त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे और उपयोग – Benefits of Betel Leaves for Skin in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

आकर्षक और बेदाग चेहरा किसे पसंद नहीं और इसके लिए लोग कई जतन भी करते हैं। कोई सर्जरी करवा लेता है, तो कोई महंगे मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि आयुर्वेद में त्वचा को निखारने और चेहरे को सुदर बनाने के कई उपाय मौजूद हैं। उन्हीं में से एक है त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे और इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं। साथ ही जानेंगे कि त्वचा के लिए पान के पत्ते कैसे फायदेमंद हैं।

स्क्रॉल करें

लेख में सबसे पहले हम बताएंगे कि त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे किस प्रकार से हो सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है पान के पत्ते आपकी त्वचा के लिए?

पान के पत्ते का उपयोग त्वचा संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद पाया गया है। एक रिसर्च के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में लोग त्वचा के घाव, कटने और चकत्ते को ठीक करने के लिए पान के पत्तों का ताजे रस लगाते हैं। साथ ही पान के पत्ते को खुजली की समस्या के साथ ही जलन, फुंसी, दर्द और रक्तस्राव की समस्या में भी कारगर पाया गया है (1)

रिसर्च में आगे इस बात की पुष्टि भी की गई है कि पान के पत्ते के अर्क से बनी क्रीम भी त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभदायक हो सकती है (1)। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग काफी हद तक लाभदायक हाे सकता है। अन्य पान के पत्ते के फायदे, जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें।

पढ़ते रहें लेख

यहां हम विस्तार से त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे बता रहे हैं।

त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे – Benefits Of Paan ke Patte For Skin in Hindi

पान के पत्ते में मौजूद कई प्रकार के औषधीय और प्रकृतिक गुण इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं। हम नीचे जानेंगे कि किस प्रकार से त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे हो सकते हैं।

1. एंटी एजिंग प्रभाव

उम्र बढ़ने के साथ ही इसका प्रभाव त्वचा पर भी दिखाई देने लगता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण त्वचा की इलास्टिसिटी को नुकसान होने लगता है, जिससे त्वचा झुर्रीदार हो जाती है। इस समस्या में पान का पत्ता फायदेमंद हो सकता है। एक इंडोनेशियन शोध के अनुसार, पान के पत्ते के अर्क में एंटीएजिंग प्रभाव होता है। यह प्रभाव एजिंग की समस्या के कारण त्वचा पर पड़ने वाले प्रभाव को कम कर सकता है (2)

2. मुंहासों को कम करे

मुंहासे बैक्टीरिया के कारण होते हैं। इनकी वृद्धि जीवाणु प्रोपियोनिबैक्टीरियम एक्ने से होती है। त्वचा की सतह पर मुंहासे की छोटी-सी गांठ होती है, जिसमें मवाद, खुजली और थोड़ा दर्द हो सकता है। इस समस्या को कम करने के लिए पान के पत्ते का उपयोग किया जा सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, पान के पत्तों के अर्क में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है। यह मुंहासों का कारण बनने वाले और इन्हें बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को कम कर सकता है (3)

3. डार्क स्पॉट

त्वचा पर होने वाले डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए भी पान के पत्तों का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। इस पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक, पान के पत्तों के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव घाव के कारण बनने वाले काले धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है (4)

साथ ही पान के पत्ते के अर्क में स्किन लाइटनिंग प्रभाव भी हो सकता है, जिस वजह से इसे त्वचा की रंगत को निखारने वाली क्रीम में बतौर सामग्री इसका इस्तेमाल किया जाता है (5)। इस आधार पर भी कहा जा सकता है कि पान का पत्ता त्वचा के डार्क स्पॉट को कम कर सकता है।

4. स्किन डिजीज

त्वचा रोग में भी पान के पत्ते का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। जैसे कि ऊपर बताया गया है कि पान के पत्ते में मौजूद औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग खुजली, जलन, फुंसी और दर्द की समस्या में किया जाता है। साथ ही घाव, कटने और चकत्ते को ठीक करने के लिए भी पान के पत्ते को कारगर माना जा सकता है (1)

5. चकत्ते की समस्या में

अगर कोई चकत्ते की समस्या से ग्रस्त है, तो पान के पत्तों का उपयोग समस्या को कम करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल, पान के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक प्रभाव होते हैं। पान के पत्तों में पाए जाने वाले यह प्रभाव न सिर्फ चकत्ते की समस्या पर असरदार साबित हो सकते हैं। इसके लिए 10 पत्तों को उबालें और इसे रोजाना नहाने के पानी में मिलाएं (1)

6. एंटी-इंफ्लेमेटरी

पान के पत्तों में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए कई प्रकार से लाभदायक हो सकते हैं। उन्हीं में से एक है एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव, जो पान के पत्ते के अर्क में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स की वजह से होता है। यह प्रभाव मुंहासों की वजह से होने वाली सूजन के साथ ही सामान्य सूजन की समस्या में लाभदायक माना गया है (3)

7. स्किन व्हाइटनिंग प्रभाव

बेदाग और चमती त्वचा के लिए भी पान के पत्ते का उपयोग लाभदायक हो सकता है। दरअसल, शोध में पाया गया कि पान के पत्ते में स्किन लाइटनिंग प्रभाव होता है। इससे त्वचा की रंगत को निखारने के साथ ही इसे चमकदार और बेदाग बनाने में मदद मिल सकती है (5)

पढ़ते रहें

त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे के बाद जानिए त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग कैसे करें।

त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग – How To Use Betel Leaves For Face And Skin in Hindi

त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। यहां हम पान के पत्ते के उपयोग के बारे में बता रहे हैं।

  • एक मुट्ठी पान के पत्तों को पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा को चमकदार बनाने का एक अचूक तरीका हो सकता है।
  • पान के पत्तों का काढ़ा लगाने से कई समस्याओं में काफी राहत मिल सकती है। 10 पान के पत्तों को उबाल लें, जब पानी गुनगुना हो जाए, तो इसे अपने नहाने के पानी में मिला लें या फिर इसे सीधे खुजली और सूजन वाले हिस्से पर लगाएं।
  • मुहांसे के लिए पान के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। कुछ पान के पत्ते लें और उन्हें पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें। फिर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और उसे अपने चेहरे पर लगा लें। एक बार जब यह सूख जाए, तो चेहरे को धोकर मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लें।
  • फेस पैक के लिए बस इतना करना है कि कुछ ताजे पान के पत्ते और एक चम्मच बेसन, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी से पेस्ट तैयार करें। अब इस फेस पैक को लगाकर लगभग 15 मिनट तक रहने दें।
  • पांच से छह पान के पत्ते को एक कप पानी में उबालकर रंग हरा होने पर छान लें। इसके ठंडा होने पर इससे चेहरा धो सकते हैं। साथ ही इसे स्प्रे बोतल में भरकर चेहरा साफ करने के बाद टोनर की तरह उपयोग कर लें।

आगे पढ़ें कुछ खास

पान के पत्ते का उपयोग करने के पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

त्वचा के लिए पान के पत्तों का उपयाेग करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां – Precautions To Follow Before Using Betel Leaves on Skin in Hindi

त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग फायदेमंद होता है, लेकिन इसे लगाने के पहले कुछ बातों को ध्यान में रखें।

  • संवेदनशल त्वचा वालों को इसका उपयोग करने के पहले पैच टैस्ट कर लेना चाहिए।
  • यदि पान के पत्ते का फेसपैक लगाया है, तो इसके बाद त्वचा को नमी प्रदान करने वाली क्रीम जरूर लगाएं।
  • त्वचा के लिए पान के ताजा पत्ते का उपयोग करें।
  • एलर्जी की समस्या में इसका उपयोग न करें।
  • यदि पान का पत्ता लगाने पर किसी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव दिखाई दे, तो शीघ्र की डॉक्टर को दिखाएं।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख के इस हिस्से में हम आपको त्वचा के लिए पान के पत्ते के नुकसान बता रहे हैं।

त्वचा के लिए पान के पत्ते के नुकसान – Side Effects Of Using Betel Leaves On Your Face in Hindi

त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ मामलों में पान के पत्ते का उपयोग हानिकारक साबित हो सकता है। यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

  • संवेदनशील त्वचा वालों को खुजली हो सकती है।
  • किसी-किसी को पान के पत्ते से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है।
  • पान के पत्ते का उपयोग करने पर यह काले धब्बे कम करने के साथ ही धब्बे बढ़ाने का कारण भी बन सकता है (6)

साफ, चमकदार और दमकती त्वचा पाना हर कोई चाहता है। इसे पाने के लिए पान के पत्ते का उपयोग किया जा सकता है। यहां हमने चमती त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग किस प्रकार करना है इसे बारे में विस्तार से बताया है। त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे पाने के लिए इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। बस त्वचा के लिए पान के पत्ते का उपयोग करने के पहले बरती जाने वाली सावधानियों का ध्यान जरूर रखें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या पान के पत्ते सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं?

हां, पान के पत्ते को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। बशर्ते इससे एलर्जी की समस्या नहीं हो।

क्या पान के पत्ते त्वचा को काला कर देते हैं?

इसका जवाब मिलाजुला है। यूं तो इसके अर्क में स्किन लाइटनिंग प्रभाव होता है, जो त्वचा को चमकदार बना सकता है (5)। परंतु एक रिसर्च पेपर में यह भी कहा गया है कि पान के पत्ते में त्वचा की गहरी रंगत को कम करने के साथ ही रंगत को गहरा करने वाला प्रभाव भी होता है (6)

क्या पान के पत्ते काले घेरों को दूर करते हैं?

हां, इसके अर्क में स्किन लाइटनिंग प्रभाव होता है जो काले घेरे पर प्रभावी हो सकता है (5)

क्या पान के पत्ते त्वचा को चमकदार बनाते हैं?

हां, पान के पत्ते के अर्क में पाया जाने वाला स्किन लाइटनिंग प्रभाव त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है (5)

क्या मैं रात भर अपने चेहरे पर पान के पत्ते लगा सकता हूं?

हां, रात को चेहरे पर पान के पत्ते को लगाया जा सकता है, लेकिन रातभर के लिए इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ना समझदारी नहीं होगी।

क्या पान के पत्ते मुंहासों को दूर कर सकते हैं?

हां, इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रभाव मुंहासों के बैक्टीरिया को दूर कर सकते हैं (3)

संदर्भ (Sources):

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Efficacy of Betel Cream on Skin Ailments
    https://www.researchgate.net/publication/270953435_Efficacy_of_Betel_Cream_on_Skin_Ailments
  2. Formulasi dan Evaluasi Secara Fisikokimia Sedian Krim Anti-Aging
    https://www.researchgate.net/publication/336063264_Formulasi_dan_Evaluasi_Secara_Fisikokimia_Sedian_Krim_Anti-Aging
  3. Antibacterial activity of Piper betle L. extract in cream dosage forms against Staphylococcus aureus and Propionibacterium acne
    https://www.jpsr.pharmainfo.in/Documents/Volumes/vol10Issue03/jpsr10031812.pdf
  4. BETEL LEAF AND TREATMENT OF GENITAL WARTS
    http://www.jcreview.com/fulltext/197-1594556861.pdf
  5. Lightening Effect of Skin Lightening Cream Containing Piper betle L. Extract in Human Volunteers
    https://www.mdpi.com/2079-9284/8/2/32/htm
  6. Anti and Promelanogenic Activity of Oxidized and Non-oxidized Piper betle Leaf Extract on B16-F1 Melanoma Cells
    https://www.ijpsonline.com/articles/anti-and-promelanogenic-activity-of-oxidized-and-nonoxidized-ipiper-betlei-leaf-extract-on-b16f1-melanoma-cells-3701.html?view=mobile
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.
कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल... more

ताज़े आलेख