चेहरे पर जीरा लगाने के फायदे – Jeera For Skin in Hindi

Written by

भारत की लगभग हर रसोई में खाना बनाने के लिए जीरे का उपयोग होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ त्वचा और सेहत के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। यही कारण है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम चेहरे के लिए जीरा का उपयोग से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे। अपने पाठकों का पूरा ध्यान रखते हुए यहां हम चेहरे पर जीरा लगाने के फायदे, नुकसान और उपयोग करने का तरीका भी साझा कर रहे हैं। तो आइये, चेहरे पर जीरा लगाने से जुड़ी हर जानकारी पाने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

नीचे है पूरी जानकारी

चलिए, सबसे पहले जानते हैं कि त्वचा के लिए जीरा के फायदे क्या-क्या हैं।

त्वचा के लिए जीरा के फायदे – Benefits Of Cumin For Skin in Hindi

त्वचा के लिए जीरा के फायदे कई सारे हैं, जिनके बारे में नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही हैं:

1. मुंहासों से राहत

चेहरे पर जीरा लगाने के फायदे में मुंहासों से राहत पाना शामिल है। एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, नियमित रूप से आहार में जीरा का उपयोग फोड़े, चकत्ते और मुंहासे की समस्या को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद क्यूमिनाल्डिहाइड, थाइमोल, फॉस्फोरस जैसे घटक अच्छे डिटॉक्सिकेंट का काम कर सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और मुंहासों की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है 1। इसके अलावा, जीरा में मुंहासे के मुख्य कारण में से एक बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए इसे एंटी एक्ने साबुन और क्रीम में भी इस्तेमाल किया जाता है (2)। इस तरह जीरा मुंहासे से राहत दिलाने में उपयोगी हो सकता है।

2. त्वचा में चमक लाने के लिए

त्वचा के लिए जीरा का उपयोग करने से स्किन में ग्लो यानी चमक आ सकती है। एक वैज्ञानिक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है। इस अध्ययन के अनुसार, जीरा में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, जिसे त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर माना जाता है। विटामिन ई त्वचा को जवां और चमकदार बनाने का काम कर सकता है। साथ ही, जीरे से निर्मित एसेंशियल ऑयल में ​डिसइंफेक्टेंट और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो त्वचा को प्रभावित करने वाले माइक्रोबियल और फंगल संक्रमण को रोकने में सहायता कर सकते हैं (1)।

3. एंटी एजिंग

चेहरे पर जीरा के फायदे की बात की जाए, तो यह उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देने वाले लक्षण को धीमा करने में मदद कर सकता है। दरअसल, जीरे में मौजूद विटामिन-ई त्वचा को जवां और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है (1)। वहीं, एक अन्य वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, जीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो फ्री रेडिकल की समस्या को कम करने का काम कर सकता है (3)। फ्री रेडिकल कोशिकाओं को क्षति पहुंचाकर एजिंग को बढ़ा सकता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि जीरा फ्री रेडिकल को कम कर एजिंग के प्रभाव को धीमा कर सकता है।

4. सूजन को दूर करने के लिए

मृत त्वचा के लिए भी जीरे का उपयोग लाभकारी हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि जीरा के इस्तेमाल से बनाए गए एसेंशियल ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव मौजूद होता है, जो सूजन को दूर करने मे मदद कर सकता है (4)। इस आधार पर डेड स्किन को दूर करने के लिए जीरा का इस्तेमाल गुणकारी हो सकता है।

5. त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए

स्किन पर नमी बनाए रखने के लिए भी जीरे का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, जीरा में विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकता है (1)। बता दे, विटामिन ई त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकता है (5)। इस आधार पर रूखी त्वचा वाले लोगो के लिए इसे वरदान समान माना जा सकता है।

नीचे जरूरी जानकारी है

आगे जानिए, चेहरे व त्वचा के लिए जीरा का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

चेहरे और त्वचा के लिए जीरा का उपयोग कैसे करें- How To Use Jeera For Face And Skin in Hindi

नीचे जानिए कि विभिन्न सामग्रियों के साथ त्वचा के लिए जीरे का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है:

सामग्री :

  • दो चम्मच जीरा पाउडर
  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच बादाम तेल

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं।
  • फिर इसे उंगलियों की मदद से पूरे चेहरे पर लगाते हुए थोड़ी देर स्क्रब करें।
  • अब हल्के हाथ से लगभग 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें।
  • इसके बाद फेस को साफ पानी से धो लें।
  • चेहरा धोने के बाद गुलाब जल लगा सकते हैं।

आगे भी पढ़ें

आइए, अब त्वचा के लिए जीरे के उपयोग से जुड़ी सावधानियों के बारे में जानते हैं।

त्वचा पर जीरा लगाने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां- Precautions To Follow Before Using Cumin on Skin in Hindi

त्वचा पर जीरा लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। इन सावधानियों के कारण ही जीरा के नुकसान से बचा जा सकता है।

  • इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।
  • अगर जीरा के उपयोग से त्वचा पर किसी तरह के एलर्जिक रिएक्शन दिखाई दे रहे हैं, तो इसका दोबारा उपयोग न करें।
  • जीरा को लगाने से त्वचा पर किसी तरह की परेशानी होती है, तो चेहरे को तुरंत पानी से धो लें।
  • जीरा फेस पैक लगाते समय साफ ब्रश का इस्तेमाल करें।

पढ़ना जारी रखें

इस लेख के अगले हिस्से में त्वचा के लिए जीरे का उपयोग से होने वाले नुकसान की जानकारी दे रहे हैं।

चेहरे पर जीरे का उपयोग करने के साइड इफेक्ट- Side Effects Of Using Cumin On Your Face in Hindi

चेहरे पर जीरा लगाने के फायदे और नुकसान दोनों हो सकते हैं। हमने ऊपर इसके फायदे बताए हैं, अब आगे चेहरे पर जीरा लगाने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं :

इससे कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत हो सकती है। त्वचा में चकत्ते और जलन के लक्षण नजर आने पर इसके इस्तेमाल से परहेज करें (1)।
वैसे तो जीरा मुंहासे से छुटकारा दिलाने में मदद करता है (1)। पर कुछ लोगों में यह मुंहासे का कारण बन सकता है। फिलहाल इसपर अभी वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है।

जीरा अनेक खूबियों से समृद्ध होता है, जिस कारण इसे बहुताय में उपयोग किया जाने लगा है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ रखने में भी सहायक की भूमिका निभा सकता है। ऐसे में चेहरे के लिए केमिकल युक्त फेस पैक की जगह पर जीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह की जानकारी के लिए जुड़े रहे स्टाइलक्रेज के साथ। साथ ही, त्वचा के लिए जीरे के फायदे जे जुड़ा यह लेख अपने प्रियजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या जीरा पानी मुंहासे के लिए अच्छा होता है?

जी हां, जीरा का उपयोग मुंहासे के लिए अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासे को दूर रखा जा सकता है। इस आधार पर मुंहासे के लिए जीरे का पानी भी लाभकारी माना जा सकता है (1)।

क्या जीरा पानी त्वचा में चमक ला सकता है?

जी हां, जीरा पानी त्वचा में चमक लाने का काम कर सकता है। दरअसल, जीरा में विटामिन ई होता है, जो त्वचा में निखार लाने में मदद कर सकता है (1)।

5 Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Cuminum cyminum – A Popular Spice: An Updated Review
    https://phcogj.com/sites/default/files/10.5530pj.2017.3.51.pdf
  2. INVITRO STUDY ON THE ANTI – ACNE PROPERTY OF AYURVEDIC SOAP AND BODY WASH
    https://wjpr.net/admin/assets/article_issue/1513593377.pdf
  3. Cumin (Cuminum cyminum) as a potential source of antioxidants
    https://www.researchgate.net/publication/265966111_Cumin_Cuminum_cyminum_as_a_potential_source_of_antioxidants
  4. Anti-Inflammatory Effects of Cumin Essential Oil by Blocking JNK
    ERK
  5. Vitamin E in Atopic Dermatitis: From Preclinical to Clinical Studies
    https://www.karger.com/Article/FullText/510653
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख