सामग्री और उपयोग

वैसलीन के फायदे और उपयोग – Vaseline Benefits and Uses in Hindi

by

वैसलीन के फायदे के बारे में तो आपने सुना ही होगा। ठंड में अक्सर बच्चों के गाल फट जाने पर मां तुरंत वैसलीन लगा देती है। वैसलीन एक पेट्रोलियम जेली है, मतलब इसे पेट्रोलियम से बनाया जाता है (1)। इस पेट्रोलियम जेली को जली, कटी, छिली और रूखी त्वचा को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है (2), लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा भी वैसलीन के कई फायदे हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको उन सभी फायदों के बारे में बताएंगे। साथ ही बताएंगे कि आप वैसलीन का उपयोग किस तरह कर सकते हैं। इसके अलावा, यह भी जानेंगे कि क्या वैसलीन के नुकसान भी हो सकते हैं।

आइए, सबसे पहले आपको वैसलीन के फायदे के बारे में बताते हैं।

वैसलीन के फायदे  – Benefits of Vaseline in Hindi

त्वचा और बालों को मुलायम बनाना हो या बोतल के अटके हुए ढक्कन को खोलना हो, आप वैसलीन का उपयोग कई जगह कर सकते हैं।

1. लिप स्क्रब

सामग्री:
  • आधा चम्मच शक्कर
  • वैसलीन (आवश्यकतानुसार)
विधि:
  • आधा चम्मच में शक्कर में आवश्यकतानुसार वैसलीन को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अच्छी तरह से मिलाने के बाद, इस पेस्ट की थोड़ी-सी मात्रा लेकर, उंगली या रुई की मदद से अपने होंठों पर लगाकर तीन से चार मिनट तक स्क्रब करें।
  • इसके बाद गीले तौलिये या रूमाल की मदद से स्क्रब को पोंछकर साफ कर लें।
  • आखिरी में होंठों पर लिप बाम लगा लें।

नोट: ज्यादा रगड़ कर स्क्रब न करें। इससे आपके होंठों को नुकसान पहुंच सकता है।

कैसे काम करता है:

शक्कर के छोटे-छोटे कण आपके होंठों से मृत कोशिकाओं को निकालते हैं और उनका कालापन दूर करते हैं।   साथ ही वैसलीन में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है, जो आपके होंठों में नमी बनाए रखता है (3)। इस प्रकार आप शक्कर के साथ वैसलीन का उपयोग लिप स्क्रब की तरह कर सकते हैं।

2. फटी एड़ियों के लिए वैसलीन के फायदे

सामग्री:
  • वैसलीन (आवश्यकतानुसार)
  • एक जोड़ी मोजे
विधि:
  • रात को सोते समय अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें और साफ तौलिये से पोंछ लें।
  • इसके बाद अपनी एड़ियों पर वैसलीन लगा लें और फिर मोजे पहन कर सो जाएं।
  • सुबह उठ कर गुनगुने पानी से पैर धो लें।
कैसे काम करता है:

वैसलीन का उपयोग फटी एड़ियों से आराम पाने के लिए भी किया जा सकता है। यह अच्छा हुमेक्टेंट (humectant) माना जाता है। यह त्वचा में मॉइस्चर को बरकरार रखने में मदद करता है (3)। इस प्रकार कह सकते हैं कि पेट्रोलियम जेली को फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है (4)।

3. क्यूटिक्ल्स की देखभाल

सामग्री:
  • वैसलीन (आवश्यकतानुसार)
  • एक जोड़ी दस्ताने
विधि:
  • रात को सोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • इसके बाद हाथों पर, खासकर नाखून और उसके आसपास अच्छी तरह वैसलीन लगा कर मसाज कर लें।
  • फिर दस्ताने पहन कर सो जाएं।
कैसे काम करता है:

एक प्रयोग के दौरान नाखूनों का संक्रमण ठीक करने के लिए ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग किया गया। उपयोग से पहले क्यूटिक्ल्स और नाखून के आसपास की त्वचा को ग्लाइकोलिक एसिड के दुष्प्रभाव से सुरक्षित रखने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली लगाया गई (5)। इस प्रयोग से यह स्पष्ट हुआ कि वैसलीन आपके क्यूटिक्ल्स को रसायनों के दुष्प्रभाव से बचा सकती है। साथ ही, इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों की वजह से इसे नाखूनों के आसपास की त्वचा को नम बनाए रखने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है (3)।

4. ईयररिंग्स पहनने में मददगार

नियमित रूप से बालियां न पहनने से कई बार कान के छेद बंद हो जाते है और दोबारा बालियां पहनने में तकलीफ होती है। ऐसे में आप कान के छेदों पर थोड़ा-सा वैसलीन लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको बालियां पहनने में आसानी होगी।

5. उलझे/घुंघराले बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल सिरे से रूखे और उलझे हैं, तो आप बालों के लिए वैसलीन के फायदे उठा सकते हैं। माना जाता है कि बालों के सिरों पर थोड़ा-सा वैसलीन लगाने से बालों में नमी बरकरार रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन अभी इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसके अलावा, बालों को सीधा करने के लिए भी आप वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं। एक शोध के अनुसार, घुंघराले बालों को सीधा करने से पहले उन पर पेट्रोलियम ऑयल का उपयोग करने से उन्हें हेयर स्ट्रेटनर से होने वाली क्षति से बचाया जा सकता है (6)।

6. नकली ऑयलेश निकालने में मददगार

कई बार ज्यादा गोंद लगाने की वजह से नकली पलकों को निकालने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे में आप दो से तीन मिनट के लिए पलकों पर थोड़ी-सी वैसलीन लगा सकते हैं। इससे ग्लू की पकड़ कम होगी और पलकों को निकालने में मदद मिलेगी।

नोट: वैसलीन के नुकसान से बचने के लिए ध्यान रहे कि यह आपकी आंखों में न जाए। अगर थोड़ी-सी मात्रा चली भी जाए, तो कम से कम 15 मिनट तक अपनी आंखों को साफ पानी से धोएं।

7. दांतों पर लिपस्टिक न लगने दे

लिपस्टिक लगाने से पहले दांतों पर थोड़ी वैसलीन लगा लेने से लिपस्टिक लगाते समय वह दांतों पर नहीं चिपकेगी।

नोट: ध्यान रखें कि लिपस्टिक लगा लेने के बाद आप दांतों से वैसलीन को पोंछ लें। उसे निगलने से आपको वैसलीन के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

8. आईब्रो को सेट करें

वैसलीन के फायदे की बात करें, तो इसका इस्तेमाल आप बहुत सारी छोटी-छोटी चीजों के लिए कर सकते हैं, जैसे अपनी आइब्रो को सेट करने के लिए। अपनी आइब्रो पर थोड़ी-सी वैसलीन लगाने से वो आसानी से सेट हो जाएंगी।

9. आंखों का मेकअप हटाने में वैसलीन के फायदे

रगड़ कर आंखों से मेकअप हटाने से उन पर जलन हो सकती है। ऐसे में आंखों का मेकअप आसनी से हटाने के लिए आप वैसलीन का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए उन पर थोड़ी-सी वैसलीन लगा कर, गीले तौलिये या टिश्यू पेपर की मदद से मेकअप को साफ करें।

नोट: वैसलीन के नुकसान से बचने के लिए कोशिश करें कि यह आंखों में न जाए। अगर चली भी जाए, तो आंखों को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं।

10. आग जलाने के लिए

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि वैसलीन पेट्रोलियम का एक उत्पाद है और इसमें पेट्रोल के कुछ गुण पाए जाते हैं (1), तो जिस तरह पेट्रोल का उपयोग आग जलाने के लिए किया जाता है, उसी तरह वैसलीन का उपयोग भी आग जलाने के लिए किया जा सकता है। उसके लिए रुई की मदद से थोड़ी-सी वैसलीन को लकड़ियों के बीच रखकर, उसमें आग लगा दें। वैसलीन की वजह से लकड़ियां जल्दी आग पकड़ लेंगी।

11. नैल पॉलिश की बोतल का ढक्कन खोलने में मदद करे

अक्सर नेलपॉलिश की बोतल का ढक्कन लगाते समय बोतल के सिरे पर नेलपॉलिश लग जाती है और अगली बार उसे खोलने में मुश्किल होती है। अगर ढक्कन लगाने से पहले आप बोतल के सिरे पर वैसलीन लगा दें, तो उस पर नेलपॉलिश नहीं चिपकेगी और ढक्कन आसानी से खुल जाएगा।

12. परफ्यूम की खुशबू के लिए

परफ्यूम या इत्र लगाने से पहले गले और कलाई पर थोड़ी-सी वैसलीन लगा लें और फिर परफ्यूम लगाएं। ऐसा करने से परफ्यूम की खुशबू जल्दी नहीं उड़ेगी और आप ज्यादा समय तक महकते रहेंगे।

13. चाफिंग में आराम

कभी कभी स्किन टाइट कपड़े पहनने से और उनसे पसीना आने के कारण त्वचा पर रैशेज और जलन होने लगती है, जिसे चाफिंग कहा जाता है। इसके अलावा, मोटी जांघें होने की वजह से जांघों के अंदर वाले भाग में भी चाफिंग हो जाती है। ऐसे में प्रभावित क्षेत्र पर वैसलीन का उपयोग करने से आपको चाफिंग से आराम मिल सकता है (7)।

14. स्किन हाइलाइटर

वैसलीन के फायदे आप मेकअप के लिए भी उठा सकती हैं। मेकअप के बाद अपनी त्वचा पर चमक लाने के लिए आप इसका उपयोग हाइलाइटर की तरह भी कर सकती हैं। उंगलियों की मदद से थोड़ी-सी वैसलीन अपनी चीक-बोन्स, ऑइब्रो के ऊपर और नाक पर लगाएं। इसे ज्यादा मात्रा में लगाने से त्वचा तैलीय हो सकती है।

नोट: अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो वैसलीन का उपयोग न करें।

15. रूखी कोहनी के लिए

वैसलीन के फायदे का लाभ आप रूखी कोहनियों के लिए भी ले सकते हैं। जैसा कि हम बता चुके हैं कि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करती है, तो कोहनियों को नरम बनाए रखने के लिए भी आप वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं (3)। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपनी कोहनियों पर वैसलीन लगा कर सो जाएं।

त्वचा के लिए वैसलीन के नुकसान की बात करें, तो इसका उपयोग सुरक्षित है। हां, कुछ लोगों को जरूर इसे लगाने से त्वचा पर रैशेज, जलन या एलर्जी हो सकती है। ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। वैसलीन के नुकसान से बचने के लिए आप इसका उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ कर लें।

लेख के अगले भाग में जानिए कि आप वैसलीन का उपयोग और कहां-कहां कर सकते हैं।

वैसलीन इस्तेमाल करने के कुछ और टिप्स – Tips to Use Vaseline in Hindi

आप वैसलीन का उपयोग कुछ और चीजों के लिए भी कर सकते हैं, जैसे:

1. अटके हुए दराज के लिए

अगर आपका दराज बार-बार अटक रहा है, तो आप उसके आसपास वैसलीन लगा सकते हैं। ऐसा करने से वह आसानी से खुलने और बंद होने लगेगा।

2. अटकी हुई चेन के लिए

पेंट की अटकी हुई चेन बंद करने के लिए आप जिपर के दोनों तरफ थोड़ी-सी वैसलीन लगा सकते हैं। इससे आपकी चेन आसानी से खुल और लग जाएगी।

3. अलमारी या दरवाजों की आवाज के लिए

दरवाजों और अलमारी को खोलते व बंद करते समय आने वाली आवाज बड़ा सिरदर्द साबित होती हैं। इनसे निजात पाने के लिए आप उनके जोड़ों पर वैसलीन लगा सकते हैं। यह तेल की तरह काम करती है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि वैसलीन के फायदे कितने सारे हैं। यह आपकी त्वचा से लेकर, आवाज करते घर के दरवाजों तक को ठीक करने तक में आपकी मदद कर सकती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत किफायती है। जहां आप ऊपर बताए गई समस्याओं के लिए हजारों रुपए खर्च करेंगे, वहीं वैसलीन की एक छोटी-सी डिब्बी आपकी जेब को हल्का होने से बचा सकती है। तो अब इंतजार किस बात का है? आज ही वैसलीन का उपयोग करें और नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हमें बताएं कि यह लेख आपके लिए किस प्रकार लाभदायक रहा।
और पढ़े: