वजन कम करने के लिए मेथी का उपयोग – Fenugreek Seeds For Weight Loss in Hindi

by

मोटापा ऐसी समस्या है, जिस कारण कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। यही वजह है कि मोटापा दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते रहते हैं। माना जाता है कि कुछ घरेलू उपाय भी मोटापे को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। उन्हीं में से एक है मेथी के बीजों का उपयोग। कई लोग जानकारी के अभाव में मेथी के बीज का इस्तेमाल नहीं करते हैं। यही कारण है कि हम स्टाइलक्रेज केइस लेख में मेथी का इस्तेमाल कर मोटापे को कम करने के तरीके बता रहे हैं। यहां हम वजन घटाने के लिए मेथी के लाभ के साथ ही इसके विभिन्न तरह के उपयोग पर भी प्रकाश डालेंगे। साथ ही इस बात को समझना भी जरूरी है कि मेथी के इस घरेलू उपचार के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम व संतुलित खान-पान पर भी ध्यान दिया जाए।

सबसे पहले हम आपको बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए मेथी किस प्रकार से फायदेमंद हो सकती है।

वजन घटाने में मेथी क्यों फायदेमंद है – Benefits of Fenugreek Seeds for Weight Loss in Hindi

मेथी में पाए जाने वाले कई महत्वपूर्ण गुणों की वजह से इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इन्हीं गुणों के कारण यह वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकती है। यहां पर जानते हैं कि वजन घटाने के लिए मेथी के लाभ किस प्रकार से हो सकते हैं।

1. फाइबर का अच्छा स्रोत

मेथ में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, उन्हीं में से एक है फाइबर। मेथी के 100 ग्राम बीज में लगभग 24.6 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है (1)। इसी संबंध में चूहों पर मेथी के बीज का प्रयोग किया गया था। बाद में इस शोध को एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया। इस शोध के अनुसार, मेथी के बीज में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो वसा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है (2)। इस प्रकार यह वजन को नियंत्रित करने में अप्रत्यक्ष रूप से मददगार हो सकता है।

2. भूख को कम करे

मेथी के बीज भूख को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। अधिक वजन वाले कोरियाई महिलाओं पर किए एक अध्ययन से पता चला कि दोपहर के भोजन से पहले मेथी की चाय पीने से उनकी भोजन करने की इच्छा में कमी आई। यह शोध एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि मेथी से बनी चाय वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकती है (3)। एक अन्य मलेशियाई अध्ययन के तहत मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को चावल या ब्रेड के साथ 5.5 ग्राम मेथी के बीज से बने पाउडर का सेवन करने को कहा गया था। शोध के दौरान इन लोगों में भूख की कमी पाई गई (4)। इसलिए, कह सकते हैं कि दैनिक आहार में मेथी को शामिल करने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

3. पाचन में सुधार करे

मेथी के बीज का सेवन पाचन शक्ति को सुधारने में मदद कर सकता है। इसे परखने के लिए वैज्ञानिकों ने जानवरों पर मेथी के बीज का परीक्षण किया। फिर इस रिसर्च को एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया। इस रिसर्च पेपर के अनुसार, चूहों को 8 हफ्तों तक निश्चित प्रकार की डाइट दी गई, जिसमें मेथी (2%) भी शामिल थी। मेथी का सेवन पेट में मौजूद अग्नाशय लाइपेस (pancreatic lipase) की गतिविधि को बढ़ाता है। इससे पाचन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिलती है (5)। इसके अलावा, मेथी के बीज में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है (1)। एक शोध में पाया गया कि फाइबर पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर कर इसे बेहतर बनाने में फायदेमंद हो सकता है (6)

4. चयापचय में सुधार करे मेथी

चयापचय हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। मोटापे की वजह से इस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चयापचय के स्तर को सुधारने के लिए मेथी फायदेमंद हो सकती है। इस तथ्य को साबित करने के मेथी के बीज पर शोध किया। इस शोध के अनुसार, मेथी के बीज में फाइबर और पॉलीफेनोल (polyphenols) पाए जाते हैं। ये दोनों तत्व चयापचय संबंधी विकारों को कुछ हद तक ठीक करने में लाभदायक हो सकते हैं। इसके अलावा, मेथी में पाए जाने वाले ये तत्व शरीर की वसा को भी कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं (2)

वजन घटाने के लिए मेथी के फायदों को जानने के बाद यहां हम इसके उपयोग के बारे में बता रहे हैं।

मोटापा कम करने के लिए मेथी का उपयोग कैसे करें?

वजन घटाने के लिए मेथी का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। यहां पर हम इसके कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

1. पानी में भीगे मेथी के बीज

सामग्री:

  • 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना
  • 2 गिलास पानी

उपयोग का तरीका:

  • एक चम्मच मेथी के बीज को दो गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें।
  • सुबह इसे छान लें और भीगे हुए बीजों को खाली पेट चबा लें।
  • वैकल्पिक रूप से 250-500 एमएल मेथी के पानी का भी सेवन किया जा सकता है।

2. मेथी की चाय

सामग्री:

  • 1 चम्मच मेथी दाना
  • 1 कप पानी
  • दालचीनी या अदरक (स्वाद के लिए)

उपयोग का तरीका:

  • मेथी के दाने और आवश्यकतानुसार पानी को मिक्सर में डालकर महीन पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब एक पैन में करीब एक कप पानी उबालें।
  • उबलते पानी में मेथी के पेस्ट को डालें।
  • स्वाद के लिए दालचीनी या अदरक को मिला सकते हैं।
  • अब पैन को ढक दें और कुछ देर के लिए आंच कम कर दें।
  • एक से दो मिनट तक चाय को उबलने दें।
  • बस तैयार है मेथी की चाय।

3. अंकुरित मेथी के बीज

सामग्री:

  • एक चम्मच मेथी के बीज
  • आवश्यकतानुसार पानी

उपयोग का तरीका:

  • मेथी के दानों को पानी में भिगो दें।
  • जब ये अच्छे से भीग जाएं, तो इन्हें एक मुलायम कपड़े में लेपटकर एक-दो दिन के लिए रख दें।
  • बीच-बीच में कपड़े पर पानी की छींटे मारते रहें, ताकि कपड़ सूख न जाए।
  • एक से दो दिन बाद इन्हें देखें कि ये अंकुरित हुए या नहीं।
  • अंकुर होने के बाद इसे थोड़े दिन के लिए छोड़ दें।
  • जैसे ही ये अच्छी तरह अंकुरित हो जाएं, तो इनका सेवन करें।

4. मेथी और हनी ड्रिंक

सामग्री:

  • एक चम्मच मेथी के बीज
  • ऑर्गेनिक शहद

उपयोग का तरीका:

  • मिक्सर में मेथी के बीज का पाउडर तैयार कर लें। थोड़ा-सा पानी डालकर इसका पेस्ट भी बनाया जा सकता है।
  • अब एक पैन में एक से दो कप पानी उबालें और उसमें मेथी का पेस्ट या पाउडर डालें।
  • अब पैन में पानी को कुछ देर ठंडा होने दें।
  • पानी के ठंडा होने के बाद इसे एक कप में छानकर निकाल लें।
  • फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं।
  • बेहतरीन परिणाम के लिए इसका हर सुबह खाली पेट सेवन किया जा सकता है।

मेथी के उपयोग के बाद हम इसे लेने का समय बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए मेथी लेने का सही समय – Best Time to Take Fenugreek Seeds for Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए मेथी का सेवन वैसे तो किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन माना जाता है कि इसका सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा लाभदायक होता है। ऐसा करने से वजन को जल्दी घटाने में मदद मिल सकती है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि इस तथ्य के संबंध में कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं हैं। दरअसल, जितने भी शोध मेथी और मोटापे को लेकर किए गए हैं, उनमें से कुछ रिसर्च में मेथी का सेवन खाली पेट तो कुछ में खाना खाने के बाद करने के लिए कहा गया है (7)। इस आधार पर वजन कम करने के लिए मेथी को किसी भी समय डाइट में शामिल किया जा सकता है।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि किस प्रकार से मेथी में पाए जाने वाले गुण वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं। साथ ही वजन कम करने के लिए इसे कैसे उपयोग करें, इस बारे में भी आपने ऊपर पढ़ा। मेथी का उपयोग करने से पहले एक बात जानना जरूरी है कि सिर्फ मेथी वजन कम नहीं कर सकती। इसके सेवन के साथ ही शारीरिक व्यायाम और नियमित दिनचर्या का पालन करना भी जरूरी है। साथ ही अगर किसी को मोटापे के अलावा कोई अन्य शारीरिक समस्या है, तो मेथी के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। वजन घटाने के लिए मेथी के लाभ की जानकारी देता यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

वजन कम करने के लिए मेथी के बीज का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए?

वैसे इस बारे में स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल है, लेकिन एक शोध के अनुसार वजन घटाने के लिए मेथी के बीज से बने पाउडर का 5.5 ग्राम तक सेवन किया जा सकता है (4)। हालांकि, हर किसी के स्वास्थ्य, वजन और शारीरिक स्थिति के हिसाब से इसकी मात्रा अलग-अलग हो सकती है। इसलिए, अगर आहार में मेथी को शामिल करना चाहते हैं, तो पहले आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर लेना चाहिए।

क्या रोज मेथी का पानी पी सकते हैं?

हां, मेथी के पानी का रोज सेवन किया जा सकता है, लेकिन सीमित मात्रा में और डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Saral Jain

सरल जैन ने श्री रामानन्दाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय, राजस्थान से संस्कृत और जैन दर्शन में बीए और डॉ. सी. वी. रमन विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ से पत्रकारिता में बीए किया है। सरल को इलेक्ट्रानिक मीडिया का लगभग 8 वर्षों का एवं प्रिंट मीडिया का एक साल का अनुभव है। इन्होंने 3 साल तक टीवी चैनल के कई कार्यक्रमों में एंकर की भूमिका भी निभाई है। इन्हें फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, एडवंचर व वाइल्ड लाइफ शूट, कैंपिंग व घूमना पसंद है। सरल जैन संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी व कन्नड़ भाषाओं के जानकार हैं।

ताज़े आलेख

scorecardresearch