चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे – Benefits of Milk Cream For Face in Hindi

Written by

घरेलू उपाय के तौर पर अक्सर लोगों को मलाई का उपयोग करते देखा गया है। हलांकि, हो सकता है त्वचा के लिए मलाई का इस्तेमाल करते वक्त लोगों को इसके ज्यादा फायदे न पता हो। ऐसे में हम स्टाइलक्रेज के इस लेख में चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे से जुड़ी विस्तारपूर्वक जानकारी लेकर आए हैं। साथ ही हम चेहरे पर मलाई लगाने के नुकसान की जानकारी भी देंगे, ताकि इसके उपयोग के दौरान सावधानी भी बरती जाए। तो फेस पर मलाई लगाने के फायदे से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

पढ़ना शुरू करें

आगे बढ़ने से पहले जान लें कि आखिर चेहरे पर मलाई लगाने से क्या होता है।

क्यों फायदेमंद है मलाई आपकी त्वचा के लिए?

त्वचा के लिए मलाई के फायदे जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि मलाई चेहरे के लिए क्यों लाभकारी है। ऐसे में लेकग के इस भाग में त्वचा के लिए मलाई के फायदे से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां साझा कर रहे हैं। तो नीचे पढ़ें मलाई चेहरे के लिए क्यों लाभकारी है:

  1. मलाई में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होता है और यही वजह है कि इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर माना जाता है (1)
  1. मलाई में विटामिन ए मौजूद होता है (2)। वहीं, विटामिन ए को त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक माना गया है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी हो सकता है (3)। यह त्वचा में पड़ने वाले बढ़ती उम्र और झुर्रियों के प्रभाव को कम करने के लिए उपयोगी पोषक तत्व माना गया है (4)
  1. मलाई में फैट होता है (5)। इसके साथ ही मलाई में लिनोलिक एसिड और अन्य फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं (6)। वहीं, लिनोलिक और सैचुरेटेड फैटी एसिड को त्वचा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना गया है (7)। वहीं, ये फैट त्वचा की इलास्टिसिटी को बेहतर करने में सहायक हो सकते हैं (8)
  1. एक शोध से पता चलता है कि दूध में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha-hydroxy acids -प्राकृतिक एसिड का समूह) होता है। ये त्वचा की क्षति को रोकने में मददगार हो सकते हैं। इसी समूह का हिस्सा लैक्टिक एसिड है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायक हो सकता है (9)। वहीं, दूध में लैक्टिक ऐसिड बैक्टीरिया मौजूद होता है (10)। इसकी कुछ मात्रा मलाई में भी मौजूद है (11)। ऐसे में मलाई त्वचा के लिए लाभकारी हो सकती है।
  1. दूध में मौजूद प्रोटीन त्वचा को कंडीशन करने में सहायक हो सकते हैं, जिस वजह से कई कॉस्मेटिक्स में दूध का उपयोग किया जाता है (12)। इस आधार पर माना जा सकता है कि मलाई का उपयोग भी त्वचा को कंडीशन करने में सहायक हो सकता है।

आगे पढ़ें

आइए आगे विस्तृत रूप से जानते हैं कि त्वचा के लिए मलाई के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

त्वचा के लिए मलाई के फायदे – Benefits Of Malai For The Face And Skin in Hindi

अभी तक हमने जाना कि मलाई में ऐसे कौन से गुण होते हैं जिससे वो त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकती है। अब हम आपको विस्तार से बताएंगे कि त्वचा पर दूध की मलाई लगाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं और त्वचा संबंधी किन-किन समस्याओं से निजात दिलाने में यह मददगार साबित हो सकती है।

1. मॉइस्चराइज करने के लिए

मौसम में बदलाव, देर तक नहाना, बढ़ती उम्र, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग अक्सर ड्राई स्किन की समस्या का कारण बन जाता है (13)। ऐसे में कई बार त्वचा पर मॉइस्चराइजर का उपयोग भी कुछ खास असरदार नहीं हो पाता है। इस स्थिति में घरेलू उपाय के तौर पर मलाई का उपयोग लाभकारी हो सकता है। यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम कर सकती है। खासतौर पर, अत्यधिक ड्राई और पपड़ीदार त्वचा के लिए मलाई का उपयोगी प्रभावकारी हो सकता है (1)। इसके अलावा, लेख में हम पहले ही बता चुके हैं कि दूध और मलाई में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायक हो सकता है।

2. रंगत निखारने के लिए

त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी मलाई लगाने के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, यह प्रभावकारी स्किन टोनर की तरह काम कर त्वचा की रंगत को निखारने और त्वचा पर ग्लो लाने में सहायक हो सकता है (1)। ऐसे में फेस पर मलाई लगाने के फायदे में त्वचा की रंगत निखारने को भी शामिल कर सकते हैं।

3. एंटी एजिंग

मलाई का उपयोग त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों व लक्षणों को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। जैसे कि हमने लेख की शुरूआत में ही जानकारी दी है कि मलाई में विटामिन ए मौजूद होता है। वहीं, विटामिन ए त्वचा की झुर्रियों के लिए प्रभावी पोषक तत्वों में से एक है (4)। इसके अलावा, यह त्वचा को गहराई से हाईड्रेट कर, स्किन को जवां और निखरा हुआ बना सकता है (14)। साथ हाई यह त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है (1)

4. मुंहासों के लिए

फेस पर मलाई लगाने के फायदे, में मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाना भी शामिल है। दरअसल, कच्चा दूध त्वचा के लिए क्लीनजर का काम कर अशुद्धियों को निकालने में सहायक हो सकता है (1)। वहीं, एक्ने से बचाव के लिए त्वचा को साफ रखना आवश्यक है (15)। ऐसे में माना जा सकता है कि दूध से बनी मलाई भी त्वचा को गहराई से साफ करने में सहायक हो सकती है।

5. दाग-धब्बों के लिए

त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करने के उपाय के तौर पर भी मलाई का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, यह त्वचा को ब्लीच करके काले दाग-धब्बों को और पिग्मेंटेशन की समस्या पर प्रभावकारी हो सकता है (14)। सिर्फ दाग-धब्बे ही नहीं, बल्कि मलाई आंखों के नीचे के काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स के उपाय के तौर पर भी असरादर हो सकती है (1)

6. दमकती त्वचा के लिए

दमकती त्वचा भला कौन नहीं चाहता है और चेहरे पर चमक लाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं। ऐसे में त्वचा पर चमक लाने के लिए मलाई का उपयोग लाभकारी हो सकता है (1)। हालांकि, मलाई का कौन सा गुण इसके लिए जिम्मेदार है, इस विषय में शोध की आवश्यकता है। अनुमान के तौर पर यह माना जा सकता है कि दूध में ब्लीचिंग गुण त्वचा की गहराई से अशुद्धियों को निकालकर त्वचा को गलोईंग बना सकता है (14)

स्क्रॉल करें

मलाई के फायदों के बारे में जानने के बाद अब जानते हैं कि इसके उपयोग का तरीका।

चेहरे और त्वचा के लिए मलाई का उपयोग कैसे करें – How To Use Malai For Face And Skin in Hindi

चेहरे पर मलाई लगाने से लाभ प्राप्त करने के लिए इसे त्वचा पर चाहे तो सीधे तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसके प्रभाव बढ़ाने के लिए इसमें कुछ अन्य चीजें को भी मिला सकते हैं। ऐसे में नीचे हम मलाई चेहरे के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं, इसी का तरीका बता रहें। तो चेहरे के लिए मलाई कुछ इस तरह उपयोग करें:

1. मलाई

सामग्री:

  • जरूरत अनुसार मलाई

उपयोग का तरीका:

  • आवश्यकता अनुसार मलाई लेकर आप चेहरे पर सीधे लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है:

मलाई लगाने के फायदे हम पहले ही ऊपर बता चुके हैं। ऐसे में अगर चेहरे को स्वस्थ, चमकदार और निखरा हुआ बनाना है तो सीधे तौर पर मलाई का उपयोग त्वचा पर किया जा सकता है। खासतौर पर, अगर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में वक्त कमी हो।

2. मलाई और शहद

सामग्री:

  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच मलाई
  • एक कटोरी

उपयोग का तरीका:

  • एक कटोरी में शहद और मलाई को मिला लें।
  • अब नहाने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
  • जब यह सूखने लगे तो चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

कैसे फायदेमंद है:

मलाई और शहद लगाने के फायदे, त्वचा पर कुछ ही दिनों के उपयोग में देखे जा सकते हैं। ऐसे में, तत्काल व असरदार प्रभाव चेहरे पर देखना चाहते हैं तो मलाई में शहद मिलाकर उसे फेस पैक के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। मलाई के लाभ के बारे में हमने पहले ही कई सारी जानकारियां दे दी हैं। वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, शहद में त्वचा को नमी प्रदान करने का और झुर्रियों को कम करने के गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकते हैं (16)

3. मलाई और हल्दी

सामग्री:

  • एक चम्मच मलाई
  • एक चम्मच बेसन
  • आधा चम्मच हल्दी
  • गुलाब जल (वैकल्पिक)
  • एक बाउल

उपयोग का तरीका:

  • एक बाउल में सभी सामग्रियों को मिला लें।
  • अब इसे चेहरे पर लगाएं।
  • सूखने के बाद इसे गुनगुने या सामान्य पानी से धो लें।

कैसे फायदेमंद है:

त्वचा के लिए मलाई और हल्दी लगाने के फायदे, भी देखे जा सकते हैं। शहद की तरह ही मलाई की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए इसमें हल्दी मिलाना उपयोगी हो सकता है। हल्दी का उपयोग त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे – सोराईसीस, फोटोएजिंग (सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति), मुंहासों के लिए लाभकारी हो सकता है (17)

वहीं, बेसन त्वचा के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए, सन टैन को कम करने के लिए और पिंपल से बचाव के लिए उपयोगी हो सकता है (14)। इसके अलावा, इसमें मौजूद गुलाब जल त्वचा के पीएच को संतुलित रखने के लिए, त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने के लिए उपयोगी हो सकता है (18)

पढ़ना जारी रखें

मलाई के उपयोग करने के तरीके के बाद अब लेख के इस भाग में जानते हैं चेहरे पर मलाई लगाने के नुकसान के बारे में।

चेहरे पर मलाई प्रयोग करने के साइड इफेक्ट – Side Effects Of Using Malai On Your Face in Hindi

देखा जाए तो मलाई लगाने के नुकसान न के बराबर हैं। हालांकि, हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है, ऐसे में यह कुछ स्थितियों में हल्के-फुल्के नुकसान का कारण बन सकती है। तो इसी आधार पर मलाई लगाने के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं:

  • दूध की मलाई में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं, जिसकी वजह से कुछ सेंसेटिव त्वचा वालों को इसके प्रयोग से जलन, खुजली व रेडनेस की समस्या आ सकती है (19)
  • जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी होती है, उन्हें भी त्वचा पर मलाई लगाने से किसी भी तरह की समस्या हो सकती है।

आगे है और जानकारी

चेहरे पर मलाई लगाने के नुकसान के बाद जानते हैं कि इस दौरान क्या-क्या सावधानी बरतनी जरूरी है।

त्वचा पर मलाई का प्रयोग करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां – Precautions To Follow Before Using Malai on Skin in Hindi

अभी तक लेख पढ़ने के बाद यह तो तय हो गया है कि मलाई चेहरे के लिए कितनी उपयोगी हो सकती है। हलांकि, लेख में चेहरे पर मलाई लगाने के नुकसान की जानकारी भी दी गई है। ऐसे में इनसे बचने के लिए और मलाई लगाने के फायदे हासिल करने के लिए यहां दी गई सावधानियों को ध्यान रखना आवश्यक है।

  • यदि किसी की त्वचा सेंसेटिव या तैलीय है तो चेहरे पर मलाई का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • मलाई या किसी भी मलाई फेस पैक के उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।
  • अगर किसी को डेयरी प्रोडक्ट या दूध से एलर्जी है तो मलाई लगाने के बाद कुछ दिन तक इंतजार करें, ताकि एलर्जी की प्रतिक्रिया का पता चल सके।
  • त्वचा संबंधी कोई गंभीर समस्या है तो मलाई का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।
  • ऊपर बताई गई किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो उसे फेस पैक में शामिल न करें।

तो ये थे त्वचा पर मलाई लगाने के फायदे। उम्मीद है फेस पर मलाई लगाने के फायदे का यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा। ऐसे में अगर अभी तक आपने अपने स्किन केयर रूटीन में मलाई को शामिल नहीं किया है तो अब भी देर नहीं हुई है। मलाई को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर फर्क देखें। साथ ही चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे का यह लेख अन्य लोगों के साथ शेयर कर हर किसी को इस आसान घरेलू उपाय से अवगत कराएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मलाई काले दाग-धब्बे हटा सकती है?

मलाई हमारे त्वचा के लिए बेहद असरदार घरेलू नुस्खा के रूप में आजमाया जाता है और यह चेहरे से डार्क स्पॉट हटाने में मददगार साबित हो सकती है। दरअसल, दूध से मलाई बनती है और दूध दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायक हो सकता है (1)। तो इस आधार पर मलाई को दाग-धब्बों के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

क्या मलाई से चेहरे की रंगत निखर सकती है?

हां, मलाई चेहरे की रंगत निखारने में सहायक हो सकती है (1)

क्या मैं रोजाना अपने चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल कर सकता हूं?

किसी भी चीज का अधिक उपयोग लाभ के बजाय हानी पहुंचा सकता है। ऐसे में बेहतर है मलाई का उपयोग भी रोजाना करने से बचें।

क्या मलाई को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं?

अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप मलाई को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं।

क्या मलाई त्वचा के लिए हानिकारक है?

नहीं, अभी तक तो मलाई को लेकर ऐसी कोई पुष्टि नहीं हुई कि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, अगर किसी को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी की समस्या है तो उसे मलाई से भी एलर्जी हो सकती है।

आप कब तक अपने चेहरे पर मलाई छोड़ते हैं?

इसकी कोई निश्चित समय सीमा तय नहीं है, इसे आप अपनी सहूलियत के अनुरूप प्रयोग कर सकते हैं।

क्या मलाई से आपके चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं?

अगर त्वचा ऑयली है तो मलाई के प्रयोग से पिंपल्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में ऑयली त्वचा वाले लोग मलाई के उपयोग के बाद फेश वॉश जरूर कर लें। साथ ही मलाई के उपयोग के बाद कुछ दिन इंतजार करें, अगर कील-मुंहासों की समस्या न हो तो मलाई का उपयोग जारी रखें।

क्या टैनिंग में मलाई लगाने के फायदे हो सकते हैं?

मलाई का उपयोग टैनिंग की समस्या के लिए भी लाभकारी हो सकता है। सीधे तौर पर तो नहीं, लेकिन दूध के आधार पर मलाई को टैनिंग के लिए लाभकारी माना जा सकता है। दरअसल, दूध का उपयोग सन टैन के लिए लाभकारी माना गया है और मलाई भी दूध से मिलती है (1)। ऐसे में मलाई का उपयोग टैनिंग के लिए लाभकारी हो सकता है और त्वचा को आराम भी दे सकता है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. DEVELOPMENT OF HERBAL FACIAL MASK CREAM FROM SUAN SUNANDHA PALACE FACIAL BEAUTY
    http://www.iraj.in/journal/journal_file/journal_pdf/6-332-148826702723-26.pdf
  2. National Agricultural Library
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170859/nutrients
  3. Vitamin A
    https://medlineplus.gov/ency/article/002400.htm
  4. Improvement of naturally aged skin with vitamin A (retinol)
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17515510/
  5. Whipping properties of dairy creams
    https://www.researchgate.net/publication/287279536_Whipping_properties_of_dairy_creams
  6. Butter Ghee and Cream Products
    https://www.researchgate.net/publication/284481060_Butter_Ghee_and_Cream_Products
  7. Essential Fatty Acids and Skin Health
    https://lpi.oregonstate.edu/mic/health-disease/skin-health/essential-fatty-acids#topical-delivery
  8. Association of dietary fat vegetables and antioxidant micronutrients with skin ageing in Japanese women
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20085665/
  9. Dual Effects of Alpha-Hydroxy Acids on the Skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6017965/
  10. Isolation and Identification of Lactic Acid Bacteria from Raw Cow Milk
    https://ijarbs.com/pdfcopy/aug2016/ijarbs8.pdf
  11. JOURNAL OF DAIRY SCIENCE
    https://www.journalofdairyscience.org/article/S0022-0302(34)93300-2/pdf#:~:text=Lactic%20acid%20is%20usually%20the
  12. Safety Assessment of Milk Proteins and Protein Derivatives as Used in Cosmetics
    http://www.cir-safety.org/sites/default/files/mlkpep022017slr.pdf
  13. Dry skin
    https://medlineplus.gov/ency/article/000835.htm
  14. In-House Preparation and Standardization of Herbal Face Pack
    https://pdfs.semanticscholar.org/1ca2/5c17343fd28d0dfa868e2abd0919f8e986dd.pdf
  15. Acne – self-care
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000750.htm#:~:text=Clean%20your%20skin%20gently%20with
  16. Honey in dermatology and skin care: a review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  17. Effects of Turmeric (Curcuma longa) on Skin Health: A Systematic Review of the Clinical Evidence
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27213821/
  18. Formulation and evaluation of herbal face mist
    http://www.jipbs.com/VolumeArticles/FullTextPDF/471_JIPBSV7I102.pdf
  19. Dual Effects of Alpha-Hydroxy Acids on the Skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6017965/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख