काली गर्दन को गोरा बनाने के टिप्स

राइटर: अंकिता मिश्रा

बेसन व हल्दी का उबटन

2-2 चम्मच बेसन और हल्दी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर उबटन बनाएं। इसे गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

बादाम स्क्रब

4-5 बादाम को पीसकर उसका पाउडर बनाएं। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर इससे गर्दन की मसाज करें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें।

बेकिंग सोडा

2 चम्मच बेकिंग सोडा में पर्याप्त लेमन जूस मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इसे गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह डेड स्‍किन हटाने में मदद करता है।

सेब का सिरका

यह त्वचा का PH लेवल संतुलित रखता है। इसके लिए 2 चम्मच सेब के सिरके में 2 चम्मच पानी मिलाएं और नियमित रूप से उससे गर्दन साफ करें।

आलू 

1 आलू को पीस लें। फिर उसका पेस्ट गर्दन पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से गर्दन साफ कर लें।

दही

दही का प्राकृतिक एंजाइम स्‍किन टोन को हल्‍का करता है। इसके लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से साफ करें।

कॉफी

सबसे पहले गर्दन पर पानी की छीटें दें। फिर गर्दन पर कॉफी पाउडर लगाकर हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

ऑरेन्ज पील पाउडर

3 चम्मच सूखे सतरे के छिलकों के पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर इसे गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

ओटमील स्क्रब

आधे कटोरी ओटमील को अच्छे से पीस लें। उसमें 2 चम्मच टमाटर का जूस मिलाएं और इसे गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।

कच्चा पपीता

2 चम्मच कच्चा पपीता काटकर पीस लें। इसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच दही मिलाकर इसे गर्दन पर लगाएं। सूखने पर साफ पानी से धो लें।

त्वचा की देखभाल से जुड़े अन्य प्राकृतिक तरीके जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।