50 वैलेंटाइन डे गिफ्ट – Valentines Day 2020 Gift Ideas in Hindi

by

प्यार लुटाने का कोई खास वक्त या दिन नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी प्यार जताने के लिए दिन का खास होना जरूरी बन जाता है। वैलेंटाइन डे उन्हीं खास दिनों में से एक है। यह दिन सिर्फ प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए ही नहीं है, बल्कि यह दिन उन सभी प्यारे रिश्तों के लिए भी है, जो दिल से जुड़े हैं, जैसे – बच्चे का मां से, बहन का भाई से या एक दोस्त का दूसरे दोस्त से। ऐसे में इस दिन को और खास बनाने के लिए लोग कई तरह के काम करते हैं और गिफ्ट देना उन्हीं में से एक है।

वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट की अहम भूमिका होती है, लेकिन कई बार लोग वैलेंटाइन गिफ्ट को लेकर काफी उलझन में रहते हैं। इसी उलझन का समाधान स्टाइलक्रेज आपके लिए लाया है। यहां हम लड़के और लड़कियों के लिए एक नहीं बल्कि 50 वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स के विकल्प लेकर आए हैं, तो देर किस बात की, वैलेंटाइन दिवस उपहार के लिए जुड़े रहिये इस लेख से।

वैलेंटाइन डे गिफ्ट – Valentines Day Gift Ideas in Hindi

लड़कों के लिए

शुरुआत करते हैं लड़कों के गिफ्ट्स से। लड़कों के लिए गिफ्ट चुनना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी पसंदीदा चीजों के बारे में ज्यादा बात नहीं करते। ऐसे में इस दुविधा को देखते हुए हम नीचे सबसे पहले पुरुषों के लिए वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स के सुझाव लेकर आए हैं।

1. फोटो एल्बम

लम्हों को तस्वीरों में कैद कर उसे यादगार बनाने से अच्छा और क्या हो सकता है। वैलेंटाइन डे गिफ्ट में अपने बॉयफ्रेंड, पति या दोस्त के लिए फोटो एलबम का चुनाव करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यहां से खरीदें

2. चाभी रिंग

अगर आपका पार्टनर, दोस्त या भाई ड्राइव करता है, तो आप उन्हें स्पेशल कोट्स वाले या उनके किसी पसंदीदा कैरेक्टर का चाभी रिंग गिफ्ट में दे सकती हैं। जिनके पार्टनर या दोस्त ड्राइव नहीं करते उन्हें उदास होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रिंग को बैग में भी लगाया जा सकता है।

यहां से खरीदें

3. ब्रेसलेट

महिलाएं अपने पार्टनर के स्टाइल में चार चांद लगाने के लिए तरह-तरह के ब्रेसलेट गिफ्ट कर सकती हैं। आजकल मार्केट में कई तरह (जैसे मेटल और लेदर) ब्रेसलेट आ चुके हैं। इसके अलावा, आप चाहें तो कस्टमाइज ब्रेसलेट यानी पार्टनर और खुद का नाम अंकित करवाकर भी दे सकती हैं।

यहां खरीदें

4. कॉफी मग

चाय-कॉफी का शौकीन लगभग हर कोई होता है, तो क्यों न एक डिजाइनर कॉफी मग गिफ्ट करके आप अपने पार्टनर या चाहने वालों को खुश करें।

यहां से खरीदें

5. कपल पिलो (तकिया)

पत्नी अपने पति को कोट्स लिखा हुआ तकिया गिफ्ट में दे सकती हैं। तकिये पर जोड़े की खूबसूरत सी तस्वीर हो और खूबसूरत शब्दों में जिंदगी भर साथ निभाने का एक भाव लिखा हो। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यहां खरीदें

6. किताबेंं

अगर किसी को पढ़ने का शौक है तो किताबों से अच्छा गिफ्ट और कुछ भी नहीं हो सकता है। बेहतर है कि पहले से ही यह जानकर रखें कि आप जिन्हें वैलेंटाइन गिफ्ट देना चाहते हैं उनके विशलिस्ट में कोई किताब है या नहीं। जब जान जाएं तो उनकी पसंदीदा किताब को गिफ्ट करें।

यहां से खरीदें

7. मोबाइल फोन कवर

मोबाइल फोन कवर वैलेंटाइन दिवस उपहार के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप अपने चाहने वाले को उनके व्यक्तित्व के अनुरूप एक अच्छा मोबाइल कवर दे सकती हैं। इसके अलावा, आप कस्टमाइज कराकर भी अपने दोस्त को मोबाइल फोन कवर दे सकती हैं।

यहां से खरीदें

8. लैपटॉप स्किन

मोबाइल की तरह ही लैपटॉप को आकर्षक बनाने के लिए भी कई चीजें बाजार में उपलब्ध हैं। लैपटॉप स्किन उन्हीं में से एक है। आजकल तरह-तरह के लैपटॉप स्किन ऑनलाइन मौजूद हैं। महिलाएं अपने पार्टनर के लिए उनके फेवरेट फिक्शनल कैरेक्टर (काल्पनिक पात्र) या अन्य किसी डिजाइन का लैपटॉप स्किन वैलेंटाइन गिफ्ट दे सकती हैं।

यहां से खरीदें

9. घड़ी

वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स की बात करें तो घड़ी भी एक अच्छा विकल्प है। आजकल घड़ी के कई प्रकार बाजार और ऑनलाइन उपलब्ध हैं। स्मार्ट वॉच या फिटबिट, जिससे सेहत के बारे में भी व्यक्ति जानकारी रख सकता है। ऐसे में इससे बेहतर वैलेंटाइन दिवस उपहार क्या हो सकता है।

यहां से खरीदें

10. कार्ड

एक वक्त था जब लोग कार्ड देकर अपनी दिल की बात चाहने वालों तक पहुंचाते थे। कई लोगों को आज भी यह अंदाज पसंद आता है। अगर आप भी ‘ओल्ड इज गोल्ड’ कहावत को मानते हैं तो अपने चाहने वाले को एक प्यारा सा कार्ड और उसमें अपनी दिल की बात लिखकर दे सकती हैं। इसके साथ ही आजकल नए-नए डिजाइन के कार्ड भी उपलब्ध हैं।

यहां से खरीदें

11. इयरफोन या हेडफोन

वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स की लिस्ट में इयरफोन या हेडफोन का नाम भी शामिल है। आजकल तो तरह-तरह के रंग-बिरंगे इयरफोन भी मार्केट में उपलब्ध हैं, तो आप अपने पार्टनर के लिए उनकी पसंद का इयरफोन या हेडफोटन वैलेंटाइन गिफ्ट में दे सकती हैं।

यहां से खरीदें

12. रेडियो

हमने रेडियो को वैलेंटाइन गिफ्ट के लिस्ट में शामिल किया है। भले ही जमाना बदल रहा है, लेकिन कुछ चीजें आज भी चलन में हैं। रेडियो भी उन्हीं खूबसूरत चीजों में से एक है। अगर आपके पार्टनर को पुराने गाने सुनना पसंद है तो यह रेडियो एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कारवां आज के रेडियो का एक नया रूप है। पुराने गाने से लेकर आपके शहर के नए रेडियो चैनल तक इसमें मौजूद होते हैं। यह छोटे और बड़े दोनों साइज में उपलब्ध है।

यहां से खरीदें

13. पावर बैंक

वैलेंटाइन गिफ्ट के लिए पावर बैंक भी एक अच्छा ऑप्शन है। अगर आपके पार्टनर के फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, तो उनके लिए पावर बैंक एक अच्छा विकल्प हो सकता है। वैलेंटाइन दिवस उपहार के रूप में इसे देकर आप इस बात की तसल्ली कर सकती हैं कि आपके चाहने वाले का फोन कभी डिस्चार्ज नहीं होगा। इससे आपकी चिंता काफी हद तक कम भी रहेगी।

यहां से खरीदें

14. वॉलेट

अपने चहेते व्यक्ति को वॉलेट भी गिफ्ट में दे सकती हैं। यह भले ही थोड़ा सामान्य हो, लेकिन काफी उपयोगी गिफ्ट हो सकता है। आजकल कई अच्छे डिजाइन और प्रिंट के भी वॉलेट उपलब्ध हैं।

यहां से खरीदें

15. डायरी और पेन

अगर आपके पार्टनर को लिखने का शौक है तो आप उन्हें एक अच्छी सी डायरी वैलेंटाइन गिफ्ट में दे सकती हैं। आजकल ऑनलाइन कुछ खास तरह के हैंडमेड डायरी भी मौजूद हैं, जो अपने डिजाइन के लिए काफी चर्चित हैं। इसके साथ ही आप उन्हें एक अच्छा पेन भी दे सकती हैं।

यहां से खरीदें

16. ट्रिमर

आप अपने पार्टनर को ट्रिमर भी दे सकती हैं। यह एक ऐसी चीज है जो किसी भी पुरुष के काम आ सकती है। भले ही आपके पार्टनर के पास पहले से ट्रिमर मौजूद हो, लेकिन एक नया ट्रिमर भी उनके विश लिस्ट में फिट हो सकता है। आजकल तो बाजार में और ऑनलाइन, ट्रिमर किट भी पाए जाते हैं। जिसमें एक ही सेट में अलग-अलग साइज के ब्लेड मौजूद होते हैं, तो क्यों न पुराने ट्रिमर को कुछ लेटेस्ट डिजाइन के ट्रिमर से बदला जाए।

यहां से खरीदें

17. लैपटॉप बैग

अपने पार्टनर, दोस्त या भाई को खुश करने का एक तरीका है, उन्हें लैपटॉप बैग गिफ्ट करें। एक वक्त था जब लैपटॉप के लिए बहुत ही सामान्य से बैग बाजार में उपलब्ध हुआ करते थे, लेकिन आजकल लैपटॉप बैग फैशन बन चुके हैं। आज तरह-तरह के फंकी बैग्स आकर्षण का केंद्र बनते जा रहे हैं, तो क्यों न बदलते फैशन के साथ आप अपने पार्टनर के भी बैग का फैशन बदलें। सिर्फ लैपटॉप बैग ही नहीं बल्कि आप अपने पार्टनर की जरूरत अनुसार ट्रैवल बैग या रकसैक भी गिफ्ट कर सकती हैं।

यहां से खरीदें

18. गिटार

वैलेंटाइन गिफ्ट की अगर बात करें तो इसमें गिटार भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक अच्छा सा गिटार उपहार में देकर आप अपने पार्टनर को कुछ नया सीखने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

यहां से खरीदें

19. कैमरा

वैलेंटाइन गिफ्ट के लिए कैमेरा भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह न सिर्फ आपके पार्टनर के लिए बल्कि आप दोनों के लिए काफी खूबसूरत तोहफा हो सकता है। यादगार लम्हों को भला कौन नहीं रोकना चाहता है। भले ही उन लम्हों को रोका न जा सके, लेकिन हमेशा के लिए कैद जरूर किया जा सकता है। अगर आपका बजट ज्यादा है तो डीएसएलआर कैमरा एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वहीं किसी का बजट कम हो तो उन्हें उदास होने की जरूरत नहीं है। आजकल इंस्टेंट का जमाना है तो कैमेरा कैसे पीछे रहे। इंस्टेंट कैमरा, जिससे खींची गई तस्वीर तुरंत हाथ में आ जाती है।

यहां से खरीदें

20. मोबाइल फोन

कई पुरुषों की आदत होती है कि वो अपना फोन जल्दी नहीं बदलते और एक ही फोन के सहारे सालों गुजार देते हैं। अगर आपके पार्टनर भी उन्हीं में से एक हैं तो यही वक्त है बदलने का, अरे! पार्टनर नहीं, पार्टनर का फोन बदलने का। अगर आपके पार्टनर ने पहले से ही किसी खास ब्रांड का फोन लेने की इच्छा जताई हो तो यही वक्त है, उन्हें सरप्राइज देने का।

यहां से खरीदें

21. स्मार्ट स्पीकर

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में स्मार्ट स्पीकर भी काफी चर्चित है। आप अपने दोस्त को स्मार्ट स्पीकर के रूप में एक स्मार्ट गिफ्ट दे सकती हैं। इस स्पीकर की मदद से वो न सिर्फ गाने सुन सकते हैं, बल्कि अलार्म लगा सकते हैं और रेडियो या न्यूज भी सुन सकते हैं। ये अलग-अलग साइज और दामों में उपलब्ध हैं।

यहां से खरीदें

22. वीडियोगेम या प्लेस्टेशन

लड़कों और पुरुषों के लिए प्लेस्टेशन या वीडियोगेम एक अच्छा विकल्प है। यह एक ऐसी चीज है, जिससे शायद ही वो कभी बोर होते होंगे। अगर आपके पार्टनर भी गेम के शौकीन हैं, तो वीडियोगेम या प्लेस्टेशन का नाम मात्र ही काफी है, उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए। इस बार वेलेंटाइन डे के लिए गिफ्ट में आप वीडियोगेम का चुनाव कर सकती हैं।

यहां से खरीदें

23. सनग्लास

सनग्लास एक ऐसी चीज है, जो शायद ही कोई पुरुष लेने से मना करेगा। भले ही आपके पार्टनर के पास सनग्लास हो, लेकिन उनके स्टाइल लिस्ट में एक और सनग्लास जुड़ जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है। आजकल नए-नए डिजाइन के सनग्लासेस मार्केट और ऑनलाइन उपलब्ध हैं। तो जरा अपने पार्टनर के सनग्लास कलेक्शन में झांककर देखें कि उनके पास कौन सा लेटेस्ट डिजाइन हैं। फिर क्या, बिना देर करते हुए कर दें ऑर्डर।

यहां से खरीदें

24. मोजे

ये गिफ्ट थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन आप अपने दोस्त को मोजे भी गिफ्ट कर सकती हैं। आजकल बाजार में कई तरह के डिजाइनर और फंकी मोजे भी उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, आपके दोस्त अलग-अलग अवसर पर तरह-तरह के मोजे ट्राय कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने पार्टनर को मोजे और जूते का कॉम्बो भी वैलेंटाइन गिफ्ट में दे सकती हैं।

 यहां से खरीदें

25. गिफ्ट वाउचर

अगर इतने सारे विकल्प देखने के बाद भी आप उलझन में हैं तो हमारे पास एक और विकल्प है, गिफ्ट वाउचर।  गिफ्ट वाउचर में आप अपनी इच्छा अनुसार पैसे डलवा सकती हैं और उन पैसों का उपयोग आपके पार्टनर अपनी कोई पसंदीदा चीज खरीदने में कर सकते हैं।

यहां से खरीदें

अब हम लड़कियों को देने वाले कुछ खास वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स के आइडिया देंगे।

लड़कियों के लिए

अब बारी आती है लड़कियों के लिए वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स का चुनाव करने की। देखा जाए तो लड़कों की तुलना में लड़कियों के लिए वैलेंटाइन दिवस उपहार चुनना ज्यादा आसान है। फिर भी अगर कोई पहली बार किसी लड़की को गिफ्ट देना चाहता है तो यहां हम उनकी मुश्किल को हल करने की कोशिश करेंगे। लड़कियों या महिलाओं के लिए वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख।

1. सॉफ्ट टॉयज

सॉफ्ट टॉयज या टेडी बीयर लड़कियों के लिए अच्छा गिफ्ट हो सकता है। यह तोहफा देखकर लड़कियों के चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान और खुशी आ जाती है। पुरुष चाहें तो अपनी महिला मित्र के लिए उनके पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर का भी सॉफ्ट टॉय ले सकते हैं।

यहां से खरीदें

2. चॉकलेट

वैलेंटाइन दिवस उपहार में चॉकलेट भी एक अच्छा विकल्प है। चॉकलेट के कई प्रकार बाजार में या ऑनलाइन आपको मिल जाएंगे। आप अपने पार्टनर के लिए उनका पसंदीदा चॉकलेट का चुनाव कर सकते हैं। सिर्फ चॉकलेट ही नहीं बल्कि उसके साथ उनके पसंदीदा फूल भी उन्हें उपहार में दे सकते हैं ताकि उनकी खुशी और बढ़ जाए।

यहां से खरीदें

3. गिफ्ट हैंपर

लड़कियों या महिलाओं के लिए गिफ्ट हैंपर का चुनाव भी कर सकते हैं। इसमें चॉकलेट और सॉफ्ट टॉयज के साथ ही आप उनकी अन्य पसंदीदा चीजों को भी कस्टमाइज करवा सकते हैं।

यहां से खरीदें

4. बैग

बैग एक ऐसी चीज है जो लड़कियों के पास जितने भी हो, उनके लिए वो कम ही लगता है। आप अगर अपने पार्टनर, बहन या महिला मित्र को वैलेंटाइन गिफ्ट देना चाहते हैं तो बैग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप उनके लिए लैपटॉप बैग, वॉलेट, पर्स, कार्ड होल्डर या अन्य कैजुअल बैग का चुनाव कर सकते हैं। आजकल बैग्स में कॉम्बो ऑफर्स भी होते हैं, जिसमें वॉलेट, पर्स और हैंडबैग का पूरा सेट मौजूद होता है।

यहां से खरीदें

5. ब्रेसलेट वॉच

महिलाओं के लिए घड़ी भी आजकल एक स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी है। आजकल मार्केट में महिलाओं के लिए कई डिजाइनर घड़ियां उपलब्ध है। इतना ही नहीं, घड़ियों को ब्रेसलेट का रूप भी दिया जा रहा है। ये ब्रेसलेट वाली घड़ियां न सिर्फ वक्त बताएंगी, बल्कि पहनने वाले के हाथ की खूबसूरती भी बढ़ाएंगी।

यहां से खरीदें

6. फायर स्टिक

अगर आपके पार्टनर को वेब सीरीज या फिल्में देखने का शौक है तो फायर स्टिक एक अच्छा वैलेंटाइन गिफ्ट हो सकता है। इसमें नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, यूट्यूब और हॉट स्टार उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, व्यक्ति फोन, लैपटॉप और टैबलेट को भी इससे कनेक्ट कर सकता है। महिला मित्र के लिए यह गिफ्ट एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यहां से खरीदें

7. ड्रेस

आप अपने पार्टनर के लिए उनकी पसंद अनुसार इंडियन या वेस्टर्न ड्रेस का चुनाव भी कर सकते हैं। इसके अलावा, कई महिलाओं को स्कार्फ का शौक भी होता है। ऐसे में उनके लिए डिजाइनर स्कार्फ का चुनाव भी किया जा सकता है। आप चाहें तो कस्टमाइज टी-शर्ट भी गिफ्ट में दे सकते हैं।

यहां से खरीदें

8. इंडोर प्लांट

कई महिलाओं को पेड़-पौधों का भी शौक होता है। ऐसे में आप उनके लिए इंडोर प्लांट्स ले सकते हैं, जिन्हें वो अपने घर में या ऑफिस के डेस्क पर सजा सकती हैं। इसके अलावा, आप उनके लिए लकी बैम्बू का भी चुनाव कर सकते हैं, जिसे गुड लक का प्रतीक भी माना जाता है।

यहां से खरीदें

9. ड्रीम कैचर

लड़कियों को घर सजाने और छोटी-छोटी चीजों का शौक ज्यादा होता है। ऐसे में आप उन्हें ड्रीम कैचर भी दे सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार ड्रीम कैचर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है। यह बुरे सपनों को दूर रखने में मदद करता है। माना जाता है कि इससे अच्छे सपने आते हैं। इतना ही नहीं ये घर की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

यहां से खरीदें

10. विंड चाइम्स

विंड चाइम्स भी लड़कियों या महिलाओं को देने का एक अच्छा विकल्प है। यह न सिर्फ गुड लक का प्रतीक है बल्कि घर की खूबसूरती को भी बढ़ा सकता है।

यहां से खरीदें

11. फुटवियर

बैग्स और कपड़ों की तरह ही लड़कियों के लिए फुटवियर भी काफी खास होते हैं। कई लड़कियां और महिलाएं अलग-अलग तरह के जूते, चप्पल और सैंडल पहनना पसंद करती हैं। ऐसे में उनके वैलेंटाइन डे गिफ्ट के लिए फुटवियर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने पार्टनर की रुचि को देखते हुए आप उन्हें उनका पसंदीदा फुटवियर दे सकते हैं।

यहां से खरीदें

12. बेस्ट गर्लफ्रेंड ट्रॉफी

यही वक्त है जब आप अपनी गर्लफ्रेंड को यह बता सकते हैं कि वो दुनिया की सबसे बेस्ट गर्लफ्रेंड है। इसके लिए बस आपको उन्हें बेस्ट गर्लफ्रेंड ट्रॉफी से नवाजना है। किसी भी गर्लफ्रेंड के लिए यह एक खूबसूरत और परफेक्ट वैलेंटाइन गिफ्ट हो सकता है। यह गिफ्ट उन्हें इस बात का एहसास दिलाएगा कि आपके जीवन में उनका एक खास स्थान है।

यहां से खरीदें

13. लिपस्टिक

अगर आपकी महिला मित्र लिपस्टिक लगाने की शौकीन हैं, तो यह एक अच्छा वैलेंटाइन गिफ्ट हो सकता है। आप उनकी पसंदीदा रंग की लिपस्टिक का चुनाव कर उन्हें दे सकते हैं। आजकल लिपस्टिक के कई प्रकार जैसे – मैट और ग्लॉसी रंग भी बाजार में मौजूद है। आप चाहें तो अलग-अलग रंगों की लिपस्टिक का कॉम्बो पैक बनाकर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं।

यहां से खरीदें

14. कस्टमाइज कॉफी मग

आप चाहें तो अपनी गर्लफ्रेंड को कॉफी मग दे सकते हैं। आप चाहें तो उसमें कोट्स या तस्वीर बनवाकर भी दे सकते हैं। इसके साथ ही आजकल मैजिक कॉफी मग भी बहुत चर्चित है। इसमें गर्म पेय पदार्थ डालने के बाद ही तस्वीर उभर कर आती है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यहां से खरीदें

15. पेन स्टैंड या टेबल की चीजें

लड़कियां या महिलायें अपने टेबल को काफी सजाकर और आकर्षक बनाए रखती हैं। ऐसे में आप उनके टेबल को और आकर्षक बनाने के लिए डिजाइनर पेन स्टैंड या टेबल पर रखने वाले शो पीस दे सकते हैं। इस तरह की चीजें इन्हें काफी लुभाती हैं।

यहां से खरीदें

16. गोल्डन रोज

फूल लगभग हर लड़की को पसंद होते हैं। ऐसे में वैलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को फूल गिफ्ट करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस गिफ्ट में अगर थोड़ा बदलाव कर दिया जाए, तो ज्यादा सरप्राइजिंग हो सकता है। आप अपनी गर्लफ्रेंड को सामान्य फूल की जगह हमारे बताए गए गोल्डन गुलाब को वैलेंटाइन गिफ्ट में दे सकते हैं। यह सुनहरा गुलाब आपकी गर्लफ्रेंड के चेहरे पर खुशी की चमक लाने का काम करेगा।

यहां से खरीदें

17. होम डेकोर

कई लड़कियों और महिलाओं को घर सजाने का काफी शौक होता है। वे अक्सर होम डेकोर की चीजों की शॉपिंग करती रहती हैं। ऐसे में आप महिलाओं को होम डेकोर की चीजें जैसे – पेंटिंग, शो पीस, पर्दे, स्टार लाइट्स, इंडोर प्लांट्स, मूर्ति या कुशन कवर आदि दे सकते हैं। आप चाहें तो चीजें कस्टमाइज कराकर जैसे – उनके नाम का नेमप्लेट इत्यादि भी दे सकते हैं।

यहां से खरीदें

18. फोटो हैंगिंग क्लिप्स

कई लोगों के लिए ये नया हो सकता है। दरअसल, फोटो हैंगिंग क्लिप्स लाइट के साथ होते हैं और इसमें छोटे-छोटे क्लिप्स लगे होते हैं, जिसमें व्यक्ति अपनी या किसी खास व्यक्ति की छोटी-छोटी तस्वीरें लगा सकता है। यह घर की या ऑफिस डेस्क की शोभा बढ़ा सकता है। किसी महिला को देने के लिए यह भी एक अच्छा वैलेंटाइन डे गिफ्ट हो सकता है।

यहां से खरीदें

19. इंडोर गेम्स

आप चाहें तो अपने महिला मित्र को इंडोर गेम्स भी गिफ्ट में दे सकते हैं। एक वक्त था जब मजे से बैठकर लोग इंडोर गेम्स का आनंद उठाते थे। आजकल यह चलन कम सा होता चला गया है। ऐसे में पुरानी यादों को ताजा करने के लिए और वीकेंड में बाहर न जाकर साथ में थोड़ा वक्त बिताने के लिए इंडोर गेम्स एक अच्छा बहाना हो सकता है। आप उन्हें इंडोर गेम्स जैसे – कैरम, लूडो, फूसबॉल, स्क्रैबल या चेस गिफ्ट में दे सकते हैं।

यहां से खरीदें

20. ज्वेलरी या एक्सेसरीज

आप चाहें तो महिलाओं को कुछ मॉडर्न फैशन ज्वेलरी जैसे – कान की बालियां या चेन वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स में दे सकते हैं। आजकल कई तरह के नए-नए फैशन एक्सेसरीज उपलब्ध हैं। इनमें सिर्फ ज्वेलरी ही नहीं, बल्कि बेल्ट, बैग, ब्रेसलेट, अंगूठी और हेयर बैंड भी शामिल हैं।

यहां से खरीदें

21. स्माइली पिलो

सॉफ्ट टॉयज तो कई लड़कियों को पसंद होते ही हैं, साथ ही कई महिलाओं को स्माइली पिलो या डिजाइनर पिलो भी पसंद होते हैं। ऐसे में आप उन्हें इस तरह की चीजें भी वैलेंटाइन गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। स्माइली पिलो देखकर आपकी महिला मित्र के चेहरे पर भी मुस्कान जरूर आ जाएगी। आप चाहें तो स्माइली पिलो का पूरा सेट भी वैलेंटाइन दिवस उपहार के रूप में दे सकते हैं।

यहां से खरीदें

22. रीडिंग लैंप या बल्ब

अगर आपकी गर्लफ्रेंड को किंडल के बजाय किताबें पढ़ना पसंद है, तो आप उन्हें रीडिंग लैंप या बल्ब वैलेंटाइन गिफ्ट में दे सकते हैं। यह रीडिंग लैंप अन्य लैम्प्स की तुलना में थोड़ा अलग होता है। इसे टेबल पर रखने की जरूरत नहीं होती, बल्कि इसे आसानी से किताब के पन्नों से जोड़ा जा सकता है।

यहां से खरीदें

23. डिफ्यूजर

आजकल एक और गिफ्ट जो चलन में है वो है डिफ्यूजर। ऐसे में यह एक अच्छा और उपयोगी वैलेंटाइन गिफ्ट हो सकता है। बाजार में और ऑनलाइन कई अलग-अलग डिजाइन के डिफ्यूजर उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, बिजली से चलने वाला डिफ्यूजर भी मार्केट में मौजूद है। ये डिफ्यूजर कमरे को महकाने के साथ घर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम भी करेगें। डिफ्यूजर के साथ आप अपने पार्टनर को उनकी पसंद का एसेंशियल ऑयल देना न भूलें।

यहां से खरीदें

24. मसाजर

वैलेंटाइन डे पर आप अपनी गर्लफ्रेंड को यह मसाजर दे सकते हैं। यह उनके लिए एक अलग तोहफा होगा, जो उन्हें दिनभर की थकान उतारने में मदद करेगा। इसके अलावा भी बाजार में या ऑनलाइन कई तरह के मसाजर उपलब्ध हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

यहां से खरीदें

25. स्ट्रेटनर/ड्रायर

कई महिलाओं को बालों की स्टाइलिंग करना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप उन्हें स्ट्रेटनर या ड्रायर वैलेंटाइन गिफ्ट में दे सकते हैं। आजकल मार्केट में कई नए-नए तरह के स्ट्रेटनर और ड्रायर उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, बाजार में स्ट्रेटनर और ड्रायर का कॉम्बो पैक भी उपलब्ध है।

यहां से खरीदें

आशा करते हैं कि अभी तक वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स को लेकर जो उलझन कई लोगों के मन में थी, वो काफी हद तक दूर हो गई होगी। आप इनमें से अपना या अपने पार्टनर का पसंदीदा गिफ्ट चुनें और उन्हें सरप्राइज करें। इसके साथ ही अगर एक प्यारी सी डेट हो जाए तो वैलेंटाइन गिफ्ट का मजा और दोगुना हो जाए। इसके साथ ही अपने वैलेंटाइन डे और उस दिन मिलने वाले गिफ्ट्स का अनुभव हमारे साथ शेयर करना न भूलें। इसके अलावा, आपके मन में वैलेंटाइन डे गिफ्ट्स से संबंधित सुझाव या सवाल हों तो उन्हें भी कमेंट के जरिए हम तक जरूर पहुंचाएं।

और पढ़े:

scorecardresearch