विटामिन यू के फायदे, कमी के कारण और लक्षण – Vitamin U Benefits in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

मनुष्य का शरीर सही रूप से तभी कार्य करता है जब इसके अंदर पर्याप्त व संतुलित मात्रा में सभी विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते हैं। हर विटामिन की अपनी अहम भूमिका होती है। इनमें से किसी की भी कमी होने से तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसा ही एक विटामिन यू भी है। स्टाइलक्रेज के इस लेख के जरिए हम विटामिन यू क्या होता है और विटामिन यू की कमी के लक्षण के साथ ही विटामिन यू के फायदे बता रहे हैं। इन सारी जानकारी के साथ ही आप इस लेख में यह भी जानेंगे कि विटामिन यू के साइड इफेक्ट होते हैं या नहीं।

आगे पढ़ें

सबसे पहले हम बता रहे हैं कि विटामिन यू क्या होता है।

विटामिन यू क्या है? – What is Vitamin U in Hindi

विटामिन यू एक प्रकार का प्राकृतिक सल्फर युक्त अमीनो एसिड होता है। विटमिन यू को वैज्ञानिक भाषा में  सल्फर-मिथाइलमेथिओनिन (S-Methylmethionine) कहा जाता है। यह ब्रासिका प्रजाति से संबंधित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है (1)। ब्रासिका प्रजाति में ब्रोकली, मूली, सरसों, शलगम आदि शामिल हैं (2)

पढ़ना जारी रखें

लेख के पहले भाग में आपने जाना कि विटामिन यू क्या होता है। अब विटामिन यू की कमी होने के कारण जानिए।

विटामिन यू की कमी होने के कारण – Causes of Vitamin U Deficiency in Hindi

विटामिन यू की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

  • आहार में विटामिन यू न लेना – विटामिन यू की कमी होने का सबसे बड़ा कारण इससे युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करना है (3)। विटामिन यू के लिए पत्ता गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों को डाइट में जगह दी जा सकती है (4)।
  • मालअब्जॉर्प्शन – विटामिन यू की कमी की एक वजह मालअब्जॉर्प्शन को भी माना जा सकता है। इस स्थिति में शरीर भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असफल हो जाता है। यह स्थिति छोटी आंत में किसी प्रकार की समस्या के कारण उत्पन्न हो सकती है (3)
  • अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं – विटामिन यू की कमी से शरीर में अन्य बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट जैसे जन्मजात रोग, जिसमें भ्रूण के मस्तिष्क, रीढ़ या रीढ़ की हड्डी से जुड़े जन्म दोष शामिल हैं। इनके अलावा, हृदय रोग व कैंसर के कारण भी विटामिन यू की कमी हो सकती है (5)

आगे और जानकारी है

अब हम बात करेंगे विटामिन यू की कमी के लक्षण की। इसके बाद विटामिन यू के फायदे जानेंगे।

विटामिन यू की कमी के लक्षण – Symptoms of Vitamin U Deficiency in Hindi

विटामिन यू की कमी से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या, अल्सर, हाइपरलिपिडिमिया (शरीर में लिपिड्स की मात्रा बढ़ना) आदि समस्या हो सकती हैं (4)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि इन समस्याओं के दौरान दिखने वाले लक्षण विटामिन यू की कमी की ओर संकेत कर सकते हैं।

पाचन तंत्र की समस्या में ये लक्षण देखे जा सकते हैं (6)

  • सूजन
  • कब्ज
  • दस्त
  • पेट में जलन
  • जी मिचलाना और उल्टी
  • पेट में दर्द
  • निगलने में समस्या
  • वजन बढ़ना या कम होना

अल्सर की समस्या में ये लक्षण देखे जा सकते हैं (7)

  • गैस व खट्टी डकार
  • उल्टी
  • पेट के उपरी हिस्से में दर्द
  • पेट का भारीपन
  • भूख में कमी
  • वजन घटना
  • सुबह-सुबह हल्की मतली

आगे स्क्रॉल करें

चलिए, अब जानते हैं कि आखिर विटामिन यू के बेनिफिट्स क्या-क्या हैं ।

विटामिन यू के फायदे – Vitamin U Benefits In Hindi

विटामिन यू के फायदे अनेक हैं। बस इस बारे में समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि सिर्फ विटामिन यू ही किसी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं हो सकता। हां, यह हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन गंभीर रूप से बीमार होने पर सिर्फ विटामिन यू के भरोसे न रहते हुए डॉक्टर से उचित इलाज करवाना जरूरी है।

1. पेट के अल्सर में लाभदायक

पेट में अल्सर होने का एक कारण विटामिन यू की कमी को माना गया है (8)। ऐसे में अगर किसी को पेट में अल्सर की समस्या है, तो विटामिन यू का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। अध्ययन में बताया गया है कि विटामिन यू को एंटी अल्सर विटामिन भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें यह प्रभाव मौजूद होता है (4)

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में भी इस बात का जिक्र मिलता है। रिसर्च के दौरान अल्सर से पीड़ित 13 लोगों को पत्तागोभी का ताजा जूस पिलाया गया। इसके सेवन से उनकी हालत में सुधार दिखा। वैज्ञानिक इसके पीछे पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन यू को लाभदायक मानते हैं  (9)

2. फेफड़ों, किडनी व लीवर के लिए

विटामिन यू पेट के अल्सर के साथ ही फेफड़े, किडनी व लिवर से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद हो सकता है। एक शोध से पता चलता है कि वैल्प्रोइक एसिड युक्त दवाओं का सेवन करने से फेफड़ों को होने वाली क्षति से बचा जा सकता है (10)। साथ ही विटामिन यू युक्त खाद्य पदार्थ लीवर को नुकसान के जोखिम को भी कम कर सकते हैं (11)

एक अन्य रिसर्च के अनुसार, विटामिन यू शरीर में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-फाइब्रोटिक प्रभाव दिखाता है। इनकी मदद से वैल्प्रोइक एसिड युक्त दवा से होने वाली कडनी संबंधी परेशानी व क्षति को कम करने में मदद मिल सकती है (12)। इस आधार पर विटामिन यू को फेफड़ों, किडनी और लीवर तीनों के लिए फायदेमंद माना जा सकता है। 

3. कोलेस्ट्रॉल में कमी

विटामिन यू शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में यह देखा गया है कुछ दिनों तक लगातार विटामिन यू का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड (एक तरह का वसा) धीरे-धीरे कम होता गया (13)।  साथ ही यह सीरम कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (हानिकारक) कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है (4)। ऐसे में माना जा सकता है कि विटामिन यू कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मददगार होता है। 

4. घाव भरने में सहायक

विटामिन यू को शरीर के जख्म या घाव भरने में सहायक माना जाता है। जानवरों पर किए गए एक शोध से पता चलता है कि यह डर्मल फाइब्रोब्लास्ट यानी एक तरह के सेल की सक्रियता को बढ़ाकर त्वचा को तेजी से भर सकता है। इससे पेट के अंदर होने वाले अल्सर के घाव और बाहरी चोट से संबंधित घाव सभी को भरने में मदद मिल सकती है (14) । 

5. त्वचा को सुरक्षा प्रदान

विटामिन यू में फोटोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है। यह व्यक्ति को सूर्य की रोशनी से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें (यूवी रे) से सुरक्षा और इसके हानिकारक परिणामों से बचाव कर सकता है। इसकी सुरक्षात्मक प्रक्रिया को देखते हुए वैज्ञानिकों का मानना है कि इसका उपयोग कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जा सकता है (15)। 

6. इम्यूनिटी बूस्टर

विटामिन यू की कमी होने से लीवर का इम्यून रिस्पॉन्स यानी प्रतिरोधक क्षमता की प्रतिक्रिया प्रभावित होती है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि इम्यूनिटी के लिए भी विटामिन यू जरूरी है। रिसर्च पेपर में कहा गया है कि जन्मजात इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली व प्रक्रिया में भी विटामिन यू का योगदान हो सकता है  (16)

लेख में बने रहें

विटामिन यू के बेनिफिट्स समझने के बाद अब विटामिन यू के स्रोत जानते हैं।

विटामिन यू के स्रोत – Vitamin U Food Sources in Hindi

विटामिन यू के बेनिफिट्स के बाद अब ये जानना जरूरी है कि विटामिन यू की कमी को किन खाद्य पदार्थों का सेवन करके पूरा किया जा सकता है। हम नीचे विटामिन यू युक्त खाद्य पदार्थों की सूची दे रहे हैं (17) (18)

सब्जियां 

  • पालक
  • गोभी
  • सरसों के पत्ते
  • अरलिया की कली
  • ब्रोकली
  • शतावरी
  • शलजम
  • मूली
  • सफेद मूली के पत्ते
  • सनमानुल (एक प्रकार का जंगली लहसुन)

फल

  • सेब
  • केला
  • अंगूर
  • खजूर 

नीचे स्क्रॉल करें

विटामिन यू के स्रोत के बाद अब बारी आती है दैनिक सेवन में इसके निश्चित मात्रा जानने की।

विटामिन यू की दैनिक मात्रा – Recommended Daily Intake Of Vitamin U

उम्र और स्वास्थ्य के हिसाब से विटामिन यू की दैनिक खुराक अलग-अलग हो सकती है। एक रिसर्च के आधार पर बात करें, तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को 8 सप्ताह तक 1.5 ग्राम विटामिन यू दिया गया। इसका नतीजा भी अच्छा रहा। इस आधार पर वयस्कों के लिए 1.5 ग्राम विटामिन यू को सुरक्षित माना जा सकता है। हां, एक बार इसकी सही मात्रा जानने के लिए आहार विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें (19)

आगे पढ़ें

लेख में आगे बढ़ते हुए विटामिन यू से संबंधित सावधानियां पढ़िए।

विटामिन यू से जुड़ी सावधानियां – Precautions to Take while taking Vitamin U

विटामिन यू की कमी से बचने के लिए कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है, जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • विटामिन यू खाद्य पदार्थों के जरिए ही लें।
  • हर रोज कितनी मात्रा में विटामिन यू ले रहे हैं, इसका ध्यान भी रखें। हो सके तो आहार विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकते हें।
  • विटामिन यू सप्लीमेंट बिना डॉक्टर की सलाह के न लें।
  • डाइट में सिर्फ विटामिन यू युक्त आहार को ही जगह न दें, बल्कि अन्य हेल्दी फूड को भी शामिल करें।

बने रहें हमारे साथ

विटामिन यू के स्रोत व सेवन के दौरान सावधानियों के बाद अब बात करते हैं इसके साइड इफेक्ट की।

विटामिन यू साइड इफेक्ट – Vitamin U Side Effects in Hindi

विटामिन यू के फायदे कई सारे होते हैं, लेकिन क्या इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, यह जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें।

  • विटामिन यू का सेवन यूं तो सुरक्षित है, लेकिन शरीर के अंगों के साथ सीधे संपर्क में इसके आने से आंख, और त्वचा पर जलन हो सकती है।
  • विटामिन यू में निषेध (Inhibition) प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर में अधिक फैट सेल्स को जमने नहीं देता है (20)। ऐसे में दुबले-पतले लोगों का वजन और घट सकता है, इसलिए सीमित मात्रा में ही विटामिन यू युक्त आहार को डाइट में शामिल करें।

शरीर के लिए विटामिन यू कितना जरूरी है, यह तो वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर स्पष्ट हो ही गया है। इस विटामिन को खासकर अल्सर की समस्या से बचाव करने के लिए जाना जाता है। अल्सर से बचाव के अलावा भी कई तरह के फायदे विटामिन यू से मिलते हैं, जिनका जिक्र हम ऊपर लेख में कर ही चुके हैं। बस तो उन सभी फायदों को पाने के लिए आज से ही अपनी डाइट में विटामिन यू युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू कर दें। साथ ही इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन यू सप्लीमेंट बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

शरीर के अंदर विटामिन यू क्या करता है?

शरीर के अंदर विटामिन यू पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने के साथ-साथ फेफड़ों, किडनी व लिवर को सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

विटामिन यू कब लेना चाहिए?

विटामिन यू लेने का कोई निश्चित समय नहीं है, इसे आप कभी भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

क्या विटामिन यू से ऊर्जा प्राप्त होता हैं?

जी नहीं, विटामिन यू को हम सीधे तौर पर ऊर्जा का स्रोत नहीं मान सकते हैं। हां, विटामिन यू युक्त खाद्य पदार्थ में मौजूद अन्य पोषक तत्व ऊर्जा दे सकते हैं।

क्या विटामिन यू त्वचा के लिए अच्छा है?

हां, विटामिन यू त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा सकता है। साथ ही विटामिन यू सूर्य की रोशनी से होने साथ अन्य हानिकारक किरणों से भी बचाने में मददगार होता है।

संदर्भ (Sources)

  1. Increased Intestinal Absorption of Vitamin U in Steamed Graviola Leaf Extract Activates Nicotine Detoxification
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6627529/
  2. Cruciferous Vegetables and Cancer Prevention
    https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk/diet/cruciferous-vegetables-fact-sheet
  3. Vitamin Deficiencies
    https://www.sciencedirect.com/topics/agricultural-and-biological-sciences/vitamin-deficiencies
  4. Review on Biochemical Importance of Vitamin-U
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.694.9840&rep=rep1&type=pdf
  5. Sulfur containing amino acids and human disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6361141/
  6. Digestive diseases
    https://medlineplus.gov/ency/article/007447.htm
  7. Symptoms & Causes of Peptic Ulcers (Stomach Ulcers)
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/peptic-ulcers-stomach-ulcers/symptoms-causes
  8. Determination of Vitamin U in Food Plants
    https://www.jstage.jst.go.jp/article/fstr/9/4/9_4_316/_pdf#:~:text=Vitamin%20U%20extracted%20from%20Brassica
  9. Rapid healing of peptic ulcers in patients receiving fresh cabbage juice
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18104715/
  10. The protective effect of vitamin U on valproic acid-induced lung toxicity in rats via amelioration of oxidative stress
    https://onlinelibrary.wiley.com/doi/abs/10.1002/jbt.22602
  11. Effects of vitamin U (S-methyl methionine sulphonium chloride) on valproic acid induced liver injury in rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22889891/
  12. Vitamin U has a protective effect on valproic acid-induced renal damage due to its anti-oxidant, anti-inflammatory, and anti-fibrotic properties
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25802006/
  13. Inhibitory Effect of Vitamin U (S-Methylmethionine Sulfonium Chloride) on Differentiation in 3T3-L1 Pre-adipocyte Cell Lines
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22363154/
  14. Accelerated wound healing by S-methylmethionine sulfonium: evidence of dermal fibroblast activation via the ERK1/2 pathway
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20110751/
  15. Development of S-Methylmethionine Sulfonium Derivatives and Their Skin-Protective Effect against Ultraviolet Exposure
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5933898/
  16. s-Adenosylmethionine Levels Govern Innate Immunity through Distinct Methylation-Dependent Pathways
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26321661/
  17. Determination of Vitamin U in Food Plants
    https://www.jstage.jst.go.jp/article/fstr/9/4/9_4_316/_article/-char/en
  18. Increased Intestinal Absorption of Vitamin U in Steamed Graviola Leaf Extract Activates Nicotine Detoxification
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6627529/
  19. Hypolipidemic effect of L-form S-methylmethionine sulfonium chloride in man
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7195721/
  20. Inhibitory Effect of Vitamin U (S-Methylmethionine Sulfonium Chloride) on Differentiation in 3T3-L1 Pre-adipocyte Cell Lines
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3283849/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख