सूरजमुखी के तेल के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान – Sunflower Oil Benefits and Uses in Hindi

Medically reviewed by Neha Srivastava, MSc (Life Sciences) Neha Srivastava Neha SrivastavaMSc (Life Sciences)
Written by , MA (Journalism & Media Communication) Puja Kumari MA (Journalism & Media Communication)
 • 
 

क्या आप जानते हैं कि सूरजमुखी ऐसा फूल है, जिसकी लगभग 50 प्रजातियां पाई जाती है (1)। सूरजमुखी के बारे में ऐसे न जाने कितने तथ्य हैं, जिनके बारे में आमतौर पर लोग नहीं जानते। दिलचस्प बात यह है कि जितना खूबसूरत यह पीला फूल है, उतना ही लाभदायक सूरजमुखी का तेल भी है। इसके तेल को दुनियाभर में एक सेहतमंद तेल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। सूरजमुखी के तेल में इसकी फसल के 80 प्रतिशत लाभदायक गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से यह स्वास्थ के लिए गुणकारी माना जाता है (2)। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे में बारे में जानेंगे। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है।

आइए सबसे पहले आपको यह बता दें कि यह तेल आपके लिए अच्छा क्यों हैं।

सूरजमुखी का तेल आपके सेहत के लिए क्यों अच्छा है?

हल्के-भूरे रंग का यह प्लांट बेस्ड वेजिटेबल ऑयल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। सूरजमुखी के तेल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसमें ओलिक और लिनोलिक फैटी एसिड (आमतौर पर 90% अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) की मात्रा ज्यादा होती है (2)। अनसैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा और हृदय रोग का खतरा कम करने में मदद करता है (3)। इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है (4)। यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड को ऑक्सीकरण से बचाता है (5)। सूरजमुखी तेल के फायदे के वजह से इसे प्रीमियम तेल माना जाता है।

लेख के अगले भाग में हम यह बताएंगे कि स्वास्थ संबंधी समस्याओं में सूरजमुखी के तेल के फायदे क्या हैं।

सूरजमुखी के तेल के फायदे – Benefits of Sunflower Oil in Hindi

सूरजमुखी के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको कई स्वास्थ संबंधी समस्याओं से बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, कैसे।

1. ह्रदय के लिए सूरजमुखी के तेल के फायदे

सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे यह है कि यह आपको हृदय रोग से बचा सकता है। दरअसल, सूरजमुखी के तेल की खासियत यह है कि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अन्य तेल की तुलना मे कम पाई जाती है। साथ ही इसमें ओलिक एसिड होता है, जो कि ह्रदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकता है। वहीं, एक शोध के अनुसार, सूरजमुखी के तेल में पाया जाने वाला ओलिक एसिड (एक प्रकार का अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) हृदय रोग का खतरा कम कर सकता है। माना जाता है कि दिन में डेढ़ चम्मच (20 ग्राम) ओलिक एसिड के सेवन से हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है (2) (6)। इसके अलावा, हृदय रोग का जोखिम कम करने के लिए इसमें मौजूद विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है (4) (5)।

2. कैंसर के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे

सूरजमुखी के तेल में फाइटोस्टेरोल्स (Phytoesterol) और टरपेनॉयड (Terpenoids) नाम का तत्व पाया जाता है (7), जो पेट के कैंसर (Colon Cancer) के खतरे को कम कर सकता है (8)। इस प्रकार, सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे कैंसर से बचने में हो सकते हैं। हालांकि, शरीर के अन्य कैंसर के लिए यह किस प्रकार काम करता है, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

3. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए सूरजमुखी तेल

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो खाने में सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से आपको फायदा हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह उम्र के साथ या एड्स जैसी बीमारी की वजह से कम होती रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम कर सकता है (9) (4)।

4. पाचन शक्ति बढ़ाए

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ्य लाभ की बात करें, तो कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, सूरजमुखी के तेल में रेचक (laxative) गुण हो सकते हैं और इससे पाचन में आसानी हो सकती है। साथ ही, दूसरे तेल के मुकाबले यह बहुत हल्का होता है, जिस वजह से आसानी से पच सकता है (10)। हालांकि, इसका अभी कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

5. मौखिक स्वास्थ्य के लिए सूरजमुखी तेल

सूरजमुखी के तेल का उपयोग कुल्ला करने से प्लाक जैसी समस्याओं से होने वाली सूजन से राहत मिल सकती है (11)। यह मुंह के फंगल संक्रमण से भी आराम दिला सकता है। इसमें एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण फैलाने वाले फंगस से लड़ते हैं और संक्रमण से राहत दिलाते हैं (12)।

6. मोतियाबिंद के लिए सूरजमुखी के तेल के फायदे

मोतियाबिंद एक गंभीर नेत्र रोग है, जिसमें दृष्टि धुंधली हो जाती है। (13)। ऐसे में इससे बचाव के लिए विटामिन-ई को उपयोगी पाया गया है। शोध में यह बात सामने आई है कि विटामिन-ई बढ़ती उम्र की वजह से हो रहे मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है (14)। वहीं सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है, जिस आधार पर माना जा सकता है कि इसका सेवन मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकता है। हालांकि, सीधे तौर पर इस विषय में शोध का अभाव है।

वहीं, डॉक्टरों का मानना है कि मोतियाबिन्द बढ़ती उम्र में होने वाली आंखों की एक आम समस्या है, जिसका उपचार छोटी सर्जरी मात्र ही है, तेल का सेवन इसके खतरे को कम नहीं कर सकता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए सूरजमुखी का तेल उपयोगी हो सकता है, लेकिन हो सकता है मोतियाबिंद के लिए यह ज्यादा प्रभावकारी न हो।

7. मजबूत हड्डियों के लिए सूरजमुखी तेल

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ्य लाभ ये भी है कि ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। शोध के अनुसार, इसमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड उम्र के साथ कमजोर हो रही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है (4) (15)। अगर आप सूरजमुखी के तेल का उपयोग अपने आहार में करते हैं, तो यह हड्डियों के स्वास्थ के लिए लाभकारी हो सकता है।

8. मुंहासों से आराम दिलाए

तैलीय त्वचा मुंहासों का एक कारण है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि मुंहासों पर तेल लगाने से वे ठीक हो सकते हैं? जी हां, पिम्पल पर सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से आप मुंहासों से निजात पा सकते हैं। इसमें मौजूद लिनोलेनिक एसिड मुंहासों को कम करता है और इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन से राहत दिलाते हैं (16)। इनके साथ, सूरजमुखी तेल में घाव भरने वाले गुण भी होते हैं, जो आपको पिम्पल के घावों से भी आराम दिला सकते हैं (8)।

9. एक्जिमा के लिए सूरजमुखी तेल

एक्जिमा के इलाज के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले लिनोलिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको एक्जिमा की समस्या से राहत दिला सकते हैं (17)। शोध के अनुसार, संक्रमित क्षेत्र पर सूरजमुखी तेल लगाने से एक्जिमा से आराम मिल सकता है (8)।

10. बालों के लिए सूरजमुखी के तेल के फायदे

सूरजमुखी तेल के स्वास्थ लाभ के अलावा इसका उपयोग आप अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी कर सकते हैं। यह विटामिन-ई से समृद्ध होता है (4), जो एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण आपके बालों को फ्री-रेडिकल्स से बचा सकता है (18) है। ऐसे में सूरजमुखी के तेल का उपयोग इस कमी को पूरा कर के बालों को झड़ने से रोक सकता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है (17)।

11. इन्फ्लेमेशन के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग

अगर आपको त्वचा पर किसी भी वजह से इन्फ्लेमेशन या सूजन आ रही हो, तो उससे आराम पाने के लिए आप सूरजमुखी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि हम लेख में भी कई बार बता चुके हैं कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं (8)।

सूरजमुखी के तेल खाने के फायदे जानने के बाद आइए आपको यह बता दें कि इसमें कौन-सा पोषक तत्व किस मात्रा में पाया जाता है।

सूरजमुखी के तेल के पौष्टिक तत्व – Sunflower Oil Nutritional Value in Hindi

नीचे जानिए सूरजमुखी के पोषक तत्वों की मात्रा के बारे में (4):

 पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा884 कैलोरी
टोटल लिपिड (फैट)100 ग्राम
विटामिन
विटामिन – ई41.08 मिलीग्राम
विटामिन – के5.4 माइक्रोग्राम
लिपिड
फैटी एसिड सैचुरेटेड9.859 ग्राम
फैटी एसिड मोनो-अनसैचुरेटेड83.689 ग्राम
फैटी एसिड पॉली-अनसैचुरेटेड3.798 ग्राम

लेख के अगले भाग में जानिये सूरजमुखी के तेल का उपयोग कैसे करें।

सूरजमुखी के तेल का उपयोग – How to Use Sunflower Oil in Hindi

यह जानने के बाद कि सूरजमुखी के तेल के फायदे क्या हैं, यह जानना बहुत जरूरी है कि इसका उपयोग कैसे करें। नीचे जानिए कि त्वचा, बालों और स्वास्थ के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग :

त्वचा के लिए :

  • आप थोड़ी-सी रूई की मदद से सूरजमुखी के तेल को पिम्पल और एक्जिमा से संक्रमित त्वचा पर लगा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद आप बाहर न निकलें।
  • ऐसा करने से तेल पर धूल चिपक सकती है, जिससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

बालों के लिए :

  • एक बाउल में चार-पांच चम्मच सूरजमुखी का तेल लें और उसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें।
  • गुनगुना हो जाने के बाद 20 मिनट तक इस तेल से अपने स्कैल्प की मसाज करें।
  • मसाज करने के बाद 10 मिनट के लिए तेल को बालों में छोड़ दें।
  • अंत में ठंडे पानी और शैम्पू से बालों को धो लें।
  • इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में 2 बार दोहरा सकते हैं।

स्वास्थ के लिए :

  • आप खाना पकाने में खासतौर पर लो हीट कुकिंग के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, हल्के-फुल्के तलने या भूनने के लिए भी सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नोट: हमेशा लो हीट कुकिंग के लिए ही सूरजमुखी के तेल का उपयोग करें। डीप फ्राई या अधिक टेम्प्रेचर पर खाना बनाने के लिए सूरजमुखी के तेल का उपयोग बिलकुल न करें। इसके अलावा, इस तेल को बार-बार गर्म भी न करें।

आगे हम आपको सूरजमुखी के तेल के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

सूरजमुखी के तेल के नुकसान – Side Effects of Sunflower Oil in Hindi

सूरजमुखी के तेल के स्वास्थ लाभ जानने के बाद, आइए आपको इसके संभव नुकसानों के बारे में बता दें।

  • गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है, जिसका अधिक सेवन गर्भावस्था में नुकसानदायक हो सकता है (19)।
  • सूरजमुखी के तेल का अधिक सेवन रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाकर डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड, प्लाज्मा कोलेस्ट्रोल और खराब कोलेस्ट्रोल को बढ़ाकर टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है (20)।
  • अगर आपको नट्स या सूरजमुखी के बीज से एलर्जी है, तो सूरजमुखी के तेल का उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें (21)।

सूरजमुखी का फूल जितना सुंदर होता है, उतना ही उपयोगी भी और यह बात आप इस लेख को पढ़ कर समझ ही गए होंगे। अब देर किस बात की है? आज ही अपने आहार में सूरजमुखी के तेल का उपयोग करना शुरू कर दें और इसके फायदों का लाभ उठाएं। ध्यान रहे कि अन्य खाद्य पदार्थों की तरह इसका अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए, सूरजमुखी के तेल का उपयोग सीमित मात्रा में ही करें। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा, ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहिए स्टाइलक्रेज से।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Ten things to know about the flowers of fall: Sunflowers
    https://www.nsf.gov/discoveries/disc_summ.jsp?cntn_id=132980
  2. Sunflower
    https://hort.purdue.edu/newcrop/afcm/sunflower.html
  3. Fat
    https://www.eatforhealth.gov.au/food-essentials/fat-salt-sugars-and-alcohol/fat
  4. Sunflower Oil
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1103867/nutrients
  5. Relationship between vitamin E requirement and polyunsaturated fatty acid intake in man: a review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10804454/
  6. FDA Completes Review of Qualified Health Claim Petition for Oleic Acid and the Risk of Coronary Heart Disease
    https://www.fda.gov/food/cfsan-constituent-updates/fda-completes-review-qualified-health-claim-petition-oleic-acid-and-risk-coronary-heart-disease#targetText=The%20U.S.%20Food%20and%20Drug,risk%20of%20coronary%20heart%20disease
  7. Effects of refining process on sunflower oil minor components: a review
    https://www.ocl-journal.org/articles/ocl/full_html/2016/02/ocl160007-s/ocl160007-s.html
  8. THERAPEUTIC POTENTIAL OF SUNFLOWER SEEDS: AN OVERVIEW
    https://www.semanticscholar.org/paper/THERAPEUTIC-POTENTIAL-OF-SUNFLOWER-SEEDS%3A-AN-Nandha-Singh/641e763559af99fa4510ee45c3c5d23fd50e0608?p2df
  9. Vitamin E and immunity
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10714244/
  10. Sunflower Seeds and Oil
    https://fsi.colostate.edu/sunflower-seeds-draft/
  11. Effect of coconut oil in plaque related gingivitis – A preliminary report
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25838632/
  12. “In vitro” antifungal activity of ozonized sunflower oil on yeasts from onychomycosis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3769014/
  13. Cataracts
    https://www.nei.nih.gov/learn-about-eye-health/eye-conditions-and-diseases/cataracts
  14. Vitamin E and risk of age-related cataract: a meta-analysis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25591715/
  15. Comparison of the effects of canola oil versus sunflower oil on the biochemical markers of bone metabolism in osteoporosis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3703165/
  16. Digital image analysis of the effect of topically applied linoleic acid on acne microcomedones
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/9692305/
  17. Alternative, Complementary, and Forgotten Remedies for Atopic Dermatitis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4518179/
  18. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/
  19. Omega-3 Fatty Acid Supplementation During Pregnancy
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2621042/
  20. Dietary unsaturated fatty acids in type 2 diabetes: higher levels of postprandial lipoprotein on a linoleic acid-rich sunflower oil diet compared with an oleic acid-rich olive oil diet.
    https://care.diabetesjournals.org/content/23/10/1472
  21. Sunflower seed allergy
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5806758/#bibr12-0394632016651648
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Neha Srivastava

Neha SrivastavaPG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services

Neha Srivastava - Nutritionist M.Sc -Life Science PG Diploma in Dietetics & Hospital Food Services. I am a focused health professional and I am determined to promote healthy living. I have worked for Apollo Hospitals in Hyderabad and gained rich experience in Dietetics and Hospital Food Services. I have conducted several Diet Counselling Sessions in various Multi National Companies like...read full bio

ताज़े आलेख