बर्फ के ब्यूटी बेनिफिट्स

राइटर: सरल जैन

ग्लोइंग स्किन

बर्फ लगाने पर रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती हैं और त्वचा में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इसे संतुलित करने के लिए शरीर त्वचा में अधिक रक्त संचार करता है, जिससे चेहरा और चमकदार नजर आने लगता है।

 ब्यूटी प्रोडक्ट्स अवशोषित करे

बर्फ त्वचा की कोशिकाओं को संकुचित करती है, जिससे त्वचा पर खींचने का प्रभाव बनता है, जो बदले में चेहरे पर लगी हुई किसी भी तरह की क्रीम या लोशन को अच्छे से अवशोषित करता है।

डार्क सर्कल पर प्रभावी

गुलाब जल में खीरे का रस मिलाएं और फ्रीजर में रख दें। इसके बाद आइस क्यूब को अपनी आंखों के नीचे लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

मुंहासे व झाइयों के लिए

चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से यह चेहरे पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को कम करता है। इससे मुंहासों का निकलना कम हो सकता है। साथ ही मुंहासों के कारण होने वाली सूजन भी ठीक होती है।

आंखों के नीचे सूजन के लिए

आइस क्यूब का उपयोग आंखों के नीचे किया जाए, तो इससे सूजन काफी हद तक कम हो सकती है। इसे आंखों के कोने से आईब्रो तक और आंखों के नीचे सर्कुलर मोशन में लगाएं, इससे सूजन कम होगा।

पोर्स कम करें

मुंह धोने के बाद चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ने से यह पोर्स के छिद्र को सिकोड़ सकता है। साथ ही इनमें तेल और पसीने जैसी गंदगी जमा नहीं हो पाती और चेहरा साफ रहता है।

मेकअप को गुड लुकिंग बनाए

गर्मी के मौसम में मेकअप को टिकाऊ बनाने के लिए मेकअप या फाउंडेशन से पहले चेहरे पर एक आइस क्यूब रगड़ लेने से मेकअप न सिर्फ अच्छा लगेगा, बल्कि लंबे समय तक टिका भी रहेगा।

 लिप सॉफ्टनिंग 

होंठों में सूजन आने या फटने से खून निकलने लगता है। वहीं, आइस क्यूब को होंठों पर लगाने पर यह न सिर्फ होंठों को फटने से रोकेगा, बल्कि सूजन भी कम करेगा।

घमौरियों से राहत

गर्मी के मौसम में हीट रैशेज यानी घमौरियां होना आम बात है। ऐसे में बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेटें और प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह सूजन से राहत दे, जलन को कम करता है और रैशेज को रोके।

सनबर्न में फायदेमंद

गर्मियों में सूरज की तेज और हानिकारक किरणों से सनबर्न हो सकता है। इस स्थिति में प्रभावित स्थान पर बर्फ के नियमित उपयोग से यह सनबर्न के साथ ही सूजन या त्वचा पर लाल चकतों को कम करे।

स्किन एक्सफोलिएट के लिए 

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए दूध से आइस क्यूब बनाकर अपने चेहरे को प्राकृतिक तरीके से एक्सफोलिएट करे। दरअसल, दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो डेड स्किन सेल्स को साफ करता है।

ध्यान रहे

एक जगह पर एक मिनट से ज्यादा आइस न रखें।

इसे सूती कपड़े में लपेट कर उपयोग करें।

बर्फ को सीधे चेहरे पर न लगाएं।

दिनभर में बार-बार चेहरे पर बर्फ लगाने से बचें।

जरूरी टिप्स

आइस थेरेपी 10-15 मिनट से ज्यादा न हो।

बर्फ से हमेशा सर्कुलर मोशन में मालिश करें।

बर्फ लगाने के दौरान ध्यान रखें कि ये आंखों में न जाए।

उपयोग से पहले चेहरा साफ और बिना मेकअप के हो।

त्वचा के लिए बर्फ के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।