सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे और नुकसान – Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

बीमारियों से बचने और बीमार होने पर उपचार के लिए हम कई प्रकार के उपायों को अपनाते हैं। इस दौरान यदि आयुर्वेद में दिए गए कुछ आसान उपायों को अपनाया जाए, तो बीमारियां कोसों दूर हो सकती हैं। आयुर्वेद के ऐसे कुछ प्रभावी उपायों में से एक सुबह बासी मुंह पानी पीना भी है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम विस्तार से बता रहे हैं कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है। सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे के साथ ही आप यहां बासी मुंह पानी पीने के नुकसान भी जान पाएंगे।

स्क्रॉल करें

विषय सूची


सबसे पहले हम बता रहे हैं सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे क्यों होते हैं।

बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है? – Basi Muh Pani Peene Se Kya Hota Hai

जब उठने के बाद और अपने दांतों को ब्रश करने से पहले पानी पीते हैं, तो मुंह में मौजूद सलाइवा (लार) पेट में चली जाता है। यह पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है (1)। सामान्य ही नहीं, बल्कि सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे भी देखे गए हैं। इनके बारे में हम लेख में आगे विस्तार से बता रहे हैं। सभी फायदे सुबह मुंह में मौजूद लार और पानी के आधार पर बताए जाएंगे, ताकि बेहतर तरीके से समझ आ सके कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या होता है।

पढ़ना जारी रखें

आगे पढ़िए सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे।

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे – Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde in Hindi

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे से संबंधित विषय पर सटीक वैज्ञानिक अध्ययनों की कमी है। ऐसे में हम नीचे पानी और सलाइवा के शारीरिक फायदों के आधार पर सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे बता रहे हैं।

1. शरीर को एक्टिव रखे

सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे की सूची में एक शरीर को एक्टिव रखना भी है। रिसर्च में पाया गया है कि पर्याप्त मात्रा में पिया गया पानी न सिर्फ शरीर को एक्टिव, बल्कि ऊर्जावान भी बनाए रखता है (2)। वहीं, एक अन्य शोध में पाया गया कि लार में लगभग 99 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है (3)।

साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटिफंगल, और एंटीवायरल जैसे कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं (3)। इसी वजह से माना जाता है कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर एक्टिव और बीमारियों से दूर रहता है। 

2. मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए भी पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक शरीर में पानी की कमी यानी निर्जलीकरण से ध्यान, एकाग्रता, अन्य मस्तिष्क और मोटर कार्यों में कमी हो सकती है। ऐसे में सुबह-सुबह बासी मुंह पानी का सेवन शरीर में होने वाली पानी की कमी और निर्जलीकरण को दूर कर सकता है (4)।

एक अन्य शोध में पाया गया है कि लार हमारे मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को स्वास्थ रख सकता है। साथ ही यह हंटिंगटन रोग एक प्रकार का मस्तिष्क विकार और अल्जाइमर रोग यानी भूलने की बीमारी के निदान में भी लाभदायक हो सकती है (5)। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि मस्तिष्क के लिए भी सुंबह बासी मुंह पानी फायदेमंद हो सकता है, हालांकि इस विषय पर प्रत्यक्ष रूप से शोध करना जरूरी है।

3. बीमारियों से लड़ने में मददगार

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण बैक्टिरीया और संक्रमण की चपेट में व्यक्ति आसानी से आकर बीमार पड़ जाता है। इनसे बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है (6)। वहीं, रोग प्रतिरोधक क्षमता काे बढ़ाने के लिए पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

एक रिसर्च के अनुसार रोजाना सुबह 1 से 2 गिलास पानी पाचन में मददगार हो सकता है। इसके अलावा, यह व्हाइट ब्लड सेल्स के निर्माण में भी सहायक होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और रोगों से बचने में मदद करता है (7)।

जैसा हमने बताया कि लार में एंटी बैक्टीरियल, एंटिफंगल, और एंटीवायरल जैसे गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया, फंगल और वायरस के कारण होने वाली बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं (3)। इस साक्ष्य को आधार मानकर यह कहा जा सकता है कि रोजाना बासी मुंह पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है।

4. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले

यदि शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना है, तो बासी मुंह पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, पानी शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन क्रिया यानी शरीर से विषाक्त और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने में मदद कर सकता है (8)।

दूसरे शोध से भी इस बात की पुष्टी होती है कि रोजाना सुबह गुनगुना पानी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में सहायता मिल सकती है और पाचन भी बेहतर होता (9)। एक अन्य रिसर्च में पाया गया कि लार में एंटीऑक्सीडेंट और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले गुण होते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन में मदद मिल सकती है (10)।

5. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करे

शरीर में होने वाली रासायनिक और शारीरिक प्रक्रियाएं मेटाबॉलिज्म कहलाती है। यह शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करती है (11)। वैज्ञानिकों के अनुसार, शरीर में मेटाबॉलिज्म का सही से कार्य करना जरूरी है। वहीं, पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद मिल सकती है।

वहीं, पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद मिल सकती है (9)। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) पर मौजूद रिसर्च के अनुसार, आधा लीटर पानी मेटाबॉलिक रेट को 10 मिनट में 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। यह रेट पानी पीने के 30 से 40 मिनट बाद और ज्यादा बढ़ सकता है (12)।

वहीं, एक अन्य रिसर्च में पाया गया कि लार यानी सलाइवा प्रोटीन चयापचय और अपचय संबंधी प्रक्रियाओं में मदद कर सकता है (13)। ऐसे में माना जा सकता है कि सुबह बासी मुंह पानी पीना मेटाबॉलिज्म काे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

6. वजन कम करने में मददगार

सुबह बासी मुंह या खाली पेट गुनगुने पानी पीने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। दरअसल, गुनगुना पानी पीने से शरीर की बढ़ी हुई गर्मी, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देती है। इससे अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है, जिससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है (9)।

7. किडनी को सुरक्षित रखे

किडनी की समस्या में भी बासी मुंह पानी का सेवन लाभकारी हो सकता है। किडनी पर पानी के साकारात्मक प्रभाव देखने के लिए किडनी स्टोन की समस्या वाले चूहों पर किए गए एक शोध किया गया। रिसर्च पेपर में दिया है कि पानी के मॉल्यूक्ल्स किडनी में पथरी यानी स्टाेन को बनने से राेक सकते हैं। साथ ही पानी अतिरिक्त फास्फोरस और कैल्शियम को भी शरीर से निकालता है, जो किडनी स्टोन का कारण बनते हैं (14)।

एक अन्य रिसर्च में यह भी जिक्र मिलता है कि सुबह सबसे पहले पानी पीने से बढ़ने वाले मेटाबॉलिज्म के कारण किडनी स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है (9)। ऐसे में हम मान सकते हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी बासी मुंह पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

वहीं, एक अन्य शोध में इस बात की जानकारी मिलती है कि लार का इस्तेमाल हेमोडायलिसिस यानी किडनी डायलिसिस के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसके आधार पर हम मान सकते हैं कि बासी मुंह पानी पीने से किडनी की समस्या में राहत मिल सकती है (15)।

8. बालों को रखे स्वस्थ

बासी मुंह गर्म पानी का सेवन बालों की मजबूती के लिए भी लाभदायक होता है। इस विषय पर हुए एक रिसर्च के अनुसार, पानी बालों की जड़ों तक ऊर्जा प्रदान करके उन्हें सक्रिय करता है, जिससे बालों के विकास में फायदा हो सकता है। इसके अलावा, यह बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है (16)। इसमें लार का क्या योगदान है, यह शोध का विषय है।

9. त्वचा के लिए

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रोज सुबह पानी पिया जा सकता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों की सेहत बनाए रखने के साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में भी मदद कर सकता है। इससे मुंहासों की समस्या कम हो सकती है। साथ ही गर्म पानी पाचन को भी बेहतर बना सकता है, जिससे चेहरे पर चमक आ सकती है  (16)। इसके अलावा, लार में मौजूद वूंड हीलिंग प्रभाव त्वचा के घाव भरने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है (17)।

पढ़ते रहें लेख

आगे हम बासी मुंह पानी पीने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।                  

बासी मुंह पानी पीने के नुकसान – Basi Muh Pani Peene Ke Nuksan In Hindi

बेशक, सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे कई सारे हैं, लेकिन अधिक मात्रा में पानी का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। यहां जानिए बासी मुंह पानी पीने के नुकसान।

  • अधिक मात्रा में पानी के सेवन से ओवरहाइड्रेशन यानी शरीर में अधिक मात्रा में पानी इकट्ठा हो सकता है, जो सिरदर्द, चक्कर, थकान और मतली का कारण बन सकता है (18)।
  • अधिक गर्म पानी पीने के कारण इसोफेगस  यानी गले से लेकर पेट तक जाने वाली नली में कैंसर का खतरा भी हो सकता है (19)।
  • वहीं, अधिक गर्म पानी जीभ जलने का कारण भी बन सकता है।

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे कितने हैं, यह आप समझ गए होंगे। वैसे तो पानी को जीवन का आधार माना जाता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है। इसलिए, बासी मुंह पानी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें और अपनी प्यास बुझाने के साथ ही अन्य प्रकार के लाभ भी उठाएं। बस तो अपनी जीवन शैली में बासी मुंह पानी का सेवन करने की आदत को शामिल कर लें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या सुबह सबसे पहले पानी पीना हानिकारक है?

नहीं, सुबह सबसे पहले पानी पीना हानिकारक नहीं है। बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे ही देखे गए हैं।

सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे क्या हैं?

सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं। अगर कहा जाए कि गर्म पानी पीने से सारे फायदे सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से मिलते हैं, तो गलत नहीं होगा। इन फायदों में वजन कम करना, पाचन व कब्ज की समस्या से राहत, रक्त प्रवाह काे बढ़ाना, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, तनाव को कम करने के साथ ही बालों और त्वचा के लाभ शामिल हैं (16)।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Can oral bacteria affect the microbiome of the gut?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6427756/
  2. Exercise – the low-down on hydration
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/Exercise-the-low-down-on-water-and-drinks
  3. Saliva: reflection of the body
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1201971209002033
  4. The Effects of Drinking Water on Attention☆
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1877042814065586
  5. Saliva biomarkers in neurological disorders: A “spitting image” of brain health?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6138760/
  6. Immune System and Disorders
    https://medlineplus.gov/immunesystemanddisorders.html
  7. The Effect of Nutrition on Immune System Review Paper
    https://www.researchgate.net/publication/336591128_The_Effect_of_Nutrition_on_Immune_System_Review_Paper
  8. Impact of Drinking Water on Weight Loss: A Review
    https://globalresearchonline.net/journalcontents/v53-1/13.pdf
  9. SAY YES TO WARM FOR REMOVE HARM: AMAZING WONDERS OF TWO STAGES OF WATER!
    https://www.ejpmr.com/home/abstract_id/220
  10. The Relationship Between Salivary Redox Diet and Food Flavor Perception
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7876224/
  11. Metabolism
    https://medlineplus.gov/ency/article/002257.htm
  12. Water-induced thermogenesis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14671205/
  13. Salivary Amylase: Digestion and Metabolic Syndrome
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6825871/
  14. Effects of small molecules water that may retard kidney stone formation
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29236240/
  15. Evaluation of changes in salivary composition in renal failure patients before and after hemodialysis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5741848/
  16. SAY YES TO WARM FOR REMOVE HARM: AMAZING WONDERS OF TWO STAGES OF WATER!
    https://storage.googleapis.com/journal-uploads/ejpmr/article_issue/1435658742.pdf
  17. Human saliva stimulates skin and oral wound healing in vitro
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30968584/
  18. The Hydration Equation: Update on Water Balance and Cognitive Performance
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4207053/
  19. High-temperature beverages and Foods and Esophageal Cancer Risk — A Systematic Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2773211/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख