सामग्री और उपयोग

सूरजमुखी के तेल के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान – Sunflower Oil Benefits and Uses in Hindi

by
सूरजमुखी के तेल के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान – Sunflower Oil Benefits and Uses in Hindi Hyderabd040-395603080 October 10, 2019

क्या आप जानते हैं कि सूरजमुखी ऐसा फूल है, जिसकी लगभग 50 प्रजातियां पाई जाती है (1)। सूरजमुखी के बारे में ऐसे न जाने कितने तथ्य हैं, जिनके बारे में आमतौर पर लोग नहीं जानते। दिलचस्प बात यह है कि जितना खूबसूरत यह पीला फूल है, उतना ही लाभदायक सूरजमुखी का तेल भी है। इसके तेल को दुनियाभर में एक सेहतमंद तेल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। सूरजमुखी के तेल में इसकी फसल के 80 प्रतिशत लाभदायक गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से यह स्वास्थ के लिए गुणकारी माना जाता है (2)। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे में बारे में जानेंगे। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है।

आइए सबसे पहले आपको यह बता दें कि यह तेल आपके लिए अच्छा क्यों हैं।

सूरजमुखी का तेल आपके सेहत के लिए क्यों अच्छा है?

हल्के-भूरे रंग का यह तेल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। सूरजमुखी के तेल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसमें ओलिक और लिनोलिक फैटी एसिड (आमतौर पर 90% अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) की मात्रा ज्यादा होती है (2)। अनसैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा और हृदय रोग का खतरा कम करने में मदद करता है (3)। इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है (4)। यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड को ऑक्सीकरण से बचाता है (5)। सूरजमुखी तेल के फायदे के वजह से इसे प्रीमियम तेल माना जाता है।

लेख के अगले भाग में हम यह बताएंगे कि स्वास्थ संबंधी समस्याओं में सूरजमुखी के तेल के फायदे क्या हैं।

सूरजमुखी के तेल के फायदे – Benefits of Sunflower Oil in Hindi

सूरजमुखी के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको कई स्वास्थ संबंधी समस्याओं से बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, कैसे।

1. ह्रदय के लिए सूरजमुखी के तेल के फायदे

Benefits of sunflower oil for the heart Pinit

Shutterstock

सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे यह है कि यह आपको हृदय रोग से बचा सकता है। एक शोध के अनुसार, सूरजमुखी के तेल में पाया जाने वाला ओलिक एसिड (एक प्रकार का अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) हृदय रोग का खतरा कम कर सकता है। माना जाता है कि दिन में डेढ़ चम्मच (20 ग्राम) ओलिक एसिड के सेवन से हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है (2) (6)। इसके अलावा, हृदय रोग का जोखिम कम करने के लिए इसमें मौजूद विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है (4) (5)।

2. कैंसर के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे

सूरजमुखी के तेल में फाइटोस्टेरोल्स (Phytoesterol) और टरपेनॉयड (Terpenoids) नाम का तत्व पाया जाता है (7), जो पेट के कैंसर (Colon Cancer) के खतरे को कम कर सकता है (8)। इस प्रकार, सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे कैंसर से बचने में हो सकते हैं। हालांकि, शरीर के अन्य कैंसर के लिए यह किस प्रकार काम करता है, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

3. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए सूरजमुखी तेल

Sunflower oil to increase immunity Pinit

Shutterstock

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो खाने में सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से आपको फायदा हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह उम्र के साथ या एड्स जैसी बीमारी की वजह से कम होती रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम कर सकता है (9) (4)।

4. पाचन शक्ति बढ़ाए

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ्य लाभ की बात करें, तो कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, सूरजमुखी के तेल में रेचक (laxative) गुण हो सकते हैं और इससे पाचन में आसानी हो सकती है। साथ ही, दूसरे तेल के मुकाबले यह बहुत हल्का होता है, जिस वजह से आसानी से पच सकता है (10)। हालांकि, इसका अभी कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

5. मौखिक स्वास्थ्य के लिए सूरजमुखी तेल

सूरजमुखी के तेल का उपयोग कुल्ला करने से प्लाक जैसी समस्याओं से होने वाली सूजन से राहत मिल सकती है (11)। यह मुंह के फंगल संक्रमण से भी आराम दिला सकता है। इसमें एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण फैलाने वाले फंगस से लड़ते हैं और संक्रमण से राहत दिलाते हैं (12)।

6. मोतियाबिंद के लिए सूरजमुखी के तेल के फायदे

Sunflower oil benefits for cataract Pinit

Shutterstock

मोतियाबिंद एक गंभीर नेत्र रोग है, जिसमें दृष्टि धुंधली हो जाती है। (13)। ऐसे में सूरजमुखी के तेल का सेवन फायदेमंद हो सकता है। सूरजमुखी तेल में विटामिन-ई पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र की वजह से हो रहे मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है (14)।

7. मजबूत हड्डियों के लिए सूरजमुखी तेल

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ्य लाभ ये भी है कि ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। शोध के अनुसार, इसमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड उम्र के साथ कमजोर हो रही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है (4) (15)। अगर आप सूरजमुखी के तेल का उपयोग अपने आहार में करते हैं, तो यह हड्डियों के स्वास्थ के लिए लाभकारी हो सकता है।

8. मुंहासों से आराम दिलाए

Relieve acne Pinit

Shutterstock

तैलीय त्वचा मुंहासों का एक कारण है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि मुंहासों पर तेल लगाने से वे ठीक हो सकते हैं? जी हां, पिम्पल पर सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से आप मुंहासों से निजात पा सकते हैं। इसमें मौजूद लिनोलेनिक एसिड मुंहासों को कम करता है और इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन से राहत दिलाते हैं (16)। इनके साथ, सूरजमुखी तेल में घाव भरने वाले गुण भी होते हैं, जो आपको पिम्पल के घावों से भी आराम दिला सकते हैं (8)।

9. एक्जिमा के लिए सूरजमुखी तेल

एक्जिमा के इलाज के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले लिनोलिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको एक्जिमा की समस्या से राहत दिला सकते हैं (17)। शोध के अनुसार, संक्रमित क्षेत्र पर सूरजमुखी तेल लगाने से एक्जिमा से आराम मिल सकता है (8)।

10. बालों के लिए सूरजमुखी के तेल के फायदे

Benefits of sunflower oil for hair Pinit

Shutterstock

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ लाभ के अलावा इसका उपयोग आप अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी कर सकते हैं। यह विटामिन-ई से समृद्ध होता है (4), जो एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण आपके बालों को फ्री-रेडिकल्स से बचा सकता है (18) है। ऐसे में सूरजमुखी के तेल का उपयोग इस कमी को पूरा कर के बालों को झड़ने से रोक सकता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है (17)।

11. इन्फ्लेमेशन के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग

अगर आपको त्वचा पर किसी भी वजह से इन्फ्लेमेशन या सूजन आ रही हो, तो उससे आराम पाने के लिए आप सूरजमुखी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि हम लेख में भी कई बार बता चुके हैं कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं (8)।

सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे जानने के बाद आइए आपको यह बता दें कि इसमें कौन-सा पोषक तत्व किस मात्रा में पाया जाता है।

सूरजमुखी के तेल के पौष्टिक तत्व – Sunflower Oil Nutritional Value in Hindi

नीचे जानिए सूरजमुखी के पोषक तत्वों की मात्रा के बारे में (4):

 पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा884 कैलोरी
टोटल लिपिड (फैट)100 ग्राम
विटामिन
विटामिन – ई41.08 मिलीग्राम
विटामिन – के5.4 माइक्रोग्राम
लिपिड
फैटी एसिड सैचुरेटेड9.859 ग्राम
फैटी एसिड मोनो-अनसैचुरेटेड83.689 ग्राम
फैटी एसिड पॉली-अनसैचुरेटेड3.798 ग्राम

लेख के अगले भाग में जानिये सूरजमुखी के तेल का उपयोग कैसे करें।

सूरजमुखी के तेल का उपयोग – How to Use Sunflower Oil in Hindi

How to Use Sunflower Oil in Hindi Pinit

Shutterstock

यह जानने के बाद कि सूरजमुखी के तेल के फायदे क्या हैं, यह जानना बहुत जरूरी है कि इसका उपयोग कैसे करें। नीचे जानिए कि त्वचा, बालों और स्वास्थ के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग :

त्वचा के लिए :

  • आप थोड़ी-सी रूई की मदद से सूरजमुखी के तेल को पिम्पल और एक्जिमा से संक्रमित त्वचा पर लगा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद आप बाहर न निकलें।
  • ऐसा करने से तेल पर धूल चिपक सकती है, जिससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

बालों के लिए :

  • एक बाउल में चार-पांच चम्मच सूरजमुखी का तेल लें और उसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें।
  • गुनगुना हो जाने के बाद 20 मिनट तक इस तेल से अपने स्कैल्प की मसाज करें।
  • मसाज करने के बाद 10 मिनट के लिए तेल को बालों में छोड़ दें।
  • अंत में ठंडे पानी और शैम्पू से बालों को धो लें।
  • इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में 2 बार दोहरा सकते हैं।

स्वास्थ के लिए :

  • आप खाना पकाने में सूरजमुखी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

आगे हम आपको सूरजमुखी के तेल के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

सूरजमुखी के तेल के नुकसान – Side Effects of Sunflower Oil in Hindi

सूरजमुखी के तेल के स्वास्थ लाभ जानने के बाद, आइए आपको इसके संभव नुकसानों के बारे में बता दें।

  • गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है, जिसका अधिक सेवन गर्भावस्था में नुकसानदायक हो सकता है (19)।
  • सूरजमुखी के तेल का अधिक सेवन रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाकर डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड, प्लाज्मा कोलेस्ट्रोल और खराब कोलेस्ट्रोल को बढ़ाकर टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है (20)।
  • अगर आपको नट्स या सूरजमुखी के बीज से एलर्जी है, तो सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें (21)।

सूरजमुखी का फूल जितना सुंदर होता है, उतना ही उपयोगी भी और यह बात आप इस लेख को पढ़ कर समझ ही गए होंगे। अब देर किस बात की है? आज ही अपने आहार में सूरजमुखी के तेल का उपयोग करना शुरू कर दें और इसके फायदों का लाभ उठाएं। ध्यान रहे कि अन्य खाद्य पदार्थों की तरह इसका अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए, सूरजमुखी के तेल का उपयोग सीमित मात्रा में ही करें। इसके अलावा, अगर आपके पास सूरजमुखी के तेल से जुड़ा कोई नुस्खा या उपाय है, तो उसे नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए हमारे साथ जरूर साझा करें।

The following two tabs change content below.

Soumya Vyas

सौम्या व्यास ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बीएससी किया है और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलुरु से टेलीविजन मीडिया में पीजी किया है। सौम्या एक प्रशिक्षित डांसर हैं। साथ ही इन्हें कविताएं लिखने का भी शौक है। इनके सबसे पसंदीदा कवि फैज़ अहमद फैज़, गुलज़ार और रूमी हैं। साथ ही ये हैरी पॉटर की भी बड़ी प्रशंसक हैं। अपने खाली समय में सौम्या पढ़ना और फिल्मे देखना पसंद करती हैं।

संबंधित आलेख