सामग्री और उपयोग

टाइगर नट्स के फायदे और नुकसान – Tiger Nuts Benefits and Side Effects in Hindi

by
टाइगर नट्स के फायदे और नुकसान – Tiger Nuts Benefits and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 November 21, 2019

टाइगर नट्स कई तरह के पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। यह नट्स का खास प्रकार है, जो काजू और बादाम की तरह आसानी से बाजार में नहीं मिलता, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। यह कई बीमारियों से बचाव और इनके लक्षणों को कम करने में एक अहम भूमिका निभा सकता है। बेशक, यह स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद है, लेकिन मेडिकल ट्रीटमेंट का विकल्प साबित नहीं हो सकता। गंंभीर अवस्था में डॉक्टरी परामर्श जरूरी है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए टाइगर नट्स क्‍या है और टाइगर नट्स खाने के फायदे क्या हो सकते हैं। साथ ही जानिए टाइगर नट्स के नुकसान क्या हो सकते हैं।

आइए, पहले जानते हैं कि टाइगर नट्स क्‍या है।

टाइगर नट्स क्‍या है? – What are Tiger Nuts in Hindi

टाइगर नट्स मूंगफली की तरह जमीन के अंदर उगता है। यह अफ्रीकी देश घाना की मुख्य फसल मानी जाती है। इसका वैज्ञानिक नाम साइपरस एस्कुलेंटस एल (Cyperus esculentus L) है और यह साइपरेसी परिवार से संबंध रखता है। टाइगर नट्स मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, एक हल्का भूरा (Yellowish) और दूसरा काला (Dark Brown) (1)। अफ्रीका के अलावा इसकी खेती विश्व के कई अन्य देशों में भी होती है, जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप भी शामिल है। यह खास प्रकार के नट्स स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं, जिनका सेवन कई शारीरिक समस्याओं से बचाव के लिए किया जा सकता है। इसके औषधीय गुणों के विषय में आपको विस्तारपूर्वक नीचे बताया जाएगा।

आइए, अब टाइगर नट्स के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं।

टाइगर नट्स के फायदे – Benefits of Tiger Nuts in Hindi

टाइगर नट्स का सेवन करने पर यह कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, जो इस प्रकार हैं :

1. वजन कम करने में मददगार

टाइगर नट्स का उपयोग वजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। टाइगर नट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और फाइबर वजन कम करने में मदद कर सकता है (2) (3)। दरअसल, फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है, जिससे बार-बार भूख लगना बंद हो सकता है। इस प्रकार अतिरिक्त भोजन के सेवन को नियंत्रित कर बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। ध्यान रहे कि इस घरेलू नुस्खे के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम व संतुलित जीवनशैली का पालन करना भी जरूरी है।

2. पाचन के लिए सहायक

पाचन जैसी समस्याओं को दूर रखने के लिए टाइगर नट्स का सेवन एक बेहतर उपाय साबित हो सकता है। टाइगर नट्स में अघुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर कब्ज को कम कर पाचन को सुचारू रूप से काम करने में मदद कर सकता है (4)।

3. ब्लड शुगर को कम करने के लिए

अगर टाइगर नट्स खाने के फायदे की बात करें, तो आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। दरअसल, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आंत में शर्करा के अवशोषण (Absorbtion) को धीमा करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, टाइगर नट्स में अमीनो एसिड आर्जिनिन भी पाए जाते हैं, जो इंसुलिन उत्पादन और संवेदनशीलता को बढ़ाने में सहायक होते हैं, जिससे रक्त शर्करा को नियंत्रित रखा जा सकता है (4)। अगर कोई रक्तचाप कम करने की दवा खा रहा है, तो उसे टाइगर नट्स खाने के संबंध में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

टाइगर नट्स के फायदे हृदय स्वास्थ्य में भी देखे जा सकते हैं। टाइगर नट्स में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं, जिसे हृदय-स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फैट माना जाता है। इसके अलावा, इसमें अर्जीनाइन (एक तरह का अमीनो एसिड) भी समृद्ध मात्रा में पाया जाता है, जो नस और धमनी को लचीला बनाने के साथ रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी जोखिम को कम किया जा सकता है (4)।

5. यौन क्षमता में सुधार

टाइगर नट्स का उपयोग करने पर यौन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, टाइगर नट्स के सेवन से पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन (यौन संबंधी समस्या) जैसी समस्याओं के इलाज में मदद मिल सकती है। साथ ही शुक्राणुओं की संख्या और यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है (4)।

6. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए

शारीरिक समस्याओं को रोकने में हमारी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में टाइगर नट्स का सेवन कर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है। इसके लिए टाइगर नट्स में पाए जाने वाले इम्युनोरेगुलेटरी (Immunoregulatory) प्रभाव सहायक हो सकते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि टाइगर नट्स खाने के फायदे इम्युनिटी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं (5)।

7. संक्रमण को दूर रखने के लिए

टाइगर नट्स का सेवन आपको संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकता है। दरअसल, टाइगर नट्स एंटी-बैक्टीरियल की तरह काम कर बैक्टीरिया संक्रमण से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, संक्रमण की स्थिति में टाइगर नट्स के फायदे का लाभ उठाया जा सकता है (6)।

8. पोषक तत्व से समृद्ध

टाइगर नट्स अनेक पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं, जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, नेचरल शुगर, पोटैशियम, विटामिन-ई और विटामिन-सी मुख्य हैं। ये पोषक तत्व दिल के दौरे, रक्त संचार और पाचन में सुधार करने का काम कर सकते हैं (7)

आगे हम टाइगर नट्स में मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं।

टाइगर नट्स के पौष्टिक तत्व – Tiger Nut Nutritional Value in Hindi

टाइगर नट्स के पोषक तत्वों को हम टेबल के माध्यम से बता रहे हैं, जिससे आपको समझने में आसानी होगी (7)

पोषक तत्वपोषक मूल्य %
कैल्शियम31.66 %
आयरन4.0 %
जिंक5.0 %
सोडियम34.0 %
पोटैशियम4.24 %
फास्फरोस21.1 %
प्रोटीन7.0 %
फैट26.0 %
फाइबर26.0 %

इस लेख के अगले हिस्से में हम टाइगर नट्स के उपयोग के बारे में जानेंगे।

टाइगर नट्स का उपयोग – How to Use Tiger Nuts in Hindi

अगर आप टाइगर नट्स को अलग-अलग तरीके से खाना चाह रहे हैं, तो यहां हम इसे उपयोग करने के लिए कुछ तरीके बता रहे हैं।

कैसे खाएं :

  • टाइगर नट्स को बाकी नट्स की तरह खाया जा सकता है।
  • इसे अन्य नट्स के साथ मिक्स करके भी खाया जा सकता है।
  • पानी में नमक डालकर उसमें टाइगर नट्स को भिगोकर भी खाया जा सकता है। इसके लिए आपको नट्स को कुछ घंटे पानी में ही रखना होगा।
  • मिल्कशेक में मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  • इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह सीधे खाया जा सकता है।
  • सूखे टाइगर नट्स को पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है, जिसे कई तरह की मिठाई बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कब खाएं :

  • आप टाइगर नट्स को सुबह नाश्ते में खा सकते हैं।
  • अगर आप जिम जाते हैं, तो मिल्कशेक के साथ जिम के बाद सुबह या शाम ले सकते हैं।
  • इसके शाम के समय स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है।

कितना खाएं :

टाइगर नट्स का सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है। हालांकि, इसके सेवन की सटीक मात्रा के विषय में आहार विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें।

आगे आप टाइगर नट्स के नुकसान के बारे में पढ़ेंगे।

टाइगर नट्स के नुकसान – Side Effects of Tiger Nuts in Hindi

टाइगर नट्स के फायदे तो आप ऊपर जान ही गए हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक हो सकता है। नीचे जानिए टाइगर नट्स से होने वाले नुकसान-

  • जैसा कि लेख के शुरुआत में बताया गया है कि टाइगर नट्स जमीन के अदंर उगता है। इसलिए, ठीक से साफ किए बिना इसका सेवन करने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। (8)
  • टाइगर नट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसके अधिक मात्रा में सेवन से गैस, पेट का फूलना और पेट में ऐंठन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है (9), (7)

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि कई रोग के लक्षणों को दूर रखने में टाइगर नट्स किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही कई बीमारियों से बचाव का काम भी कर सकता है। इसके अलावा, टाइगर नट्स के नुकसान को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि डॉक्टरी परामर्श और उचित मात्रा में इसका सेवन सुरक्षित है। अगर आप किसी तरह की समस्या से पीड़ित हैं, तो इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। नीचे कमेंट बॉक्स में आप टाइगर नट्स के सेवन का अनुभव हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही, अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप वो भी हमसे पूछ सकते हैं।

The following two tabs change content below.

Bhupendra Verma

भूपेंद्र वर्मा ने सेंट थॉमस कॉलेज से बीजेएमसी और एमआईटी एडीटी यूनिवर्सिटी से एमजेएमसी किया है। भूपेंद्र को लेखक के तौर पर फ्रीलांसिंग में काम करते 2 साल हो गए हैं। इनकी लिखी हुई कविताएं, गाने और रैप हर किसी को पसंद आते हैं। यह अपने लेखन और रैप करने के अनोखे स्टाइल की वजह से जाने जाते हैं। इन्होंने कुछ डॉक्यूमेंट्री फिल्म की स्टोरी और डायलॉग्स भी लिखे हैं। इन्हें संगीत सुनना, फिल्में देखना और घूमना पसंद है।

संबंधित आलेख