चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के फायदे – Benefits of Baking Soda For Skin in Hindi

Written by

बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट व साइट्रोकार्बोनेट है। आमतौर पर यह हर घर में पाया जाता है। इसका प्रयोग खाने की कई चीजों में किया जाता है, लेकिन इससे कई अन्य काम भी किए जा सकते हैं। क्या आप जाते हैं कि त्वचा के लिए बेकिंग सोडा कितना फायदेमंद है? अगर नहीं, तो स्टाइलक्रेज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। यहां आप जान पाएंगे कि चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के फायदे क्या-क्या हैं। साथ ही त्वचा के लिए बेकिंग सोडा उपयोग कैसे कर सकते हैं व इसके साइड इफेक्ट क्या-क्या हैं।

स्क्रॉल कर आगे पढ़ें

चेहरे पर सोडा लगाने के फायदे से पहले हम जानेंगे कि ये त्वचा के लिए क्यों व कैसे फायदेमंद है।

आपकी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा क्यों फायदेमंद है?

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा के फायदों पर चर्चा करने से पहले यह जानना होगा कि इसमें कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं।

  1. बेकिंग सोडा जिसका रसायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) है, इसे मीठा सोडा या ‘खाने वाला सोडा’ भी कहते हैं, क्योंकि इसका प्रयोग हम भोजन बनाने के दौरान भी करते हैं (1)।
  2. बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं (2)।
  3. शोध में पता चला है कि सोरायसिस (त्वचा से संबंधित एक बीमारी) के इलाज के लिए नहाने के पानी में बेकिंग सोडा डालकर स्नान करने से इस समस्या से निजात मिलता है। यह पानी त्वचा में खुजली और जलन को भी कम कर सकता है (3)।

आगे पढ़ें

आइए, आगे विस्तृत रूप से जानते हैं कि चेहरे पर सोडा लगाने के फायदे क्या हैं।

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा के फायदे – Benefits Of Baking Soda For The Face And Skin in Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए कई सारे हैं, त्वचा के लिए बेकिंग सोडा अच्छा एजेंट माना जा सकता है। यह त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। यहां हम बेकिंग सोडा के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बात करेंगे। उससे पहले हम स्पष्ट कर दें कि त्वचा के संबंध में बेकिंग सोडा पर वैज्ञानिक प्रमाण बेहद कम हैं।

1. मुंहासों के लिए बेकिंग सोडा

घरेलू नुस्खे की बात करें, तो मुंहासों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके पीछे मुख्य कारण यह माना गया है कि बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है (2)। वहीं, अगर वैज्ञानिक प्रमाण की बात करें, तो इस संबंध में फिलहाल अध्ययन की कमी है। साथ ही वैज्ञानिक आधार पर मुंहासों के इलाज में बेकिंग सोडा को इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।

2. दमकती त्वचा के लिए बेकिंग सोडा

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा को लेकर दो अलग-अलग धारणाएं हैं। सीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) की ओर से उपलब्ध शोध पत्र में त्वचा और बेकिंग सोडा के बीच संबंध बताया गया है। इस रिसर्च में कहा गया है कि अगर किसी को चिकनपॉक्स की समस्या होती है, तो ठंडे पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर नहाने से फायदा हो सकता है (4)।

वहीं, एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नॉलोजी इंफॉर्मेशन) की साइट पर मौजूद रिसर्च पेपर की मानें, तो स्किन के लिए बेकिंग सोडा लाभकारी नहीं है। इटली की एक यूनिवर्सिटी ने बेकिंग सोडा से युक्त उत्पादों पर शोध किया था। यूनिवर्सिटी का मानना है कि बेकिंग सोडा सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों से राहत दिलाने में फायदेमंद नहीं है (5)।

3. डार्क स्पॉट्स के लिए बेकिंग सोडा

अगर त्वचा में ज्यादा मात्रा में मेलानिन (​Melanin) का उत्पादन होने लगे, तो इससे हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। इससे त्वचा पर काले धब्बे यानी डॉर्क स्पॉट्स हो सकते हैं (6)। ऐसे में बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इसका जिक्र मिलता है कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने वाले क्लींजिंग (Cleansing) के तौर पर किया जा सकता है (1)। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट भी होता है, जो हाइपरपिगमेंटेशन के कारण होने वाले दाग-धब्बों को त्वचा से हटाने में मदद कर सकता है (7)।

4. ब्लैक हेड्स के लिए बेकिंग सोडा

जब त्वचा काफी ऑयली हो जाती है, तो मुंहासों की समस्या बढ़ने लगती है। ये मुंहासे भी कई प्रकार के होते हैं, जिसमें व्हाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स भी आते हैं (8)। इसे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा चेहरे पर प्रयोग किया जा सकता है, क्योंकि इसमें एक्सफोलिएट गुण पाया जाता है (7)। यह त्वचा में जमी गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ कर देता है। साथ ही यह त्वचा के पीएच स्तर को सामान्य कर सकता है। फिलहाल, इस तथ्य को साबित करने के लिए वैज्ञानिक अध्ययन किया जा रहा है।

5. बेकिंग सोडा चेहरे पर डेड स्किन को करेगा दूर

त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने में स्किन एक्सफोलिएशन (Exfoliation) की प्रक्रिया प्रभावी मानी जाती है। साथ ही यह प्रक्रिया त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने और उसकी टोन में सुधार करने में भी मदद कर सकती है (6)। वहीं, इस प्रक्रिया में भी बेकिंग सोडा त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, बेकिंग सोडा युक्त पानी से नहाने से स्किन एक्सफोलिएशन में मदद मिल सकती है, जिससे डेड स्किन सेल्स खत्म हो सकते हैं (9)। इस आधार पर डेड स्किन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर नहाना लाभकारी हो सकता है।

6. काले घुटनों व कोहनियों के लिए बेकिंग सोडा के फायदे

कई बार त्वचा में पिगमेंटेशन के कारण घुटने व कोहनियां भी काली हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का एक्सफोलिएंट गुण ही काम आता है। यह पिगमेंटेशन को दूर कर सकता है और डेड स्किन सेल्स का सफाया कर सकता है (7)। ।

7. होंठों पर बेकिंग सोडा के फायदे

कई बार त्वचा की तरह होंठ भी काले दिखने लगते हैं। ऐसा त्वचा पर मृत कोशिकाओं के एकत्र होने के कारण होता है। ऐसे में बेकिंग सोडा एक्सफोलिएंट की तरह काम कर इन डेड सेल्स को हटाकर होंठों को अच्छे से साफ करने में मददगार साबित हो सकता है (7)। ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर ही इसे होंठों के लिए प्रयोग करें।

अब पढ़ें आगे

लेख के अगले भाग में त्वचा पर बेकिंग सोडा को लगाने के विभिन्न तरीके जान लेते हैं।

त्वचा व चेहरे पर बेकिंग सोडा का प्रयोग कैसे करें? How To Use Baking Soda For Face And Skin in Hindi

त्वचा को हमारे शरीर का सेंसेटिव भाग माना गया है। ऐसे में हम जब भी कोई घरेलू नुस्खा आजमाते हैं, तो एक बार पैच टेस्ट करके सुनिश्चित कर लें कि इससे किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है। यहां हम बेकिंग सोडा के ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

  1. बेकिंग सोडा व सेब का सिरका: एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक चम्मच पानी व सेब के सिरके में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  1. बेकिंग सोडा और पानी: एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिला लें, हल्का गाढ़ा पेस्ट बनाकर व्हाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर अच्छे से लगाकर उसे हल्के हांथो से सर्कुलर मोशन में रब करें। जब यह सुख जाए, तो सामान्य पानी से धो लें।
  1. शहद व बेकिंग सोडा: एक चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा का पेस्ट बना लें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। 10 से 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।
  1. बेकिंग सोडा व विनेगर: एक चौथाई कप बेकिंग सोडा में 2-3 टेबलस्पून विनेगर मिलाएं व आवश्यकतानुसार पानी लें। अब इन तीनों को मिलाकर बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथ, पैर या शरीर का जो हिस्सा भी टैन हुआ हो वहां लगाएं। 10 मिनट तक सूखने के बाद इसे सर्कुलर मोशन में उंगलियों की मदद से रगड़ें। फिर पानी से धो लें।
  1. बेकिंग सोडा व नारियल का तेल: 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा व आधा चम्मच नारियल का तेल मिलाकर, स्किन रैशेज वाली जगह पर लगाएं। 5 मिनट तक उसे छोड़ दें फिर पानी से धो लें।
  1. बेकिंग सोडा, एलोवेरा जेल व गुलाब जल: 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए उसे त्वचा पर लगाकर 2 मिनट तक उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से मलें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  1. बेकिंग सोडा व पानी: 2 चम्मच बेकिंग सोडा व एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे चेहरे पर लगाए। इसके बाद उंगलियों की सहायता से सर्कुलर मोशन में दो मिनट तक चेहरे को रब करें। फिर पानी से धो लें।
  1. बेकिंग सोडा व संतरे का छिलका : 2 चम्मच संतरे का छिलका व 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा दें और 15 मिनट बाद चेहरे पर पानी की छीटें डाल कर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

बने रहें हमारे साथ

आगे आप पढ़ेंगे कि बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

त्वचा पर बेकिंग सोडा के प्रयोग करने से पहले बरतें सावधानी

  • ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा को सीधे कभी भी त्वचा पर प्रयोग न करें इसे किसी चीज के साथ मिलाकर करें।
  • त्वचा पर लगाते समय ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा मुंह के अंदर न जाए, वरना गैस व पेट में दर्द आदि समस्या हो सकती है (1)।
  • बेकिंग सोडा युक्त कोई भी फेस पैक इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।
  • चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने समय इस बात का ध्यान रखें कि ये आंखों में न जाए।
  • अगर त्वचा पर कहीं घाव है, ताे वहां बेकिंग सोडा न लगाएं।

बने रहें हमारे साथ

आइए, अब बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बात कर लेते हैं।

चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के नुकसान – Side Effects Of Using Baking Soda On Your Face in Hindi

बेकिंग सोडा बेनेफिट्स फॉर स्किन तो आपने जान लिए, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं, जिसे प्रयोग करने से पहले जान लेना बेहद जरूरी है।

  • कई बार बेकिंग सोडा से त्वचा में खुजली, सूजन व जलन की समस्या उत्पन्न हो सकती है (1)।
  • बेकिंग सोडा को चेहरे पर प्रयोग करते समय आंखों को बचाकर रखें, क्योंकि यह आंखों के संपर्क में आने से उसमें जलन पैदा कर सकता है (1)।
  • बेकिंग सोडा के लगातार व अधिक प्रयोग से ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है।
  • बेकिंग सोडा का प्रयोग त्वचा में समय से पहले झुर्रियों की समस्या उत्पन्न कर सकता है।
  • बेकिंग सोडा के अधिक प्रयोग से स्किन में ब्रेकआउट्स जैसी समस्या भी हो सकती है।

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा से जुड़ी तमाम जानकारी के बाद अब हम उम्मीद करते हैं कि त्वचा के लिए बेकिंग सोडा से होने वाले फायदे को अच्छी तरह समझ गए होंगे। वहीं, इसका प्रयोग कैसे किया जाए, इसकी जानकारी भी आपको मिल गई होगी। ऐसे में अब बेकिंग सोडा को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि इसका असर तुरंत नहीं दिखेगा। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या बेकिंग सोडा काले धब्बों को दूर कर सकता है?

हां, बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएंट गुण होता है, इसलिए यह हाइपरपिगमेंटेशन के कारण होने वाले दाग-धब्बों को त्वचा से हटाने में मदद कर सकता है। इस संबंध में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है (7)।

क्या बेकिंग सोडा गोरा बनाता है?

नहीं, बेकिंग सोडा युक्त पानी से नहाने से स्किन एक्सफोलिएशन में मदद मिल सकती है (9)। इससे यह डेड स्किन को हटाकर त्वचा की रंगत को निखारता है। ध्यान रहे कि कोई भी घरेलू नुस्खा या क्रीम गोरा नहीं बनाती है।

क्या मैं रोजाना अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकता हूं?

नहीं, आप रोज बेकिंग सोडा का प्रयोग अपने चेहरे पर नहीं कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।

क्या बेकिंग सोडा को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं?

नहीं, बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर प्रयोग करना ही उचित होगा।

क्या बेकिंग सोडा त्वचा के लिए हानिकारक है?

हां, कुछ लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, जिस कारण उन्हें बेकिंग सोडा से नुकसान हो सकता है।

चेहरे पर कितनी देर तक बेकिंग सोडा लगा रहना चाहिए?

बेकिंग सोडा को चेहरे पर करीब 10-15 मिनट से ज्यादा समय तक नहीं लगाना चाहिए।

क्या बेकिंग सोडा से चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं?

नहीं, बेकिंग सोडा पिंपल्स को दूर करने में मदद कर सकता है।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Sodium bicarbonate
    https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Sodium-bicarbonate
  2. Antibacterial activity of baking soda
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12017929/
  3. Old fashioned sodium bicarbonate baths for the treatment of psoriasis in the era of futuristic biologics: an old ally to be rescued
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15897164/
  4. Prevention and Treatment
    https://www.cdc.gov/chickenpox/about/prevention-treatment.html
  5. Efficacy of a Topical Formulation of Sodium Bicarbonate in Mild to Moderate Stable Plaque Psoriasis: a Randomized, Blinded, Intrapatient, Controlled Study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6704198/#Abs1title
  6. Skin Care with Herbal Exfoliants
    https://www.researchgate.net/publication/224892687_Skin_Care_with_Herbal_Exfoliants
  7. ACANTHOSIS NIGRICANS: AN EDIFYING REVIEW
    http://mcmed.us/downloads/1502805356icha_Wadhawan_110-115_review.pdf
  8. ACNE-CAUSES AND AMAZING REMEDIAL MEASURES FOR ACNE
    https://www.researchgate.net/publication/340874478
  9. Scaly skin and bath pH: Rediscovering baking soda
    https://www.jaad.org/article/S0190-9622(09)00493-9/fulltext
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
अंकित रस्तोगी ने साल 2013 में हिसार यूनिवर्सिटी, हरियाणा से एमए मास कॉम की डिग्री हासिल की है। वहीं, इन्होंने अपने स्नातक के पहले वर्ष में कदम रखते ही टीवी और प्रिंट मीडिया का अनुभव लेना शुरू कर दिया था। वहीं, प्रोफेसनल तौर पर इन्हें इस फील्ड में करीब 6 सालों का अनुभव है। प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में इन्होंने संपादन का काम किया है। कई डिजिटल वेबसाइट पर इनके राजनीतिक, स्वास्थ्य और लाइफस्टाइल से संबंधित कई लेख प्रकाशित हुए हैं। इनकी मुख्य रुचि फीचर लेखन में है। इन्हें गीत सुनने और गाने के साथ-साथ कई तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने का शौक भी हैं।

ताज़े आलेख