सीढ़ी चढ़ने के फायदे और नुकसान – Benefits and Side Effects of Climbing Stairs in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत बनाए रखने के लिए लोग कई प्रकार के व्यायामों को अपनाते हैं, लेकिन जब बात आती है दो से तीन मंजिल तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां चढ़ने की तो अधिकतर लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। जबकि, सीढ़ी चढ़ने के फायदे अन्य व्यायाम के जैसे ही प्राप्त किए जा सकते हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको सीढ़ियां चढ़ने के लाभ के बारे में बता रहे हैं। साथ ही यहां आप सीढ़ी चढ़ने के नुकसान के बारे में भी जानेंगे।

स्क्रॉल करें

लेख में सबसे पहले हम सीढ़ी चढ़ने के फायदे के बारे में बात करेंगे।

सीढ़ी चढ़ने के फायदे – Benefits of Climbing Stairs in Hindi

सीढ़ी चढ़ना भी किसी व्यायाम से कम नहीं है। स्वास्थ्य के लिए सीढ़ी चढ़ने के कई सारे लाभ हैं, जिनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

1. वजन को नियंत्रित करने के लिए

मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के साथ शरीर की चर्बी को घटाने के लिए सीढ़ी चढ़ने के लाभ देखे जा सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एक शोध में साफतौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि नियमित रूप से सीढ़ी के उपयोग से मेटाबोलिक सिंड्रोम का जोखिम कम हो सकता है, जो मोटापे की मुख्य वजह माना जाता है (1)।

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करे

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी सीढ़ी चढ़ना लाभदायक हो सकता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से होती है। इस शोध के मुताबिक, रोजाना सीढ़ी चढ़ने से ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर कम हो सकता है। साथ ही, इसमें एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है। बता दें, ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में पाए जाने वाला एक प्रकार का फैट होता है (2)।

इसके अलावा, एक अन्य शोध में भी यह बताया गया है कि रोजाना सीढ़ियों पर चढ़ने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को लगभग 7.7 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है (3)।

3. अनिद्रा की समस्या में

नींद ना आना यानी अनिद्रा की समस्या में भी सीढ़ियों पर चढ़ने के फायदे देखे गए हैं। जैसा कि लेख में पहले ही बताया जा चुका है कि सीढ़ियां चढ़ना भी एक व्यायाम है। वहीं, एक रिसर्च के मुताबिक, किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने से शरीर का तापमान बढ़ता है। इससे अच्छी और गहरी नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है (4)।

4. शरीर को फिट रखे

शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना सीढ़ियों पर चढ़ना फायदेमंद हो सकता है। इस बारे में एक शोध से जानकारी मिलती है कि दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि बढ़ाने के लिए सीढ़ी चढ़ना एक अच्छा व्यायाम का तरीका हो सकता है। रोजाना सीढ़ी चढ़ने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें एरोबिक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही शारीरिक फिटनेस भी शामिल है (5)।

5. रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए

रक्तचाप की समस्या को कम करने और नियंत्रित करने के लिए भी सीढ़ियों पर चढ़ने के लाभ देखा जा सकते हैं। इस बात की पुष्टि महिलाओं पर किए गए एक रिसर्च के माध्यम से की गई। इस शोध में हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं को 12 हफ्तों तक व्यायाम के रूप में सीढ़ियां चढ़ने के लिए कहा गया। इससे उनकी टांगों की क्षमता व रक्तचाप के स्तर में सुधार पाया गया (6)।

6. स्टैमिना बढ़ाए

एक वैज्ञानिक शोध की मानें, तो सीढ़ियां चढ़ने से स्टैमिना में सुधार हो सकता है। दरअसल, यह भी एक व्यायाम है। इसका नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाने में सहायता कर सकता है। इससे व्यक्ति का स्टैमिना भी बढ़ सकता है (7)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि शारीरिक गतिविधि के तौर पर सीढ़ी चढ़ने से स्टैमिना बढ़ाने में काफी हद तक मदद हो सकती है।

7. हड्डियों को बनाए मजबूत

कमजोर हड्डियों की समस्या में भी सीढ़ियों का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए की जाने वाली वेट-बियरिंग एक्सरसाइज (Weight-bearing exercises) में सीढ़ी चढ़ना भी शामिल है। ये एक्सरसाइज बोन मिनरल डेंसिटी यानी हड्डियों का घनत्व बढ़ाने के साथ मजबूती प्रदान कर सकती हैं (8)। इस तरह हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सीढ़ी चढ़ने के फायदे देखे जा सकते हैं।

8. मधुमेह से बचाव

रोजाना सीढ़ियों पर चढ़ना मधुमेह से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। दरअसल, रोजाना व्यायाम के तौर पर सीढ़ियां चढ़ने से मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है, जो डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है (1)। यह जानकारी एनसीबीआई की वेबसाइट में प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में दी गई है। इसके अलावा, एक अन्य शोध में टाइप 2 मधुमेह से ग्रसित लोगों द्वारा भोजन करने के बाद सीढ़ियों को चढ़ने व उतरने के सकारात्मक प्रभाव पाए गए हैं (9)।

9. मानसिक स्वास्थ्य के लिए

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए भी सीढ़ियां चढ़ना उपयोगी हो सकता है। एक शोध की मानें तो सीढ़ियां चढ़ना थकान और तनाव को दूर करने में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इसके साथ ही यह कुछ हद तक मनोदशा की स्थिति में भी सुधार कर सकता है (10)। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सीढ़ी चढ़ने के लाभ हासिल किए जा सकते हैं।

पढ़ते रहें

सीढ़ियां चढ़ने उतरने के फायदे जानने के बाद जानते हैं सीढ़ी चढ़ने के नुकसान।

सीढ़ी चढ़ने के नुकसान –Side Effect of Climbing Stairs in Hindi

लेख में आपने सीढ़ियां चढ़ने के फायदों के बारे में जाना। कुछ परिस्थितियों में सीढ़ी चढ़ने के नुकसान भी हो सकते हैं, जिनके बारे में हम यहां विस्तार से बता रहे हैं।

  • जिन लोगों को चलने फिरने की समस्या है, उनके लिए ज्यादा सीढ़ियां चढ़ना मुश्किल खड़ी कर सकता है। इससे उनकी परेशानी पहले से ज्यादा बढ़ सकती है (9)।
  • सीढ़ियां चढ़ने से मोटापे से ग्रसित कुछ लोगों में कार्डियोपल्मोनरी यानी हृदय व फेफड़ों से जुड़ी परेशानी हो सकती है (9)।
  • कम शारीरिक फिटनेस वाले लोगों का कई बार जल्दी-जल्दी सीढ़ियां चढ़ते उतरते समय संतुलन बिगड़ सकता है। इससे चोट लगने की आशंका भी हो सकती है (9)।
  • क्षमता से अधिक सीढ़ी चढ़ना थकान का कारण बन सकता है।
  • जिन लोगों को हड्डियों या घुटनों के कोमल टिश्यू यानी ऊतकों की समस्या है, उन्हें सीढ़ियां चढ़ने से चोट लग सकती है।

जब आप सीढ़ी चढ़ने के फायदे के बारे में विस्तार से जान गए हैं, तो बिना देरी करे आज से ही इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें। ध्यान रहे कि रोजाना सीढ़ी चढ़ना लेख में दी गई समस्याओं के उपचार में सहायक हो सकता है, इसे इनका इलाज न समझा जाए। वहीं, यदि कोई किसी बीमारी से ग्रस्त है, तो इसके लिए चिकित्सक से सलाह लेना बेहतर होगा। स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

एक अच्छी कसरत के लिए मुझे कितनी सीढ़ियां चढ़नी चाहिए?

अच्छी कसरत के रूप में एक बार में 172 सीढ़ियां चढ़ने और सीढ़ियां उतरने के फायदे हो सकते हैं। इसके अलावा शारीरिक क्षमता, उम्र और वजन के अनुसार इसकी संख्या में बदलाव हो सकता है, जिसके बारे में डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है (5)।

अगर आप रोज सीढ़ियां चढ़ते हैं तो क्या होगा?

रोजाना सीढ़ियां चढ़ने पर मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा कम हो सकता है, जिससे मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल आदि का कारण माना जाता है (1)।

क्या सीढ़ियां चढ़ने से नितंबों को टोन किया जा सकता है?

हां, सीढ़ियां चढ़ने से नितंबों की मांसपेशियों को टोन होने में काफी हद तक मदद मिलती है (11)।

सीढ़ियां चढ़ना किस उम्र में कठिन हो जाता है?

लगभग 60 साल की उम्र में सीढ़ियां चढ़ने में कठिनाई होने लगती है। इस दौरान जोड़ों का दर्द, सूजन, गठिया जैसी समस्याओं के कारण सीढ़ियों पर चढ़ने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

क्या सीढ़ियां चढ़ना हृदय के लिए हानिकारक है?

नहीं, एक शोध में साफतौर से यह जानकारी दी गई है कि सीढ़ियां चढ़ना एक तरह का व्यायाम है, जो हृदय रोगों के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है (1)। हालांकि, यदि कोई पहले से हृदय रोग से ग्रसत है, तो वो इसे लेकर चिकित्सक से परामर्श ले।

क्या आप सीढ़ियां चढ़कर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं?

हां, सीढ़ियां चढने व उतरने से पेट की चर्बी का कारण बनने वाले मेटाबॉलिक सिंड्रोम को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सीढ़ियां चढ़कर पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है (1)।

क्या सीढ़ियां चढ़ने से वजन कम किया जा सकता है?

हां, सीढ़ियां चढ़ना एक तरह का व्यायाम है। नियमित रूप से सीढ़ियों को चढ़ने से वजन को कम करने में मदद हो सकती है (1)।

संदर्भ (Sources):

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Daily stair climbing is associated with decreased risk for the metabolic syndrome
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8122558/
  2. Effects of 2 000 kcal per week of walking and stair climbing on physical fitness and risk factors for coronary heart diseas
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/8761839/
  3. Training effects of short bouts of stair climbing on cardiorespiratory fitness
    blood lipids and homocysteine in sedentary young women
  4. Sleep Quality Improvement and Exercise: A Review
    https://www.researchgate.net/publication/236582394_Sleep_Quality_Improvement_and_Exercise_A_Review
  5. Promoting Stair Climbing as an Exercise Routine among Healthy Older Adults Attending a Community-Based Physical Activity Program
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6359596/
  6. The effects of stair climbing on arterial stiffness blood pressure and leg strength in postmenopausal women with stage 2 hypertension
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29438269/
  7. Promoting Stair Climbing as an Exercise Routine among Healthy Older Adults Attending a Community-Based Physical Activity Program
    https://www.researchgate.net/publication/330484251_Promoting_Stair_Climbing_as_an_Exercise_Routine_among_Healthy_Older_Adults_Attending_a_Community-Based_Physical_Activity_Program
  8. Exercise for Your Bone Health
    https://www.bones.nih.gov/health-info/bone/bone-health/exercise/exercise-your-bone-health
  9. Stair climbing–descending exercise following meals improves 24-hour glucose excursions in people with type 2 diabetes
    https://www.researchgate.net/publication/348554566_Stair_climbing-descending_exercise_following_meals_improves_24-hour_glucose_excursions_in_people_with_type_2_diabetes
  10. Effects of a Brief Stair-Climbing Intervention on Cognitive Performance and Mood States in Healthy Young Adults
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6803754/
  11. STRENGTH TRAINING FOR OLDER ADULTS
    https://www.cdc.gov/physicalactivity/downloads/growing_stronger.pdf
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख