सामग्री और उपयोग

तेज पत्ता के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Bay Leaf (Tej Patta) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

by
तेज पत्ता के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Bay Leaf (Tej Patta) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 May 13, 2019

तेज पत्ता हर भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगा। यह ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल व्यंजनों में जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये पत्तियां कुछ हद तक यूकेलिप्टस की पत्तियों जैसी दिखती हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि इसका प्रयोग कई शारीरिक बीमारियों के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। ये पत्तियां औषधीय गुणों से परिपूर्ण होती हैं, जो किडनी की समस्या से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारी तक का इलाज कर सकती हैं। इस लेख में जानिए कि तेज पत्ता किस प्रकार आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। साथ ही जानिए इसके इस्तेमाल के विभिन्न तरीके और कुछ नुकसान।

तेज पत्ता क्या है – What is Bay Leaf in Hindi

यह एक सुगंधित पत्ता है, जो कई पौधों से आता है, जिसमें बे लॉरेल, इंडियन बे लीफ प्लांट, इंडोनेशियन लॉरेल या वेस्ट इंडियन बे ट्री शामिल हैं। इसमें में एक तेज स्वाद होता है, जो पकवानों का जायका बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इसकी तेज सुगंध भूख को बढ़ाने के लिए काफी होती है। तेज पत्ता का उपयोग इसके सूखने के बाद ही होता है। इसके कई औषधीय गुण भी हैं, जिनकी चर्चा हम आगे करेंगे।

तेज पत्ता क्या है जानने के बाद आगे बात करते हैं तेज पत्ता के फायदे के बारे में।

तेज पत्ता के फायदे – Benefits of Bay Leaf in Hindi

1. मधुमेह के लिए फायदेमंद

तेज पत्ते के औषधीय गुण मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों की मदद कर सकता है। खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के अलावा ये पत्तियां ग्लूकोज मेटाबॉलिजम में अहम भूमिका निभा सकती हैं (1)। शोध में पाया गया है कि तेज पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं और टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती हैं (2)।

2. पाचन स्वास्थ्य

digestive Health Pinit

Shutterstock

पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भी तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म पानी में तेज पत्ता डालकर पीने से कब्ज व डायरिया जैसी पाचन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

तेज पत्तियों में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट की खराबी, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) और प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाले सीलिएक रोग के लक्षणों को कम करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, तेज पत्तियों में पाए जाने वाले एंजाइम्स पाचन को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

साथ ही तेज पत्तियों में पाया जाने वाला विटामिन-सी फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है (3)।

3. ओरल हेल्थ के लिए

दांतों की सेहत के लिए भी तेज पत्ते के फायदे देखे जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार तेज पत्ता मसूड़ों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, तेज पत्ता एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है, जो मसूड़ों और दांत दर्द जैसी स्थिति में लाभकारी हो सकता है (4)।

4. कैंसर

तेज पत्तियां कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव का काम भी कर सकती हैं। मानव कैंसर सेल लाइनों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, तेज पत्ते में मौजूद एंटीकैंसर गुण प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं (5)।

तेज पत्ते में मौजूद सिनोल व ल्यूकेमिया कैंसर सेल लाइनों के विकास को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, ये पत्तियां स्तन कैंसर चिकित्सा में भी कारगर पाई गई हैं (5)। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के अनुसार तेज पत्ता कोलन कैंसर की रोकथाम कर सकता है (6)।

5. दर्द-सूजन

Pain-swelling Pinit

Shutterstock

दर्द व सूजन के लिए भी तेज पत्ते के फायदे बहुत हैं। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया कि ये पत्तियां COX-2 नामक एंजाइम की गतिविधि को रोकने का काम करती हैं। इस एंजाइम के कारण सूजन बढ़ सकती है (7),(8)।

तेज पत्ते में सेसक्विटरपाइन लैक्टोन (Sesquiterpene Lactones) नामक तत्व होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को रोककर सूजन से लड़ने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नाइट्रिक ऑक्साइड कारगर एंटीइंफ्लेमेटरी के रूप में काम कर सकता है, लेकिन शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर सूजन का सामना करना पड़ सकता है (9)। ऐसे में तेज पत्ता अपना असर दिखाता है। इसके अलावा, इस पत्ते में मौजूद सिनेओल भी सूजन से लड़ने का काम कर सकता है (10)।

6. फंगल संक्रमण

तेज पत्ता एंटीफंगल गुणों से भी समृद्ध होता है, जो विशेष रूप से कैंडिडा संक्रमण के खिलाफ प्रभावी रूप से काम कर सकता है। त्वचा संबंधी फंगल संक्रमण के लिए तेज पत्ते का तेल इस्तेमाल में लाया जा सकता है (11)।

7. घाव को भरने का काम

तेज पत्ता घाव को बेहतर रूप से भरने में मदद कर सकता है। ये विटामिन-सी और ए का एक अच्छा स्रोत है, जो घाव को भरने का काम कर सकता है। देखा गया है कि विटामिन-सी और ए की कमी के कारण घाव संवेदनशील हो सकते हैं (12), (13)।

8. वजन घटाने में कारगर

Effective in weight loss Pinit

Shutterstock

शरीर से अत्यधिक चर्बी हटाने कि लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि तेज पत्ता विटामिन-सी से समृद्ध होता है, इसलिए यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर भी वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है (14), (15)।

9. किडनी स्वास्थ्य के लिए

तेज पत्ता किडनी स्टोन को रोकने में मदद कर सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि पारंपरिक औषधीय जड़ी-बूटियों के साथ तेज पत्ता शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकता है, जो पथरी के विकास को बढ़ावा देता है (16), (17)। एक रिपोर्ट के अनुसार कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ पथरी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। वहीं, तेज पत्ता कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, इसलिए यहां तेज पत्ते की अहम भूमिका देखी जा सकती है (13), (18)।

10. हृदय स्वास्थ्य

हृदय स्वास्थ्य के लिए तेज पत्ते के फायदे बहुत हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार तेज पत्ते में रूटीन और कैफिक एसिड नामक तत्व पाए जाते हैं। रूटीन हृदय की दीवारों को मजबूत और कैफिक एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के दौरे या स्ट्रोक का कारण बन सकता है (3)।

11. त्वचा के लिए लाभदायक

त्वचा के लिए भी तेज पत्ता के फायदे बहुत हैं। ये पत्तियां विटामिन-ए का एक अच्छा स्रोत हैं, जो प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती हैं। त्वचा के स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए विटामिन-ए जरूरी है। इसके अलावा, तेज पत्ता विटामिन-सी से भी समृद्ध होता है, जो कोलेजन को बढ़ाने के साथ-साथ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है (3), (13), (19)।

12. बालों के लिए

For hair Pinit

Shutterstock

तेज पत्तियों का उपयोग बालों की प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करने के लिए भी किया जा सकता है। ये पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होती हैं (20), जो बालों को चिकना करने और चमकदार बनाने में मदद करती हैं।

इसके अलावा, तेज पत्ता स्कैल्प को फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण से दूर रख सकता हैं, क्योंकि ये एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है (21), (22)।

तेज पत्ता के पौष्टिक तत्व – Bay Leaf Nutritional Value in Hindi

तेज पत्ते के फायदे के बाद आगे जानिए इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में (22)।

पोषक तत्वमात्रा ( प्रति 100 ग्राम)
पानी (g)5.44
ऊर्जा (kcal)313
प्रोटीन (g)7.61
कुल फैट(g)8.36
कार्बोहाइड्रेट (g)74.97
फाइबर, कुल डायटरी (g)26.3
मिनरल्स
कैल्शियम (mg)834
आयरन (mg)43.00
मैग्नीशियम (mg)120
फास्फोरस (mg)113
पोटैशियम (mg)529
सोडियम (mg)23
 जिंक (mg)3.70
विटामिन्स
विटामिन सी (mg)46.5
थियामिन (mg)0.009
राइबोफ्लेविन (mg)0.421
नियासिन (mg)2.005
विटामिन बी – 6 (mg)1.740
फोलेट, DEF(μg)180
 विटामिन बी -12 (μg)0.00
 विटामिन ए (μg RAE)309
विटामिन ए (IU)6185
विटामिन डी (डी 2 +डी 3)0.0
विटामिन डी0
लिपिड
फैटी एसिड कुल सैचुरेटेड  (g)2.280
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड (g)1.640
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड (जी)2.290
फैटी एसिड कुल ट्रांस0.000
कोलेस्ट्रॉल (मिलीग्राम)0

तेज पत्ता का उपयोग – How to Use Bay Leaf in Hindi

शरीर के लिए तेज पत्ते का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है, नीचे जानिए इसके कुछ बेहतर उपयोग।

  • जैसा कि हमने पहले भी बताया कि तेज पत्ता एक मसाला है, इसलिए इसका इस्तेमाल व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। खासकर, बिरयानी, चिकन या मटन करी व पुलाव जैसे मसालेदार व्यंजनों में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा, तेज पत्ते को खीर जैसे मीठे पकवानों में भी डाला जा सकता है।
  • कई लोग ब्लैक टी में भी तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं।
  • बालों के लिए आप एक कप पानी में कुछ तेज पत्ते उबालें और 15 मिनट के बाद पानी से पत्तों को निकाल लें। ठंडा होने पर पानी को शैंपू के बाद बालों और स्कैल्प पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए एक दिन छोड़कर आप यह उपाय कर सकते हैं।
  • दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप तेल की कुछ बूंदें प्रभावित जगह पर लगाएं और हल्की मालिश कर दें।
  • सर्दी-जुकाम और पाचन जैसी समस्या के लिए तेज पत्ते का गर्म पानी पिया जा सकता है। इसे पीने से शरीर में गर्माहट आती है और संक्रमण दूर होता है।

तेज पत्ता के नुकसान – Side Effects of Bay Leaf in Hindi

इससे कोई दो राय नहीं कि तेज पत्ता एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो कई तरह से स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन यह कई अवस्थाओं में शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तेज पत्ते के नुकसान पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है, फिर भी नीचे बताए गए कुछ बिंदुओं पर विचार किया जा सकता है।

  • तेज पत्ते का तेल संवेदनशील त्वचा पर एलर्जी का कारण बन सकता है। हालांकि, इस पर और अध्ययन की जरूरत है।
  • गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर जरूर पूछ लें।
  • इसका अधिक सेवन करने से डायरिया या उल्टी की समस्या हो सकती है।

दोस्तों, अगर आप इस लेख में बताई गई किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो आप तेज पत्ते को इस्तेमाल में ला सकते हैं। यह एक कारगर प्राकृतिक उपाय है, जो जल्द अच्छे परिणाम देने की क्षमता रखता है। साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखें कि इसके नियमित उपयोग के दौरान अगर कोई दुष्प्रभाव दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह लेख आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। तेज पत्ते से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं।

संबंधित आलेख