होममेड फेस वॉश से पाएं इंस्टेंट निखार

राइटर: अंकिता मिश्रा

होममेड फेस वॉश के फायदे

प्रकृतिक चीजों के इस्तेमाल से बनाए जाने की वजह से होममेड फेस वॉश पूरी तरह से केमिकल फ्री होता है। त्वचा के अनुसार इसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है।

एलोवेरा और बादाम तेल

1 कटोरी साफ पानी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच बादाम और 2-2 बूंद एसेंशियल ऑयल और कैस्टाइल सोप मिलाएं। फिर इसे बॉटल में भर लें और चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करें।

बेसन

हथेली पर 2 चम्मच बेसन लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और इसे फेस वॉश की तरह चेहरे पर लगाएं। फिर 1 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे को रब करें और सादे पानी से चेहरे धो लें।

चंदन और धनिया पाउडर

1 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच धनिया पाउडर मिलाएं। फिर चेहरे पर पानी की छींटे लगाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। फिर सादे पानी से चेहरा धोएं।

ऑरेन्ज पील पाउडर

2 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में आधा-आधा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर फेसवॉश की तरह लगाएं, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

गेहूं का आटा

स्किन क्लीनर के तौर पर गेंहू के आटे का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 चम्मच गेहूं का आटा लें, इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और रब करने के बाद पानी से धो लें।

कॉफी

सबसे पहले चेहरे पर पानी की छीटें दें। फिर चेहरे पर कॉफी पाउडर लगाकर हल्के हाथों से 2 मिनट तक रब करें और ठंडे पानी से धो लें। यह चेहरे से अतिरिक्त ऑयल साफ करेगा व पीएच को संतुलित करेगा।

मुल्तानी मिट्टी

अगर चेहरे पर ज्यादा पिंपल्स हैं, तो 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेसवॉश की तरह उसका इस्तेमाल करें।

एप्पल साइडर विनेगर

कटोरी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 3 चम्मच पानी मिलाएं। कॉटन पैड से इसे चेहरे पर लगाएं। 2 मिनट बाद पानी से धो लें। यह सीबम कंट्रोल करेगा व डेड स्किन साफ करेगा।

शहद व नारियल तेल

1 चम्मच शहद में आधा चम्मच गुनगुना नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 1 मिनट तक हल्के हाथों से रब करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

टमाटर

आधे टमाटर को पीस लें और इसके गूदे से चेहरे पर मसाज करें। 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

त्वचा की देखभाल से जुड़ी अन्य प्राकृतिक तरीके जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।