20+ टिप्स: शादीशुदा जिंदगी को कैसे बनाएं खुशहाल: Secrets for a Long-lasting, Happily Married Life

Written by

शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है जो दो लोगों को आपस में जोड़े रखता है। प्यार और नोंक-झोंक का यह रिश्ता जिंदगी भर चलता रहता है। वैसे तो पति-पत्नी के बीच नाराजगी ज्यादा दिन टिक नहीं पाती, लेकिन कभी-कभी खुद की छोटी सी लापरवाही के कारण इस प्यार भरे रिश्ते में भी खटास आ जाती है। नतीजा, हैप्पी मैरिड लाइफ को सैड मैरिड लाइफ बनने में देर नहीं लगती। ऐसे में पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने और शादी को खुशहाल बनाने के लिए स्टाइलक्रेज के इस लेख के जरिए हम साझा कर रहे हैं हैप्पी मैरिड लाइफ के कुछ टिप्स। तो हैप्पी मैरिज लाइफ के उपायों को जानने के लिए लेख को अंत जरूर पढ़ें।

स्क्रॉल करें

तो लेख की शुरुआत करते हैं हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स से।

हैप्पी मैरिड लाइफ के टिप्स – Tips For Happy Married Life In Hindi

Tips For Happy Married Life In Hindi

iStock

पति-पत्नी का रिश्ता एक वाहन के दो बराबर पहियों के समान होता है और जिंदगी के सफर को खुशी-खुशी सुगमता से काटने के लिए दोनों में आपसी तालमेल होना जरूरी है। ये एक ऐसा रिश्ता है जिसकी जगह दुनिया में कोई नहीं ले सकता है। इसलिए शादी के इस खास बंधन को प्यार से सींचने के साथ ही कुछ बातों को ध्यान में रखना भी जरूरी है। ऐसे में नीचे लेख में शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं। उम्मीद है इनकी मदद से आपको शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने में मदद मिलेगी।

1. एक-दूसरे का साथ एंजॉय करें

एक शादीशुदा खुशहाल जिंदगी के लिए एक-दूसरे का साथ एंजॉय करना बेहद जरूरी है। समय के साथ अक्सर पति-पत्नी एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जिसके चलते कई बार रिश्ते में बोरियत महसूस होने लगती है। ऐसे में साल में एक बार या फिर जब भी मन हो एक-दूसरे के लिए स्पेशल टाइम निकालें। इस दौरान कहीं घूमने जाएं, डिनर डेट पर जाएं, घंटों बैठकर बातें करें। आसान शब्दों में कहें तो एक दूसरे के लिए वक्त निकालें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में प्यार और मजबूती बनी रहेगी।

2. अच्छा व्यवहार करें

ऐसा कहा जाता है कि हमें दूसरों के साथ भी वैसा ही व्यवहार करना चाहिए जैसा हम दूसरों से खुद के लिए अपेक्षा रखते हैं। वहीं, शादी के बाद अक्सर पति-पत्नी एक-दूसरे को हल्के में लेने लग जाते हैं। ऐसा करने से आप कई बार अपनी सीमाएं लांघ जाते हैं, जिससे सामने वाले के मन को ठेस भी पहुंच सकती है। इसलिए हैप्पी मैरिड लाइफ बिताने की इच्छा रखते हैं तो एक-दूसरे से अच्छा व्यवहार करना शुरू कर दीजिए। ऐसा करने से आपके लाइफ पार्टनर को भी लगेगा की आपके मन में उनके लिए इज्जत है।

3. ताकत बनें

पति-पत्नी घर की उस नींव के समान होते हैं जिसके ऊपर परिवार रूपी आशियाना टिका होता है। इसलिए अगर नींव ही डगमगा जाए तो परिवार कभी नहीं संभल सकता। वहीं, कई बार जिंदगी में उतार-चढ़ाव भी आते हैं। ऐसे में पति-पत्नी को चाहिए की वो एक-दूसरे का सहारा बनें व एक-दूसरे को ताकत दें, ताकि इंसान अन्य समस्याओं से निपट सके। अगर पति-पत्नी में से कोई भी एक इंसान दूसरे के फैसलों को गंभीरता से नहीं लेता है तो इससे रिश्ते कमजोर होने लग जाते हैं। इसलिए, मुश्किल घड़ी में अपने पार्टनर की कमजोरी नहीं, बल्कि हिम्मत बनें।

4. दिखावेपन से दूर रहें

शादी के बाद के टिप्स में एक पॉइंट ये भी शामिल है कि पति-पत्नी को दिखावे से कोसों दूर रहना चाहिए। किसी को खुश करने के लिए आपको कम से कम अपने लाइफ पार्टनर के सामने दिखावा करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए। ऐसा करने से आप ना सिर्फ उन्हें धोखे में रखेंगे व जब कभी भी आपकी वास्तविकता उजागर होगी उन्हें ठेस पहुंचेगी। इसलिए आप जो हैं जैसे भी हैं उनके सामने आईने की तरह साफ रहें। इसके अलावा, अन्य कपल्स से खुद के रिश्ते की तुलना न करें या किसी दूसरे कपल की तरह दिखावा न करें। इससे रिश्ते की सच्चाई खो जाएगी और बस दिखावा ही रह जाएगा।

5. एक-दूसरे के दुख तकलीफों को समझें

खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए खुशियों के साथ-साथ एक-दूसरे के गम भी बांटना जरूरी होता है। आपको पता होना चाहिए की आपका पार्टनर किन हालातों से गुजर रहा है। आपको उनकी दुख तकलीफों को समझना चाहिए। भले ही आप उनकी समस्याओं का समाधान न निकाल पाएं, लेकिन आपका मोरल सपोर्ट भी उन्हें परेशानियों का सामना करने की हिम्मत दे सकता है।

6. प्यार व रोमांस बरकरार रखें

हैपिली मैरिड लाइफ के लिए अन्य चीजें जितनी जरूरी हैं उतना ही जरूरी प्यार और रोमांस बरकरार रखना भी है। प्यार बरकरार रखने का सबका अपना-अपना तरीका हो सकता है। सही मायने में ये खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है। इससे रिश्ते में नयापन और ताजगी बनी रहती है। इसलिए, जब भी वक्त मिले कहीं डिनर डेट प्लान करें। अगर बाहर नहीं जा सकते तो घर में ही फुर्सत के पल बिताएं, हो सके तो घर में ही डेट जैसा माहौल बनाएं। एक दूसरे को छोटे-छोटे सरप्राइज दें या वीकेंड में एक साथ बैठकर बातें करें। अपने सुख-दुख और परेशानियों को एक दूसरे से साझा करें।

7. झूठ ना बोलें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशी-खुशी बीते तो अपने पार्टनर से झूठ बोलना बिल्कुल बंद कर दें। झूठ आपके अच्छे खासे प्यार भरे रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा और नफरत के बीज बो सकता है। अगर आप झूठ बोलते हैं तो आपको हर बात याद रखनी होती है और सच को तो चाहे कितना भी छिपाया जाए, लेकिन कभी ना कभी वो सामने आ ही जाता है। वहीं, सच का पता चलने पर आपके पार्टनर के मन को ठेस पहुंच सकती है।

8. वफादार रहें

शादीशुदा खुशहाल जिंदगी के लिए एक-दूसरे के प्रति वफादार रहना बेहद जरूरी होता है। कई बार कुछ मनमुटाव के कारण या फिर अन्य कारणों के चलते लोग अपने पार्टनर से बेवफाई कर बैठते हैं, जिसका उन्हें बाद में गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। ऐसा करने से आप न सिर्फ अपने पार्टनर की नजरों में अपनी इज्जत खो सकते हैं, बल्कि कई मामलों में तो यह आपके रिश्ते को तोड़ भी सकती है। इसलिए, रिश्ते में ईमानदारी जरूरी है।

9. बहुत ज्यादा उम्मीदें ना रखें

हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स का एक पॉइंट ये भी है कि आप किसी से भी ज्यादा उम्मीदें ना रखें चाहे वह आपका लाइफ पार्टनर ही क्यों ना हो। उम्मीदें अक्सर निराशा साथ लाती हैं। हर इंसान का स्वभाव, व्यवहार व सोचने का तरीका अलग-अलग होता है। जरूरी नहीं कि आप जिसकी बात की उम्मीद लगाए बैठे हों, सामने वाला भी वही सोच रहा है। ऐसे में उम्मीद टूटने पर आपको दुख हो सकता है और इसके लिए आप किसी और को दोष भी नहीं दे सकते। साथ ही दोनों ही एक दूसरे से पहल की उम्मीद लगाकर बैठे रह जाएंगे और बाद में सिर्फ निराशा ही हाथ लगेगी। इसलिए, उम्मीद कम और पहल ज्यादा करें।

10. उनकी पसंद नापसंद का ध्यान रखें

पति-पत्नी को एक-दूसरे की पसंद-नापसंद का पता होना चाहिए। इसमें आपके पार्टनर के खाने, पीने, पहनने से लेकर किस बात से उनका मूड खराब होता है, नाराज होने पर उन्हें कैसे मनाया जा सकता है, वगैरह-वगैरह सब कुछ शामिल होता है। इससे आपको आपके रिश्ते में बेवजह होने वाले झगड़ों से तो निजात मिलेगी ही साथ ही आप एक-दूसरे को और बेहतर तरीके से जान पाएंगे।

11. एक-दूसरे को शुक्रिया कहना न भूलें

अक्सर जो हमारी सबसे ज्यादा केयर करते हैं हम उन्हें टेकन फॉर ग्रांटेड ले लेते हैं। जिस वजह से कई बार रिश्तों में निराशा घर कर जाती है। इसलिए शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए ये भी जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को उनके प्रयासों के लिए शुक्रिया कहना भी ना भूलें। जैसे अगर वो आपके खराब मूड को ठीक करने के लिए आपकी पसंद का खाना बनाएं, आपके बिना कुछ कहे ही आपकी जरूरत का हर सामान रेडी रखें। ऐसे में आपका एक थैंक्यू आपके पार्टनर का दिन बना सकता है और उन्हें एहसास दिला सकता है कि आप उनकी कद्र करते हैं।

12. पर्सनल स्पेस दें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में खुशहाली आपका रास्ता कभी न भूले तो एक-दूसरे को पर्सनल स्पेस देने की आदत डाल लें। जरूरी नहीं कि अगर आप दोनों लाइफ पार्टनर हैं तो आपको हर वक्त उनसे चिपके रहना है। ऐसा करने से कई बार आपके पार्टनर को आपसे खीज भी हो सकती है। वैसे तो पति-पत्नी के बीच कुछ नहीं छिपता, लेकिन अगर आपके पार्टनर को पर्सनल स्पेस की जरूरत है और ये उनकी आदत में शुमार है तो उनके क्वालिटी टाइम में दखलंदाजी ना करें। यह आपके और आपके रिश्ते के लिए भी सही होगा।

13. बात कर समस्या का हल निकालें

बात करने से बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है, तो पति-पत्नी के मुद्दे क्या चीज हैं। हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए ये जरूरी है कि अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर विवाद है या फिर मतभेद है तो उसे दूर करने के लिए बात करें। कभी भी एक-दूसरे से मुंह न मोड़ें। बातचीत के जरिए कुछ ऐसा हल निकालिए जिसमें दोनों बराबर सहमत हों।

14. एक-दूसरे का सम्मान करें

शादीशुदा खुशहाल जीवन के लिए रिश्ते का एक-दूसरे का सम्मान करना बेहद जरूरी है। शादी का रिश्ता दोनों की बराबर की भागीदारी से चलता है और इसमें किसी का महत्व कम व ज्यादा नहीं है। इसलिए आपको अपने पार्टनर का भी उतना ही सम्मान करना चाहिए जितने सम्मान के आप हकदार है। आपको आपके पार्टनर के काम व उनके प्रयासों का सम्मान करना चाहिए। यह दोनों को साथ मजबूत परिवार बनकर आगे बढ़ने में मदद करेगा।

Tips For Happy Married Life In Hindi

iStock

15. एक-दूसरे को सरप्राइज व तोहफे दें

शादी के बाद अक्सर पति-पत्नी एक-दूसरे को स्पेशल फील कराना भूल जाते हैं। ऐसे में रिश्ते में बोरियत महसूस होने लग सकती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी प्यार व खुशियों के फूलों से महकती रहे तो समय-समय पर अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराते रहें। उनके जरूरी दिनों को कभी न भूलें और एक-दूसरे को कभी बिना कारण ही तोहफे देकर या सरप्राइज देकर खुश करते रहें। इससे आपके रिश्ते में प्यार व ताजगी बनी रहेगी।

16. पार्टनर जैसे हैं वैसे ही स्वीकार करें

अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए ये भी जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को, वह जैसे हैं वैसे ही स्वीकार करें। अपने पार्टनर में कमियां खोजने की बजाय उनकी खूबियों से प्यार करना सीखें। हर इंसान का एक अलग व्यक्तित्व होता है। ऐसे में आप बेवजह अपने पार्टनर को बदलने का प्रयास न करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में खटास आ सकती है व इससे आपके पार्टनर का मनोबल भी टूट सकता है।

17. गलतियां माफ करना सीखें

प्यार में पार्टनर को एक-दूसरे की छोटी-मोटी गलतियों को माफ कर देना चाहिए। पति-पत्नी के रिश्ते में गिले शिकवे को गले से लगा कर रखने का कोई तुक नहीं बनता। अगर आपके पार्टनर ने कोई गलती की है तो उन्हें गलती का एहसास होने पर आप भी उन्हें माफ कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ये शिकायतें आगे चलकर बड़ी बहस और झगड़े का कारण बन सकती हैं।

18. अपना प्यार जाहिर करने से न कतराएं

‘आई लव यू’, ये आसान से तीन शब्द काफी होते हैं किसी से भी अपने प्यार का इजहार करने के लिए। ये तीन शब्द आपके पार्टनर को एहसास दिला सकते हैं कि आपके दिल में उनके लिए कितना प्यार है। हालांकि, शादी के कुछ साल जाते-जाते ही पति-पत्नी के रिश्ते में कई बार ये शब्द जैसे डिक्शनरी से ही गुम हो जाते हैं।

समय के साथ पति-पत्नी के बीच प्रेम जितना गहरा होता जाता है उतना ही वो एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार जाहिर करने से कतराने लगते हैं। हालांकि, हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए अपने पार्टनर से प्यार के अलावा समय-समय पर उसे जताना भी जरूरी है। अगर ये तीन शब्द न कह पाएं तो एक दूसरे के लिए छोटी-छोटी चीजें करके जैसे – चाय बनाकर, काम में हाथ बटाकर भी इनडायरेक्टली भी बिन कहे अपना प्यार जता सकते हैं।

19. रिश्ते में आने वाले बदलावों को स्वीकारें

शादी के बाद पति और पत्नी दोनों के जीवन में कई बदलाव आते हैं। जिसका असर दोनों के रिश्ते पर भी पड़ता है। वे कभी सिर्फ अपनी जिंदगी के मालिक होते हैं और शादी के बाद उनकी जिंदगी में एकदम से जिम्मेदारियां आ जाती हैं। कुछ पार्टनर की, कुछ परिवार की, कुछ रिश्तेदारों की और फिर कुछ बच्चों की भी। ऐसे में कई बार इंसान तनाव में आ जाता है, जिसका सीधा असर शादीशुदा जिंदगी पर पड़ता है। ऐसे में खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीने के लिए ये जरूरी है कि आप अपने रिश्ते में समय के साथ आने वाले बदलावों को स्वीकार करें और उसके अनुसार ही खुद को ढाल लें।

20. खुद पर भी ध्यान दें

फिल्म ‘बीवी नंबर-1’ तो आपने जरूर देखी होगी और नहीं देखी है तो उसे एक बार जरूर देख लें। फिल्म में बीवी का किरदार निभाने वाली करिश्मा कपूर शादी के बाद पूरे तन-मन-धन से परिवार, पति और बच्चों को संभालने में लग जाती है और अपनी अपीयरेंस पर ध्यान देना ही भूल जाती है। नतीजा, उसके पति यानी सलमान खान (किरदार) का अफेयर शुरू हो जाता है। इस फिल्म का सार बस इतना सा है कि आपको अपनी अपीयरेंस पर भी ध्यान देना है, ताकि आपके पार्टनर का ध्यान न भटके और रिश्ते में प्यार और रोमांस बरकरार रहे।

ऐसे यह नियम पति-पत्नी दोनों के पर लागू होती है। दरअसल, शादी के बाद पति-पत्नी दोनों ही अपने अपने कामों में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि खुद पर और अपने लुक्स पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। ऐसे में, वक्त रहते खुद पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि बाहरी पर्सनालिटी भी कपल के लिए आवश्यक है।

21. एक-दूसरे का हाथ बटाएं

खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए हर कदम पर पार्टनर का साथ देना जरूरी है। आपके पास जब भी समय हो एक-दूसरे के काम में हाथ जरूर बटाएं फिर चाहे वो घर के छोटे-मोटे काम ही क्यों ना हो। अगर आपकी वाइफ खाना बना रही हैं तो आप बर्तन धोने में उनकी मदद कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पार्टनर के मन में आपके लिए इज्जत तो बढ़ेगी ही साथ में इससे आप दोनों का आपसी तालमेल बेहतरीन बन जाएगा।

22. मिलकर फैसले लें

पति-पत्नी वैसे तो एक-दूसरे से कोई बात छिपा नहीं पाते, लेकिन हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए ये जरूरी है कि कोई भी फैसला दोनों मिलकर आपसी सहमति से लें। जैसे घर में कुछ बदलाव करने हों, कोई नया सामान खरीदना हो या फिर भविष्य को लेकर आपकी कोई योजना हो। ऐसा करने से आपका एक-दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा और पार्टनर को एहसास होगा कि उनके फैसलों की भी कद्र होती है। यह खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए जरूरी है।

पढ़ना जारी रखें

अब लेख के इस भाग में पढ़िए शादी के बाद के टिप्स कि क्या करें और क्या नहीं।

सफल शादीशुदा जिंदगी के लिए क्या करें और क्या न करें – Do’s & Don’ts For a Successful, Happy Marriage

Do's & Don'ts For a Successful, Happy Marriage

iStock

वैसे तो पति-पत्नी के रिश्ते में दोनों बिना कुछ कहे ही एक-दूसरे की भावनाएं समझ लेते हैं। वहीं, समय के साथ-साथ दोनों एक-दूसरे की पसंद-नापसंद से भी अच्छे से वाकिफ हो जाते हैं। हालांकि, कई मामलों में जाने-अनजाने में वे कुछ ऐसा कर देते हैं, जिससे रिश्ते में कड़वाहट आ जाती है। ऐसे में नीचे हम कुछ टिप्स दे रहे हैं। इनमें हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए क्या करें और क्या न करें, इसकी जानकारी दी गई है।

क्या करें-

सबसे पहले जानिए हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए क्या करें :

  1. शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए पार्टनर्स को एक-दूसरे को अहमियत देना बहुत जरूरी है। आपके पार्टनर हमेशा प्रायोरिटी में पहले नंबर पर होने चाहिए।
  1. हमेशा एक-दूसरे को खुश रखने की कोशिश करें। अपने पार्टनर की हर छोटी-बड़ी खुशी का ध्यान रखना और उन्हें पूरा करना आपको आना चाहिए।
  1. इंसान की ये फितरत होती है कि वो कमियां निकालने में माहिर होता है, लेकिन हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए आपको इस फितरत को कोसों दूर रखना चाहिए। एक दूसरे की तारीफ करना सीखना चाहिए।
  1. अपने रिश्ते में बोरियत दूर करने व नयापन लाने का प्रयास करें। इसके लिए आप कुछ नया ट्राई कर सकते हैं जो दोनों को अच्छा लगे।
  1. पति-पत्नी में झगड़े होना आम बात है। जहां झगड़ा होता है वहीं प्यार होता है, लेकिन खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीने के लिए दोनों के बीच किसी भी विवाद के ज्यादा आगे बढ़ने से पहले उसका समाधान निकाल लें।
  1. कोशिश करें कि हर दिन एक दूसरे के साथ वक्त बिताने के लिए थोड़ा समय निकालें। हो सके तो कम से कम एक साथ डिनर ही करें और अपने पूरे दिन की बातें एक दूसरे से साझा करें।
  1. अपने पार्टनर का सबसे अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करें। हो सकता है कि एक पार्टनर की तरह आप उन्हें बेहतर ना समझ पाएं तो एक दोस्त की तरह आप एक-दूसरे को करीब से समझ सकते हैं।
  1. हर इंसान का प्यार जताने का अपना अलग तरीका हो सकता है। ऐसे में हैप्पी मैरिज लाइफ के लिए आपको अपने साथी की प्यार की भाषा को समझ में आना चाहिए।

क्या ना करें:

अब जानिए कि हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए क्या नहीं करना चाहिए:

  1. पति-पत्नी के बीच कोई राज राज नहीं रहता। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपसे अपना कोई सीक्रेट शेयर करता है तो उसे किसी और से शेयर ना करें।
  1. अपने पार्टनर से हर छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा न करें। इससे आपके रिश्ते की संजीदगी कम हो सकती है।
  1. गुस्से में इंसान अक्सर गलत कदम उठा लेता है। इसलिए अगर कभी आपके पार्टनर से झगड़ा हो जाए तो गुस्से में कोई भी गलत फैसला या कुछ गलत न बोलें, जिस पर आपको बाद में पछताना पड़े।
  1. अपनी शादीशुदा जिंदगी में प्यार, विश्वास और सम्मान बनाए रखने के लिए अपनी गलतियों की जिम्मेदारी उठाने से बिल्कुल ना कतराएं।
  1. अक्सर इंसान अपनी बात को सही साबित करने के लिए बहस करता है, लेकिन हैप्पी मैरिज लाइफ के लिए आपको बहस मामला सुलझाने के लिए करनी चाहिए जीतने के लिए नहीं।
  1. कभी भी दूसरों से अपने पार्टनर या रहन-सहन की तुलना न करें।
  1. खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए ये बेहद जरूरी है कि कभी भी अपने पार्टनर को जज ना करें। कई मामलों में आप दोनों के विचार अलग हो सकते हैं इसके लिए उन्हें जज करना सही नहीं।
  1. अगर आप दोनों के बीच मतभेद सुलझते नजर नहीं आते तो अपने रिश्ते को बचाने के लिए जरूरत पड़ने पर मैरिज काउंसलिंग लेने से ना कतराएं।

शादी का बंधन दो अलग इंसानों को जिंदगी भर के लिए साथ जोड़ देता है। वाजिब है दो अलग इंसानों की पसंद-नापसंद भी अलग-अलग होगी। ऐसे में अपने रिश्ते को हैप्पी मैरिड लाइफ बनाने के लिए सबसे अहम एक दूसरे को स्वीकार करना है। रिश्ते में कमियां खोजने की बजाय एक-दूसरे की खूबियों से प्यार करना सीखें। हैप्पी मैरिज लाइफ का यही मूल मंत्र है कि अपने रिश्ते पर विश्वास करें और एक-दूसरे स्वीकार करें। हमें उम्मीद है स्टाइलक्रेज का ये लेख आपकी शादीशुदा जिंदगी में प्यार की मिठास घोलने के काम जरूर आएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

शादी में 3 सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं?

प्यार, विश्वास और सम्मान किसी भी शादीशुदा जिंदगी के लिए 3 सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।

सुखी वैवाहिक जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है?

किसी भी हैप्पी मैरिज लाइफ के लिए दोनों के बीच प्यार सबसे जरूरी फैक्टर है।

मैं अपने दुखी मैरिड लाइफ को खुशहाल कैसे बना सकता हूं/सकती हूं?

हर रिश्ते की समस्या अलग-अलग हो सकती है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को समय देकर व अपनी कोशिशें जारी रखिए। अपनी समस्या के अनुसार लेख में ऊपर दिए टिप्स को अपनाकर भी अपनी शादीशुदा जिंदगी में दोबारा खुशियों के रंग भर सकते हैं।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख