सूखे होंठ: घरेलू टिप्स से बनाएं कोमल

राइटर: पुजा कुमारी

घी

होंठों की समस्या को दूर करने में घी मददगार होता है। रात को सोने से पहले थोड़ा-सा घी होंठों पर लगाएं। इससे होठों को पोषण मिलेगा।

नारियल का तेल

इस तेल में फैटी एसिड होता है। थोड़ा-सा नारियल तेल दिन में 2 बार होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से सूखे होंठों से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

शहद और वैसलीन

बराबर मात्रा में शहद व वैसलीन मिला लें, फिर इसकी पतली परत होंठों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद इसे भीगे टिशू पेपर से पोंछ लें। शहद व वैसलीन में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है।

पपीता

1 चम्मच मैश किए हुए पपीते के लेप को होंठों पर लगाएं और उसे 10 मिनट तक सूखने दें। फिर पानी से धो लें।

गुलाब की पंखुड़ियां

दूध में 5-6 गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर पेस्ट बना लें और 15-20 मिनट तक के लिए इसे होंठों पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से नियमित रूप से होंठों पर मसाज करने से फटे व सूखे होंठों की समस्या से राहत मिल सकती है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण होता है, जो त्वचा में नमी लाता है। रात को सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें होंठों पर लगाएं। इससे फटे व सूखे होंठ ठीक होते हैं।

शिया बटर

शिया बटर में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। रोज रात को सोने से पहले इसे फटे होंठों पर लगाएं। ये लिप्स को ड्राई होने से बचाएंगे।

हल्दी व मलाई

1/2 चम्मच हल्दी व 1 चम्मच मलाई को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे होंठों पर लगाएं और सूखने के बाद साफ, नर्म व गीले तौलिए से पोंछ लें।

खूब पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी से भी होंठ सूख जाते हैं। होंठों को ड्राई होने से बचाने के लिए जरूरी है कि वो हाइड्रेट रहें, इसलिए पर्याप्त पानी पिएं।

फटे होंठों से राहत पाने से जुड़ी अन्य विस्तृत जानकारी के लिए क्लिक करें।