चराइजिंग और हीलिंग गुण बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। नीचे जानिए यह बालों के लिए किस प्रकार काम करता है।

बालों के लिए शिया बटर के फायदे – Hair Benefits Of Shea Butter in Hindi

11. क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत

Repairs-Damaged-Hair Pinit

Shutterstock

स्ट्रेटनर, पर्म और कलर जैसे कई रासायनिक उपचार बालों से प्राकृतिक नमी छीन लेते हैं। शिया बटर इस खोई हुई नमी को पूरा करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह खास बटर खराब मौसम में हवा और पानी से उत्पन्न होने वाले फ्री रेडिकल्स से बालों की रक्षा करता है।

इसके अलावा, शिया बटर में कम एसपीएफ होता है, जो सूरज की पराबैंगनी किरणों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाता है। यह खास बटर सूरज और खराब मौसम के कारण पहले से हुए बालों के नुकसान को भी ठीक करने का काम करता है। यह बालों में समा जाने के बाद बालों के शाफ्ट को कोट कर देता है, जिससे बाल विषैले तत्वों से बचे रहें। यह रंगीन बालों के लिए भी फायदेमंद है। तैराकी से पहले इसे बालों में लगाने से नमक व क्लोरीन का बालों पर कोई असर नहीं होता है (20)।

नीचे जानिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप इसे किस प्रकार अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना सकते हैं –

  • कच्चे या अनरिफाइंड शिया बटर का एक बड़ा चम्मच लें और इसे माइक्रोवेव में 30-60 सेकंड के लिए पिघलाएं।
  • थोड़ा ठंडा होने पर बटर में कुछ बूंदे लैवेंडर तेल की मिलाएं।
  • अब अपने बालों और स्कैल्प पर बटर को लगाएं।
  • इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

12. बालों को झड़ने से रोकता है

शिया बटर में मौजूद फैटी एसिड बालों और स्कैल्प को कंडीशन करने का काम करता है। शिया बटर बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे आपके बाल झड़ते नहीं हैं और इनके रोम मजबूत बने रहते हैं। इसके अलावा, इस खास बटर में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। शिया बटर में मौजूद जरूरी पोषक तत्व स्कैल्प का इलाज करने का काम करते हैं। अपने बालों के लिए आप शिया बटर का नियमित इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न केवल आपके बाल मजबूत होंगे, बल्कि बालों में चमक भी बनी रहेगी (21)।

13. रूखे स्कैल्प का इलाज

शिया बटर न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि रूखी और खाज से भरी स्कैल्प का इलाज करने में भी मदद करता है। ऐसा बटर में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के कारण है। शिया बटर का फैट बिना छिद्र में अवरोध पैदा किए त्वचा में समा जाता है (22)। इस प्रकार यह ड्राई स्कैल्प, स्कैल्प सोरायसिस और अन्य स्कैल्प कंडिशन से राहत प्रदान करने का काम करता है।

14. स्प्लिट एंड्स और ब्रेकेज का इलाज

शिया बटर बालों और स्कैल्प पर अपने मॉइस्चराइजिंग गुण से सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और इनका टूटना कम हो जाता है। इसके अलावा, शिया बटर में मौजूद विटामिन-ए और ई भी सूखे बालों को टूटने से रोकते हैं (23)।

15. प्रभावी प्राकृतिक कंडीशनर

विटामिन-ए और ई की उपस्थिति के कारण शिया बटर बालों के लिए प्रभावी नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है, जो जड़ों तक जाता है। यह नमी को लॉक करने में प्रभावी भूमिका निभाता है और अपने पीछे कोई चिकना या भारीपन नहीं छोड़ता है। एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं (24)।

16. कर्ली बालों की देखरेख

कमजोर बालों के लिए शिया बटर बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है। यह कमजोर बालों को मुलायम करता है और उनमें नई जान डालता है। इस बटर में चिकनाहट नहीं होती, जिस कारण यह स्कैल्प में अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और उसे फैलाने में मदद करता है। शिया बटर से बालों की मालिश करने से बाल नरम, रेशमी और आकर्षक हो जाते हैं। इसी प्रकार यह बटर सूखे, नाजुक व घुंघराले बालों के लिए भी कारगर है। बालों के विकास के लिए आप सप्ताह में दो बार शिया बटर लगा सकते हैं। यह खास बटर बालों की बनावट में सुधार लाता है और बालों को मॉइस्चराइज करता है। साथ ही यह घुंघराले बालों के लिए भी फायदेमंद है (25)।

अब तक आपने बालों और त्वचा के लिए शिया बटर के विभिन्न फायदों के बारे में जाना। आगे हम बता रहे हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभकारी है।

स्वास्थ्य के लिए शिया बटर के फायदे – Health Benefits of Shea Butter in Hindi

17. मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा

Soothes-Muscle-Aches Pinit

Shutterstock

अधिक काम-काज और थकावट के कारण मांसपेशियों में दर्द होना आम है। खासकर उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ती जाती है। इस स्थिति में आप शिया बटर प्रयोग कर सकते हैं। शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस खास बटर का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि शिया एक अफ्रीकी पेड़ है और वहां की जनजातियां इसका इस्तेमाल अब तक कर रही हैं। अफ्रीकी लोग शरीर के दर्द से निजात पाने के लिए इसका प्रयोग बड़े पैमाने पर करते हैं। हालांकि, इसका कोई ठोस सबूत नहीं है कि यह दर्द के लिए कितना कारगर है, लेकिन लोगों के व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर कहा जा सकता है कि शिया बटर शरीर के दर्द व सूजन से छुटकारा दिला सकता है (26)।

18. गठिया

यह समस्या अक्सर जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न के कारण होती है। यह दर्द और सूजन मांसपेशियों में भी हो सकती है। इस असहनीय दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बटर में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण का यहां काफी ज्यादा महत्व है (27)।

19. आर्थराइटिस

यह जोड़ों में होने वाला गंभीर प्रकार का विकार है। आर्थराइटिस से पीड़ित मरीज का दैनिक जीवन काफी हद तक प्रभावित होता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को चलने-फिरने में परेशानी होती है। इस मामले में भी शिया बटर फायदेमंद साबित हो सकता है। शिया बटर में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो रोगियों को आर्थराइटिस से होने वाले दर्द व सूजन से निजात दिलाने का काम करते हैं। अगर इसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए, तो काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस संबंध में अभी और सटीक प्रमाण मिलने बाकी हैं। हां, इतना जरूर कहा जा सकता है कि शिया बटर में ट्राइटरपिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो इस समस्या से राहत दिलाता है (28, 29)।

20. नाक में सूजन व बंद नाक का इलाज

बंद नाक और नाक की सूजन के लिए भी आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इस समस्या से ग्रसित हैं, तो बस बटर की कुछ मात्रा नाक के अंदर लगाने की जरूरत है। यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन सच मानिए इस बटर को इस्तेमाल करने से जल्द फायदा होगा। नैजल कंजेशन नाक के मार्ग में इंफ्लेमेशन की वजह से होता है। शिया में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण नाक में दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है। इसकी मदद से आप अपने नथुने को साफ कर सकते हैं। आपको बता दें कि विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि शिय बटर लगाने के बाद मात्र 90 सेकंड में लोगों ने अपनी नाक साफ होने का अनुभव किया (30)।

21. कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

जैसा कि हमने पहले बताया कि शिया बटर खाने योग्य है, जिसका इस्तेमाल अफ्रीका की जनजातियां भोजन बनाने के लिए करती आई हैं। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर से जूझ रहे लोग इसे अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं। शिया बटर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। शिया बटर स्टीयरिक एसिड में समृद्ध है, जो एक प्रकार का सैचुरेटेड फैटी एसिड है। अमेरिकन जरनल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक जनरल के अनुसार यह लिपोप्रोटीन और प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है। एक स्वस्थ जीवन के लिए आप इस खास बटर का सेवन करना शुरू कर सकते हैं (31)।

22. करता है दस्त का इलाज

अनियंत्रित और असमय किया गया खानपान दस्त का कारण बन सकता है। यह एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है। अगर यह समस्या ज्यादा देर तक रहे, तो शरीर अपनी ऊर्जा खोने लगता है। शिया बटर का सेवन करने का एक लाभ दस्त से रोकथाम भी है। इन दिनों डायरिया के इलाज के लिए संबंधी उत्पादों में शिया बटर को शामिल करने की मांग बढ़ी है। इसमें मौजूद एंटी डायरिया गुण आपको दस्त से निजात दिलाने का काम करता है (32)।

23. भरता है घाव

शिया बटर कई तरीके से शरीर के लिए लाभदायक है। चोट के घाव भरने के लिए आप इस खास बटर को प्रयोग में ला सकते हैं। शिया बटर में स्किन मॉइस्चराइजिंग गुण के साथ-साथ हीलिंग गुण भी होते हैं, क्योंकि इसमें कई प्रकार के फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। घाव, कटे या रगड़ को जल्द ठीक करने के लिए आप शिया बटर का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा कि हमने पहले बताया कि यह बटर आसानी से त्वचा की परतों में समा जाता है और माइक्रोसर्कुलेशन को बढ़ाता है। यह फैट और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है, जिससे सेल की मरम्मत होती है।

24. कीटों से बचाव

Pest protection Pinit

Shutterstock

कभी-कभी कीटों के काटने या डंक मारने से त्वचा पर लालिमा और घाव हो जाता है। इस स्थिति में त्वचा में दर्द, जलन व सूजन की समस्या हो जाती है। अगर आप ऐसी किसी अवस्था से गुजरें, तो शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खास बटर एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से समृद्ध होता है और कीटों के काटने से होने वाले दर्द व सूजन से राहत दिलाता है (34)। विटामिन-ए की अधिकता के कारण, यह हीलिंग और कीटाणुनाशक की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है (35)।

25. डर्मेटाइटिस, सोरायसिस और एक्जिमा

डर्मेटाइटिस, सोरायसिस और एक्जिमा गंभीर त्वचा संबंधी बीमारियां हैं। इनकी वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है और उस पर परत बनने लगती है। साथ में खुजली की समस्या भी खड़ी हो जाती है। अगर सही समय पर इन बीमारियों का इलाज न किया जाए, तो स्थिति गंभीर हो सकती है। डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, और एक्जिमा के इलाज से लिए आप शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक डिप मॉइस्चराइजर की तरह त्वचा पर काम करता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द, सूजन व खुजली से निजात दिलाने का काम करते हैं (36, 37, 38)। डॉक्टर अक्सर इन त्वचा रोगों से पीड़ित लोगों को शिया बटर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह सुरक्षित है और त्वचा इसे आसानी से सहन कर सकती है।

26. पराबैंगनी विकिरणों (UV Rays) से सुरक्षा

शिया बटर सूरज की पराबैंगनी विकिरणों से आपके शरीर को बचाकर एक कारगर सनस्क्रीम के रूप में भी काम करता है। शिया बटर में पाया जाने वाला सिनामिक एसिड एक कंपाउंड है, जो यूवी (UV) सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही इसका एसपीएफ (Sun Protection Factor) 6-10 की रेंज में रहता है, जो शिया बटर की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

सूरज की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने के गुण को लेकर शिया बटर पर शक नहीं किया जा सकता। एक सनस्क्रीम के रूप में इसे काफी कारगर माना गया है। कड़ी धूप के संपर्क में आने से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचने के लिए आप इस खास बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सूरज के कारण होने वाले ऑक्सिडेटिव नुकसान को पलट देता है। इस खास फायदे के लिए आप शिया बटर को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं (39)।

27. खाने बनाने में नारियल, जैतून का तेल और बटर का विकल्प

शिया बटर में हेल्थी फैट, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए, खाना बनाने में आम बटर और नारियल-जैतून के तेल की जगह इसका प्रयोग किया जा सकता है। संभव है कि शुरुआत में आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे, लेकिन अगर आप इसे अपने दैनिक खान-पान में जगह देते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। आप इसे तलने और स्मूदी बनाने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। आप शिया बटर का इस्तेमाल टोस्ट, सैंडविच और केक बनाने के लिए भी कर सकते हैं। एक हेल्दी खाद्य पदार्थ के रूप में शिया बटर का चयन आदर्श विकल्प होगा।

शरीर के लिए शिया बटर के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन सबसे अच्छा शिया बटर कैसा होता है, यह आपके लिए बड़ा सवाल बन सकता है। इस आर्टिकल के अगले भाग में हम शिया बटर के चयन और इसके रखरखाव के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

शिया बटर खरीदते वक्त नीचे बताई जा रही बातों का ध्यान अवश्य रखें –

  • अच्छी गुणवत्ता के लिए हमेशा कच्चा और अनरिफाइंड शिया बटर ही लें।
  • यह अवश्य सुनिश्चित करें कि शिया बटर एक अच्छी कंपनी का प्रोडक्ट हो, ताकि उसकी गुणवत्ता पर भरोसा किया जा सके।
  • शिया बटर की गंध की जांच जरूर करें। इसकी गंध थोड़ी अखरोट जैसी होनी चाहिए। अगर आपको इससे अलग गंध लगे, तो वह प्राकृतिक शिटा बटर नहीं होगा।
  • अगर संभव हो तो अपने हाथ पर शिया बटर की थोड़ी मात्रा लगाकर जांच करें। यह कोमल और प्रभाव मॉइस्चराइजिंग जैसा होना चाहिए।
  • जहां तक रंग का संबंध है, आपको अनरिफाइंड शिया का रंग थोड़ा अलग दिख सकता है। अगर रंग सफेद है, तो इसका मतलब है कि बटर ब्लीचिंग और अन्य प्रोसेसिंग प्रक्रिया से गुजरा है।

शिया बटर कैसे स्टोर करें – How to store shea butter in Hindi

100 प्रतिशत शिया बटर को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे एयरटाइट कंटेनर में ठंडे वातावरण में रखा जाए और इस पर धूप न पड़े। अक्सर, शैल्फ बटर में विटामिन-ई मिलाया जाता है, ताकि इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ सके। औसतन 100 प्रतिशत शिया बटर की शेल्फ लाइफ दो साल की होती है। अगर इसकी गंध बासी जैसी लगने लगे, तो इसे प्रयोग न करें।

त्वचा की देखभाल के लिए नीचे कुछ शिया बटर के इस्तेमाल करने के तरीके बताए जा रहे हैं, जिनका प्रयोग आप अपने घर में ही कर सकते हैं।

शिया बटर रेसिपी – Shea Butter Recipe in Hindi

1. बॉडी बटर लोशन

Body butter lotions Pinit

Shutterstock

सामग्री

  • एक कप कच्चा शिया बटर
  • आधा कप वर्जिन नारियल तेल
  • आधा कप बादाम का तेल

कैसे करें इस्तेमाल

  • नारियल तेल के साथ शिया बटर को डबल बॉयलर में पिघलाएं।
  • अच्छी तरह मिक्स करें और मिश्रण को दो मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।
  • अब बादाम का तेल इस मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • अब इसे 10-15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। आप देखेंगे कि मिश्रण थोड़ा जमना शुरू हो जाएगा।
  • प्राकृतिक रूप से ठोस होने की प्रक्रिया शुरू होते ही आप हैंड मिक्सर या रसोई में इस्तेमाल होने वाले अन्य मिक्सर का इस्तेमाल कर इसे फेंटना शुरू कर दें। आप ऐसा तब तक करें, जब तक कि यह मिश्रण मोटा और मलाईदार न हो जाए।
  • अब इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रख दें।
  • शरीर को मॉइस्चराइज करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप बादाम के तेल की जगह अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।

2. लैवेंडर मिंट लिप बाम

Lavender mint lip balm Pinit

Shutterstock

सामग्री

  • दो बड़े चम्मच कच्चा शिया बटर
  • एक बड़ा चम्मच बीज़्वैक्स
  • एक बड़ा चम्मच वर्जिन नारियल तेल
  • लैवेंडर तेल की छह-सात बूंदें
  • पेपरमिंट ऑयल की छह-सात बूंदें

कैसे करें इस्तेमाल

  • शिया बटर, बीज़्वैक्स और नारियल तेल को एक डबल बॉयलर में पिघलाएं।
  • उन्हें थोड़ा ठंडा होने दें और फिर एसेंशियल ऑयल मिलाएं।
  • अच्छी तरह से मिलाकर एक छोटे से लिप बाम कंटेनर में रख लें।
  • इसे थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें, ताकि सामग्री जम जाए।
  • अब लिप बाम के रूप में दिन में एक या दो बार इसका उपयोग करें।

नीचे जानिए बाजार में उपलब्ध शिया बटर के कुछ अच्छे ब्रांडों के बारे में।

शिया बटर के लिए बेस्ट ब्रांड्स – Best Brand for Shea Butter in Hindi

1. बेटर शिया बटर

इनका अनरिफाइंड शिया बटर काफी लोकप्रिय है। यह 100 प्रतिशत शुद्ध है और इसे हाथों के जरिए निकाला जाता है।

2. राधा ब्यूटी

यह ब्रांड उचित मूल्य पर शुद्ध शिया बटर ग्राहकों को उपलब्ध कराता है।

3. मोलिवर ऑर्गेनिक्स

यह कंपनी कच्चा अफ्रीकी शिया बटर बेचती है। इसकी पैंकिंग ऐसी होती है कि सूरज की पराबैंगनी किरणें इसके अंदर नहीं पहुंच सकतीं। यही कारण है कि इस बटर में मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता बनी रहती है।

4. मैरी टेलर नेचुरल्स

यह कंपनी घाना, अफ्रीका से शिया बटर का आयात करती है। यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक और ऑर्गेनिक ब्रांड है, जो अपने शिया बटर में किसी भी तरह की गंध या प्रिजर्वेटिव नहीं मिलाते।

5. स्काई ऑर्गेनिक्स

इनका शिया बटर एक सुविधाजनक कंटेनर में आता है और इसमें चिपचिपापन न के बराबर होता है, जैसे कि कुछ अन्य ब्रांडों में देखा जा सकता है।

शिया बटर कहां से खरीदें? – Where to buy Shea Butter in Hindi

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के द्वारा आप कच्चा और ऑर्गेनिक शिया बटर आसानी से खरीद सकते हैं। ऑर्गेनिक स्टोर और बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर भी यह बटर रखते हैं, आप यहां से भी इसे खरीद सकते हैं।

किसी विशेष उत्पाद की विशेषताओं के साथ-साथ उसके नकारात्मक प्रभाव के बारे में भी जानना जरूरी है।

शिया बटर के साइड इफेक्ट्स – Side Effects Of Shea Butter in Hindi

  • खुजलीदार चकत्ते
  • पित्त
  • जी मिचलाना
  • कमजोरी
  • सिर चकराना
  • सिरदर्द
  • पेट में दर्द

अगर आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो शिया बटर का उपयोग तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें। शिया बटर से एलर्जी होना इतना आम नहीं है, लेकिन खुद को सरक्षित रखना ज्यादा जरूरी है। अगर आप पहली बार शिया बटर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो एक बार पैच टेस्ट जरूर करा लें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

शिया बटर को ‘महिलाओं का सोना’ क्यों कहा जाता है?

अफ्रीका में, कई महिलाएं शिया बटर के उद्योग से जुड़ी हैं। यह उनकी आजीविका का एक बड़ा स्रोत बन गया है, इसलिए इसे ‘महिलाओं का सोना’ कहा जाता है।

क्या शिया बटर खाने योग्य है?

हां, यह खाने के लिहाज से सुरक्षित है।

शिया बटर की शेल्फ लाइफ कितनी है?

शिया बटर की औसतन शेल्फ लाइफ दो साल है, लेकिन ब्रांड के अनुसार यह कम या ज्यादा हो सकती है।

क्या शिया बटर प्राकृतिक है?

जी हां, यह पूर्ण रूप से प्राकृतिक है। इसे शिया पेड़ के फल से निकाला जाता है, जो पश्चिमी अफ्रीका में बहुतायत में पाया जाता है।

किस तरह का शिया बटर सबसे अच्छा है?

हमेशा कच्चा और अनरिफाइंड शिया बटर ही खरीदें। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। प्रोसेसिंग से गुजरा बटर अपनी गुणवत्ता खो बैठता है। कोशिश करें कि ग्रेड-ए का शिया बटर लें।

शिया बटर की गंध कैसी होती है?

कच्चे और अनरिफाइंड शिया बटर की गंध नटी होती है। इसमें थोड़ी स्मोकी गंध भी हो सकती है।

क्या सभी शिया बटर एक जैसे हैं?

नहीं, शिया बटर विभिन्न किस्मों में उपलब्ध हैं, जो प्रोसेसिंग के आधार पर अलग-अलग होते हैं। अनरिफाइंड ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि यह अपने पूरे पोषक तत्वों के साथ होता है।

क्या शिया बटर शाकाहारी की श्रेणी में आता है?

अगर आप 100 प्रतिशत शिया बटर खरीद रहे हैं, तो यह शाकाहारी है, क्योंकि यह पूर्ण रूप से शुद्ध होता है और इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती।

क्या नट एलर्जी वाले लोगों के लिए शिया बटर सुरक्षित है?

शिया बटर को पेड़ के नट से ही निकाला जाता है, लेकिन अभी तक इससे जुड़ा नट एलर्जी का मामला सामने नहीं आया है।

दोस्तों, लेख में बताई गईं समस्याओं के लिए आप शिया बटर का इस्तेमाल बिना डरे कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक उपाय है, जो आपको जल्द राहत देने का काम करेगा। साथ ही ध्यान रहे कि अगर शिया बटर का प्रयोग करते समय कुछ त्वचा संबंधी लक्षण जैसे खुजली या चकत्ते दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। गंभीर त्वचा संबंधी समस्या होने पर आप त्वचा विशेषज्ञ के परामर्श पर ही शिया बटर का इस्तेमाल करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें। शिया बटर से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं।

संबंधित आलेख