10+ संकेत गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है : 10+ Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

प्यार जितनी खुशी देता है, ब्रेकअप उतना ही दुख देता है। ब्रेकअप का गम लड़कियों को जितना होता है, उतना ही लड़कों को भी दर्द देता है। लड़के बाहर से चाहे जितने ही रफ ऐंड टफ लगें, लेकिन दिल टूटने का दर्द सहने की हिम्मत उनमें भी नहीं होती। ऐसी स्थिति में अगर समय रहते पता चल जाए कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है, तो आप खुद को मानसिक व भावनात्मक तौर पर पहले से तैयार कर सकते हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपके लिए गर्लफ्रेंड के आपसे ब्रेकअप करने के संकेत व रिलेशनशिप को बचाने के टिप्स लेकर आए हैं। ये आपकी उस स्थिति को समझने में और उसे हैंडल करने में मदद कर सकते हैं।

स्क्रॉल करें

तो पढ़ना शुरू करें गर्लफ्रेंड के आपसे ब्रेकअप करने के संकेतों के बारे में।

कैसे जानें गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है – 10+ Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi

10+ Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi 1

Shutterstock

कई बार लड़कियां ब्रेकअप करने से पहले ऐसे संकेत देना शुरू कर देती हैं, जो उनके सामान्य स्वभाव से विपरीत होता है। ऐसे में आपको उन संकेतों को समझना चाहिए व खुद को बदलाव के लिए तैयार कर लेना चाहिए। लेख में आगे हम आपके लिए ऐसे ही बेस्ट 10+ साइन्स लेकर आए हैं, जिन्हें पहचानकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि क्या गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है।

1. बातचीत कम होने लगे

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करने के बारे में सोच रही हैं तो इसका सबसे शुरुआती व कॉमन साइन आपसे बातचीत कम करना हो सकता है। जो पहले आपसे घंटों फोन पर बात या चैटिंग करती हो वो अचानक आपके कई बार कॉल करने के बावजूद फोन ना उठाए, आपके मैसेज का जवाब ना दे और अगर कभी कॉल पर बात या फिर चैटिंग हो तो कम से कम बात करे, तो हो सकता है कि वो आपसे ब्रेकअप करने के बारे में सोच रही हो। आसान शब्दों में कहें तो अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे बात करने में रुचि ना दिखाए तो ये ब्रेकअप का संकेत हो सकता है।

2. आपके किसी प्लान का हिस्सा न बनना चाहे

अगर आपकी गर्लफ्रेंड पहले आपके हर प्लान में बढ चढ़ कर पार्टिसिपेट करती थी और अब आपके प्लान में शामिल होने से कतराती है, तो ये भी एक संकेत हो सकता है। जैसे कि अगर आपकी गर्लफ्रेंड घूमने का शौक रखती हो, इसके बावजूद आपके साथ बिना किसी वजह ही घूमने का या फिर ट्रिप के लिए मना कर दे। ऐसे में ये संकेत है कि वो आपसे दूरी बनाने का प्रयास कर रही है।

3. छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने लगे

खट्टी-मीठी नोंक-झोंक होना सामान्य है, लेकिन यही झगड़े अगर बढ़ जाए तो चिंता की बात हो सकती है। लड़कियां अक्सर ब्रेकअप से पहले हर बात पर लड़ने झगड़ने लगती हैं। हो सकता है कि वो आपकी हर बात पर असहमति जताना शुरू कर दे या फिर छोटी-छोटी बातों को इश्यू बनाकर आपसे लड़ने के बहाने खोजने लगे। जैसे मान लीजिए, पहले आपके कुछ देर लेट होने पर वो नाराज नहीं होती थी, लेकिन अब उसी बात को लेकर झगड़ा हो जाता हो। लड़ाई झगड़ा किसी भी रिश्ते में जहर घोल देता है। ऐसी स्थिति में अक्सर कपल मेंटल टॉर्चर के कारण खुद ब खुद अलग हो जाते हैं।

10+ Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi 2

Shutterstock

4. कमियां खोजने लगे

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो वो जैसा होता है उसे उसके वास्तविक स्वरूप में स्वीकार करते हैं। वहीं, अगर आपको उस इंसान से दूर होना हो तो वो कमियां आपको खामियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में अगर आपकी गर्लफ्रेंड जिसे पहले आपकी हर अदा से प्यार था वो अचानक आप में कमियां खोजने लगे। अन्य लोगों से आपकी तुलना कर आपका मजाक बनाना या नीचा दिखाना शुरू कर दे, तो संभव है आपके प्रति उनका मोह समाप्त हो चुका है।

5. अपने सोशल सर्कल से आपको दूर रखने लगे

जिसे हम प्यार करते हैं हम चाहते हैं कि हमारे सभी दोस्त व परिवार के लोग भी उसे जानें व समझे। अपने दोस्तों व परिवार से अपने प्यार को मिलाने के लिए हम उत्सुक रहते हैं, लेकिन जब प्यार छूमंतर होने लगे तो कोशिश करते हैं कि वो हमारे सोशल सर्कल में कम घुले-मिले। ऐसे में अगर आपकी गर्लफ्रेंड जो हमेशा आपको अपने दोस्तों के साथ बनाए हर प्लान में साथ रखती थी, अब आपको दूर ही रखने लगे। तो ये संकेत हो सकता है कि अब वो आपसे दूर ही रहना चाहती हो।

पढ़ते रहें

6. झूठ बोलने लगे या बातें छिपाने लगे

किसी भी रिश्ते में जब झूठ घर करने लगे तो उस रिश्ते की डोर कमजोर होने लगती है। इंसान अक्सर झूठ तभी बोलता है जब उसे सामने वाले पर विश्वास न हो या फिर वह उसे अपनी जिंदगी का हिस्सा न बनाना चाहता हो। अगर आपकी गर्लफ्रेंड जो पहले आपसे हर बात शेयर करती हो वो आपसे बातें छिपाने लगे या फिर बात-बात पर आपसे झूठ बोलने लगे तो हो सकता है कि वह आपसे ब्रेकअप चाहती हो।

7. साथ वक्त न बिताने के बहाने बनाने लगे

मान लीजिए आपने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ डिनर डेट प्लान किया हो, लेकिन ऐन वक्त पर वो बहाना बनाकर ना पहुंचे। आपके साथ डेट में अपनी दोस्त को साथ ले आए, तो हो सकता है कि वो आपके साथ समय न बिताने के बहाने बना रही हो। अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है तो वो आपके साथ अकेले क्वालिटी टाइम बिताने या फिर डेट आदि में जाने से परहेज करेंगी।

8. आपको उकसाने का प्रयास करे

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है, तो हो सकता है कि वो आपको बेवजह उकसाने की कोशिश करे। ऐसी स्थिति में हो सकता है कि वो जान बूझकर ऐसे काम करना शुरू कर दे जो आपको बिल्कुल ना पसंद हो। आपके मना करने पर या तो नाराज हो जाए या फिर लड़ने झगड़ने लगे। देखा जाए तो बात-बात पर लड़ने के बहाने ढूंढे। जो गलती आपने की ही न हो, उसका जिम्मेदार आपको ठहराए और आप कितने गलत हैं यह महसूस कराए। तो अपने रिश्ते को लेकर सतर्क हो जाएं।

पढ़ना जारी रखें

9. आपको अहमियत ना दे

जिसे हम प्यार करते हैं उसकी अहमियत हमारी जिंदगी में किसी दूसरे से अधिक होती है। ऐसे में अगर आपकी गर्लफ्रेंड का मन आपसे भरने लगा है, तो हो सकता है कि वो आपको कम अहमियत देना शुरू कर दे। जैसे मान लीजिए, आपके सौ मिन्नते करने के बावजूद वो आपसे न मिलने के हजार बहाने बनाए। वहीं, अपने दोस्तों या किसी अन्य के बुलाने पर वो बिना समय गंवाए पहुंच जाए।

10+ Signs Your Girlfriend Wants To Break Up With You In Hindi 3

Shutterstock

10. इज्जत कम हो जाए

किसी भी रिश्ते में मान-सम्मान होना जरूरी है। कुछ ऐसा ही गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रिश्ते में भी है। ऐसे में अगर आपके रिश्ते में अचानक इज्जत खत्म होने लगे और आपकी गर्लफ्रेंड आपके फैसलों की कद्र न करे। कभी भी किसी के सामने भी आपसे लड़ने-झगड़ने या चार बातें सुनाने लगे, तो इसका मतलब है कि वो आपसे ऊबने लगी है।

11. इमोशन में बदलाव होने लगे

जब कोई किसी इंसान से प्यार करता है तो उसकी हर छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखने लगता है। वैसे ही गर्लफ्रेंड भी अपने बॉयफ्रेंड के खाने-पीने से लेकर सेहत तक का ध्यान रखती है। वहीं, जब गर्लफ्रेंड का यह व्यवहार बदलने लगे और आपके दुख-तकलीफों का भी उनपर कुछ असर न हो। अगर आप अपनी परेशानियों को साझा कर रहे हैं और वो उन पर ध्यान नहीं दे रही हो, आपको इग्नोर कर रही हो, तो इसका मतलब है उनकी भावनाओं में बदलाव होने लगा है। ये दर्शाता है कि आपके साथ कुछ भी हो उनको कोई फर्क नहीं पड़ता और अब वो अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहती हैं।

12. आपके सामने अधिकतर गंभीर रहे

अगर आपकी गर्लफ्रेंड अन्य लोगों के साथ सामान्य रहती है या फिर खुश रहती है। वहीं, आपके पास होने पर या फिर आपके साथ हमेशा गंभीर या गुस्से में रहती है, तो हो सकता है कि वो आपसे दूर होना चाहती है। ऐसी स्थिति में आपको महसूस हो सकता है कि आपकी मौजूदगी के कारण ही उनका मूड ऑफ हो जाता है और वो आपका साथ पसंद नहीं करती।

आगे है कुछ जरूरी टिप्स

अब आगे पढ़िए, अपने रिश्ते को ब्रेकअप से बचाने के कुछ खास टिप्स के बारे।

रिलेशनशिप को ब्रेकअप से बचाने की टिप्स – Tips to Protect the Relationship from Breakup in Hindi

Tips to Protect the Relationship from Breakup in Hindi

Shutterstock

कोई भी इंसान अपने प्यार को खोना नहीं चाहता। इसलिए जब आपको लगे कि आपकी गर्लफ्रेंड के व्यवहार में बदलाव आ रहा है, जो कि आपके रिश्ते के लिए सही नहीं है तो उसे समय रहते सुधारने का प्रयास करें। ऐसे में लेख में आगे रिलेशनशिप को बचाने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आप आजमा कर अपने रिश्ते को सहेजकर रखने का प्रयास कर सकते हैं। तो ये टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:

  1. अगर आप अपने रिलेशनशिप को बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने रिश्ते को प्राथमिकता देना शुरू कर दें। अगर आपकी गर्लफ्रेंड को लगेगा की आपकी जिंदगी में उनकी महत्वता सबसे ज्यादा है तो वो जरूर रिश्ते को बचाने पर विचार करेंगी।
  1. इस दुनिया में अगर किसी को सबसे कीमती चीज दी जा सकती है तो वो है समय। इसलिए आप अपनी गर्लफ्रेंड को भरपूर समय और प्यार दीजिए व उन्हें स्पेशल फील करवाएं। उन्हें बताएं आपकी जिंदगी में उनके होने से आप कितना खुशनसीब महसूस करते हैं।
  1. बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि झुकने से कोई छोटा नहीं हो जाता। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेकअप ना हो तो कुछ मामलों में हार मान लेना ही बेहतर। अधिक विवाद से आपके बीच की दूरियां कम नहीं होंगी, बल्कि और बढ़ जाएंगी।
  1. लड़के अक्सर अपने दिल की भावनाएं व्यक्त नहीं कर पाते, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड आपको बेहतर तरीके से जाने, तो आपको उनके सामने अपनी भावनाएं व्यक्त करनी चाहिए। इससे उनका आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा व आपका प्यार मजबूत होगा।
  1. गुस्से को हमेशा विनाश का कारण माना गया है। जहां गुस्सा होता है वहां कोई रिश्ता नहीं टिक सकता। इसलिए हो सके तो अपने गुस्से को शांत रखने का प्रयास करें। गुस्से में कहे गए शब्द या आपके ऐक्शन आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  1. अगर आपकी गर्लफ्रेंड को आपसे शिकायतें हैं तो सबसे पहले उन्हें समझने की कोशिश करें। उनकी नाराजगी का कारण पता करें और उसे दूर करें। उनसे बात करें व जानने का प्रयास करें कि वो आपसे क्या चाहती हैं।
  1. अगर आपके अथक प्रयासों के बावजूद भी आपकी गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है, तो उनके निर्णय का सम्मान करें। गुस्से में कोई भी ऐसा कदम ना उठाएं जिससे आप उनकी नजरों में गिर जाएं।

हम जानते हैं कि जिससे प्यार हो उसे खोना बेहद दुखदायी होता है। उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको पता चल ही गया होगा कि कैसे पता लगाएं गर्लफ्रेंड आपसे ब्रेकअप करना चाहती है। हमें यकीन है गर्लफ्रेंड के आपसे ब्रेकअप करने के संकेत को आप समय रहते पहचान लेंगे और जो आपके लिए बेहतर विकल्प होगा उस रास्ते को चुनेंगे। हमेशा याद रखें कि किसी ऐसे रिश्ते को जबरन बांधे रखना जहां न आप खुश हों ना वो, गलत है। इसलिए, रिश्ते में हमेशा समझदारी से काम लें। रिश्तों से जुड़ी ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करते रहें स्टाइलक्रेज की वेबसाइट।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख