बॉडी एक्ने को दूर करने के टिप्स

राइटर: भूपेंद्र वर्मा

शहद और दालचीनी

2 चम्मच शहद में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर मुंहासे वाले भाग पर लगाएं। इसे लगाने के 1 घंटे बाद पानी से धो लें। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंहासे से छुटकारा दिला सकते हैं।

नीम के पत्ते

नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को शरीर पर लगाएं। करीब आधे घंटे तक सूखने दें और फिर नहा लें। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासे से राहत दिला सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी 

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच गुलाब जल और 1 नींबू के रस को मिक्स करके पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को शरीर पर लगाएं और आधे घंटे बाद नहा लें।

टी ट्री ऑयल और नारियल तेल

1 चम्मच नारियल तेल में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं और इसे मुंहासे वाले भाग पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण एक्ने को कम कर सकता है।

बॉडी स्क्रब

2 चम्मच चावल के आटे और 2 चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को मुंहासे वाले भाग पर लगाकर स्क्रब करें। इससे उस भाग की गंदगी हट जाती है, जिससे मुंहासे कम हो सकते हैं।

 शरीर को हाइड्रेट रखें

मुंहासे कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना जरूरी है। शरीर के हाइड्रेट रहने पर विषैले पदार्थ को जमने से रोका जा सकता है। इससे मुंहासे को होने से रोक सकते हैं।

 हाइजीन का ध्यान

शरीर को साफ-सुथरा रखने पर मुंहासे को होने से रोका जा सकता है। ऐसे में साफ कपड़े पहनें और नियमित रूप से स्नान करें।

अच्छी डाइट

तले और मसालेदार खाने का सेवन करने से मुंहासे की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेकर मुंहासे के जोखिम को कम कर सकते हैं।

काम की बात

अगर मुंहासे की समस्या गंभीर है, तो डॉक्टर को दिखाएं।

मुंहासे वाले क्षेत्र में खुजली करने से बचें।

मुंहासे को नाखून से फोड़ने से बचें।

मुंहासे से प्रभावित जगह को बार-बार न छुएं।

ऐसे ही और ब्यूटी टिप्स जानने के लिए जुड़े रहें स्टाइलक्रेज के साथ।