Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

शरीर को सही तरीके से कार्य करने के लिए सभी तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। उन्हीं न्यूट्रिएंट्स में विटामिन्स भी शामिल हैं। इन विटामिन के कई सारे प्रकार हैं। उनमें से एक विटामिन बी5 भी है। यह विटामिन शरीर के लिए कितना जरूरी है, जानने के लिए स्टाइलक्रेज इस लेख को पढ़ें। यहां हम विटामिन बी5 की कमी के कारण और इसकी कमी के लक्षण की जानकारी देंगे। इन सबके अलावा, इस आर्टिकल में आप विटामिन बी 5 के फायदे के बारे में भी जानेंगे। बस तो इन सारी जरूरी बातों को जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

 स्क्रॉल करें

विषय सूची


    चलिए, सबसे पहले जानते हैं कि विटामिन बी5 की कमी का मतलब क्या है। 

    विटामिन बी5 की कमी क्या है? – What is Vitamin B5 Deficiency in Hindi 

    विटामिन बी5 का एक नाम पैंटोथेनिक एसिड भी है। जब शरीर में इस विटामिन का स्तर कम हो जाता है, तो उसे विटामिन बी5 की कमी कहा जाता है। वैसे इसकी कमी को काफी दुर्लभ बताया जाता है (1)। शरीर के लिए अन्य विटामिन की तरह ही यह एक जरूरी विटामिन है। इसकी सही मात्रा शरीर में होने पर भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। साथ ही इसे वसा के ब्रेकडाउन के लिए भी जरूरी माना जाता है (2)। इनके अलावा, विटामिन बी5 के कई अन्य फायदे भी हैं, जिनके बारे में हम लेख में आगे बताएंगे। 

    कारण पढ़ें 

    विटामिन बी5 के फायदे से पहले इसकी कमी के लक्षण और कारण जान लेते हैं। 

    विटामिन बी5 की कमी होने के कारण – Causes of Vitamin B5 Deficiency in Hindi

    हम ऊपर बता ही चुके हैं कि विटामिन बी 5 की कमी होना काफी दुर्लभ है। सिर्फ दो-तीन परिस्थितियों में ही इसकी कमी हो सकती है, जो कुछ इस प्रकार हैं (1)।

    • कुपोषण
    • आहार में विटामिन बी5 की कमी
    • विरासत में मिला पैंटोथेनेट किनासे 2 (PANK2) जीन संबंधी न्यूरोडीजेनेरेशन विकार

    पढ़ते रहें लेख 

    विटामिन बी5 की कमी होने के कारण के बाद लेख में आगे बढ़ते हुए विटामिन बी5 की कमी के लक्षण जानिए। 

    विटामिन बी5 की कमी के लक्षण – Symptoms of Vitamin B5 Deficiency in Hindi

    विटामिन बी5 की कमी होने के कारण कुछ खास लक्षण नजर नहीं आते हैं। हां, इसकी गंभीर कमी होने पर कुछ इस तरह के संकेत नजर आ सकते हैं  (1) 

    आगे और जानकारी है

    विटामिन बी5 की कमी होने के कारण के बाद हम विटामिन बी5 के फायदे बता रहे हैं। 

    विटामिन बी5 के फायदे – Vitamin B5 Benefits In Hindi

    विटामिन बी 5 के फायदे कई हैं। इन सभी फायदों के बारे में हम लेख में आगे बता रहे हैं। बस ध्यान दें कि शारीरिक समस्या होने पर सिर्फ इसी विटामिन के भरोसे बैठा नहीं रहा जा सकता है। डॉक्टर से संपर्क करने के साथ ही बैलेंस डाइट का सेवन जरूर करें। चलिए, आगे पढ़ते हैं विटामिन बी5 के फायदे।

    1. हृदय स्वास्थ्य

    हृदय को स्वस्थ रखने में विटामिन बी5 को अन्य पोषक तत्वों की तरह ही महत्वपूर्ण माना जाता है। पैंटोथेनिक एसिड में हल्का एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है। इसके कारण यह हृदय रोग के प्रारंभिक चरण में होने वाली निम्न श्रेणी की सूजन को कम कर सकता है। यह भी कहा जाता है कि कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली डाइट के साथ विटामिन बी5 का सेवन करने से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हृदय रोग होने का खतरा हो सकता है (3)। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि इस विटामिन से हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय रोग के जोखिम से बचाव करने में मदद मिल सकती है।

    2. मेटाबॉलिज्म के लिए

    मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना भी विटामिन बी5 के कार्यों में से एक है। दरअसल, मेटाबॉलिज्म का मतलब शरीर में होने वाली वो सारी प्राकृतिक और रासायनिक प्रक्रियाएं हैं, जो ऊर्जा व भोजन को परिवर्तित यानी कन्वर्ट या उपयोग करती हैं (4)। बताया जाता है कि विटामिन बी5 शरीर में भोजन के ब्रेक डाउन करने और उनका इस्तेमाल करने में मदद करता है। इसी वजह से मेटाबॉलिज्म के लिए विटामिन बी5 को आवश्यक कहा जा सकता है (2)।

    3. इम्यूनिटी

    शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाए रखने के लिए भी विटामिन बी5 को जरूरी माना जाता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक वैज्ञानिक शोध में भी इस बात का जिक्र मिलता है। रिसर्च पेपर में कहा गया है कि यह विटामिन एंटीबैक्टीरियल गुण को प्रदर्शित करता है। इससे कुछ एक बीमारियों से शरीर को बचाया जा सकता है। रिसर्च पेपर में खासकर ट्यूबरकुलोसिस संबंधित बैक्टिरिया पर इस विटामिन के सकारात्मक असर का उल्लेख किया गया है (5)।

    स्टडी के अनुसार, विटामिन बी5 (VB5) शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (MTB) बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से लड़ने में प्रभावी बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें यह भी लिखा है कि किसी भी तरह के माइक्रोन्यूरिएंट्स की शरीर में कमी होने से प्रतिरक्षा क्षमता प्रभावित हो सकती है (5)। इसी आधार पर इम्यूनिटी के लिए विटामिन बी5 के साथ ही अन्य सभी पोषक तत्वों को जरूरी कहा जा सकता है।

    4. घाव भरना

    माना जाता है कि यह विटामिन बी5 घाव को भरने में भी मदद कर सकता है। पैंटोथेनिक एसिड से संबंधित एक स्टडी में बताया गया है कि इस विटामिन के मुख्य कामों में घाव को भरना भी शामिल है (6)। चूहों पर हुए एक रिसर्च में बताया गया है कि ऑपरेशन के बाद पैंटोथेनेट सप्लीमेंट की मदद से घाव की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ। इसी आधार पर कहा गया है कि यह विटामिन बी5 घाव भरने यानी हीलिंग प्रक्रिया को तेज करने में सहायक हो सकता है (7)।

    5. एक्ने

    विटामिन बी 5 के फायदे में स्किन को एक्ने से बचाए रखना भी शामिल है। एक रिसर्च में स्वस्थ व्यस्कों द्वारा पैंटोथेनिक एसिड युक्त आहार का सेवन करने के बाद उनके चेहरे पर एक्ने कम पाए गए। शोध में आगे कहा गया है कि यह एक्ने के साथ ही प्रभावित क्षेत्र में होने वाली सूजन व एक्ने की वजह से होने वाली अन्य परेशानियों को भी कम कर सकता है। अध्ययन में इस संबंध में स्पष्टता के लिए अधिक शोध करने की बात भी कही गई है (8)। विटामिन बी5 को कुछ एक स्टडी में अन्य त्वचा संबंधी विकारों से राहत दिलाने में भी सहायक माना गया है ।

    6. स्किन मॉइस्चराइजिंग प्रभाव

    विटामिन बी5 को त्वचा की ऊपरी सतह पर लगाने से यह मॉइस्चराइजिंग प्रभाव दिखा सकता है। इस बात का जिक्र एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में भी मिलता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ ही यह त्वचा की कोमलता और इलास्टिसिटी को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है (9)। इसी संबंध में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में लिखा है कि विटामिन बी5 स्किन मॉइस्चर को बढ़ाने के साथ ही त्वचा की रंगत को एक सार करने में सहायक हो सकता है (10)।             

    लेख में बने रहें

    अब जानते हैं कि विटामिन बी5 की कमी से किस तरह से बचा जा सकता है। 

    विटामिन बी5 की कमी से बचने के उपाय – Prevention Tips for Vitamin B5 Deficiency in Hindi

    विटामिन बी5 की कमी से बचने का एक ही उपाय है और वो है इससे युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में जगह देना। हम लेख में ऊपर यह भी बता चुके हैं कि कुपोषण की वजह से भी विटामिन बी5 की कमी हो सकती है। इसी वजह से अपने आहार में विटामिन बी5 युक्त आहार के अलावा अन्य जरूरी पोषक तत्वों को भी जरूर शामिल करें। डॉक्टर की सलाह पर इसका सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

    अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

    विटामिन बी 5 की मात्रा कम होने पर क्या होता है?

    विटामिन बी5 की कमी होने पर लेख में ऊपर बताए गए लक्षण नजर आ सकते हैं।

    विटामिन बी 5 में कौन से खाद्य पदार्थ अधिक हैं?

    विटामिन बी5 युक्त खाद्य पदार्थ कुछ इस प्रकार हैं (1) :

    • शिटाके मशरूम
    • सूरजमुखी के बीज
    • एवोकैडो
    • दूध
    • आलू
    • ग्रीक योगर्ट
    • ब्रोकली
    • मूंगफली
    • साबूत गेहूं

    क्या मैं रोज विटामिन बी 5 ले सकता हूं?

    हां, आप खाद्य पदार्थ के माध्यम से रोज विटामिन बी5 ले सकते हैं।

    क्या विटामिन बी5 प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है?

    हां, विटामिन बी5 एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखा सकता है। इस बारे में हमने लेख में ऊपर विस्तार से जिक्र किया है।

    क्या विटामिन बी5 स्ट्रेस को कम कर सकता है?

    विटामिन बी5 स्ट्रेस कम करता है या नहीं, इस संबंध में किसी तरह का सटीक वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है।

    क्या विटामिन बी5 बालों के लिए अच्छा होता है?

    हां, विटामिन बी5 को त्वचा के लिए साथ ही बालों के लिए जरूरी माना जाता है (6)।

    विटामिन बी5 की कमी के लक्षण क्या हैं?

    विटामिन बी5 की ज्यादा कमी होने पर सिर दर्द, उल्टी जैसे कई लक्षण नजर आ सकते हैं। इनके बारे में आप ऊपर लेख में भी पढ़ सकते हैं।

    Sources

    Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

      1. Pantothenic Acid
        https://ods.od.nih.gov/factsheets/PantothenicAcid-HealthProfessional/
      2. Pantothenic acid and biotin
        https://medlineplus.gov/ency/article/002410.htm
      3. Pantothenic Acid – Vitamin B5
        https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/pantothenic-acid-vitamin-b5/
      4. Metabolism
        https://medlineplus.gov/ency/article/002257.htm
      5. Vitamin B5 Reduces Bacterial Growth via Regulating Innate Immunity and Adaptive Immunity in Mice Infected with Mycobacterium tuberculosis
        https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5834509/
      6. Pantothenic Acid
        https://www.sciencedirect.com/topics/chemistry/pantothenic-acid
      7. Effects of supplemental pantothenic acid on wound healing: experimental study in rabbit
        https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3976557/
      8. A Randomized, Double-Blind, Placebo-Controlled Study of a Novel Pantothenic Acid-Based Dietary Supplement in Subjects with Mild to Moderate Facial Acne
        https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4065280/
      9. Topical use of dexpanthenol in skin disorders
        https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12113650/
      10. Comparison of Anti-Aging Effect Between Vitamin B3 and Provitamin B5 Using Skin Analyzer
        http://sphinxsai.com/2016/ph_vol9_no7/1/(99-104)V9N7PT.pdf
    Was this article helpful?
    thumbsupthumbsdown
    The following two tabs change content below.
    अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट... more

    ताज़े आलेख