वजन घटाना

तेजी से वजन घटाने के लिए जीरे का पानी – Jeera Water for Weight Loss in Hindi

by
तेजी से वजन घटाने के लिए जीरे का पानी – Jeera Water for Weight Loss in Hindi Hyderabd040-395603080 August 23, 2019

मोटापे को कम करने के लिए जीरा का पानी एक प्रभावी उपाय हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो जीरा पाउडर वजन कम करने वाली एक प्रभावी डाइट के रूप में काम करता है (1)। दरअसल, जीरा पाउडर कैलोरी में कम और डायटरी फाइबर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जिससे शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में मदद मिलती है। इस लेख में हमारे साथ जानिए, तेजी से वजन घटाने के लिए जीरे का पानी किस प्रकार लाभदायक है। साथ ही हम इसे उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

जीरे का पानी क्या है – What is Jeera Water in Hindi 

जीरे को रात भर पानी में भिगोकर रखा जाता है और फिर उस पानी का प्रयोग किया जाता है। देर तक पानी में रहने से जीरे में मौजूद पोषक तत्व पानी में घुल जाते हैं और पानी का रंग पीला हो जाता है। जीरा पानी बनाने के लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच जीरा डाल दें और रात भर के लिए छोड़ दें। मोटापा कम करने के लिए जीरा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

वजन घटाने में जीरे का पानी क्यों फायदेमंद है? – Jeera Water for Weight Loss in Hindi 

जीरे के साथ मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है। जीरे का पानी कई प्रकार से वजन कम करने में मदद करता है, जिसके पीछे निम्नलिखित गुणों का होना है –

1. कैलोरी का कम होना

शरीर के बढ़ते वजन का एक कारण आहर में कैलोरी की अधिकता का होना भी है। जीरे में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है, इसलिए यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। एक चम्मच जीरे में 8 ग्राम कैलोरी होती है (2)। वजन घटाने के लिए आप जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं।

2. चयापचय की दर

अगर आपकी चयापचय दर (Metabolic Rate) कम है, तो आपका शरीर शुगर और फैट का उपयोग नहीं कर पाएगा, जिससे मोटापे को बढ़ावा मिलता है। जीरे का पानी चयापचय दर को बढ़ाने का काम कर सकता है, जिससे बढ़ते वजन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। जीरा जरूरी विटामिन और मिनरल से समृद्ध होता है, जो चयापचय के लिए सहायक माने जाते हैं। इसके अलावा, वजन घटाने में भी पानी की भूमिका अहम है (3)।

3. पाचन में सहायक

पाचन में सहायक जीरे का पानी Pinit

Shutterstock

जीरे का पानी पाचन में सुधार करता है और मल त्याग करने में मदद करता है। बेहतर पाचन तंत्र चयापचय दर (Metabolic Rate) को संतुलित करता है, जिससे शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है (4), (3)। इस प्रकार मोटापा कम करने के लिए जीरा अहम भूमिका निभाता है।

4. खराब कोलेस्ट्रॉल को करता है कम 

खराब कोलेस्ट्रॉल को एलडीएल कहा जाता है, जो धमनियों की दीवारों पर प्लॉक का निर्माण कर हृदय रोग का कारण बन सकता है। मोटापे से पीड़ित महिलाओं पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि जीरा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त में पाया जाने वाला फैट) के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। इस शोध में सबसे खास बात यह थी कि महिलाओं में वजन और बीएमआई भी कम पाया गया (5)।

5. बढ़ाता है इंसुलिन की संवेदनशीलता

इंसुलिन की कमी के कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, जिससे डायबिटीज की समस्या खड़ी हो सकती है। यहां जीरे की भूमिका देखी जा सकती है, क्योंकि मोटापे का एक कारण डायबिटीज है और जीरा इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाकर डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है (6), (7), (8)।

6. विषाक्त पदार्थों को करता है बाहर

अनियंत्रित खान-पान से शरीर में विटामिन या मिनरल की मात्रा अधिक हो सकती है, जो शरीर में विषाक्तता को बढ़ावा दे सकते हैं। एक शोध में पाया गया है कि मुख्य रूप से विटामिन-बी की अधिकता शरीर के मोटापे का कारण बन सकती है (9)।

एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ विटामिन जैसे विटामिन-ए, डी, ई और के की अधिक मात्रा शरीर के लिए विषाक्त हो सकती है (10)। यहां जीरे के पानी की भूमिका देखी जा सकती है। जीरा लो टॉक्सिसिटी को बढ़ावा देता है और पानी शरीर से अपशिष्ट (Waste) पदार्थों को बाहर करने का काम करता है (11), (12)।

7. फ्री रेडिकल्स को करता है बाहर 

जीरा प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो हानिकारक मुक्त कणों (Free Radicals ) को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है (13)।

8. मोटापे को करता है कम

जीरा विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है। एक रिपार्ट के अनुसार विटामिन-सी शरीर में फैट के जमाव को रोकता है और शरीर के वजन को कम करता है (14), (15)।

जीरा से वेट लॉस कैसे करें जानने के बाद आगे जानिए वजन घटाने के लिए जीरे का पानी कैसे बनाएं।

मोटापा कम करने के लिए जीरा के पानी का उपयोग कैसे करें

जीरे का पानी बनाने के लिए आप एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी छानकर खाली पेट पिएं। इसके अलावा, आप निम्नलिखित रूप से भी जीरे का पानी बना सकते हैं –

1. नींबू और जीरे का पानी

वजन घटाने के लिए नींबू और जीरे का पानी Pinit

Shutterstock

सामग्री :
  • एक चम्मच जीरा
  • एक कप पानी
  • आधा चम्मच नींबू का रस
कैसे बनाएं :
  • रात भर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रख दें।
  • सुबह पानी में नींबू का रस मिलाएं पानी को छानकर पिएं।

2. जीरा पानी और दालचीनी 

सामग्री :
  • एक चम्मच जीरा
  • एक कप पानी
  • 1 चम्मच दालचीनी पाउडर
कैसे करें :
  • रात भर एक कप पानी में दो चम्मच जीरा भिगोकर रख दें।
  • सुबह पानी में दालचीनी पाउडर मिलाएं और पांच मिनट के लिए उबालें।
  • पानी को दो-तीन मिनट ठंडा होने के लिए रखें और बाद में छानकर पिएं।

वजन कम करने के लिए जीरे के पानी की प्रतिदिन की खुराक क्या होनी चाहिए?

  • एक कप जीरा पानी सुबह खाली पेट।
  • दूसरा कप दोपहर के खाने से 20 मिनट पहले।
  • तीसरा कप रात के भोजन से 20 मिनट पहले।

जीरे से वेट लॉस कैसे करें और जीरे का उपयोग जानने के बाद आगे जानिए ध्यान देने योग्य बातें।

ध्यान देने योग्य बातें – Points to Remember 

इससे में कोई दो राय नहीं कि जीरा मोटापा जल्द कम कर सकता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन निम्नलिखित समस्याओं का कारण बन सकता है –

  • डायरिया
  • पेट में जलन
  • डकारें आना
  • लो ब्लड शुगर आदि

नोट – ऊपर बताए गईं समस्याएं जीरे के पानी से हो सकती हैं, लेकिन इस पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है।

 जीरे के पानी से ये लोग बचें 

जीरा एक मसाला है, जिसका अत्यधिक सेवन एलर्जी के साथ गर्भपात (Miscarriage) का कारण भी बन सकता है (16)। गर्भावस्था के दौरान जीरे का पानी सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

अब तो आप जान गए होंगे कि जीरे का पानी किस प्रकार मोटापा कम करता है। इसे बनाना बेहद आसान हैं, जिसके तरीके हमने आपको लेख में बताए हैं। अगर आप शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने की सोच रहे हैं, तो आज से ही इसे पीना शुरू कर दें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अगर इसके नियमित सेवन के दौरान कुछ दुष्प्रभाव नजर आते हैं, तो इसका सेवन बंद करें और डॉक्टर से संपर्क करें। मोटापा कम करने के लिए यह लेख कितना कारगर है, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं।

और पढ़े:

The following two tabs change content below.

Nripendra Balmiki

नृपेंद्र बाल्मीकि एक युवा लेखक और पत्रकार हैं, जिन्होंने उत्तराखंड से पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर (एमए) की डिग्री प्राप्त की है। नृपेंद्र विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद करते हैं, खासकर स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर इनकी पकड़ अच्छी है। नृपेंद्र एक कवि भी हैं और कई बड़े मंचों पर कविता पाठ कर चुके हैं। कविताओं के लिए इन्हें हैदराबाद के एक प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

संबंधित आलेख