सर्दियों में त्वचा को ऐसे करें मॉइस्चराइज्ड

राइटर: भूपेंद्र वर्मा

एलोवेरा

एलोवेरा के ताजे जेल को त्वचा पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें। इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण और विटामिन-ई होता है, जो त्वचा में नमी को बरकरार रख सकता है।

शहद

शहद को अच्छी तरह पूरी त्वचा पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। शहद में हाइड्रेटिंग गुण होता है, जो त्वचा में नमी बनाए रख सकता है।

घी 

चेहरे को नमी युक्त रखने के लिए घी को लगाकर अवशोषित होने दें। इसमें पाई जाने वाली वसा त्वचा में नमी को लॉक करके रख सकती है।

दही

त्वचा पर दही लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के रूखेपन को कम कर नमी युक्त रख सकता है।

नारियल तेल

नारियल तेल त्वचा पर लगाकर अवशोषित होने दें। अवशोषित होने के बाद इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा से खोई हुई नमी को वापस लौटा सकता है।

कच्चा दूध

कच्चे दूध को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। अब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को नमी युक्त रखने में मदद कर सकता है।

जैतून का तेल 

आवश्यकतानुसार जैतून के तेल को त्वचा पर लगा लें और इसे अवशोषित होने दें। जैतून के तेल में विटामिन-ई होता है, जो त्वचा के रूखेपन को दूर कर नमी बनाए रख सकता है।

शिया बटर

शिया बटर को इसके मॉइस्चराइजिंग गुण के लिए जाना जाता है। इसे त्वचा पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

काम की बात

किसी भी सामग्री को लगाने से पहले त्वचा को अच्छे से क्लींजर से साफ करे|

इसे लगाने के बाद त्वचा पर खुजली या चकत्ते हों, तो इसे तुरंत धो लें।

किसी सामग्री से एलर्जी होने पर उसे त्वचा पर न लगाएं।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।