सन टैन हटाने के घरेलू उपाय

राइटर: कविता सिंह

केसर और दूध

4 चम्मच दूध में 3 केसर के धागे डालकर मिक्स करें। फिर कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 2 घंटे के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

टमाटर 

टमाटर में टैनिंग दूर करने वाले प्रभाव मौजूद होते हैं। इसका एक टुकड़ा मैश कर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर ताजे पानी से धो लें।

बेसन

1-1 चम्मच बेसन व ओलिव ऑयल में आधा चम्मच नींबू का रस व एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें।

हल्दी

स्किन ब्राइटिंग के लिए हल्दी बेहतर होती है। एक चुटकी हल्दी में 1 चम्मच बेसन के साथ आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

चंदन और गुलाब जल

2 चम्मच चंदन पाउडर में 3-4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर बने पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

बेबी ऑयल

चेहरे को टैन से बचाने लिए कुछ मिनटों के लिए बेबी ऑयल से चेहरे पर मसाज करें, फिर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

खीरा

खीरे में कूलिंग इफेक्ट होता है, जो टैनिंग से बचाने में मदद करता है। 1 चम्मच खीरे के रस को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

दूध

2 चम्मच कच्चे दूध को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं, फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। दूध त्वचा को डीटैन करने का काम करता है।

नींबू का रस

आधा-आधा चम्मच नींबू के रस व शहद को मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर साफ पानी से धो लें। इससे टैनिंग की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

टैनिंग हटाने के लिए और होममेड टिप्स विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।