त्वचा के लिए शहद और नींबू के फायदे – Benefits Of Honey and Lemon for Skin in Hindi

Written by , ब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर Kavita Singh ब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर
 • 
 

नींबू और शहद सिर्फ आंतरिक स्वास्थ्य के लिए ही लाभकारी नहीं माने जाते, बल्कि त्वचा के लिए शहद और नींबू के फायदे भी कई हैं। स्किन के लिए शहद और नींबू का उपयोग कई त्वचा समस्याओं से बचाव और उनके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। आइये, स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानते हैं नींबू शहद के फायदे फॉर स्किन। साथ ही स्किन के लिए शहद और नींबू का उपयोग किस प्रकार करना है, यह भी इस लेख में बताया जाएगा। वहीं, विषय से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी को भी इस लेख में शामिल किया गया है।

विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले जानिए कि नींबू और शहद त्वचा के लिए क्यों लाभकारी हो सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है शहद और नींबू आपकी त्वचा के लिए?

त्वचा के लिए नींबू और शहद का उपयोग कई तरीके से लाभकारी साबित हो सकता है। नीचे क्रमवार जानिए नींबू और शहद में मौजूद कुछ औषधीय गुण और प्रभाव के बारे में, जो इन्हें त्वचा के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते हैं :

1. एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लामेटरी : नींबू और शहद में एंटी-माइक्रोबियल (बैक्टीरिया से बचाने वाला), एंटी-फंगल (फंगस को खत्म करने वाला) और एंटी-इंफ्लामेटरी (सूजन कम करने वाला) जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं (1) (2) (3)।

2. विटामिन सी : नींबू और शहद में विटामिन सी पाया जाता है। वहीं, विटामिन सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने, सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने, एजिंग के लक्षणों को कम करने व स्किन टोन में सुधार करने का काम कर सकता है (1) (4) (5)।

3. एंटी-एक्ने : शहद के साथ नींबू के रस का उपयोग चेहरे से मुंहासों को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, ये मिश्रण त्वचा को मुलायम बनाने का काम भी कर सकता है (5)। वहीं, शहद में भी मुंहासों को कम करने वाले प्रभाव पाए जाते हैं (6)।

4. एंटीऑक्सीडेंट : नींबू में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई एंटी एजिंग उत्पादों में किया जाता है (5)। वहीं, शहद में भी एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव पाए जाते हैं (6)।

पढ़ते रहें आर्टिकल

आइये, अब आगे त्वचा के लिए शहद और नींबू के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं।

त्वचा के लिए शहद और नींबू के फायदे – Benefits Of Honey and Lemon For Skin in Hindi

सबसे पहले यह जान लीजिए कि नींबू और शहद किसी भी तरीके से त्वचा समस्याओं का इलाज नहीं हैं। इनका उपयोग कुछ हद तक त्वचा समस्या में लाभकारी साबित हो सकता है। अब क्रमवार पढ़ें त्वचा के लिए नींबू और शहद के फायदे :

1. त्वचा की रंगत में सुधार : त्वचा पर नींबू और शहद का उपयोग स्किन टोन में सुधार काम कर सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इनमें विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी त्वचा की रंगत में सुधार का काम कर सकता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में होती है (1) (4) (5)।

वहीं, एक अन्य शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि विटामिन-सी में स्किन लाइटनिंग प्रभाव पाया जाता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है (7)। कुछ इस प्रकार त्वचा के लिए शहद और नींबू का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

2. दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन : दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी नींबू और शहद का उपयोग मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, ये दोनों ही मेलेनिन (रंगद्रव्य) के उत्पादन को नियंत्रित करने का काम कर सकते हैं, जिससे दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन से बचाव और व इनके प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है (8) (9)। कुछ इस प्रकार त्वचा के लिए नींबू और शहद का उपयोग फायदेमंद हो सकता है।

3. त्वचा से जुड़े संक्रमण के लिए : इस विषय में पहले ही बताया जा चुका है कि नींबू और शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाने और इनके प्रभाव को कम करने में मददगार हो सकते हैं (1) (2) (3)। इस प्रकार स्किन के लिए शहद और नींबू का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

वहीं, एक शोध में जिक्र मिलता है कि शहद का उपयोग एक्जिमा (सूजन से जुड़ी त्वचा समस्या) और सोरायसिस की समस्या (त्वचा पर खुजलीदार लाल चकत्ते और पपड़ी का निर्माण) में लाभकारी हो सकता है (6)।

4. पिंपल और मुंहासों के लिए : इस विषय में भी ऊपर जानकारी दी जा चुकी है कि नींबू और शहद का उपयोग मुहांसों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है (5) (6)। वहीं, इन दोनों में ही एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव पाया जाता है, जो बैक्टीरिया की वजह से होने वाले पिंपल और मुंहासों से बचाव और इनके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं (1) (2 )। बता दें मुंहासों की वजह से ही पिंपल सामने आते हैं (10)। कुछ इस प्रकार स्किन के लिए शहद और नींबू के लाभ देखे जा सकते हैं।

5. झुर्रियों को कम करने के लिए : झुर्रियों से बचाव और इन्हें कम करने में भी नींबू और शहद के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, नींबू त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव दिखा सकता है, जिससे झुर्रियों से काफी हद तक बचाव हो सकता है (11)। वहीं, एक अन्य शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि शहद का उपयोग झुर्रियों से बचाव में लाभकारी हो सकता है (12)।

6. त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए : त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए नींबू और शहद का उपयोग लाभकारी हो सकता है। दरअसल, विषय से जुड़े एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि नींबू का उपयोग त्वचा से अतिरिक्त तेल को साफ करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है (13)। इसके अलावा, शहद में भी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने वाले गुण मौजूद होते हैं (14)।

नीचे पढ़ें

चलिए अब जानते हैं कि त्वचा के लिए शहद और नींबू का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

चेहरे और त्वचा के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Honey and Lemon For Face And Skin in Hindi

शहद और नींबू का उपयोग त्वचा पर कैसे करना है, यह हम नीचे क्रमवार बता रहे हैं। वहीं, नीचे अन्य सामग्रियों के साथ शहद और नींबू का उपयोग भी बताया गया है। अब पढ़ें आगे :

1. शहद और नींबू

सामग्री :

  • एक चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस

कैसे करें इस्तेमाल :

  • सबसे पहले चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें और तौलिए से सुखा लें।
  • अब नींबू और शहद और अच्छी तरह मिला लें और पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • त्वचा के लिए यह उपाय हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

कैसे है फायदेमंद :

त्वचा के लिए नींबू और शहद के फायदे हम ऊपर बता चुके हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि नींबू और शहद मुंहासों से निजात दिलाने के साथ-साथ त्वचा को संक्रमण, एजिंग व सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, इनका उपयोग त्वचा की रंगत में सुधार का काम कर सकता है।

2. नींबू , पुदीना और शहद

सामग्री :

  • 10-12 पुदीने की पत्तियां
  • एक चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस

कैसे करें इस्तेमाल :

  • पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें।
  • अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं।
  • करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

नींबू और शहद का उपयोग त्वचा के लिए किसी प्रकार लाभकारी हो सकता है, यह हम ऊपर बता चुके हैं। वहीं, इसके साथ अगर पुदीने का इस्तेमाल किया जाए, तो त्वचा और लाभ हासिल हो सकते हैं। विषय से जुड़े एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि पुदीने की पत्तियों का टॉपिकल उपयोग कूलिंग और आरामदायक प्रभाव छोड़ सकता है, जिससे त्वचा की जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, पुदीने का उपयोग खुजली की समस्या में भी लाभकारी हो सकता है (15)।

3. नींबू, शहद और हल्दी

सामग्री :

  • एक चौथाई चमच हल्दी
  • एक चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस

कैसे करें इस्तेमाल :

  • सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
  • पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें।
  • अंत में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

नींबू और शहद के साथ हल्दी का उपयोग त्वचा का लिए गुणकारी साबित हो सकता है। दरअसल, विषय से जुड़े एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि हल्दी का उपयोग त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, हल्दी का इस्तेमाल मुंहासों को कम करने के साथ-साथ सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से होने वाली एजिंग की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसका उपयोग खुजली की समस्या और सोरायसिस (त्वचा पर खुजली के साथ लाल चकत्ते और पपड़ी) में भी लाभकारी हो सकता है (16)।

4. नींबू , शहद और दालचीनी

सामग्री :

  • एक चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • एक चौथाई छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर

कैसे करें इस्तेमाल :

  • सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।
  • 15-20 मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें।
  • अंत में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

नींबू शहद के फायदे फॉर स्किन तो हम बता ही चुके हैं और वहीं बात करें इस मिश्रण में मौजूद दालचीनी की, तो इसका उपयोग भी त्वचा के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। दरअसल, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि दालचीनी का उपयोग एंटी-एजिंग प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है, यानी इसके उपयोग से त्वचा पर समय से पहले दिखने वाले एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियों व महीन रेखाओं से बचने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, दालचीनी एंटीमाइक्रोबियल (बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करने वाला) और एंटी इंफ्लामेटरी (सूजन कम करने वाला) प्रभाव भी दिखा सकती है (17)।

लेख में बने रहें

नीचे जानिए त्वचा के लिए नींबू और शहद के उपयोग से पहले बरती जाने वाली कुछ सावधानियां।

त्वचा पर नींबू और शहद के उपयोग से जुड़ी सावधानियां – Precautions To Follow Before Using Honey and Lemon on Skin in Hindi

शहद और नींबू प्राकृतिक तत्व होते हैं और त्वचा पर इनका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है, परन्तु त्वचा पर इनका प्रयोग करने से पहले इनसे जुडी कुछ सावधानियों का पालन जरूर करना जरूरी है। पढ़ें नीचे :

  • किसी भी सामग्री का इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें।
  • फेस पैक में शहद होने की वजह से चिपचिपाहट महसूस हो सकती है। ऐसे में गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।
  • फेस पैक को आंखों के बिल्कुल नजदीक इस्तेमाल न करें
  • शहद-नींबू या इनके साथ इस्तेमाल होने वाली किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल न करें।

अंत में चेहरे को मॉइस्चराइज जरूर करें।

आगे और जानकारी है

अंत में जानिए त्वचा पर शहद और नींबू लगाने के नुकसान।

चेहरे पर नींबू और शहद लगाने के नुकसान – Side Effects Of Using Honey and Lemon On Your Face in Hindi

चेहरे पर नींबू और शहद लगाने के फायदे जानने के बाद नीचे जानिए इनके इस्तेमाल से होने वाले कुछ संभावित नुकसान :

  • नींबू का त्वचा पर इस्तेमाल फाइटोफोटोडर्माटाइटिस (यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा पर लाल चकत्ते और जलन) का कारण बन सकता है। इसके पीछे का कारण है नींबू में मौजूद सोरालेन (psoralens) नामक तत्व, जो सूर्य की किरणों के प्रति संवेदनशील होता है (18 )।
  • वहीं, जिन्हें शहद से एलर्जी है, उनमें शहद के उपयोग से स्किन एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

दोस्तों, किसी भी चीज का अत्यधिक इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए, नींबू और शहद का प्रयोग भी ध्यान से करें, जिससे आप इनका लाभ ले सकें। वहीं, इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप नींबू और शहद के फायदे अच्छी तरह समझ गए होंगे। अगर आप अपनी त्वचा के लिए नींबू और शहद का उपयोग करना चाहते हैं, तो लेख में बताए गए तरीकों से इन्हें इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके अलावा, इनके उपयोग से जुड़ी सावधानियों का पालन भी जरूर करें। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। इसी तरह जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या शहद और नींबू त्वचा से काले दाग-धब्बे हट सकते हैं?

जैसा हम ऊपर लेख में बता चुके हैं कि नींबू और शहद मेनेलिन के उत्पाद को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा पर दाग-धब्बों से बचाव हो सकता है। हालांकि, इनका उपयोग काले दाग-धब्बों को हटाने में कितना कारगर होगा, इसे लेकर अभी और शोध की आवश्यकता है।

क्या शहद और नींबू मेरी त्वचा पर निखार ला सकते हैं?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि नींबू और शहद का उपयोग स्किन टोन में सुधार का काम कर सकता है, इससे त्वचा पर निखार लाने में मदद मिल सकती है।

क्या शहद और नींबू का प्रयोग रोजाना किया जा सकता है?

नहीं, किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए, नींबू और शहद का उपयोग आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

क्या शहद और नींबू को चेहरे पर सीधे प्रयोग किया जा सकता है?

हां, शहद और नींबू का मिश्रण सीधे त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, किसी को अगर नींबू या शहद से एलर्जी है, तो इस मिश्रण का इस्तेमाल न करें।

क्या शहद और नींबू त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं?

कुछ मामलों में इनका उपयोग त्वचा पर नुकसानदायक हो सकता है, जिनके बारे में हम ऊपर नींबू और शहद के नुकसान में बता चुके हैं।

कितने समय तक शहद और नींबू को चेहरे पर लगा रहने दिया जा सकता है?

नींबू और शहद का मिश्रण त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाकर रख सकते हैं।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Lemon as a source of functional and medicinal ingredient: A review
    ,
    https://www.researchgate.net/publication/336135127_Lemon_as_a_source_of_functional_and_medicinal_ingredient_A_review
  2. Honey: its medicinal property and antibacterial activity,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3609166/#:~:text=Manuka%20honey%20has%20been%20reported,or%20stomach%20ulcers%5B10%5D
  3. Antifungal activity of four honeys of different types from Algeria against pathogenic yeast: Candida albicans and Rhodotorula sp,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3609343/
  4. The Roles of Vitamin C in Skin Health,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/#:~:text=Normal%20skin%20contains%20high%20concentrations,protection%20against%20UV%2Dinduced%20photodamage
  5. Vitamin C Enhances the Antibacterial Activity of Honey against Planktonic and Biofilm-Embedded Bacteria,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7070301/#:~:text=A%20variety%20of%20Vit%20C,g%20of%20honey%20%5B19%5D
  6. Honey: A Therapeutic Agent for Disorders of the Skin,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5661189/
  7. Topical Vitamin C and the Skin: Mechanisms of Action and Clinical Applications,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5605218/
  8. Sardinian honeys as sources of xanthine oxidase and tyrosinase inhibitors,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6049736/
  9. Plant-based skin lightening agents: A review,
    http://www.phytopharmajournal.com/Vol9_Issue1_09.pdf
  10. Acne,
    https://medlineplus.gov/acne.html#:~:text=Acne%20is%20a%20common%20skin,in%20teenagers%20and%20young%20adults
  11. Antioxidant and anti-ageing activities of citrus-based juice mixture
    ,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26471635/
  12. Honey in dermatology and skin care: a review,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  13. Antimicrobial and antioxidant efficacy of Citrus limon L. peel extracts used for skin diseases by Xhosa tribe of Amathole District, Eastern Cape, South Africa,
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0254629915003610
  14. Honey: A Potential Therapeutic Agent for Managing Diabetic Wounds,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4216698/
  15. Medicinally Potential Plants of Labiatae (Lamiaceae) Family: An Overview,
    http://docsdrive.com/pdfs/academicjournals/rjmp/2012/203-213.pdf
  16. Effects of Turmeric (Curcuma longa) on Skin Health: A Systematic Review of the Clinical Evidence,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27213821/
  17. Medicinal properties of ‘true’ cinnamon (Cinnamomum zeylanicum): a systematic review,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3854496/
  18. A tropical skin eruption,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2094864/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख