Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

आमतौर पर जायफल का उपयोग एक मसाले के रूप में किया जाता है, जो खाने में स्वाद और सुंगंध दोनों ले आता है। हालांकि, आपको यह जानकर अधिक हैरानी होगी कि व्यजनों के अलावा जायफल के फायदे चेहरे के लिए भी कई हैं। दरअसल, यह त्वचा से संबंधित कई सामान्य और गंभीर समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख के माध्यम से हम इसी बात को वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ स्पष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं। यहां आपको त्वचा के लिए जायफल के फायदे के साथ ही इसे उपयोग में लाने के आसन तरीके भी पता चलेंगे।

शुरू करते हैं लेख

तो आइए लेख में आगे बढ़कर पहले हम त्वचा के लिए जायफल के फायदे जान लेते हैं।

जायफल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद क्यों है?

त्वचा के लिए जायफल के फायदे क्या हैं, यह जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि जायफल त्वचा के लिए फायदेमंद क्यों है। इसलिए यहां हम जायफल में मौजूद उन औषधीय गुणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी उपस्थिति के कारण ही जायफल के फायदे चेहरे के लिए उपयोगी माने जाते हैं। यह औषधीय गुण कुछ इस प्रकार हैं (1) (2):

  • एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने वाला)
  • एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला)
  • एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक)
  • एंटी-एजिंग (त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने वाला)
  • अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा देने वाला
  • घाव भरने की क्षमता

पढ़ते रहें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम त्वचा के लिए जायफल के फायदे विस्तार से समझने का प्रयास करेंगे।

त्वचा के लिए जायफल के फायदे – 6 Benefits Of Using Jaiphal For The Face And Skin in Hindi

लेख के इस भाग में हम त्वचा के लिए जायफल के फायदे के साथ-साथ जायफल के फायदे चेहरे के लिए कैसे उपयोगी हैं, यह भी पता चलेगा। इसके बावजूद आपको यह समझना होगा कि यह महज एक घरेलू उपचार है, जो नीचे बताई जा रही त्वचा समस्याओं में राहत पहुंचा सकता है। समस्या का पूर्ण इलाज डॉक्टरी परामर्श से ही संभव है।

1. मुंहासों को करे दूर

जायफल के फायदे चेहरे के लिए कई हैं, जिनमें मुंहासों की समस्या से राहत दिलाना भी शामिल है। इस बात का स्पष्ट प्रमाण एंटीएक्ने (मुंहासों को दूर करने वाली) हर्बल क्रीम से संबंधित एक शोध में मिलता है। इस शोध में माना गया है कि जायफल में मुख्य रूप से एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला), एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को नष्ट करने वाला) पाए जाते हैं। यह सभी गुण संयुक्त रूप से मुंहासों की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं। इसलिए जायफल को मुख्य घटक के रूप में मुंहासों से राहत दिलाने वाली हर्बल क्रीम में इस्तेमाल में लाया जाता है (3)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि जायफल मुंहासों की समस्या को कम करने में सहायक हो सकता है।

2. त्वचा की रंगत सुधारे

त्वचा के लिए जायफल के फायदे में से एक यह भी ही कि यह त्वचा की रंगत को सुधारने में भी मददगार हो सकता है। यह बात जायफल से संबंधित एक शोध से स्पष्ट होते है। शोध में माना गया है कि दही के साथ जायफल को मिलाकर लगाने से चेहरे की रंगत में सुधार हासिल हो सकता है। इस कारण इसे कई आयुर्वेदिक ब्यूटी क्रीम में भी इस्तेमाल किया जाता है (4)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि चेहरे की रंगत सुधारने के उपाय के तौर पर जायफल उपयोगी साबित हो सकता है।

3. मृत त्वचा को हटाने में सहायक

हर्बल फेसपैक से संबंधित एक शोध में यह माना गया है कि जायफल दाग-धब्बों, झुर्रियों और फाइन लाइंस को हटाने में मदद कर सकता है (5)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि जायफल शरीर पर मौजूद मृत त्वचा को हटाने के उपाय में कुछ हद तक कारगर हो सकता है। हालांकि, जायफल का उपयोग मृत त्वचा को हटाने में कितना सहायक है, इस बात का फिलहाल कोई स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

4. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करे

जैसा कि लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि जायफल झुर्रियों की समस्या और फाइन लाइंस को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं यह त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के मुख्य प्रभाव माने जाते हैं। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी जायफल कारगर साबित हो सकता है (5)।

5. इंफेक्शन से बचाए

त्वचा से सबंधित इन्फेक्शन से बचाव के लिए भी जायफल को उपयोग में लाया जा सकता है। दरअसल, जायफल में एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) गुण पाए जाते हैं। यह गुण त्वचा से संबंधित इन्फेक्शन को दूर रखने में मदद कर सकता है। यह बात एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित जाफल से संबंधित एक शोध में मानी गई है (2)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जायफल के फायदे त्वचा से जुड़े इन्फेक्शन से राहत दिलाने में भी सहायक हो सकते हैं।

6. घाव व सूजन को ठीक करे

त्वचा पर होने वाले घाव और सूजन को दूर करने में भी जायफल का उपयोग किया जा सकता है। जायफल से संबंधित एक शोध में इस बात को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि जायफल में एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन को कम करने वाला) गुण के साथ ही घाव को तेजी से भरने की भी क्षमता पाई जाती है (2)।

लेख में आगे बढ़ें

त्वचा के लिए जायफल के फायदे के बाद हम त्वचा और चेहरे के लिए इसके उपयोग के बारे में जानेंगे।

चेहरे और त्वचा के लिए जायफल का उपयोग कैसे करें – How to Use Jaiphal for Face and Skin In Hindi

जैसा कि हमने ऊपर लेख में जाना कि त्वचा के लिए जायफल के फायदे काफी ज्यादा हैं। वहीं यह त्वचा की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर कर त्वचा को नर्म, मुलायम, चमकदार और जवां बनाता है। ऐसे में जायफल के फायदे चेहरे के लिए ज्यादा से ज्यादा हासिल करने के लिए हम इसे उपयोग में लाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। यह तरीके कुछ इस प्रकार हैं :

  • जायफल को पानी के साथ घिस कर इसे चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • वहीं जायफल के तैयार पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लगाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।
  • जायफल के तेल को भी त्वचा पर लगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
  • त्वचा की रंगत को सुधरने के लिए इसे दही के साथ मिलकर भी उपयोग किया जा सकता है।
  • इसके आलावा जायफल के साथ दूध, शहद, केसर और गुलाब जल मिलकर इसका फेसपैक उपयोग किया जा सकता है।

नीचे स्क्रोल करें

आगे हम जायफल को त्वचा के लिए इस्तेमाल में लाने से पूर्व ध्यान रखी जाने वाली सावधानियां बताएंगे।

त्वचा पर जायफल का इस्तेमाल करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान – Precautions To Follow Before Using Jaiphal on Skin in Hindi

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद जायफल का प्रयोग करने से पहले कुछ सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी है। यह सावधानियां कुछ इस प्रकार हैं :

  • इसका पेस्ट सीधे त्वचा पर लगाने से पहले जरूरी है कि पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। मुमकिन है कुछ लोगों को यह सूट न करे।
  • जायफल को त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए अगर बाजार से इसका तैयार पाउडर खरीद रहे हैं, तो इसे भरोसेमंद दुकान से ही खरीदें। कुछ तैयार जायफल के पाउडर में मिलावट की आशंका रहती है।
  • जायफल का तेल अगर त्वचा के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे नारियल तेल या जैतून के तेल में मिलाकर ही इस्तेमाल में लाएं।

अंत तक पढ़ें लेख

लेख के अंतिम भाग में अब हम त्वचा व चेहरे पर जायफल लगाने के नुकसान जानेंगे।

चेहरे पर जायफल लगाने के नुकसान – Side Effects Of Using Jaiphal On Your Face in Hindi

यह तो हमने जान लिया कि जायफल के फायदे चेहरे के लिए काफी हैं। फिर भी कुछ मामलों में त्वचा पर इसके कुछ नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, इस मामले में कोई भी स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं है। बावजूद इसके त्वचा के लिए जायफल के फायदे हासिल करने से पहले इसके संभावित नुकसानों के बारे में भी जान लेना जरूरी है, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • जायफल की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका त्वचा पर जरूरत से अधिक उपयोग त्वचा को रूखा बना सकता है।
  • त्वचा के पाउडर को अगर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे हल्के हाथों से ही इस्तेमाल करें अधिक रगड़ें नहीं। नहीं तो त्वचा छिल सकती है।
  • अत्याधिक संवेदनशील त्वचा वाले कुछ लोगों को इसके उपयोग से जलन या चुभन महसूस हो सकती है।

लेख के माध्यम से अब आप जायफल के फायदे चेहरे के लिए कितने हैं, यह अच्छे से समझ गए होंगे। साथ ही आपको इसे त्वचा और चेहरे पर इस्तेमाल करने से जुड़ी जरूरी जानकारी भी मिल गई होगी। ऐसे में त्वचा के लिए जायफल के फायदे हासिल करने के लिए आप इसे लेख में बताए गए तरीकों के माध्यम से उपयोग में ला सकते हैं। बस इसका प्रयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियों और इसके दुष्परिणामों को भी जरूर ध्यान रखें। उम्मीद है, यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य विषयों के लिए जानने के लिए पढ़ते रहे स्टाइलक्रेज।

क्या जायफल को रोज चेहरे पर लगाया जा सकता है?

जैसा कि लेख में बताया गया है कि जायफल में मृत त्वचा को हटाने का गुण मौजूद होता है और इसके अधिक उपयोग से त्वचा छिल सकती है। इसलिए इसे हफ्ते में दो बार ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

क्या जायफल त्वचा की रंगत में सुधार करता है?

हां, जायफल त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है। इसके लिए जायफल को दही के साथ लगाने की सलाह दी जाती है (4)।

क्या जायफल डार्क सर्कल से राहत दिलाता है?

लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि जायफल त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है (5)। वहीं डार्क सर्कल भी त्वचा पर दिखने वाला एक प्रभाव ही है (6)। वहीं एक शोध में भी माना गया है कि जायफल से तैयार फेसपैक डार्कसर्कल से राहत दिला सकता है (5)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि डार्क सर्कल से राहत दिलाने में जायफल मदद कर सकता है।

क्या जायफल चेहरे के लिए अच्छा है?

हां, जायफल चेहरे के लिए अच्छा है। बशर्ते इसका उपयोग सावधानी से किया जाए। इस संबंध में लेख में विस्तार से बताया गया है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. A Review on Anti-Inflammatory Activity of Phenylpropanoids Found in Essential Oils
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6270723/
  2. Chemical diversity and pharmacological significance of the secondary metabolites of nutmeg (Myristica fragrans Houtt.)
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5222521/?report=classic#R1
  3. PREPARATION AND EVALUATION OF HERBAL ANTI-ACNE GEL
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.302.2512&rep=rep1&type=pdf
  4. Efficacy of Nutmeg as a Face Cream an Mukhsdushika
    https://www.researchgate.net/publication/334250403_Efficacy_of_Nutmeg_as_a_Face_Cream_an_Mukhsdushika
  5. FORMULATION AND EVALUATION OF COSMETIC HERBAL FACE PACK FOR GLOWING SKIN
    https://www.ijrap.net/admin/php/uploads/1887_pdf.pdf
  6. Infraorbital Dark Circles: A Review of the Pathogenesis, Evaluation and Treatment
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4924417/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.
कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल... more

ताज़े आलेख