त्वचा के लिए तुलसी के फायदे – 5 Benefits Of Basil Leaves (Tulsi) For Skin in Hindi

Written by , MA (Mass Communication) Kavita Singh MA (Mass Communication)
 • 
 

त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए क्रीम और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके परेशान हो गए हैं? अगर हां, तो घर में मौजूद तुलसी की मदद ले सकते हैं। इससे त्वचा चमकदार और जवां बन सकती है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हमने रिसर्च के आधार पर कुछ ऐसे ही त्वचा के लिए तुलसी के फायदे बताए हैं। इन फायदों के साथ ही यहां त्वचा के लिए तुलसी का उपयोग कैसे करना चाहिए और इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी विस्तार से बताया गया है।

शुरू करते हैं लेख

सबसे पहले यह जानते हैं कि तुलसी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

तुलसी त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है?

तुलसी को उसके गुणों और पोषक तत्वों की वजह से स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। इनके अलावा, तुलसी बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है। तुलसी कोशिकाओं को क्षति से बचाती है (1)।

साथ ही इसमें मौजूद हीलिंग गुण त्वचा के घावों को भरने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, तुलसी में रक्त को साफ करने वाला प्रभाव भी होता है। इन सभी गुणों और पोषक तत्वों की वजह से ही स्किन के लिए तुलसी को फायदेमंद माना जाता है (1)।

फायदे पढ़ें

लेख में अब हम बेनिफिट्स ऑफ तुलसी फॉर स्किन बता रहे हैं।

त्वचा के लिए तुलसी के फायदे – 5 Benefits Of Tulsi For Skin In Hindi

स्वास्थ्य के लिए तुलसी के फायदे कई हैं। इसका सेवन करने से एक ओर बीमारियों से दूर रहा जा सकता है, तो दूसरी ओर तुलसी फेस पैक का इस्तेमाल करके त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है। क्या हैं त्वचा के लिए तुलसी के फायदे नीचे जानते हैं।

1. ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी

त्वचा को चमकदार बनाने की चाह रखते हैं, तो तुलसी का उपयोग कर सकते हैं। एक रिसर्च पेपर के मुताबिक तुलसी में प्यूरिफाइंग प्रभाव होता है, जिससे रक्त साफ हो सकता है। तुलसी से ब्लड प्यूरिफाई होने से त्वचा पर चमक आ सकती है। इसके लिए तुलसी का सेवन किया जा सकता है। साथ ही तुलसी फेस पैक स्किन को हल्दी बनाकर उसे ग्लो दे सकता है (3) (4)।

2. त्वचा संबंधी संक्रमण

स्किन इंफेक्शन को दूर करने में भी तुलसी मदद कर सकती है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके स्किन से जुड़ी गंभीर समस्या, जैसे एक्जिमा (खुजलीदार लाल चकत्ते) से राहत दिलाने में तुलसी मदद कर सकती है (4)।

साथ ही तुलसी तेल में एंटी माइक्रोबियल एजेंट होता है, जो स्किन इंफेक्शन का कारण बनने वाले ऑर्गेनिज्म जैसे ई. कोली, एस ऑरियस और पी. एरुगिनोसा को खत्म कर सकता है। इस प्रभाव के कारण ही तुलसी के अर्क और तुलसी के तेल से युक्त क्रीम और जेल का इस्तेमाल स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए किया जाता है (5)

3. एक्ने के लिए

एक्ने व मुंहासों से परेशान हैं, तो तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों से निकाले जाने वाले तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है, जो एक्ने को कम कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड एंटी इंफ्लेमेटरी गतिविधि दिखाता है। इससे एक्ने में होने वाले इंफ्लेमेशन यानी सूजन को कम किया जा सकता है (6)। इतना ही नहीं, तुलसी में मौजूद प्यूरिफाइंग एजेंट से रक्त साफ करने में भी मदद मिलती है, जिससे एक्ने से बचाव हो सकता है।

4. स्किन टोनर

तुलसी को स्किन टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, ऐसी जड़ीबूटियां जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, वो स्किन को टोन करने यानी कसावट लाने का काम कर सकती हैं (7)। हम ऊपर बता ही चुके हैं कि तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होता है।

साथ ही इसमें लिनालूल (Linalool) और लिमोनीन (Limonene) कंपाउंड होते हैं। ये दोनों कंपाउंड क्लीनिंग एजेंट की तरह कार्य करते हैं, जो त्वचा की अशुद्धियों को साफ कर सकते हैं (8)। इसी वजह से माना जाता है कि तुलसी स्किन टोनर की तरह कार्य कर सकती है।

5. एजिंग कम करे

एजिंग यानी बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने के में भी तुलसी मदद कर सकती है। दरअसल, तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है। इसके कारण तुलसी समय से पहले आने वाले बुढ़ापे से बचाव करने और इसकी गति को धीमा करने में मदद कर सकती है।

पढ़ते रहें लेख

तुलसी बेनिफिट्स फॉर स्किन जानने के बाद आगे तुलसी के उपयोग के तरीकों पर एक नजर डाल लेते हैं।

चेहरे और त्वचा के लिए तुलसी कैसे इस्तेमाल करें – How to Use Tulsi for Face and Skin In Hindi

बेनिफिट्स ऑफ तुलसी फॉर स्किन तभी मिलते हैं जब इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए। हम आगे त्वचा के लिए तुलसी इस्तेमाल करने के तरीके बता रहे हैं।

  • तुलसी टोनर : तुलसी की पत्तियों को टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को कुछ देर पानी में उबालें। जब पानी का रंग हरा हो जाए, तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर टोनर की तरह इस्तेमाल करें।
  • शहद तुलसी फेस पैक : तुलसी से बनाए गए टोनर में शहद मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही तुलसी के पेस्ट में शहद डालकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। फिर फेस पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें।
  • तुलसी गुलाब जल : तुलसी का पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा, तुलसी टोनर में भी गुलाब जल डालकर उपयोग कर सकते हैं।
  • हल्दी तुलसी : हल्दी मिलाकर भी तुलसी फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए कच्ची हल्दी या फिर हल्दी पाउडर किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • तुलसी दही : तुलसी फेस पैक दही मिलाकर भी बनाया जा सकता है। तुलसी का पेस्ट बनाकर उसमें दही मिलाएं और साफ चेहरे पर लगा लें। फिर पांच से दस मिनट के बाद तुलसी दही फेस पैक को धो लें।
  • नीम तुलसी फेस पैक: तुलसी का इस्तेमाल करने का एक और तरीका है। बस इसके लिए जरूरी है तुलसी और नीम की पत्तियां। अब दोनों को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें और फिर स्किन पर लगा सकते हैं।

आगे और जानकारी है

अब पढ़ते हैं त्वचा के लिए तुलसी के उपयोग से जुड़ी कुछ सावधानियां और टिप्स।

तुलसी के उपयोग से जुड़ी सावधानियां – Precautions To Follow Before Using Tulsi on Skin in Hindi

त्वचा के लिए तुलसी का उपयोग करने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। क्या हैं तुलसी फेस पैक लगाने से जुड़ी सावधानियां नीचे जानिए।

  • हमेशा तुलसी को अच्छे से धोने के बाद ही तुलसी फेस पैक बनाएं।
  • त्वचा के लिए तुलसी का उपयोग करने से पहले इसका महीन पेस्ट बना लें। यह बारीक होगा तभी चेहरे के अंदर तक अच्छे से समा पाएगा।
  • सिर्फ तुलसी का इस्तेमाल करने की जगह इसमें थोड़ा सा गुलाब जल या कुछ अन्य सामग्री मिला लें।
  • अगर तुलसी के पत्तों की जगह तुलसी के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे पतला यानी डायल्यूट करके ही इस्तेमाल करें।
  • त्वचा पर तुलसी का तेल या तुलसी फेस पैक लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें।
  • त्वचा पर तुलसी फेस पैक लगाने से पहले चेहरा अच्छे से धो लें।
  • तुलसी फेस पैक सूखने के बाद चेहरे की हल्की मसाज करते हुए इसे साफ करें

स्क्रॉल करके आगे पढ़ें

लेख के अगले हिस्से में तुलसी फेस पैक के नुकसान के बारे में जानिए।

चेहरे पर तुलसी लगाने के नुकसान – Side Effects Of Using Tulsi On Your Face in Hindi

त्वचा के लिए तुलसी फेस पैक बनाकर लगाने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता, क्योंकि तुलसी को एक सुरक्षित बूटी माना जाता है। बस गर्भवतियों या अन्य चिकित्सीय स्थिति वालों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए (1)।

यूं तो तुलसी एंटी एलर्जिक गुण होता है यानी एलर्जी से बचाव करता है, लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले इसका इसका इस्तेमाल सीधे चेहरे पर करने से पहले हाथों पर लगाकर पैच टेस्ट कर सकते हैं कि इससे कहीं उन्हें एलर्जी या रैशेज तो नहीं हो रहे हैं (9)।

त्वचा के लिए तुलसी के फायदे के बारे में आप जान ही चुके हैं। यह त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप बेझिझक स्किन को स्वस्थ और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चहरे पर लगाते हुए सावधानियों और टिप्स पर भी जरूर गौर करें। इससे त्वचा को अधिक फायदा मिल सकता है। बस अब झट से घर में तुलसी फेस पैक बनाएं और ग्लोइंग स्किन पाएं।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Tulsi” – the Wonder Herb (Pharmacological Activities of Ocimum Sanctum
    https://www.imedpub.com/articles/tulsi–the-wonder-herb-pharmacologicalactivities-of-ocimum-sanctum.pdf
  2. To study the shelf life of Tulsi (Ocimum tenuiflorum) enriched herbal Shrikhand
    https://www.thepharmajournal.com/archives/2018/vol7issue5/PartI/7-5-69-850.pdf
  3. FORMULATION AND EVALUATION OF MULTIPURPOSE HERBAL CREAM
    https://innovareacademics.in/journals/index.php/ijcpr/article/view/38300/22576
  4. EVALUATION OF ANTIOXIDANT ACTIVITY OF TULASI (OCIMUM SANCTUM LINN.) IN VICHARCHIKA (ECZEMA)
    https://irjims.in/wp-content/uploads/2018/07/4EVALUATION-OF-ANTIOXIDANT-ACTIVITY-OF-TULASI-OCIMUM-SANCTUM-LINN.-IN-VICHARCHIKA-ECZEMA-3.pdf
  5. Antimicrobial Activity of Tulsi (Ocimum tenuiflorum) Essential Oil and Their Major Constituents against Three Species of Bacteria
    https://www.frontiersin.org/articles/10.3389/fmicb.2016.00681/full
  6. Healing Acne with Medicinal Plants: An Overview
    https://www.researchgate.net/publication/317063216_Healing_Acne_with_Medicinal_Plants_An_Overview
  7. Formulation and Evaluation of a Poly Herbal Skin Care Cream containing Neem and Tulsi
    http://rjtcsonline.com/HTMLPaper.aspx?Journal=Research%20Journal%20of%20Topical%20and%20Cosmetic%20Sciences;PID=2018-9-1-6
  8. Formulation and Evaluation of Herbal Scrub Gel
    http://rjtcsonline.com/HTMLPaper.aspx?Journal=Research%20Journal%20of%20Topical%20and%20Cosmetic%20Sciences;PID=2019-10-1-4
  9. Tulsi – Ocimum sanctum: A herb for all reasons
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4296439/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh

Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर

कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल से अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद कविता ने ऑनलाइन मीडिया की तरफ रुख किया और विभिन्न मीडिया संस्थानों में कंटेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं देती रहीं। इन्हें अपने पसंदीदा विषय त्वचा और बालों की देखभाल...read full bio

ताज़े आलेख