त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदे – Benefits of Black Tea for Skin in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

आमतौर पर लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए काली चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा के लिए ब्लैक टी कितनी फायदेमंद है। अगर नहीं, तो कोई बात नहीं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बताएंगे कि त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदे क्या-क्या हैं। साथ ही यहां हम चेहरे के लिए ब्‍लैक टी का उपयोग करने की विधि और इससे जुड़े कुछ नुकसान व सावधानियों के बारे में भी जानकारी देंगे।

शुरू करते हैं लेख

सबसे पहले जानेंगे ब्लैक टी फॉर स्किन के बारे में।

क्यों फायदेमंद है ब्‍लैक टी आपकी त्वचा के लिए?

त्वचा के लिए ब्लैक टी इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि यह कई मायनों में त्वचा को लाभ पहुंचा सकती है। इस पर हुए एक शोध से जानकारी मिलती है कि काली चाय में पॉलीफेनोल मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल अगर सही तरीके व सही मात्रा में किया जाए, तो इससे त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

दरअसल, ब्लैक टी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, इसमें एंटी एक्ने यानी मुंहासों की समस्या को दूर करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। यही नहीं, पॉलीफेनोल स्किन लाइटनिंग गुण से भी समृद्ध होता है, जो त्वचा में निखार लाने में सहायक सिद्ध हो सकता है (1)। लेख में आगे हमने त्वचा के लिए ब्लैक टी के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

आगे पढ़ें

अब बारी है त्वचा के लिए ब्लैक टी के फायदों के बारे में जानने की।

त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदे – Benefits Of Using Black Tea For The Face And Skin in Hindi

यहां हम त्वचा के लिए ब्लैक टी के फायदों के बारे में विस्तार से चर्चा कर रहे हैं, लेकिन उससे पहले हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि काली चाय त्वचा से जुड़ी समस्याओं का संपूर्ण इलाज नहीं है, यह केवल उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम कर सकती है। आइए, अब जानते हैं, ब्‍लैक टी के फायदे स्किन के लिए।

1. स्किन इंफेक्शन के लिए

स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल करना लाभकारी हो सकता है। दरअसल, ब्लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो एंटी बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया से लड़ने वाला गुण प्रदर्शित कर सकता है। इसके अलावा, इसमें फंगस से लड़ने वाले प्रभाव भी पाए जाते हैं (2)।

बता दें कि त्वचा पर इंफेक्शन का मुख्य कारण बैक्टीरिया और फंगस को माना जाता है (3)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि काली चाय का इस्तेमाल स्किन इंफेक्शन से जुड़ी समस्याओं के लिए करना लाभकारी हो सकता है।

2. एजिंग में सहायक

स्किन के लिए ब्‍लैक टी के फायदे में एजिंग की समस्या से भी राहत पाना शामिल है। बताया जाता है कि ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल एंटी एजिंग और एंटी रिंकल्स प्रभाव भी प्रदर्शित कर सकता है, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद सकता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या को भी दूर रखने में मदद मिल सकती है (1)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि एंजिग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ब्लैक टी का उपयोग करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. सूजन में लाभकारी

ब्‍लैक टी के फायदे स्किन के लिए यह भी है कि इसकी मदद से सूजन संबंधी समस्या से राहत मिल सकती है। दरअसल, ब्लैक टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यानी सूजन को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं (4)। ऐसे में इसका इस्तेमाल सूजन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है।

4. धब्बों को दूर करने में सहायक

चेहरे से धब्बों को कम करने के लिए त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदे देखे जा सकते हैं। एक रिसर्च पेपर में इस बात की जानकारी मिलती है कि ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल, स्किन लाइटनिंग प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार हो सकते हैं (1)।

इस आधार पर यह माना जा सकता है कि ब्लैक टी का स्किन लाइटनिंग गुण धब्बों को दूर करने में सहायक हो सकता है। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

5. टैनिंग से राहत

त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदों में टैनिंग की समस्या से भी राहत पाना शामिल है। बता दें कि ज्यादा समय तक हानिकार सूर्य की किरणों के संपर्क में रहने से टैनिंग की समस्या होने लगती है। इस वजह समय से पहले स्किन एजिंग व स्किन कैंसर जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का जोखिम भी बढ़ सकता है (5)।

ऐसे में यहां ब्लैक टी के फायदे देखे जा सकते हैं। इस विषय पर हुए एक शोध से जानकारी मिलती है कि काली चाय सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति से बचाने में सहायक हो सकता है (1)। ऐसे में माना जा सकता है कि टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल करना लाभकारी हो सकता है।

6. त्वचा के रिजुनवेशन में मददगार

ब्‍लैक टी के फायदे स्किन के लिए यह भी है कि यह त्वचा को रिजुनवेनेट यानी जवां बनाए रखने में मदद कर सकता है। दरअसल, काली चाय में आई-थियानिन ( l-theanine) नामक कंपाउंड मौजूद होता है। इस पर हुए रिसर्च से जानकारी मिलती है कि आई-थियानिन में रिजुनेवेटिंग यानी तरोताजा करने वाला गुण मौजूद होता है (6)। इस आधार पर माना जा सकता है कि यह त्वचा को रिजुनवेट करने में मददगार हो सकता है।

अभी बाकी है जानकारी

ब्‍लैक टी के फायदे स्किन के लिए जानने के बाद हम चेहरे के लिए ब्‍लैक टी का उपयोग बता रहे हैं।

चेहरे व त्वचा पर ब्लैक टी का उपयोग कैसे करें: How To Use Black Tea For Face And Skin in Hindi

त्वचा पर ब्लैक टी के लाभ पाने के लिए इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी होनी जरूरी है। इसलिए, यहां हम चेहरे के लिए ब्‍लैक टी का उपयोग बता रहे हैं, जो इस प्रकार है:

  • गुलाब जल में चाय की पत्ती को मिक्स कर टोनर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ब्लैक टी बैग को ठंडे पानी में भिगोकर इसे पूरे चेहरे पर थपथपाते हुए लगाया जा सकता है।
  • आंखों की सूजन दूर करने के लिए ब्लैक टी बैग को फ्रिज में ठंडा करके आंखों पर लगा सकते हैं।
  • चाय पत्ती में शहद मिलाकर इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • त्वचा के क्लीनजिंग के लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल के साथ काली चाय को मिलाकर फेसपैक के तौर पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, पीसी हुई काली चाय को ओट्स और पानी या गुलाब जल के साथ मिलाकर भी फेसपैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ना जारी रखें

लेख के इस हिस्से में जानें काली चाय के इस्तेमाल से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्लैक टी का उपयोग करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां: Precautions To Follow Before Using Black Tea on Skin in Hindi

इसमें कोई दोराय नहीं कि ब्‍लैक टी के फायदे स्किन के लिए कई सारे हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल के समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिसकी चर्चा हम नीचे क्रमवार तरीके से कर रहे हैं:

  • त्वचा के लिए ब्‍लैक टी का उपयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।
  • ब्लैक टी दरदरी होती है, ऐसे में फेसपैक के तौर पर इसका इस्तेमाल शहद, दही या फिर किसी अन्य सामग्री के साथ मिलाकर ही करें।
  • फेस पैक के रूप में त्वचा पर ब्लैक टी का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि वह मुंह, आंख या फिर नाक में न जाए।
  • ब्लैक टी फेस पैक का उपयोग हफ्ते में केवल एक या दो बार ही करें। इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • ब्लैक टी फेसपैक को छुड़ाते समय ज्यादा जोर से रगड़ें नहीं, इससे त्वचा छिल सकती है।
  • ब्लैक टी फेस पैक को लगाने से किसी भी तरह की एलर्जी, खुजली या जलन हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • त्वचा पर ब्‍लैक टी लगाने के बाद मॉइस्चराइज का इस्तेमाल जरूर करें।
  • ब्लैक टी का फेस पैक बनाने के लिए हमेशा त्वचा के अनुरूप ही सामग्रियों का इस्तेमाल करें।

नीचे स्क्रॉल करें

आगे है त्वचा पर ब्लैक टी के साइड इफेक्ट के बारे में।

चेहरे पर ब्लैक टी के साइड इफेक्ट : Side Effects Of Using Black Tea On Your Face in Hindi

त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदे होने के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि, त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के नुकसान पर सटीक शोध की कमी है। इसलिए, यहां हम ब्लैक टी के कुछ संभावित नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जो आम मान्यताओं पर आधारित हैं :

  • संवेदनशील त्वचा पर ब्लैक टी के इस्तेमाल से चुभन या फिर खुजली की शिकायत हो सकती है।
  • अगर किसी को ब्लैक टी से एलर्जी है, तो ऐसे में चेहरे पर इसका इस्तेमाल एलर्जी का कारण बन सकता है।
  • स्क्रब के तौर पर ब्लैक टी का इस्तेमाल अधिक जोर से करने से त्वचा छिल सकती है या फिर उस पर लाल निशान हो सकते हैं।

तो दोस्तों ये थे ब्‍लैक टी के फायदे स्किन के लिए। इस लेख को पढ़ने के बाद चाहें तो अपनी स्किन केयर रूटीन में ब्लैक टी को शामिल कर सकते हैं। यहां हमने चेहरे के लिए ब्‍लैक टी का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी भी दी है। वहीं, इसके इस्तेमाल के समय लेख में बताई गई सावधानियों पर भी जरूर गौर करें। अंत में हम उम्मीद करते हैं कि त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदों पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या ब्लैक टी को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं?

नहीं, सीधे तौर पर इसे त्वचा पर नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि यह सूखी व दरदरी होता है। इसे शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या ब्लैक टी त्वचा की रंगत को काला कर सकती है?

नहीं, ब्लैक टी त्वचा की रंगत को काला नहीं करती है। जैसा कि हमने लेख में बताया कि ब्लैक टी में स्किन लाइटनिंग यानी त्वचा को निखारने वाले गुण मौजूद होते हैं (1)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि ब्लैक टी त्वचा की रंगत को काला नहीं, बल्कि इसमें सुधार कर सकती है।

क्या ब्लैक टी की मदद से डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है?

हां, ब्लैक टी डार्क सर्कल्स को दूर करने में सहायक हो सकती है। जैसा कि हमने लेख में बताया कि ब्लैक टी स्किन लाइटनिंग गुण से भी समृद्ध होती है (1)। ऐसे में माना जा सकता है कि इसका यह गुण आंखों के कालेपन को कम कर सकता है।

क्या ब्लैक टी से त्वचा में निखार आता है?

हां, हमने लेख में पहले भी बताया है कि ब्लैक टी में स्किन लाइटनिंग यानी त्वचा को निखारने वाले गुण मौजूद होते हैं (1)। ऐसे में हम कह सकते हैं कि इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार लाने में मदद मिल सकती है।

क्या ब्लैक टी का उपयोग रात भर के लिए चेहरे पर किया जा सकता है?

हां, बस ध्यान रहे कि वो ब्लैक टी युक्त कोई स्किन केयर प्रोडक्ट हो। बेहतर उपयोग के लिए त्वचा विशेषज्ञ से बात जरूर करें।

क्या ब्लैक टी पिंपल्स को दूर कर सकती है?

हां, ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी माइक्रोबियल प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (1)। इसका यह प्रभाव बैक्टीरिया के कारण होने वाले वाले पिंपल्स को दूर करने में मदद कर सकता है।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Tea Polyphenols for Skin Care
    https://www.researchgate.net/publication/281194168_Tea_Polyphenols_for_Skin_Care
  2. Antimicrobial activities of widely consumed herbal teas alone or in combination with antibiotics: an in vitro study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5533155/
  3. Skin Infections
    https://medlineplus.gov/skininfections.html
  4. Evaluation of anti-inflammatory effects of green tea and black tea: A comparative in vitro study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3401676/
  5. Tanning
    https://medlineplus.gov/tanning.html
  6. Black tea as a part of daily diet: A boon for healthy living
    http://www.teaboard.gov.in/pdf/A_boon_for_healthy_living.pdf
Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल... more

ताज़े आलेख