घरेलू उपचार

सुबह गर्म पानी में शहद डालकर पीने के फायदे – Benfits of Warm Water and Honey in Hindi

by
सुबह गर्म पानी में शहद डालकर पीने के फायदे – Benfits of Warm Water and Honey in Hindi Hyderabd040-395603080 September 19, 2019

आजकल किसी से भी पूछो, तो हर कोई यही कहता है कि बहुत बिजी हूं। खाने-पीने तक की फुर्स्त नहींं है। यकीन मानिए हर किसी पर काम का इतना दबाव है कि न चाहते हुए भी स्वास्थ्य से समझौता करना पड़ रहा है। परिणामस्वरूप, कब हम दवाइयों के आदी हो जाते हैं, पता ही नहीं चलता। ऐसे में अगर कुछ प्राकृतिक, घरेलू और सरल उपायों को अपनाया जाए, तो स्वास्थ्य को कुछ हद तक बेहतर किया जा सकता है। इन्हीं घरेलू उपायों में से एक है शहद और गर्म पानी। अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी का सेवन करेंगे, तो इसके स्वास्थ्य पर कई लाभकारी प्रभाव नजर आ सकते हैं।

विषय सूची


शहद और गर्म पानी पीने के फायदे अनेक हैं, जिसके बारे में हम विस्तार से इस लेख में बता रहे हैं। इसके लिए आपको बस कुछ प्राकृतिक शहद और पानी की आवश्यकता है। बेहतर परिणाम के लिए आप बिल्कुल प्राकृतिक शहद का उपयोग करें। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। पानी में शहद मिलाने से एक मिश्रित यौगिक बनाता है, जो चिकित्सकीय गुणों से भरपूर होता है। शरीर इस मिश्रण को आसानी से अपना लेता है। आप शहद और गर्म पानी का उपयोग हर सुबह खाली पेट करें।

‘प्रिवेंशन इज बेटर देन क्योर’ अंग्रेजी की यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। इसलिए, शहद और गर्म पानी का सेवन कर अपने शरीर को स्वस्थ रखने की शुरुआत करें। नीचे हम शहद और गर्म पानी पीने के फायदे विस्तार से बता रहे हैं।

1. वजन कम करने में मददगार

आजकल लोग अपने खाने पर कुछ खास ध्यान नहीं देते और कुछ भी तला या मसाले वाला जंक फूड खा लेते हैं। खान-पान सही न होने और नियमित रूप से व्यायाम न करने से वजन बढ़ने लगता है। समय रहते मोटापे पर ध्यान न देने से कई परेशानियां घेर लेती हैं। इसलिए, शहद और गर्म पानी के लाभ में सबसे पहले वजन कम करना आता है। हालांकि, 100 ग्राम शहद में लगभग 305 कैलोरी होती हैं, लेकिन गर्म पानी में इसका एक चम्मच आपके वजन घटाने के लक्ष्य के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम कर सकता है। शहद प्राकृतिक चीनी का काम करता है और पूरे दिन यह आपके मीठे खाने की इच्छा को कम करता है। धीरे-धीरे ही सही, लेकिन आपको इसका असर कुछ दिनों में देखने लगेगा।

2. पेट को ठीक रखता है

शहद आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जब आप सुबह इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके पेट को आराम देता है। यह आपके पेट को हाइड्रेट करता है और एसिडिटी को भी कम करता है। साथ ही आपके पाचन क्रिया को ठीक करता है।

3. रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है

कच्चा ऑर्गेनिक शहद एंजाइम, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसलिए, यह हानिकारक बैक्टीरिया से आपके सिस्टम को बचाने में अहम भूमिका निभाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की गहराई तक जाकर उसमें चमक लाते हैं।

4. एलर्जी को कम करना

एलर्जी कभी भी और किसी को भी हो सकती है। ऐसे में कच्चे शहद के उपयोग से आपका शरीर पयार्वरण के चलते होने वाली एलर्जी के प्रति कम संवेदनशील हो जाता है। इसके लगातार सेवन से आपके शरीर में एलर्जी कम होने की संभावना बढ़ जाती है।

5. सुबह तरोताजा महसूस कराए

एक वक्त था जब सुबह चाय-कॉफी की महक से नींद खुलती थी, लेकिन वो दौर अब पुराना होता नजर आ रहा है। अब आप शहद और गर्म पानी का उपयोग कर अपनी सुबह की मीठी शुरुआत करें। शहद और गर्म पानी से आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी और यह आपका आलस दूर होगा। आप तरोताजा महसूस करने लगेंगे और दिन की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे।

6. सर्दी-जुकाम और खराश से आराम

बदलते मौसम के साथ बीमारियां भी आम है, कभी बुखार तो कभी सर्दी-जुकाम लगा ही रहता है। ऐसे में हर बार दवाइयों का सहारा लेने से बेहतर है कि आप शहद और गर्म पानी के घरेलू उपाय को आजमाएं। यह परीक्षण किया हुआ है। शहद वास्तव में गले में खराश और खांसी को ठीक करता है। जब आप इसका सेवन हर रोज करेंगे, तो फ्लू, बुखार और सर्दी-जुकाम से दूर रहेंगे।

7. शरीर को डिटॉक्स करता है

हर वक्त बाहर का खाना, सही पोषक तत्व न लेना और सही ढंग से खुद का ध्यान न रखने से हमारे शरीर में विषैले तत्व जमा होने लगते हैं। ऐसे में शहद और गर्म पानी में नींबू मिला देने से यह एक डिटॉक्स ड्रिंक बन जाता है। यह मिश्रण आपके यूरिनेशन को बढ़ा देता है। इससे आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे और आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होगा। इससे न सिर्फ आपका पेट और पाचन तंत्र में सुधार होगा, बल्कि यह आपके लिवर के लिए भी बहुत लाभकारी है।

8. गैस की समस्या को कम करता है

गलत खान-पान की वजह से कई लोगों को गैस की परेशानी होती रहती है। यह एक आम समस्या बन चुकी है, लेकिन अगर इस पर वक्त रहते ध्यान न दिया गया, तो यह परेशानी बढ़ भी सकती है। ऐसे में शहद और गर्म पानी का उपयोग गैस की परेशानी से काफी हद तक आराम दिला सकता है। शहद और गर्म पानी के सेवन से गैस की समस्या से आराम मिल सकता है। यह मिश्रण गैस को बेअसर करने में मदद करता है, जिससे आप आराम महसूस करेंगे।

9. दिल के लिए लाभदायक

दिल स्वस्थ तो शरीर स्वस्थ। शहद और गर्म पानी का उपयोग आपके दिल को भी स्वस्थ रखता है। यह मिश्रण अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है।

शहद और गर्म पानी पीने के फायदे जानकर आपको सुबह-सुबह इसे पीने की प्रेरणा तो मिल ही गई होगी। शहद और गर्म पानी का उपयोग आपके मस्तिष्क, ह्रदय और पूरे शरीर के लिए लाभकारी है। अगर अभी तक आपने इसे अपनी दिनचर्या में नहीं शामिल किया है, तो अब शहद और गर्म पानी के फायदे जानने के बाद इसे अपने डाइट में शामिल कर इसके फायदों का अनुभव करें और हमें अपने अनुभव नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

और पढ़े:

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख