ग्लोइंग स्किन के लिए पपीते का फेस पैक

राइटर: कविता सिंह

चमकदार त्वचा

पपीते की कुछ मात्रा को लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और बाद में सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

सनबर्न से बचाव

हफ्ते में 2 बार पपीते के गूदे का लेप चेहरे पर लगाएं। अपने गुण के कारण पपीता सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।

रंगत में सुधार

आधा चम्मच नींबू के रस और एक चुटकी हल्दी को मैश किए हुए 1 टुकड़े पपीते में मिक्स कर लें। अब इस तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरा साफ कर लें।

झुर्रियों से छुटकारा

पपीते के 2 टुकड़ों को मसलकर 1 चम्मच एग व्हाइट में मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें।

एजिंग की समस्या

1-1 चम्मच पपीते के गूदे और केले के गूदे को मिलाकर एंटी एजिंग फेस पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर साफ पानी से धो लें।

ऑयली स्किन

पपीते के 2 छोटे टुकड़ों और संतरे की 1 फांक को मसलकर पेस्ट तैयार करें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर साफ पानी से धो लें। पेस्ट बनाने से पहले संतरे की फांक में से बीज निकाल लें।

ड्राई स्किन 

पपीते के 2 छोटे टुकड़ों को मसलकर 1 चम्मच दूध और 2 बूंद शहद में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

दाग-धब्बे मिटाए

पपीते के 1 टुकड़े को मसलकर 1 चम्मच चंदन पाउडर में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें।

अन्य फायदे

स्किन एलर्जी को ठीक करे।

स्किन कोलेजन को संतुलित करे।

रक्त प्रवाह में सुधार लाए।

त्वचा को नमी प्रदान करे।

इसी तरह के और ब्यूटी टिप्स जानने के लिए जुड़े रहें स्टाइलक्रेज के साथ।