त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे और उपयोग – 5 Incredible Benefits of Beetroot for Skin in Hindi

Written by

चुकंदर को सलाद की तरह खाया जाए या फिर सब्जी की तरह यह हर लिहाज से फायदेमंद है। इसके औषधीय गुणों और जरूरी पोषक तत्वों की वजह से कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्यों न फिर आप भी घर में चुकंदर का फेसपैक बनाकर इसके फायदे उठाएं। जी हां, त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे कई हैं। इन फायदों के बारे में हम आगे लेख में विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही त्वचा के लिए चुकंदर के उपयोग के तरीकों की भी जानकारी देंगे।

स्क्रॉल करें

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे से पहले इसमें मौजूद गुणों के बारे में जान लीजिए।

क्यों फायदेमंद है चुकंदर आपकी त्वचा के लिए?

चुकंदर उन दस शक्तिशाली सब्जियों में शामिल है, जिनमें सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है। इसमें मिनरल्स और विटामिन्स के साथ ही ऐसे फाइटोकॉन्सटिट्यून्ट्स भी हैं, जिन्हें औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है (1)। चुकंदर में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं। साथ ही यह विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6 और सी से भी समृद्ध है (2)। इनकी वजह से चुकंदर त्वचा को क्या-क्या फायदे पहुंचाता है, वो हम आगे बता रहे हैं।

फायदे जानिए

हम लेख के अगले हिस्से में त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे बता रहे हैं।

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे – 5 Benefits Of Using Beetroot For The Face And Skin in Hindi

त्वचा और बालों के लिए चुकंदर के लाभ कई होते हैं। हम नीचे विस्तार से स्किन के लिए चुकंदर के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

1. एंटी एजिंग प्रभाव

त्वचा के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करके समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है। इसमें सिलिका नामक तत्व होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है (3)। अगर स्किन स्वस्थ होगी, तो जाहिर सी बात है कि त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर नहीं आएगी।

इतना ही नहीं, चुकंदर विटामिन सी से भी भरपूर होता है (2)। इस विटामिन को एजिंग के लक्षणों, जैसे झुर्रियों को कम करने और ढीली त्वचा को टाइट करने में सहायक माना जाता है। साथ ही यह सूर्य की रोशनी की वजह से होने वाली एजिंग को भी कम कर सकता है। (4)।

2. त्वचा को निखारने के लिए

त्वचा पर निखार लाने में भी चुकंदर मदद कर सकता है। इस संबंध में हुए एक रिसर्च के अनुसार, चुकंदर में मौजूद बीटेन (Betaine) स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है। यह त्वचा के एमआईटीएफ (MITF) जीन को कम करके मेलेनिन (स्किन कलर) बनाने वाले सिग्नल को प्रभावित करता है। इसी वजह से चुकंदर को त्वचा की रंगत निखारने के लिए अहम माना जाता है (5)।

3. एक्ने

एक्ने व मुहांसों को कम करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, चुकंदर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव की वजह से एक्ने से बचाव और मुंहासे की स्थिति में सुधार हो सकता है। इसके लिए चुकंदर के टुकड़ों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी से चेहरे को धो सकते हैं या फिर रूई की मदद से चुकंदर का जूस स्किन में लगा सकते हैं (6)।

4. काले धब्बे और असमान रंगत

हम ऊपर बता ही चुके हैं कि चुकंदर स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है (5)। इसी वजह से माना जाता है कि चुकंदर काले धब्बे और असमान रंगत को कम कर सकता है। साथ ही चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है (2)। एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन सी मेलेनिन की मात्रा को कम कर सकता है (7)। यही कारण है कि चुकंदर को काले धब्बे और असमान रंगत को ठीक करने वाला बताया जाता है।

5. काले घेरों के लिए

चुकंदर का सेवन करके या स्किन पर लगाकर डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। हम बता ही चुके हैं कि यह विटामिन सी से समृद्ध होता है। यह विटामिन कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही आंखों के निचले हिस्से में काले घेरे जैसे दिखने वाले रक्त के ठहराव को कम कर सकता है। इससे काले घेरे की स्थिति में सुधार हो सकता है (8)।

पढ़ते रहें लेख

आगे त्वचा के लिए चुकंदर के उपयोग के तरीकों के बारे में जानते हैं।

त्वचा के लिए चुकंदर के उपयोग- How to Use Beetroot for Face and Skin In Hindi

त्वचा के लिए चुकंदर के उपयोग के बाद हम इसके इस्तेमाल के कुछ तरीकों के बारे में नीचे लेख में विस्तार से बता रहे हैं।

  • चुकंदर टोनर : चुकंदर के बारीक टुकड़ों को कुछ देर पानी में उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो उसे चेहरे पर लगा लें। यह स्किन टोनर की तरह काम करेगा। आप स्प्रे बोतल में डालकर इस पानी को दो से तीन दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एलोवेरा चुकंदर फेस पैक : चुकंदर के साथ एलोवेरा को मिक्स करके फेस पैक की तरह इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट को करीब 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को धो लें।
  • चुकंदर गुलाब जल : चुकंदर के पेस्ट या फिर इसके रस में कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर भी चेहरे पर लग सकते हैं।
  • बेसन चुकंदर : बेसन, दही और चुकंदर का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसके लिए चुकंदर के पेस्ट का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे भी कुछ देर चेहरे पर लगाकर धो दें।
  • चुकंदर शहद : चेहरे के लिए शहद मिलाकर भी चुकंदर फेस पैक बना सकते हैं। साफ चेहरे पर इस मिश्रण को लगाकर इसे सूखने दें और फिर पैक को साफ कर लें।

आगे और जानकारी है

लेख के अगले हिस्से में हम त्वचा के लिए चुकंदर को डाइट में शामिल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

चुकंदर को आहार में शामिल करने के तरीके – How to Include BeetRoot in Diet for Skin in Hindi

बीटरूट को आहार में शामिल करने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं। इससे त्वचा और बालों के लिए चुकंदर के लाभ हो सकते हैं। साथ ही बीमारियों से भी दूर रहा जा सकता है (9)।

  • भूनकर : डाइट में चुकंदर को शामिल करने के लिए इसे हल्का भूनकर खा सकते हैं।
  • जूस : त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे पाने के लिए जूस के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  • सलाद : चुकंदर खाने के फायदे के लिए इसे सलाद के रूप में खाया जा सकता है। इसे काटकर हल्का नमक व नींबू छिड़ककर भी सेवन कर सकते हैं।
  • अचार : त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे पाने के लिए इसका अचार भी खा सकते हैं।
  • सब्जी : सब्जी के रूप में खाकर भी त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे हो सकते हैं।
  • रायता : बीटरूट के लाभ पाने के लिए इसका रायता बनाकर भी खाया जा सकता है।

टिप्स जानिए

अब पढ़ें त्वचा पर चुकंदर लगाने से संबंधित कुछ जरूरी बातें।

त्वचा के लिए चुकंदर के उपयोग से जुड़े कुछ टिप्स – Some Useful Tips To Follow Before Using Beetroot on Skin in Hindi

त्वचा के लिए चुकंदर का उपयोग करने से संबंधित कुछ टिप्स हम नीचे बता रहे हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर ही चुकंदर को स्किन पर लगाएं।

  • चुकंदर फेस पैक बनाने के लिए बीटरूट को भी अच्छे से धोएं।
  • त्वचा के लिए चुकंदर का उपयोग करने के लिए इसका बारीक पेस्ट बनाएं। यह बारीक होगा तभी स्किन पर अच्छे से फैल पाएगा।
  • चुकंदर के साथ ही इसके जूस को चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • स्किन पर बीटरूट लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।
  • हमेशा चेहरे को धोकर ही चुकंदर का पेस्ट या रस स्किन पर लगाएं।

अंत तक पढ़ें लेख

अब जानिए कि स्किन पर चुकंदर लगाने से कुछ नुकसान होते हैं या नहीं।

चेहरे पर चुकंदर लगाने के नुकसान – Side Effects Of Using Beetroot On Your Face in Hindi

चुकंदर से किसी तरह के एलर्जिक रिएक्शन नहीं होते हैं, इसलिए इसे सुरक्षित माना जाता है ()। हां, त्वचा पर चुकंदर लगाने के बाद इसका लाल रंग चेहरे पर कुछ देर तक रह सकता है। हालांकि, इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

त्वचा के लिए चुकंदर का उपयोग करने के तरीके और इससे होने वाले फायदों के बारे में हम इस लेख में विस्तार से बता चुके हैं। साथ ही यहां चुकंदर के इस्तेमाल से जुड़ी कुछ सावधानियों व टिप्स का भी हमने जिक्र किया है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए चेहरे पर चुकंदर का फेस पैक लगाएं और अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाएं। हर कोई इस फेस पैक को लगाकर घर में ही पार्लर जैसा ग्लो पा सकता है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Check out our editorial policy for further details.
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

    ताज़े आलेख