सुबह गर्म पानी में शहद डालकर पीने के फायदे – Benefits of Drinking Warm Water with Honey in Hindi

Medically reviewed by Dr. Zeel Gandhi, BAMS Dr. Zeel Gandhi Dr. Zeel GandhiBAMS
Written by , BA (Journalism & Media Communication) Saral Jain BA (Journalism & Media Communication)
 • 
 

आजकल लोगों पर काम का इतना दबाव हो गया है कि वो स्वास्थ्य के साथ समझौता कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, कब हम दवाइयों के आदी हो जाते हैं, पता ही नहीं चलता। ऐसे में अगर कुछ प्राकृतिक, और घरेलू उपायों को अपनाया जाए, तो स्वास्थ्य को कुछ हद तक बेहतर किया जा सकता है। इन्हीं घरेलू उपायों में शहद और गर्म पानी भी शामिल है। अगर सुबह-सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी का सेवन किया जाए, तो इसके कई लाभकारी प्रभाव नजर आ सकते हैं। नीचे हम विस्तार से गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

स्क्रॉल करें

आर्टिकल में सबसे पहले हम गुनगुने पानी में शहद के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

शहद और गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of Warm Water and Honey in Hindi

बेशक, गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे कई हैं, लेकिन गंभीर स्थिति में डॉक्टर से सलाह भी ली जानी चाहिए। हां, मामूली समस्याओं और स्वस्थ रहने के लिए इसे जीवनशैली का हिस्सा बनाया जा सकता है। इसी वजह हम नीचे शहद और गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

1. एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर

घाव का संक्रमण, फंगल इंफेक्शन और मुंहासों की समस्या को शहद के उपयोग से दूर किया जा सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, शहद में शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है। यह गुण रिंगवॉर्म (दाद) का कारण बनने वाले डर्माटोफाइट्स (Dermatophytes) फंगल और स्किन व नाखून में इंफेक्शन पैदा करने वाले कैनडीडा अल्बिकन्स से बचाव कर सकता है (1)।

इसके अलावा, मुंहासों का कारण बनने वाले प्रोपियोनीबैक्टीरियम एक्ने (Propionibacterium acnes) नामक बैक्टीरिया के प्रभाव को भी शहद कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने और ऊतक (Tissue) की मरम्मत करने के लिए जाना जाता है (1)। एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि शहद और गर्म पानी का सेवन करने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को भी कम किया जा सकता है। बस पानी में शहद के साथ एक चुटकी दालचीनी पाउडर जरूर डाल दें (2)।

2. खांसी को दूर करने में मददगार

शहद वाले पानी से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है। शहद को लेकर हुए रिसर्च में कहा गया है कि इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण खांसी को कम करने में लाभदायक हो सकता है। यह गुण बच्चों को अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआरआई की वजह से होने वाली खांसी से राहत दिला सकता है (3)। एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के अलावा, शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबिएल प्रभाव भी बच्चों की खांसी दूर करने में मदद कर सकता है (4)।

एक स्टडी के मुताबिक, खांसी और इसकी वजह से होने वाले सीने में दर्द से राहत पाने के लिए शहद ओवर द काउंडर दवाओं (बिना डॉक्टरी सलाह के ली जाने वाले सिरप या दवा) से बेहतर कार्य कर सकता है (5)। इतना ही नहीं, शहद और गर्म पानी में दालचीनी को मिलकार पीने से खांसी के साथ ही ठंड और साइनस से भी राहत मिल सकती है (2)। बस, ध्यान दें कि दो हफ्तों से ज्यादा खांसी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

3. नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे में नींद की गुणवत्ता में सुधार भी शामिल है। एक रिसर्च में कहा गया है कि 15ml शहद का सेवन करने से नींद बेहतर आ सकती है (6)। इसके अलावा, बच्चों को अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह से अगर नींद आने में परेशानी हो रही है, तो इसे भी शहद दूर कर सकता है (7)।

इस विषय पर हुई एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, शहद के साथ दूध का सेवन करने से भी नींद अच्छी आती है (8)। इन सभी रिसर्च में नींद की गुणवत्ता बढ़ाने की बात कही गई है, लेकिन इसके पीछे के कारण के बारे में जिक्र नहीं हुआ है। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि इस संबंध में अधिक वैज्ञानिक शोध होना चाहिए।

4. पाचन के लिए

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे में बेहतर पाचन को भी गिना जाता है। इस विषय पर हुए शोध के अनुसार, शहद में बिफिडोजेनिक (Bifidogenic) प्रभाव होता है, जो प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद कर सकता है (9)। ये प्रोबायोटिक्स लाइव बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं, जिन्हें पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है (2)।

इसके अलावा, एक अन्य स्टडी में पाया गया है कि शहद कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है (10)। वहीं, शहद के साथ इस्तेमाल किए जाने वाला गुनगुना पानी दस्त की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकता है। साथ ही गुनगुना पानी गट माइक्रोबायोटा (Gut Microbiota) में भी सुधार कर सकता है। यह एक तरह का माइक्रोऑर्गेनिज्म होता है, जो पाचन को बेहतर कर सकता है (11)। इसी वजह से गर्म पानी और शहद को पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है।

5. वजन कम करने में फायदेमंद

गर्म पानी और शहद के फायदे वजन को कम करने और मोटापे को नियंत्रित करने में भी देखे गए हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, रोजाना सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले एक कप गर्म पानी में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से वजन कम हो सकता है। इस मिश्रण के नियमित सेवन से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं होती, जिसकी मदद से मोटापा नियंत्रित रह सकता है (2)।

अब अगर केवल शहद पानी की बात करें, तो यह भी वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। एक शोध के मुताबिक शहद लिपिड मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करके अतिरिक्त वजन और वसा को कम कर सकता है। इसके अलावा, शहद में मौजूद हाइड्रोजन पेरोक्साइड कंपाउंड भी बढ़ते वजन को रोक सकता है (12)। वहीं, गर्म पानी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायता कर सकता है (13)। इसी वजह से गुनगुने पानी में शहद मिलाने के फायदे में वजन कम करने को भी गिना जाता है।

6. हैंगओवर के लिए

अच्छी सेहत और अच्छी नींद के साथ ही गर्म पानी में शहद के फायदे में हैंगओवर को कम करना भी शामिल है। चूहों पर किए गए एक रिचर्स में पाया गया है कि शहद नशे को उतारने और हैंगओवर के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकता है। शोध के अनुसार, शहद में मौजूद फ्रुक्टोज एंटीइंटॉक्सिकेशन प्रभाव प्रदर्शित करता है। इसी प्रभाव की वजह से शहद हैंगओवर को कम करने और ब्लड अल्कोहल कॉनसनट्रेशन (रक्त में शराब के स्तर) को कम करने में मददगार साबित हो सकता है (14)। यहां हम स्पष्ट कर दें कि शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है।

आगे पढ़ें

गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के फायदे के बाद हम शहद और गर्म पानी का उपयोग बता रहे हैं।

शहद और गर्म पानी का उपयोग कैसे करें

गुनगुने पानी में शहद के फायदे तभी शरीर को होंगे, जब इसका उपयोग सही तरीके से किया जाए। इसी वजह से हम नीचे इससे संबंधित जानकारी दे रहे हैं (2)।

  • शहद और गर्म पानी में दालचीनी डालकर भी पी सकते हैं।
  • शहद को एक गिलास गुनगुने पानी और नींबू के जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • रोजाना कसरत से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डालकर एनर्जी ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं।
  • शहद और गर्म पानी का उपयोग रात को सोने से पहले और सुबह नाश्ते से पहले कर सकते हैं।

कितनी मात्रा में सेवन कर सकते हैं: शहद पानी की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि उसका इस्तेमाल किस चीज के लिए किया जा रहा है। दिनभर में एक से दो गिलास शहद पानी का सेवन किया जा सकता है। बस ध्यान दें कि शहद की मात्रा एक दिन में 15ml से अधिक न हो। हां, अर्थराइटिस की समस्या वाले दिनभर में 30ml शहद को पानी में मिलाकर पी सकते हैं (6)।

महत्वपूर्ण जानकारी नीचे है

शहद और गर्म पानी के लाभ के बाद शहद और गर्म पानी बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं।

शहद और गर्म पानी बनाने का तरीका

गुनगुने पानी में शहद के फायदे पाने के लिए शहद पानी बनाना भी आना चाहिए। इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान है। इसे आप नीचे दिए टिप्स को फॉलो करके बना सकते हैं।

सामग्री:

  • एक गिलास गर्म पानी।
  • पानी उबलता हुआ न हो। यह चाय जितना गर्म होना चाहिए।
  • एक चम्मच शहद।

विधि:

  • एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद को डालें।
  • अब इसे अच्छे से मिलाएं।
  • ठीक तरीके से मिक्स होने के बाद इस मिश्रण को पी लें।

अंत तक पढ़ें

गुनगुने पानी में शहद के फायदे के साथ ही शहद और गर्म पानी के नुकसान भी हो सकते हैं।

शहद और गर्म पानी के नुकसान – Side Effects of Hot Water and Honey in Hindi

वैसे तो शहद और गर्म पानी के नुकसान के ऊपर कोई सटीक शोध उपलब्ध नहीं है, लेकिन फिर भी हम यहां पर कुछ संभावित गर्म पानी में शहद के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

  • शहद के अधिक सेवन से एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) नामक एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है (15)। इसी वजह से शहद से एलर्जिक लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • शहद में फ्रुक्टोज होते हैं। इस वजह से शहद का अधिक सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है (16)।
  • एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें, क्योंकि यह बोटुलिज्म के जोखिम को बढ़ा सकता है। बोटुलिज्म एक दुर्लभ प्रकार का प्वॉइजन होता है (17)।
  • मधुमेह के मरीजों को शहद का सेवन डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करना चाहिए। अन्यथा, इसमें पाया जाने वाला फ्रुक्टोज ब्लड में मौजूद शुगर के स्तर को अस्थिर कर सकता है (18)।

आर्टिकल के माध्यम से अब आप समझ ही गए होंगे कि शहद और गर्म पानी पीने से क्या होता है। कुछ लोग गुनगुने पानी में शहद के फायदे के बारे में जानकर अधिक मात्रा में शहद का सेवन करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से बचें, नहीं तो गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के नुकसान भी हो सकते हैं। अगर अभी तक आपने इसे अपनी दिनचर्या में शामिल नहीं किया है, तो अब शहद और गर्म पानी पीने के फायदे जानने के बाद डॉक्टर की सलाह से इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें। सेहत से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए बने रहिए स्टाइलक्रेज के साथ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या शहद और गर्म पानी बच्चों को दे सकते हैं?

हां, एक साल से अधिक उम्र के बच्चों को शहद और गुनगुना पानी दिया जा सकता है (2)।

क्या ठंडे पानी के साथ शहद लेना अच्छा है?

नहीं, गरम पानी में शहद लेने के फायदे होते हैं। इसी वजह से ठंडे पानी में शहद डालकर पीने से बचें।

क्या रात को सोने से पहले शहद और गर्म पानी पी सकते हैं या नहीं ?

हां, रात को सोने के पहले शहद और गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है (2)।

क्या गर्म पानी शहद के एंजाइम खत्म कर देता है?

शहद के एंजाइम गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए शहद को उचित ताप वाले गर्म पानी में ही मिलाकर पिएं (2)।

क्या शहद का सेवन रोजाना किया जा सकता है?

डॉक्टर की सलाह पर औषधि के रूप में शहद का उपयोग रोजाना किया जा सकता है।

क्या सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी पी सकते है या नहीं?

हां, सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी पी सकते हैं। सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद पीने के फायदे के बारे में हम ऊपर बता ही चुके हैं।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Honey: A Therapeutic Agent for Disorders of the Skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5661189/
  2. Medicinal uses and health benefits of Honey: An Overview
    http://www.jocpr.com/articles/medicinal-uses-and-health-benefits-of-honey-an-overview.pdf
  3. Honey and Cancer: Sustainable Inverse Relationship Particularly for Developing Nations—A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3385631/
  4. Honey for treatment of cough in children
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4264806/
  5. Cough Suppressant Herbal Drugs: A Review
    http://www.ijpsi.org/Papers/Vol5(5)/D0505015028.pdf
  6. Medicinal and cosmetic uses of Bee’s Honey – A review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3611628/
  7. Effect of honey on nocturnal cough and sleep quality: a double-blind, randomized, placebo-controlled study
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22869830/#:~:text=Conclusions%3A%20Parents%20rated%20the%20honey,difficulty%20associated%20with%20childhood%20URI.
  8. Effect of milk-honey mixture on the sleep quality of coronary patients: A clinical trial study
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30390870/
  9. Effect of dietary honey on intestinal microflora and toxicity of mycotoxins in mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1431562/#:~:text=The%20present%20results%20suggest%20that,(i.%20e.%20detoxification%20and%20antigenotoxicity).
  10. Honey and Health: A Review of Recent Clinical Research
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5424551/
  11. Drinking Warm Water Improves Growth Performance and Optimizes the Gut Microbiota in Early Postweaning Rabbits during Winter
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6616395/
  12. Four-Week Consumption of Malaysian Honey Reduces Excess Weight Gain and Improves Obesity-Related Parameters in High Fat Diet Induced Obese Rats
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5299215/
  13. SAY YES TO WARM FOR REMOVE HARM: AMAZING WONDERS OF TWO STAGES OF WATER!
    https://storage.googleapis.com/journal-uploads/ejpmr/article_issue/1435658742.pdf
  14. Honey reduces blood alcohol concentration but not affects the level of serum MDA and GSH-Px activity in intoxicated male mice models
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4499888/
  15. Anaphylaxis caused by honey: a case report
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5287071/
  16. Honey may have a laxative effect on normal subjects because of incomplete fructose absorption
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7491882/
  17. Infant botulism: advice on avoiding feeding honey to babies and other possible risk factors
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23914481/
  18. Does Natural Honey-Containing Fructose have Benefits to Diabetic Patients?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4976705/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Dr. Zeel Gandhi is an Ayurvedic doctor with 7 years of experience and an expert at providing holistic solutions for health problems encompassing Internal medicine, Panchakarma, Yoga, Ayurvedic Nutrition, and formulations. She graduated as a top ranker from Dr. D.Y.Patil College of Ayurveda and Research Centre , Navi Mumbai, and is a specialist in Panchakarma therapies. She believes that Ayurveda...read full bio

ताज़े आलेख