सर्दी में दमकती त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स

राइटर: सरल जैन 

पपीता फेस पैक

पपीते के छिलके को शहद में मिलाकर बनाया गया फेसपैक त्वचा को नम बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ग्लिसरीन

रूखी त्वचा पर ग्लिसरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है।

अंडा व ऑलिव ऑयल फेस पैक

जैतून के तेल में फैटी एसिड होता है, जो त्वचा के भीतर जाकर उसे मॉइस्चराइज करने में सहायक होता है। अंडे की जर्दी में मौजूद फॉसविटिन प्रोटीन त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है। यह मिनरल ऑयल की तुलना में त्वचा को बेहतर तरीके से नम बनाए रखने में मदद कर सकता है।

दूध और बादाम

झाइयों को दूर करने के लिए दूध व बादाम का उपयोग करें। दूध त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है। बादाम त्वचा में नमी बनाए रखने में सहायक हो सकता है।

एवोकाडो और शहद

एवोकाडो ऑयल त्वचा में अवशोषित होकर उसे मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं, शहद प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

नींबू और शहद का फेस पैक

नींबू त्वचा को ब्लीच करके उसकी रंगत हल्की कर सकता है। वहीं, शहद त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने में सहायक होता है। ड्राई स्किन वाले ये पैक इस्तेमाल न करें।

पेट्रोलियम जेली

अगर किसी के मन में सवाल है कि सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए, तो वह वैसलीन का इस्तेमाल कर सकता है। यह त्वचा में लंबे समय तक नमी और कोमलता बनाए रखने में मदद कर सकता है।

केले और शहद का फेस पैक

केला और शहद त्वचा को जरूरी पोषक तत्व, नमी व निखार देने में सहायक हो सकता है। साथ ही यह त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद कर सकता है और त्वचा की ऊपरी परत की सुरक्षा करता है।

कच्चा दूध और शहद

दूध का ब्लीचिंग प्रभाव त्वचा के हल्के दाग-धब्बों को दूर करने में काम करता है। यह त्वचा की रंगत हल्की करता है। शहद त्वचा को भीतर से हाइड्रेट कर उसे चमकदार व जवां बनाए रखने में मददगार है

अन्य जरूरी टिप्स

लिप्स का रखें खास ख्याल।

सनस्क्रीन भी जरूरी है।

गुनगुने पानी से नहाएं।

अच्छी डाइट लें।

मॉइस्चराइजर लगाएं।

खूब पानी पिएं।

त्वचा के लिए इसी तरह के अन्य घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।