यूरिक एसिड डाइट – क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए – Uric Acid Diet Chart in Hindi

Medically reviewed byDt. Arpita Jain, Clinical Dietitian, Certified Sports Nutritionist
by

क्या आपको भी जोड़ों और हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है? क्या इस दर्द के कारण आप रात को ठीक तरह से सो नहीं पा रहे हैं? कहीं आप इस दर्द को यह सोचकर तो अनदेखा नहीं कर रहे कि यह मौसम में बदलाव और आपके व्यस्त जीवनशैली के कारण है। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, तो हो सकता है कि आप गलत हों। आपके इस दर्द का कारण आपके शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हो सकता है। स्टाइक्रेज के इस लेख में हम इसी बारे में आपको जानकारी देंगे। साथ ही बताएंगे कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए और यूरिक एसिड में परहेज क्या करना चाहिए। इतना ही नहीं हम आपके साथ यूरिक एसिड डाइट चार्ट भी शेयर करेंगे।

कैसे बनता है यूरिक एसिड?

कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरिन नामक एक प्राकृतिक तत्व पाया जाता है। जब आपका शरीर प्यूरीन को पचाता है, तो इससे यूरिक एसिड बनता है, जिसका शरीर से बाहर निकलना भी जरूरी होता है। वहीं, अगर शरीर में अत्यधिक यूरिक एसिड जमने लगे, तो इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। इसे हाइपरयूरिसेमिया (hyperuricemia) कहा जाता है। ऐसे में ज्यादा प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड जमने लगता है। इस कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है और गाउट (एक प्रकार गठिया) भी होने का खतरा बढ़ जाता है (1)।

कम यूरिक एसिड वाला आहार कैसे मदद करता है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि जब शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड जमने लगता है, तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती है। इसलिए, ऐसी स्थिति में यूरिक एसिड डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। बेशक, प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना गलत नहीं है, लेकिन अधिक प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में जमा हुए यूरिक एसिड को निकालने में मदद मिलेगी और यूरिक एसिड के कारण होने वाले गठिया या गाउट जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है (2)।

इस लेख के आगे के भाग में हम आपको यूरिक एसिड डाइट के बारे में बताएंगे और इसके लिए हम नीचे एक डाइट चार्ट भी आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

यूरिक एसिड के लिए आहार चार्ट – Uric Acid Diet Chart in Hindi

नीचे हम आपके साथ एक यूरिक एसिड डाइट चार्ट शेयर कर रहे हैं। ध्यान रहे कि यह डाइट चार्ट सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए है, ताकि आप इस तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकें। आप चाहें तो इस चार्ट में दी गई चीजों में अपनी इच्छानुसार बदलाव भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों को ही इस चार्ट में शामिल करें।

भोजनक्या खाना है ?
प्रातः सुबह
(7:00-7:30 am)
एक कप पानी के साथ एक चम्मच सेब का सिरका
नाश्ता

सुबह 8:15- 8:45 के बीच

सुबह 8:15- 8:45 के बीच एक मध्यम आकार के कटोरे में एक कटोरा क्विओना (quinoa) या ओट्स यानी दलिया + एक कप कॉफी

या फिर पीनट बटर और ब्लूबेरी के साथ एक सफेद ब्रेड + एक कप चकोतरा (grapefruit) का जूस या नींबू पानी ले सकते हैं।

या फिर एक उबले हुए अंडे की भुर्जी + एक ब्रेड + एक कप ताजा संतरे का जूस

मिड मॉर्निंग स्नैक (सुबह 10:30 – 11:00 बजे के बीच)आधा कप चेरी
लंच

दोपहर 12:30 से 1:00 के बीच

बिना छाल के बेक की हुई सल्मोन (salmon) मछली के तीन से चार टुकड़े (85 ग्राम) और ब्रोकली

या फिर हरी पत्तेदार सब्जियों की सलाद

या फिर उबले हुए काबुली चने की सलाद, इनके साथ रोटी या फिर चावल जरूर लें।

शाम का नाश्ता

4:00 से 4:30 बजे के बीच

एक कप ग्रीन टी

या फिर एक कप चेरी/अनानास का जूस

डिनर

रात को 7.00 से 8 बजे के बीच

आधा कप ग्रिल्ड चिकन उसके साथ ऐस्परैगस (asparagus – एक प्रकार का साग) और मसले हुए आलू

या फिर पालक का पास्ता। साथ में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे – डेयरी उत्पाद, फल व बीन्स आदि का सेवन भी करें।

ये डाइट चार्ट हमने एक उदाहरण के तौर पर आपके साथ शेयर किया है। आगे हम आपको यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए उसके बारे में कुछ जानकारी देंगे।

[ पढ़े: चिकन खाने के फायदे और नुकसान ]

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Shutterstock

वैसे तो यूरिक एसिड में क्या खाएं और क्या न खाएं, उसके लिए बहुत से खाद्य पदार्थ हैं। यहां सभी खाद्य पदार्थों के बारे में बताना संभव नहीं है। इसलिए, हम कुछ विशेष खाद्य पदार्थों के बारे में ही आपको बता रहे हैं।

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए :

हरी सब्जियां – यह तो सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां सेहत के लिए ,फायदेमंद होती हैं, लेकिन कुछ विशेष तरह की सब्जियां जैसे – मशरूम, शतावरी (asparagus) और पालक का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, डॉक्टरों का मानना होता है कि यूरिक एसिड के दौरान कम प्यूरिन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, इसलिए पालक और शतावरी का सेवन संतुलित मात्रा में करें। इनके अलावा भी कई सब्जियां हैं, जैसे – आलू, पत्तागोभी, गाजर, खीरा, अंकुरित बीन्स आदि, जिनका सेवन किया जा सकता है (3)।

फल – वैसे तो कई फल हैं, जिनका सेवन किया जा सकता है, लेकिन यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए चेरी बहुत फायदेमंद हो सकती है। शोध से पता चला है कि चेरी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने या सूजन पर सीधे काम करने में मदद कर सकती है (4)। इतना ही नहीं यह गाउट अटैक के जोखिम को भी कम करने में मददगार साबित हो सकती है (5)। इसके अलावा, आप केले और स्ट्रॉबेरी का भी सेवन कर सकते हैं (3)।

पानी – आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘जल ही जीवन है’, यहां पर भी कुछ ऐसा ही है। कहा जाता है कि जो लोग दिनभर में 6 से 8 गिलास पानी पीते हैं, उनमें गाउट अटैक का जोखिम कम पानी पीने वालों की तुलना में कम हो सकता है। आपको दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए, इस बारे में डॉक्टर से एक बार जरूर पूछ लें (6) (7)।

 डेयरी प्रोडक्ट – आप डेयरी उत्पाद यानी दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें काफी कम मात्रा में प्यूरिन होता है, इसलिए आप दूध, चीज़ व दही का सेवन कर सकते हैं (3)।

अंडा – यूरिक एसिड में अंडे का सेवन भी किया जा सकता है। अंडे में प्यूरिन न के बरबार होता है (3), इसलिए इसका सेवन गाउट में किया जा सकता है।

इसके अलावा, आप कई और खाद्य पदार्थ जैसे – सीरियल, चावल, मूंगफली, सोयामिल्क, हरे मटर व बादाम का भी सेवन कर सकते हैं (3)।

[ पढ़े: अंडे के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान ]

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

Shutterstock

यूरिक एसिड में क्या न खाएं इस बारे में भी पूरी जानकारी रखनी जरूरी है। इसलिए, नीचे हम आपको यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए उस बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  1. मीट-मछली या अन्य सी-फूड के सेवन से बचे, क्योंकि इनमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है। इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का जोखिम होता है। इससे आपको गाउट की समस्या हो सकती है। अगर इनका सेवन करते भी हैं, तो उनके लिवर, किडनी व ब्रेस्ट जैसे हिस्सों को खाने से बचें (3) (8)।
  1. ज्यादा चीनी वाले पेय पदार्थ जैसे – कोल्ड ड्रिंक, सोडा, चीनी वाले फ्रूट जूस को पीने से बचें (8)।
  1. कुछ खास तरह की दवाइयों के सेवन से परहेज करें। अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है, तो कोशिश करें डॉक्टर की देखरेख में दवा का सेवन करें (8)।
  1. एक बार में ज्यादा खाने से बचें। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ेगा, जिससे गाउट की समस्या का जोखिम भी बढ़ेगा। इसलिए, थोड़ा-थोड़ा करके संतुलित मात्रा में ही खाएं (8)।

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए ये तो आप जान गए, लेकिन यूरिक एसिड डाइट के कुछ विकल्प भी हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

यूरिक एसिड डाइट के कुछ अन्य विकल्प

 यूरिक एसिड में ये खाएं इसके विकल्प
सेब का सिरकानींबू या नींबू का रस
क्विनोआतीन बड़े चम्मच ओट्स
कॉफीग्रीन टी
सफेद ब्रेड ब्राउन ब्रेड
पीनट बटर फ्लैक्स सीड बटर
चेरी
अंगूर का रससंतरे का रस
अंडा3 मध्यम आकार के बटन मशरूम, कटा हुआ और सॉटेड
संतरे का रस अनानास का रस या नींबू का रस
चेरीब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी
साल्मन फिश2 ऑउंस चिकन
हरी पत्तेदार सब्जियों की सलादवेजिटेबल क्लीयर सूप
चीकू3 बड़े चम्मच पीले मसूर का सूप
चेरी का रसस्ट्रॉबेरी का रस
मसला हुआ आलूमसला हुआ हरा मटर और ब्रोकली
पास्ताचावल

नोट : ध्यान रहे कि ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थ जरूरी नहीं कि सभी को सूट करे। हर व्यक्ति का शरीर और जरूरतें अलग-अलग होती है और यूरिक एसिड की मात्रा पर भी उनकी डाइट निर्भर करती है। ऊपर हमने आपको एक उदाहरण दिया है कि इन चीजों का सेवन किया जा सकता है, लेकिन बेहतर होगा कि आप एक बार अपने डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह लें और उनसे डाइट चार्ट के बारे में पूछें। इसके अलावा, अगर आपको ऊपर बताई गई किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो उसका सेवन न करें।

यूरिक एसिड में क्या न खाएं और क्या खाएं इन सबके साथ ही हम आगे यूरिक एसिड डाइट के लिए कुछ टिप्स भी आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

यूरिक एसिड के लिए कुछ और डायट टिप्स – Other Tips for Uric Acid Diet in Hindi

  1. शराब का सेवन या धूम्रपान करने से परहेज करें (7)।
  2. ज्यादा देर भूखे न रहें और डाइटिंग करने से बचें, बल्कि पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें (7)।
  3. खूब सारा पानी पिएं (7)।
  4. आप डॉक्टर की देखरेख में योग और एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं।

उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। हमेशा याद रखें कि यूरिक एसिड में परहेज जरूरी है। इसलिए, न सिर्फ ऊपर बताए गए यूरिक एसिड डाइट चार्ट का पालन करें, बल्कि अपने डॉक्टर से भी यूरिक एसिड डाइट चार्ट के बारे में बात करें। साथ ही लेख में बताई गई बातों का पालन करते हुए अपने अनुभव हमारे साथ नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। अगर आपके पास यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए उसके बारे में कोई जानकारी या सुझाव हैं, तो उसे भी शेयर करें। साथ ही यूरिक एसिड में क्या न खाएं इससे जुड़ा कोई सवाल है, तो उसे भी बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch