चेहरे पर अखरोट लगाने के फायदे

राइटर: कविता सिंह

अखरोट के फायदे

स्किन एलर्जी को ठीक करे।

स्किन कोलेजन को संतुलित करे।

रक्त प्रवाह में सुधार लाए।

त्वचा को नमी प्रदान करे।

चीनी और अखरोट

चीनी त्वचा को एक्फोलिएट करती है, इसलिए 1 चम्मच चीनी व आधा चम्मच अखरोट पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

दही और अखरोट

दही का लैक्टिक एसिड गुण टैनिंग हटाने का काम करता है। 1 चम्मच दही में आधा चम्मच अखरोट पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर पानी से धो लें।

हल्दी और अखरोट

1 चुटकी हल्दी व 1 चम्मच अखरोट पाउडर में 1 चम्मच पानी मिला लें। इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर पानी से चेहरा धो लें।

शहद और अखरोट

1 चम्मच अखरोट पाउडर में 2-3 बूंद ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच गुलाब जल व आधा चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाने के बाद पानी से धो लें।

दूध और अखरोट

दूध में मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है। ऐसे में 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच अखरोट पाउडर को मिक्स करके 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। फिर ठंडे पानी से साफ कर लें।

गुलाब जल और अखरोट

ग्लोइंग त्वचा के लिए 1 चम्मच अखरोट पाउडर में 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें।

कॉफी और अखरोट

कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट प्रभाव होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। 1-1 चम्मच अखरोट पाउडर व  कॉफी में डेढ़ चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। बाद में धो लें।

टमाटर और अखरोट

टमाटर में लाइकोपीन त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। ऐसे में 1 चम्मच अखरोट पाउडर व आधा चम्मच टमाटर के रस से बना फेस पैक 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरा धो लें।

सावधानियां

फेस पैक हटाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

पैक लगाने के बाद धूप व धूल से बचें।

चेहरा साफ करके फेस पैक लगाएं।

अखरोट के फायदे विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।