इन टिप्स से अंडरआर्म्स इचिंग होगी छूमंतर

राइटर: भूपेंद्र वर्मा

खुजली के कारण

किसी प्रकार का चर्मरोग।

गंदे कपड़े पहनना।

रोज अंडरआर्म्स साफ न करना।

पसीना आना।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल को अंडरआर्म्स पर लगाकर 30 मिनट बाद धो लें। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो खुजली से राहत दिलाते हैं और त्वचा को काेमल बनाते हैं।

नारियल तेल

नहाने के बाद नारियल तेल से अंडरआर्म्स की मालिश करें। नारियल तेल में विटामिन-ई होता है, जो खुजली से छुटकारा दिलाने के साथ ही नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ऑलिव ऑयल और टी ट्री ऑयल

1 चम्मच जैतून के तेल में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण, खुजली उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर राहत पहुंचाता है|

शहद

1 से 2 चम्मच शहद को अंडरआर्म्स पर लगा लें और 30 मिनट बाद धों लें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण खुजली को कम कर सकता है।

पुदीने का तेल

आधे कप पानी में कुछ बूंदें पुदीने के तेल की मिलाएं और फिर इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं। पुदीने में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो खुजली को शांत कर सकते हैं।

ओटमील

2 से 4 चम्मच ओटमील को 1 कप पानी में उबालकर कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं। अब इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद अंडरआर्म्स पर लगाएं। इससे खुजली से राहत मिल सकती है।

नीम के पत्ते

नीम के 10-12 पत्तों को आधे कप पानी में मिलाकर पीस लें। अब इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं और खुजली से छुटकारा पाएं। इससे राहत दिलाने में नीम का एंटीमाइक्रोबियल गुण सहायक होता है।

काम की बात

वैक्सिंग करने से बचें।

अंडरआर्म्स पर रोज मॉइस्चराइजर लगाएं।

साफ और ढीले कपड़े पहनें।

अंडरआर्म्स को खूबसूरत बनाने के लिए और टिप्स जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।