क्यों मिलता है प्यार में धोखा : Why Do People Cheat On People They Love

by

प्यार करना या पार्टनर का साथ होना एक अलग एहसास है, जो किसी और चीज में नहीं मिल सकता। आपको अपने सुख-दुख या जिंदगी का साथी मिल जाता है, जिस पर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं। मगर, जब वही साथी आपको धोखा दे देता है, तो कई लोग तनाव या अवसाद में चले जाते हैं। कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर मेरे साथ ही ऐसा क्यों हुआ? या प्यार में धोखा क्यों मिलता है? स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम जानेंगे कि कोई पार्टनर प्यार में चीटिंग क्यों करता है और प्यार में धोखा मिले, तो क्या करना चाहिए?

शुरू करते हैं आर्टिकल

आइये, सबसे पहले जानते हैं कि प्यार में धोखा क्यों मिलता है?

प्यार में धोखा मिलने के कारण – Log Dhoka Kyu Dete Hai

जब कोई इंसान में प्यार में धोखा देता है, तो उसके पीछे कोई न कोई वजह जरूर होती है। आइये, इन्हीं कारणों पर विस्तार से जानें।

1. हालात और अवसर

यह कहना गलत नहीं होगा कि कई बार इंसान वो सब कर देता है, जो वह असल में नहीं चाहता। इसी स्थिति को हालात के कारण हुई क्रिया कहा जा सकता है। कल्पना कीजिए कि कोई एक पार्टनर अपने रिश्ते में मौजूद चुनौतियों या परेशानियों से जूझ रहा है या अपने साथी से नाखुश है। वहीं, दूसरी तरफ उसे कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है, जो उस कमी को पूरा कर रहा है। तो संभावना है कि पहले से परेशान पार्टनर प्यार में धोखा दे सकता है। हालांकि, यह भी नहीं कहा जा सकता कि हालात और अवसर पाने वाला हर व्यक्ति चीटिंग करता है या करना चाहिए।

2. गुस्सा या बदला

लोग धोखा क्यों देते हैं का एक जवाब गुस्सा या बदला हो सकता है। कई बार लोग गुस्से में या बदला लेने की चाह से प्यार में धोखा दे देते हैं। हो सकता है कि कोई इंसान अपना पुराना बदला पूरा करने के लिए उस इंसान से प्यार का नाटक करे और फिर उसे धोखा दे दे या फिर वह अपने पार्टनर की किसी बात से गुस्सा होकर यह कदम उठा ले।

3. प्यार में कमी

रिश्ते में प्यार का एहसास हमेशा बना रहना चाहिए, क्योंकि इसकी कमी से लोगों के बीच कड़वाहट या झगड़ा हो सकता है। यही कारण प्यार में धोखा देने के जोखिम को बढ़ा सकता है। शुरुआती दौर में प्यार में आपको पार्टनर से एक्साइटमेंट, केयर व एफर्ट्स काफी देखने को मिलता है, लेकिन धीरे-धीरे यह कम हो सकता है। यह एक कारण हो सकता है कि पार्टनर को अब पहले जैसा अनुभव न होता हो और वह किसी दूसरे की तरफ आकर्षित हो जाए।

4. कमिटमेंट की कमी

हर इंसान रिश्ते में अपने पार्टनर से कमिटमेंट की मांग करता है। कमिटमेंट की परिभाषा हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकती है। हो सकता है कि गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के लिए शादी की कमिटमेंट हो या फिर पति-पत्नी के लिए बुरे वक्त में साथ खड़े रहने की कमिटमेंट। जब किसी व्यक्ति को कमिटमेंट में कमी दिखती है, तो वह प्यार में धोखा दे सकता है।

5. रोमांस की कमी

प्यार में धोखा क्यों मिलता है, इसकी एक वजह रोमांस की कमी भी हो सकती है। दरअसल, प्यार में रोमांस का होना भी जरूरी है। वहीं, प्यार में रहते हुए अगर कोई इससे दूर भागता है या इसे महत्व नहीं देता है, तो इसका असर उसके पार्टनर पर पड़ सकता है। अगर यह स्थिति इसी तरह बनी रहती है, तो ब्रेकअप भी हो सकता है। इसलिए, प्यार में रोमांस को जरूर जगह दें।

पढ़ना जारी रखें

अब जानते हैं कि प्यार में धोखा मिलने पर पुरुषों और महिलाओं पर क्या असर पड़ता है।

प्यार में धोखा मिलने का असर – Effects of cheating in Hindi

जब प्यार में धोखा मिलता है, तो इंसान बुरी तरह टूट जाता है। पुरुषों और महिलाओं पर प्यार में धोखा मिलने का अलग-अलग असर हो सकता है। आइये, इसके बारे में नीचे पढ़ें।

पुरुषों में :

अक्सर पुरुष प्यार में धोखा मिलने की बात या कारणों को दूसरे लोगों से बताना पसंद नहीं करते और वह सभी बातें छिपा लेते हैं। इससे उनके सबसे अलग हो जाने व वर्क लाइफ पर ध्यान न देने का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में कई पुरुष शराब की लत भी लगा लेते हैं। साथ ही अपने घर वालों की बातों को भी महत्व नहीं देते। इसके अलावा, कई मामलों में प्यार में गंभीर रहे पार्टनर को जब धोखा मिलता है, तो वो अपने करियर को भी खराब कर सकता है।

वहीं, जब शादीशुदा पुरुषों को रिश्ते में धोखा मिलता है, तो उन्हें अपने परिवार के टूटने का डर सताने लगता है। उनके साथ बच्चों की परवरिश को लेकर चिंता व कानूनी प्रक्रिया का सामना करने की अलग चुनौती होती है।

महिलाओं में :

कई महिलाएं रिश्ते में खुद को मिले धोखे के बारे में अपने करीबियों या दोस्तों को बता देती हैं। हालांकि, इसके बाद उन्हें किसी नये रिलेशन में जाने से डर लगने लगता है। उनके लिए किसी दूसरे पुरुष पर फिर से विश्वास कर पाना काफी मुश्किल हो सकता है। इतना ही नहीं, कई महिलाएं अवसाद में आकर खुद की सेहत और पर्सनल केयर की तरफ से ध्यान हटा लेती हैं।

स्क्रॉल करें

आगे पढ़ें कि प्यार में धोखा मिले, तो क्या करना चाहिए?

प्यार में धोखा मिले, तो क्या करना चाहिए

जब किसी व्यक्ति को प्यार में धोखा मिलता है, तो उसे हालात को संभालने या स्थिति का हल निकालने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए :

1. कानूनी अधिकार जानें

यह बात शादीशुदा कपल्स के लिए जरूरी है कि जब आपको आपका पार्टनर धोखा दे, तो आपको अपने कानूनी अधिकार जानने चाहिए। हो सकता है कि उनके इस बर्ताव के बाद आप उनसे अलग होना चाहते हों, तो ऐसे में कानून से आपको कितनी मदद मिल सकती है। इसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

2. खुद को दोष न दें

जो भी कुछ हुआ हो, उसके लिए खुद को दोष न दें, क्योंकि किसी का प्यार में धोखा देना उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है। जरूरी नहीं कि इसमें आपका ही दोष हो। धोखा देने के पीछे सभी की अपनी वजह होती है, लेकिन किसी भी वजह से धोखा देना सही नहीं ठहराया जा सकता। इसलिए, इस चीज के लिए खुद को दोष न दें।

3. सच्चाई को अपनाएं

आपको इस सच्चाई को अपनाना पड़ेगा कि आपके पार्टनर से आपको धोखा मिला है। इसके बाद चीजें या जिंदगी ठीक होने में थोड़ा समय लगेगा। स्थिति को ठीक करने की जबरदस्ती न करें। समय के साथ चीजें ठीक होती हैं। खुद को ऐसे समय पर ठंडा रखें, क्योंकि गुस्से में गलत कदम उठाने की आशंका रहती है।
बिल्कुल करीबियों से शेयर करें और उनके साथ रहें

लोग धोखा क्यों देते हैं, इसका जवाब हमने ऊपर दिया है, लेकिन धोखा मिलने के बाद सोशल मीडिया से दूरी बना लें। इस बात के बारे में सिर्फ उन करीबियों को ही बताएं, जिन पर आपको सबसे ज्यादा भरोसा है। ऐसे लोगों के साथ रहें, जिनके साथ आपको खुशी मिलती हो। ऐसा करने से यह मुश्किल समय जल्दी कट जाएगा।

4. प्रोफेशनल की मदद लें

अगर आपको स्थिति से उबरने में दिक्कत हो रही है, तो किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले किसी प्रोफेशनल की मदद लें। वह आपको थेरेपी की मदद से इस समस्या को हल करने का उपाय बताएंगे। ध्यान रखें कि ऐसी कोई भी परेशानी नहीं है, जिसका हल न हो।

आर्टिकल अभी बाकी है

अब जानते हैं कि अगर आपने किसी को धोखा दिया है, तो क्या करना चाहिए।

क्या करें अगर आपने किसी को प्यार में धोखा दिया है

यह तो हमने जान लिया कि अगर प्यार में धोखा मिले तो क्या करना चाहिए, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अगर आप किसी को प्यार में धोखा देते हैं, तो क्या करना चाहिए? अगर नहीं, तो हम नीचे बता रहे हैं।

1. सबसे पहले विचार करें

अगर आप ने अपने पार्टनर को धोखा दिया है, तो आपको सबसे पहले विचार करना चाहिए। आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपने ऐसा क्यों किया और अब आप क्या चाहते हैं। क्या आप अपने पार्टनर के साथ ही रहना चाहते हैं या फिर नये साथी के साथ नयी शुरुआत करना चाहते हैं। यह कदम सबसे पहले उठाना चाहिए और सबसे ज्यादा जरूरी है।

2. सच्चाई बताएं और सच्ची माफी मांगें

गलती किसी से भी हो सकती है, लेकिन उस गलती को छिपाना और बड़ी गलती हो सकती है। आप से जो कुछ हुआ है, वो अपने पार्टनर को बताएं और उनसे सच्ची माफी मांगें। अगर आप अपने पार्टनर के साथ ही रिलेशनशिप में रहना चाहते हैं, तो माफी की सच्चाई और आगे कभी ऐसी गलती न करने का वादा बहुत जरूरी है। सिर्फ वादा करना ही काफी नहीं है, बल्कि उसे शिद्दत से निभाना भी चाहिए।

3. जिसके साथ मिलकर चीटिंग की, उससे रिश्ता खत्म कर लें

अगर आप अपने पुराने रिलेशनशिप में रहना चाहते हैं, तो जिसके साथ मिलकर आप ने धोखा दिया है, उस शख्स को भी सच बताकर उससे हर रिश्ता या कॉन्टैक्ट खत्म कर लें। यही कदम आप तीनों के लिए अच्छा होगा, वरना आप तीनों के बीच दिक्कतें आती रहेंगी और कोई खुश नहीं रह पाएगा। इसके साथ ही आपके दोबारा धोखा देने का खतरा भी बना रहेगा।

4. कमियों पर बात करें

आपने जिस कारण से अपने पार्टनर को धोखा दिया है, आपको उसको लेकर अपने पार्टनर से खुलकर बात करनी चाहिए। इससे आप दोनों के बीच की कमियों को दूर करके सही रास्ता निकाल पाएंगे। आगे दोबारा गलती की गुंजाइश खत्म करने और सुखी जीवन के लिए यह कदम बहुत जरूरी है।

पढ़ना जारी रखें

अब पढ़ते हैं कि प्यार में धोखा मिलने पर रिश्ता कैसे बचाएं?

प्यार में धोखे के बाद रिश्ता कैसे बचाएं – How to Save A Relationship after Cheating

प्यार में धोखा क्यों मिलता है और प्यार में धोखा कौन देता है, यह हमने जान लिया। अब जानते हैं कि प्यार में धोखा मिलने के बाद टूटते रिश्ते को कैसे बचाएं।

1. उचित पछतावा

अगर आपने अपने पार्टनर को धोखा दिया है, तो आपको उचित पछतावा करना चाहिए। सिर्फ सॉरी बोल देना काफी नहीं होता है। अगर आप रिलेशनशिप को बचाना चाहते हैं, तो उसके लिए पछतावा करना होगा। तभी सामने वाला आपको माफ कर सकता है। इसी तरह अगर आपके पार्टनर ने आपको धोखा दिया है, तो भी उसकी तरफ से उचित पछतावा दिखने पर ही उसे माफ करें।

2. धोखे के पीछे की वजह जानें

चाहे आपने पार्टनर को धोखा दिया हो या आपके पार्टनर ने आपको धोखा दिया हो। आप दोनों को साथ में मिलकर इसके पीछे की वजह जाननी चाहिए। अगर आप रिलेशनशिप बचाना चाहते हैं और आगे कभी ऐसी गलती को नहीं होने देना चाहते, तो यह बहुत जरूरी है, क्योंकि वजह जानें बिना और उसे सुधारे बिना स्थिति ठीक नहीं हो सकती है।

3. माफ कर दें

रिलेशनशिप बचाने के लिए माफ करना बहुत जरूरी है। माफ सिर्फ सामने वाला नहीं करता है, बल्कि हमें खुद को भी माफ करना पड़ता है ताकि आत्मग्लानि हद से ज्यादा न हो। माफ करने में थोड़ा समय लग सकता है, इसलिए जल्दबाजी न करें। माफ कर देना और फिर से ट्रस्ट बनना बहुत धीमी प्रक्रिया है। इसलिए, खुद को और अपने पार्टनर को समय दें, लेकिन याद रखें, माफ किए बिना आगे का रिश्ता नहीं चल पाएगा।

4. पर्सनल स्पेस दें और लें

जरूरी नहीं कि प्यार में चीटिंग मिलने या करने के बाद आप सब कुछ ठीक करने के लिए पार्टनर के हरदम आसपास रहें। आपकी इंटेंशन अच्छी हो सकती है, लेकिन इसका नतीजा गलत होगा। आपको पार्टनर और खुद को पर्सनल स्पेस देना चाहिए, ताकि वह और आप अपने विचारों को सुलझा पाएं और जान पाएं कि आखिर सही क्या है और गलत क्या है या फिर भविष्य क्या होना चाहिए।

5. कंसल्ट करें

कई बार स्थिति आप दोनों के काबू से बाहर चली जाती है और आपको समझ नहीं आता कि अब क्या करना सही रहेगा। ऐसे समय में रिलेशनशिप काउंसर आपके काम आ सकते हैं। वह आप दोनों की दिक्कत व परेशानी को समझकर सही सुझाव दे सकते हैं। इसलिए, प्रोफेशनल्स की मदद लेने से कतराएं नहीं।
इस आर्टिकल में हमने बताने की कोशिश की है कि प्यार में धोखा क्यों मिलता है और रिश्ते को बचाने के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यहां दी गई जानकारी से आपको या आपके किसी जानने वाले को सहायता जरूर मिल पाएगी। ध्यान रखिए कि जिंदगी में गलती सबसे होती है, लेकिन महत्व यह रखता है कि गलती को कैसे सही किया जाए। ऐसे ही दिलचस्प विषयों के बारे में पढ़ने के लिए स्टाइलक्रेज के साथ बने रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

रिलेशनशिप में चीटिंग करना क्यों बुरा है?

रिलेशनशिप में विश्वास और साथ का सबसे ज्यादा महत्व होता है। चीटिंग करने से दोनों चीजें कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण रिश्ते में प्यार बना रहना या उसका चलते रहना नामुमकिन हो जाता है। इसलिए, रिलेशनशिप में चीटिंग करना गलत है।

क्या आपको धोखा देने वाले व्यक्ति को माफ कर देना चाहिए?

धोखा देने वाले व्यक्ति को माफ करना या न करना आपका व्यक्तिगत फैसला है। यह आपके पारिवारिक, व्यक्तिगत और भावनात्मक कारणों पर निर्भर कर सकता है। यदि आपको लगता है कि माफ करके मौका देना चाहिए, तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

क्या चीटिंग के बाद कोई रिलेशनशिप नॉर्मल हो सकता है?

बिल्कुल, चीटिंग के बाद कोई भी रिलेशनशिप नॉर्मल हो सकता है, बशर्ते दोनों ही पार्टनर इसके प्रति गंभीर और तटस्थ हों।

धोखा देने वाले शख्स को कैसे माफ करें?

धोखा देने वाले शख्स को माफ करने के लिए खुद को समय दें। यह कोई कार्य नहीं है, जो निश्चित समय में पूरा हो जाए। धीरे-धीरे आप दोनों के बीच भरोसा और प्यार फिर से कायम हो जाएगा।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख

scorecardresearch