Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

यूं तो धनिये से हर कोई वाकिफ है। भारतीय रसोई में यह आसानी से मिलने वाला मसाला है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसकी पत्तियां पकवानों को सजाने में भी उपयोगी साबित होती हैं। इसके अलावा, क्या आपको पता है कि धनिया के बीज को अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए वरदान है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बताएंगे कि वजन घटाने के लिए धनिया पानी का प्रयोग कैसे करें। धनिया के पानी से वजन कम करने के उपायों को जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

नीचे विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले समझते हैं कि धनिया का पानी क्या है।

विषय सूची

धनिया का पानी क्या है?

धनिया औषधीय गुणों से भरा मसाला है। यह कोरिएनड्रम सैटिवम (Coriandrum sativum) नामक पौधे से आता है। पारंपरिक औषधियों के तौर पर इसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। धनिये का पानी पाचन और भूख बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है। यही नहीं धनिया पानी शरीर के सिस्टम को डिटॉक्स करता है। इस कारण शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है, और लोग हल्का महसूस करते है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है (1)। धनिया पानी पीने से त्वचा से जुड़ी कुछ समस्याओं से राहत मिल सकती है। साथ ही इससे चेहरे पर निखार भी आता है (2)। वजन कम करने के संबंध में धनिया पानी के फायदे आप लेख में आगे विस्तार से पढ़ेंगे।

पढ़ते रहें यह लेख

आइए, अब जानते हैं कि धनिया का पानी वजन घटाने में क्यों फायदेमंद है।

वजन घटाने में धनिया का पानी क्यों फायदेमंद है?

जैसा कि हमने इस लेख के शुरूआत में ही बताया कि धनिया के बीज में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। इसलिए, वजन घटाने में धनिया का पानी मदद कर सकता है (1)। यहां हम स्पष्ट कर दें कि वजन कम करने के संबंध में धनिया पर वैज्ञानिक शोध की कमी है। चलिए, अब विस्तार से जानते हैं कि धनिया वजन कम करने में किस प्रकार लाभदायक हो सकता है।

कम कैलोरी

भारत में मसालों का उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, मसाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है (3)। वहीं, वजन कम करने के लिए विशेषज्ञ कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं। इस आधार पर कहा जा सकता है कि धनिया के पानी का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है। अभी इस संबंध में और शोध किया जा रहा है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

सब्जियों में प्रयोग किया जाने वाले धनिये को आयुर्वेद में गुणकारी औषधि माना गया है। यह मेटाबॉलिज्म कार्यप्रणाली को एक्टिव करता है और पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है (1)। यही नहीं, धनिया को एक अच्छा डिटॉक्स एजेंट भी माना जाता है(1), जो शरीर में जमा सभी गंदगी बाहर निकाल में मदद कर सकता है। शरीर के डिटॉक्सीफाई होने और मेटाबॉलिज्म स्तर के बेहतर होने से वजन कम हो सकता है, लेकिन इस तथ्य की पुष्टि के लिए अभी कोई ठोस वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है।

मोटापा करे कम

धनिया पानी का सेवन मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपायों में से एक बेहतर विकल्प है। धनिया का पानी पेट के चर्बी घटाने में मदद कर सकता है। एक शोध में माना गया है कि कुछ मसालों में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जिसमें धनिया भी शामिल है। यह न सिर्फ वजन को कम कर सकता है, बल्कि वजन को बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है (1)। इसलिए, यह माना जाता है कि वजन घटाने के लिए धनिया का पानी एक सटीक नुस्खा हो सकता है।

पाचन क्रिया करे मजबूत

धनिया के पानी से वजन कम करने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी मजबूत किया जा सकता है। धनिया बीज का सेवन करने से पेट में बाइल एसिड बनता है, जो पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धनिया के बीज में कार्मिनेटिव (carminative) प्रभाव भी होता है, जो गैस की समस्या से भी राहत दिला सकता है। इसके अलावा, यह छोटी आंत में मौजूद प्रोटीन को तोड़कर खाने को हजम करने वाले एंजाइम को भी बढ़ावा दे सकता है (4)।

कोलेस्ट्रोल कम करे

धनिये को कोलेस्ट्रोल कम करने में गुणकारी माना जा सकता है। अगर खाने का स्वाद बढ़ाने वाले धनिये का सेवन काढ़े के रूप में किया जाए, तो यह शरीर में जाकर खून में लिपिड के स्तर को संतुलि कर देता है। यह खराब कोलेस्ट्रोल यानी एलडीएल के स्तर को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल यानी एचडीएल को बढ़ा सकता है (5)। इस तरह से वजन घटाने में धनिया का पानी कोलेस्ट्रोल को कम करके भी स्वस्थ रख सकता है।

अंत तक पढ़ें लेख

लेख के अगले भाग में हम जानेंगे कि मोटापा कम करने के लिए धनिया के पानी का सेवन कैसे करना चाहिए।

मोटापा कम करने के लिए धनिया का पानी का उपयोग कैसे करें?

अगर कोई मोटापे से परेशान है, तो धनिया का पानी उनके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। यहां हम धनिया का पानी इस्तेमाल करने के 2 तरीके बता रहे हैं।

प्रक्रिया नंबर-1

सामग्री :

  • 3 चम्मच धनिया के बीज
  • 1 गिलास पानी

उपयोग करने का तरीका :

  • रात को सोने से पहले 3 चम्मच धनिया को एक गिलास पानी में भीगोकर रख दें।
  • उसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान लें।
  • फिर इसका खाली पेट सेवन करें।
  • रोजाना सुबह इस पानी का सेवन किया जा सकता है।

प्रक्रिया नंबर-2

सामग्री :

  • 3 से 4 चम्मच धनिये की पत्तियां
  • 1 गिलास पानी
  • नींबू के रस की 5 से 6 बूंदें

उपयोग करने का तरीका :

  • धनिया की पत्तियों को मिक्सी में ब्लेंड कर लें।
  • फिर इस पेस्ट को हल्के गुनगुने 1 गिलास पानी में मिला लें।
  • अब इसमें नींबू का रस मिक्स कर लें।
  • रोजाना सुबह इस पानी को पिएं।

बने रहें हमारे साथ

धनिया का पानी किस तरह उपयोग यह जानने के बाद अब हम इसकी खुराक पर चर्चा कर लेते हैं।

वजन कम करने के लिए प्रतिदिन कितना धनिया का पानी पीना चाहिए?

अगर कोई अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है और बेली फैट बर्न के करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ-साथ डाइटिंग कर रहा है, तो ऐसे लोग अपनी डाइट में धनिया का पानी शामिल कर सकते हैं। अमूमन एक दिन में एक गिलास धनिया पानी पीना पर्याप्त होता है, लेकिन इस संबंध में कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

लेख में आगे हम कुछ काम के टिप्स दे रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • वैसे तो धनिया बेहद लाभकारी मसाला है, लेकिन किसी भी चीज का लंबे समय तक उपयोग हानिकारक हो सकता है। इसलिए, धनिये का इस्तेमाल भी उचित मात्रा में करना सही रहता है।
  • कुछ लोग संवदेनशील प्रकृति के होते हैं, जिन्हें धनिये की सुगंध से एलर्जी हो सकती है। इस समस्या को पोलन फूड सिंड्रोम बोला जाता है (7)। ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही धनिये को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
  • धनिया के बीज ब्लड शुगर को कम कर सकता है। ऐसे में अगर कोई इसका अधिक मात्रा में सेवन करता है, तो उसका ब्लड शुगर काफी ज्यादा लो हो सकता है (8)।

इस लेख के माध्यम से हमने अपने पाठकों को वजन घटाने के लिए धनिया पानी का उपयोग कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी दी है। साथ ही यह भी बताया है कि धनिया पानी कैसे बनाएं और इसके अन्य फायदे क्या हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल वजन बढ़ने की समस्या को कम करने में काफी मददगार साबित होगा। वजन कम करने से संबंधित और भी लेख हमारी साइट पर उपलब्ध हैं। उन्हें पढ़कर पाठक अन्य टिप्स भी ले सकते हैं।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Dietary Patterns for the Reduction of Obesity Using Medicinal Plants in Northern Pakistan
    https://www.omicsonline.org/open-access/dietary-patterns-for-the-reduction-of-obesity-using-medicinal-plants-in-northern-pakistan-2165-7904-1000364-98615.html
  2. Journal of Advances in Plant Biology
    https://openaccesspub.org/japb/article/958
  3. Indian Spices for Healthy Heart – An Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3083808/
  4. Digestive stimulant action of spices : A myth or reality?
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.566.5115&rep=rep1&type=pdf
  5. The cholesterol lowering property of coriander seeds (Coriandrum sativum): mechanism of action
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18831331/
  6. The effect of hydroalcoholic extract of Coriandrum sativum on rat appetite
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4075695/
  7. Cross-reactivity syndromes: presentation of two cases and review of the literature
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.657.8426&rep=rep1&type=pdf
  8. Effect of coriander seed (Coriandrum sativum L.) ethanol extract on insulin release from pancreatic beta cells in streptozotocin-induced diabetic rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19003941/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख